वेबहुक क्या है – What’s Webhook in Hindi

[ad_1]

Webhook एक tournament notification होता है जिसे की transmit किया जाता है by means of HTTP, ये वही समान protocol होता है जिसका इस्तमाल WebPage Information की shifting करने के लिए किया जाता है.

Webhook को in most cases भेजा जाता है एक POST request के तोर पर, जिसमें की ऐसी knowledge मेह्जुद होती है जिसे की publish किया जाता है एक particular URL में. यही URL outline करती है एक script की location को, जो की बाद में knowledge को procedure करती है POST request में.

वेबहुक को वेब ऐप्स, मोबाइल ऐप्स और डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर ऐप्स सहित किसी भी एप्लिकेशन में बनाया जा सकता है. विशिष्ट ईवेंट को वेबहुक, या “HTTP कॉलबैक” उत्पन्न करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है, जो HTTP पर भेजे गए इवेंट सूचनाएं हैं. डेटा को डेवलपर द्वारा चुने जाने के तरीके में स्वरूपित किया जा सकता है, हालांकि जेएसओएन और एक्सएमएल फॉर्मेटिंग का आमतौर पर उपयोग किया जाता है.

पोस्ट डेटा, जो एक विशिष्ट यूआरएल को भेजा जाता है, वेब सर्वर पर संबंधित स्क्रिप्ट द्वारा पार्स किया जाता है. स्क्रिप्ट को कई अलग-अलग सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषाओं में से एक में लिखा जा सकता है, जैसे पीएचपी, जेएसपी या सी #. यह एक या एक से अधिक कार्य कर सकता है, जैसे Database में डेटा को सहेजना, किसी विशिष्ट पते पर जानकारी ईमेल करना, या नए डेटा को स्रोत पर वापस भेजना.

वेबहुक का उपयोग विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिए किया जाता है. उदाहरणों में बिक्री के व्यवसायों को सूचित करना, सॉफ्टवेयर कार्यक्रमों को सक्रिय करना और निष्क्रिय करना, ग्राहकों की जानकारी को अपडेट करना और सॉफ्टवेयर क्रैश के डेवलपर्स को सूचित करना शामिल है. कुछ वेबसाइटें एपीआई भी प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट घटनाओं के होने पर URL पर डेटा भेजने की अनुमति देते हैं. उदाहरण के लिए, गिटहब उन घटनाओं की एक सूची प्रदान करता है जो वेबहुक को ट्रिगर कर सकती हैं, जिसका उपयोग डेवलपर्स अपने ऑनलाइन भंडार में संग्रहीत परियोजनाओं में परिवर्तनों को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं.

जबकि वेबहुक एक प्रभावी उपकरण हैं, उन्हें कार्य करने के लिए डेटा स्रोत और वेब सर्वर के बीच इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है. इसके अतिरिक्त, एक स्क्रिप्ट गंतव्य यूआरएल पर सर्वर पर मौजूद होना चाहिए और यह पोस्ट डेटा को पहचानने और पार्स करने में सक्षम होना चाहिए. अगर इंटरनेट कनेक्शन या स्क्रिप्ट उपलब्ध नहीं है तो वेबहुक काम नहीं करेगा.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment