वेब डेवलपमेंट क्या है – What’s Internet Building in Hindi

[ad_1]

Internet construction का मतलब होता है Internet sites की construction करना, उन्हें create करना, और साथ में उन्हें deal with करना भी. Internet Building के दुसरे पहलु भी हैं जैसे की internet design, internet publishing, internet programming, और database control.

जबकि शब्द “वेब डेवलपर” (Internet Developer) और “वेब डिजाइनर” (Internet Fashion designer) अक्सर पर्यायवाची रूप से उपयोग किया जाता है, वे एक ही बात मतलब नहीं है . तकनीकी रूप से, एक वेब डिजाइनर केवल एचटीएमएल और सीएसएस का उपयोग करके वेबसाइट इंटरफेस डिजाइन करता है.

एक वेब डेवलपर एक वेबसाइट डिजाइन करने में शामिल हो सकता है, लेकिन यह भी PHP और एएसपी के रूप में भाषाओं में वेब स्क्रिप्ट लिख सकते हैं . इसके अतिरिक्त, एक वेब डेवलपर एक गतिशील वेबसाइट द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटाबेस को बनाए रखने और अपडेट करने में मदद कर सकता है.

वेब विकास (Internet construction) में कई प्रकार की वेब सामग्री निर्माण शामिल है. कुछ उदाहरणों में टेक्स्ट एडिटर में हैंड कोडिंग वेब पेज, ड्रीमवीवर जैसे प्रोग्राम में वेबसाइट बनाना और ब्लॉगिंग वेबसाइट के माध्यम से ब्लॉग अपडेट करना शामिल है. हाल के वर्षों में, वर्डप्रेस (WordPress), ड्रूपल (Drupal) और जुमला (Jumla) जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम भी वेब विकास के लोकप्रिय साधन बन गए हैं. ये उपकरण किसी के लिए भी वेब-आधारित इंटरफ़ेस का उपयोग करके अपनी वेबसाइट बनाना और संपादित करना आसान बनाते हैं.

जबकि वेबसाइट बनाने के कई तरीके हैं, अक्सर सादगी और अनुकूलन के बीच व्यापार बंद होता है. इसलिए, अधिकांश बड़े व्यवसाय सामग्री प्रबंधन प्रणालियों का उपयोग नहीं करते हैं, बल्कि इसके बजाय एक समर्पित वेब विकास टीम है जो कंपनी की वेबसाइट (एस) को डिजाइन और बनाए रखती है. छोटे संगठनों और व्यक्तियों को वर्डप्रेस जैसा समाधान चुनने की अधिक संभावना है जो एक बुनियादी वेबसाइट टेम्पलेट और सरलीकृत संपादन उपकरण प्रदान करता है.

JavaScript प्रोग्रामिंग एक प्रकार का वेब विकास है जिसे आम तौर पर वेब डिज़ाइन का हिस्सा नहीं माना जाता है. हालांकि, एक वेब डिजाइनर साइट के डिजाइन में गतिशील तत्वों को शामिल करने के लिए जावास्क्रिप्ट पुस्तकालयों जैसे जावास्क्रिप्ट पुस्तकालयों का संदर्भ दे सकता है.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment