वेब पब्लिशिंग क्या है – What’s Internet Publishing in Hindi

[ad_1]

Internet publishing, या “on-line publishing,” एक ऐसा procedure है जिसमें की Customers अपने contents को Web में post करते हैं. इसमें बहुत सी चीज़ें शामिल हैं जैसे की Web pages को create करना और add करना, WebPages को replace करना, और Blogs को on-line put up करना.

प्रकाशित सामग्री में पाठ, चित्र, वीडियो और अन्य प्रकार के मीडिया शामिल हो सकते हैं.

वेब पर सामग्री प्रकाशित करने के लिए, आपको तीन चीजों की आवश्यकता होती है:

1) Internet Building Instrument

2) Web Connection

3) Internet Server

सॉफ्टवेयर ड्रीमवीवर या वर्डप्रेस जैसे साधारण वेब-आधारित इंटरफेस जैसे पेशेवर वेब डिजाइन प्रोग्राम हो सकता है. इंटरनेट कनेक्शन वेब सर्वर पर सामग्री अपलोड करने के लिए माध्यम के रूप में कार्य करता है. बड़ी साइटें एक समर्पित वेब होस्ट का उपयोग कर सकती हैं, लेकिन कई छोटी साइटें अक्सर साझा सर्वर पर रहती हैं, जो कई वेबसाइटों की मेजबानी करती हैं. अधिकांश Weblog ब्लॉगर जैसी मुफ्त सेवा के माध्यम से सार्वजनिक Internet Server पर प्रकाशित होते हैं.

चूंकि Internet publishing के लिए कागज और स्याही जैसी भौतिक सामग्रियों की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए वेब पर सामग्री प्रकाशित करने के लिए लगभग कुछ भी खर्च नहीं होता है. इसलिए, ऊपर की तीन आवश्यकताओं के साथ कोई भी एक वेब प्रकाशक हो सकता है. इसके अतिरिक्त, दर्शक असीम हैं क्योंकि वेब पर पोस्ट की गई सामग्री को Web Connection के साथ दुनिया में किसी के द्वारा देखा जा सकता है. Internet publishing के इन फायदों ने व्यक्तिगत प्रकाशन के एक नए युग का नेतृत्व किया है जो पहले संभव नहीं था.

Facebookऔर ट्विटर जैसी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों पर अपडेट पोस्ट करना आम तौर पर Internet Publishing नहीं माना जाता है. इसके बजाय, वेब प्रकाशन आम तौर पर अद्वितीय वेबसाइटों पर सामग्री अपलोड करने के लिए संदर्भित करता है.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment