वेब डिजाइन क्या है – What’s Internet Design in Hindi

[ad_1]

Internet design या वेब designing एक प्रक्रिया होती है Site बनाने की. Internet Design की प्रक्रिया में काफ़ी सारे पहलुओं पर जोर दिया जाता है जैसे की webpage structure, content material manufacturing, और graphic design.
वैसे तो ये दोनों ही phrases internet design और internet building को अदल बदल कर इस्तमाल किया जाता है, वहीँ technically बात करें तब internet design असल में एक subset या हिस्सा होता है इससे बड़े class internet building का.

HTML नामक मार्कअप भाषा का उपयोग करके वेबसाइटें बनाई जाती हैं. वेब डिज़ाइनर एचटीएमएल टैग का उपयोग करके वेबपेज बनाते हैं जो प्रत्येक पृष्ठ की सामग्री और मेटाडेटा को परिभाषित करते हैं. वेबपेज के भीतर तत्वों के लेआउट और उपस्थिति को आमतौर पर सीएसएस, या व्यापक शैली शीट का उपयोग करके परिभाषित किया जाता है. इसलिए, अधिकांश वेबसाइटों में एचटीएमएल और सीएसएस का संयोजन शामिल है जो परिभाषित करता है कि प्रत्येक पृष्ठ ब्राउज़र में कैसे दिखाई देगा.

कुछ वेब डिजाइनर कोड पेज (स्क्रैच से एचटीएमएल और सीएसएस टाइप करना) हाथ करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य एडोब ड्रीमवेर जैसे “WYSIWYG” संपादक का उपयोग करते हैं. इस प्रकार का संपादक वेबपेज लेआउट को डिजाइन करने के लिए एक दृश्य इंटरफ़ेस प्रदान करता है और सॉफ्टवेयर स्वचालित रूप से संबंधित एचटीएमएल और सीएसएस कोड उत्पन्न करता है.

वेबसाइटों को डिजाइन करने का एक और लोकप्रिय तरीका वर्डप्रेस या जुमला जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम के साथ है. ये सेवाएं विभिन्न वेबसाइट टेम्पलेट्स प्रदान करती हैं जिन्हें नई वेबसाइट के लिए एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. वेबमास्टर्स तब सामग्री जोड़ सकते हैं और वेब-आधारित इंटरफ़ेस का उपयोग करके लेआउट को अनुकूलित कर सकते हैं.

जबकि एचटीएमएल और सीएसएस का उपयोग वेबसाइट के लुक और फील को डिजाइन करने के लिए किया जाता है, छवियों को अलग से बनाया जाना चाहिए. इसलिए, ग्राफिक डिजाइन वेब डिजाइन के साथ ओवरलैप हो सकता है, क्योंकि ग्राफिक डिजाइनर अक्सर वेब पर उपयोग के लिए छवियां बनाते हैं. एडोब फोटोशॉप जैसे कुछ ग्राफिक्स कार्यक्रमों में “वेब के लिए सहेजें…” विकल्प जो वेब प्रकाशन के लिए अनुकूलित प्रारूप में छवियों को निर्यात करने का एक आसान तरीका प्रदान करता है.

Remaining Up to date on October 20, 2020

« Again to Wiki Index

Leave a Comment