वेब ऐप्लीकेशन क्या है – What’s Internet Utility in Hindi

[ad_1]

Internet utility या “internet app” एक प्रकार का tool program होता है जो की run होता है एक internet server में. Conventional desktop packages के विपरीत, जिन्हें की आपके Running Machine में release किया जाता है, वहीँ इन internet apps को केवल get right of entry to किया जाता है एक internet browser के माध्यम से.

Internet apps के बहुत ही ज्यादा benefits या फायेदे होते हैं desktop packages की तुलना में. चूँकि ये Internet App internet browsers के भीतर ही run करते हैं, इसलिए builders को more than one platforms के लिए internet apps increase नहीं करना पड़ता है.

उदाहरण के लिए, एक unmarried utility जो की run होता है Chrome browser में वो दोनों ही Running Machine Home windows और OS X में काम कर सकता है. Builders को नए Tool Updates बाँटना नहीं पड़ता है जब internet app को upadate करना पड़ता है. बस Utility को Server में replace कर देने पर, सभी Customers को उस up to date model का get right of entry to प्राप्त हो जाता है.

एक person point of view से देखें तब, एक internet app ज्यादा बेहतर रूप से एक constant person interface प्रदान करता है वो भी more than one platforms में क्यूंकि appearnace निर्भर होता है browser के ऊपर न की Running Machine के ऊपर. वहीँ इसके साथ जो की information आप input करते हो एक internet app में वो remotely processed और stored होती है. ये आपको permit करता है वही समान information को more than one gadgets से get right of entry to करने के लिए, न की information को switch करने के लिए laptop gadget के बिच में.

जहाँ internet packages के बहुत से advantages है, वहीँ उनके कुछ disadvantages भी मेह्जुद हैं desktop packages की तुलना में. चूँकि ये at once run नहीं होते हैं running gadget से, इसलिए इसमें बहुत ही कम get right of entry to होता है gadget assets के ऊपर, जैसे की CPU, reminiscence, और record gadget. यही कारण है की, high-end methods, जैसे की video manufacturing और दुसरे media apps normally बेहतर carry out करते हैं desktop packages के रूप में.

Internet apps पूरी तरह से निर्भर होते हैं internet browser के ऊपर. अगर आपका browser crash हो जाता है, उदाहरण के लिए, फिर आप अपने unsaved growth को खो भी सकते हैं. वहीँ इसके साथ, browser updates से कुछ incompatibilities भी पैदा हो सकती है internet apps के साथ, जो की बाद में अजीबो गरीब problems पैदा करते हैं.

कुछ लोग desktop apps पसदं करते हैं, वहीँ कुछ desire करते हैं internet packages. यही कारण है की आज के समय में बहुत से tool corporations दोनों ही चीज़ें be offering करती है desktop और internet variations उनके well-liked methods के.

Closing Up to date on October 20, 2020

« Again to Wiki Index

Leave a Comment