वेबसाइट की परिभाषा क्या है

[ad_1]

क्या आपको पता है वेबसाइट क्या है (What’s website online in Hindi) और Web site कितने प्रकार के होते हैं. ऐसे बहुत सारे सवाल बहुत आजकल हर किसी के मन में आते है. क्यूँ ना आज के लेख में हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करें. यही नहीं इस विषय के सम्बन्धी और जितनी भी जानकारी है, उन सभी के बारे में हम चर्चा करेंगे जिससे की आपके मन में कोई ओर सवाल ना आए.

हर किसी के पास Cell, Pc और pill हैं, सायद आपके पास भी इनमे से एक तो जरुर होगा. वरना मेरा ये लेख आप कहाँ से पढ़ पाते अभी. इनसे हम बहुत सारे कार्य करते हैं, जैसे Sport खेलना, गाने सुनना, Film देखना आपको ये कार्य करने के लिए कोई Web की आवस्यकत नहीं है .

परंतु  कुछ दुसरे कार्य जैसे किसको e-mail भेजना, on-line Buying groceries करना, Knowledge seek करना और On-line Trade करना, On-line Film Price tag, Educate price tag, Lodge Guide करना इन सभी कार्य के लिए Web  बहुत ही जरुरी है.

चलिए कुछ नया सीखने में देरी क्यूँ, अब विस्तार से इस विषय पे चर्चा करेंगे है के आख़िर में वेबसाइट क्या होता है.

वेबसाइट क्या है – Web site in Hindi

Website Kya Hai Hindi

बहुत सारे Webpages के Collections को Web site कहते हैं. यह भी कहा सकते हैं एक website online या web page एक एसा Location हैं जाहाँ बहुत सारे webpages को रखा जाता है. हर webpage में कुछ ना कुछ Knowledge होती है. जैसे अभी आप एक website online के एक पेज पे हैं जिस पेज पे “website online क्या है” इसकी जानकारी है. और यह webpage हमारी Web site जिसका नाम है hindime.web (https://hindime.web) का ही एक हिस्सा है. जब हमारे पेज के दुसरे पोस्ट के उपर आप क्लिक करेंगे तो एक नया पेज खुलेगा वो भी एक webpage ही है.

Web site को Open करने के लिए हम एक software या tool का इस्तमाल करते हैं. जिसको हम कहते हैं internet Browser. EX- Google chrome, Operamini, UC Browser. अगर अभी बी आपको समझ में नहीं आया तो मेरा ये ex को पढ़ें-आपके सारे संदेह दूर कर देगा, जैसे की मैंने कहा https://hindime.web यह website online है और इस web page के House web page पे जब आप होंगे आपको बहुत सारे publish देखने को मिलेंगे जो कुछ ओर नहीं वो अलग अलग webpage के cope with/hyperlink हैं. एसे webpages हमारे साईट पे करीबन 300-400 होंगे. हर पेज में कुछ जानकारी होती है. अब इस वाक्य को पढ़ें “बहुत सारे WebPages के Collections को Web site कहते हैं”. सायद आप समझ गए होंगे.

वेबसाइट की परिभाषा

आपको इन निचे दिए गए सब्दों के बारे में जानकारी होनी चाहिए आज के विषय को अच्छे से समझने के लिए.

Static Internet Web page

Static Internet Web page इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे की ये एसा web page है. जहाँ सारे कभी भी नहीं बदलते है web page fastened रहते हैं. जिनको कोई भी इन्हें बदल नहीं सकता है. ये static internet pages हर नए और पुराने consumer के लिए एक जैसे ही होते हैं. आप जब भी website online open करते है देखे होंगे जिन pages के content material कभी नहीं बदलते है. वो पेज हर किसी के लिए एक जैसे दिखाई देते हैं. लेकिन कुछ web page है, जैसे Fb.com जिनके web page के content material हर वक्त बदलते रहते हैं और अलग अलग यूजर के लिए अलग webpage होते हैं.

यहाँ कुछ static internet web page के कुछ उदहारण है. EX- about us web page और Touch us web page जीनके content material कभी बी नहीं बदलते हैं. उमीद है अब आपको आसानी हो गई होगी static web page को समझने में. अब जानते हैं dynamic webpage.

Dynamic Internet Web page

सायद आप static internet web page को समझ गए हैं तो इसे भी बड़ी आसानी समझ जाओगे. क्यूंकि Dynamic internet web page content material हमेसा बदलते रहते हैं. यहाँ पे हर consumer मतलब आपके लिए जो पेज खुले हागा वो मेरे लिए कुछ और होगा. जैसे facebook में जब मै login करता हूँ तो मेरा पेज आपके facebook web page से काफी अलग होगा.

Dynamic का मतलब है, जो पेज बार बार बदलता रहता है. वैसे ही और एक instance लेलो buying groceries websites के हर internet pages भी हर consumer के लिए बदलते रहते हैं. क्यूंकि आप कुछ seek करते होंगे लेकिन मै कुछ दूसरा web page buying groceries करने के लिए पेज OPEN कर सकता हूँ. ये दोनों dynamic webpage के उदाहाण है. क्या आप अपनी वेबसाइट अपने पसंद की Design की बनाना चाहते हो तो आपको php सिखाना होगा चलिए अब इसके बारे में ही बात करेंगे.

House Web page

Web site के पहले Web page को Homepage कहते हैं. या जब कोई Web site को Seek advice from करते हैं तब जो Web page खुलता है उसे ही House Web page कहते हैं. ex: https://hindime.web इसमें click on करने के बाद जो web page खुलेगा उसे इस Web page का House Web page कहते हैं. website online के root Listing में ये Web page रहता है. इस पेज में ये सारे Information भी रहते हैं index.html, index.htm, index.shtml, index.php, default.html और house.html

Seek Engine

Seek Engine एक प्रोग्राम है. या ये बोल सकते हो ये एक एसा internet प्रोग्राम है जो Web के असीमित database में से Consumer जो Knowledge या सवाल को Web में seek करता है. उसके संभंधि जो Knowledge Seek Engine (Google, Yahoo, Bing) को मिलती है उसको Seek Consequence web page में दिखता है. जैसे Google करता है. हर question (सवाल) को all over the world internet में सर्च किया जाता है.

Internet Cope with/URL

URL का complete shape होता है Uniform Useful resource Locator. ये एक formatted textual content string है जिसे की Internet Browser, e-mail shoppers या किसी अन्य Instrument में इस्तमाल किया जाता है किसी Community Useful resource को ढूंडने के लिए. Community Useful resource कोई भी फाइल्स हो सकती हैं जैसे की Internet Pages, Textual content Report, Graphics या Methods.

Area

एक area title ही आपके Web site का नाम बताता है. इसके जरिये ही लोग Web site तक लोग पहुँच पाते है, यह website online की पहचान है. Letter और Quantity से ही Web site का नाम लिखा जा सकता है. Area title का इस्तमाल एक या एक से अधिक IP Cope with की की पहचान करने के लिए किया जाता है. जैसे Microsoft.com यह एक area का नाम है सायद आप सभी इसे वाकिफ होंगे. एक निर्दिष्ट Webpage की पहचान करने के लिए Area title को URL में लिखा जाता है.

https://hindime.web/about इस URL में अगर आप ध्यान से देखेंगे तो hindime.web Area Title का नाम है.

आप देखे ही होंगे हर Weblog/Web site के अंत में एक नाम जुदा रहता है. जैसे .web, .com, .in, .org, ये सभी Most sensible Degree Area को दर्शाते हैं. चलिए अब कुछ उदहारण समझते हैं.

.Gov – Govt businesses
.Edu – Tutorial establishments
.Org – Organizations (nonprofit)
.Mil – Army
.Com – industrial industry
.Internet – Community organizations
.In – India
.Ca – Canada
.Th – Thailand

वेबसाइट के प्रकार – Varieties of website online in Hindi

हर रोज आप कुछ ना कुछ जानकारी हासिल करने के लिए Web का इस्तमाल करते हैं और कई तरह तरह के Blogs या Web site को Open करते हैं.

ये सभी वेबसाइट के अलग अलग प्रकार हैं. किंतु इन सभी प्रकार को अगर देखा जाए तब इन्हें हम दो हिस्सों में बाँट सकते हैं.

1. Static website online
2. Dynamic website online

तो चलिए लिए अब वेबसाइट के प्रकार के बारे में विस्तार से जानते हैं.

1. Static Web site

Static website online एक ऐसी वेबसाइट है जिसकी internet pages को retailer किया जाता है एक ऐसी फ़ॉर्मैट में जिसे की भेजा जाता है एक Jstomer internet browser को. आसान शब्दों में कहें तब Static website online बहुत ही fundamental sort की website online होती है जिन्हें की आसानी से create किया जा सकता है।

इसके लिए आपको किसी प्रकार की कोई internet programming और database design का ज्ञान होना ज़रूरी नहीं होती, बल्कि इसके बिना भी आप आसानी से एक static website online बना सकते हैं. इसकी internet pages को code किया गया होता है HTML में.

इसके codes fastened होती हैं प्रत्येक web page के लिए जिससे की जो भी जानकारी महजूद होती है एक पेज में वो बदलती नहीं है और इसलिए ये ठीक एक revealed web page के तरह ही दिखते हैं.

2. Dynamic Web site

Dynamic website online एक ऐसी वेबसाइट होती है जो की खुद को बदलती है या customise करती है बहुत बार और वो भी mechanically. आसान शब्दों में बताया जाए तब Dynamic website online एक ऐसी assortment होती है dynamic internet pages की जिसके content material dynamically बदलते रहते हैं.

ये वेबसाइट अपने कांटेंट get right of entry to करती हैं एक database या Content material Control Machine (CMS) से. ऐसे में जब आप किसी भी प्रकार का बदलाव करते हैं database के कांटेंट में, तब वेबसाइट के content material भी अपने आप भी बदल जाते हैं या अप्डेट हो जाते हैं।

Dynamic website online में client-side scripting या server-side scripting, या दोनों का इस्तमाल होता है dynamic content material generate करने के लिए.

Webpage, Web site, Internet Server और Seek Engine में क्या अंतर होता है ?

प्राय लोगों को इन चारों Technical phrases के विषय में ज्यादा पता नहीं होता है क्यूंकि ये बहुत ही complicated होते हैं. इसलिए चलिए इनके विषय में जानते हैं और उनके बीच स्तिथ अंतर को भी जानते हैं.

Internet web page

ये paperwork होते हैं जिन्हें की एक internet browser में show किया जा सकता है. Internet Browsers जैसे की Firefox, Google Chrome, Opera, Microsoft Web Explorer, या Apple’s Safari. इन paperwork को “pages” भी कहा जाता है.

Web site

ये एक assortment होता है internet pages का जिन्हें की एक साथ workforce किया जाता है और normally ये hooked up होते हैं एक दुसरे के साथ. अक्सर एक a “internet web page” को merely एक “web page” भी कहा जाता है.

Internet Server

यह एक laptop होता है जो की एक website online को host करता है Web में.

Seek Engine

यह एक ऐसा website online होता है जो की customers को मदद करता है दुसरे internet pages को ढूंडने के लिए, उदाहरण के लिए Google, Bing, या Yahoo.

ऊपर बताये गए चीज़ों को समझने के लिए चलिए एक easy analogy का इस्तमाल करते हैं — एक public library. हम एक

Library में जो कुछ भी करते हैं चलिए उसे समझते हैं :
1.  सबसे पहले seek index को खोजें और फिर उस guide का name खोजें जिसे आप चाहते हैं.
2.  Guide का catalog quantity का एक observe करें.
3.  फिर उस explicit segment को जाएँ जिसमें की आपको वह guide होगी, फिर सही catalog quantity को खोजें, और इससे आप अपना guide सकते हैं.

चलिए अब इस Library को एक Internet Server के साथ evaluate करते हैं :
•  एक library एक internet server के जैसे होता है. इसमें बहुत से sections होते हैं, जो की an identical होते हैं एक internet server के समान जिसमें a couple of internet sites host किया जाता है.
•  Library की अलग अलग sections होते हैं जैसे की science, math, historical past, इत्यादि. ये sections internet sites के समान होते हैं. प्रत्येक segment एक distinctive website online के तरह होते हैं (जैसे दो sections में समान books नहीं होते हैं).
•  Sections में मेह्जुद books Webpages के तरह होते हैं. एक website online के बहुत सारे webpages होते हैं, जैसे की Science segment (जो की एक website online है) उसमें किताबें अलग अलग विषय के हो सकते हैं जैसे warmth, sound, thermodynamics, statics, इत्यादि. (इन्हें आप webpages कह सकते हैं).
•  इसमें वो seek index एक seek engine के समान होता है. प्रत्येक guide की एक distinctive location होती है library में (जैसे दो books को एक स्थान या एक जगह में नहीं रह सकते हैं) और जिन्हें एक catalog quantity से specify किया जाता है.
•  वहीँ webpages के भी distinctive addresses होते हैं. इन distinctive addresses का इस्तमाल होता है एक webpage को retrieve करने के लिए एक internet server से. इसके लिए बस cope with को internet browser के cope with bar में sort करना होता है.

आज आपने क्या सीखा

कैसा लगा मेरा ये लेख मुझे तभी पता चलेगा जब आप निचे कमेंट करेंगे. तो आज हम क्या सीखे ये फिर से देख लेते हैं. आपने  आज सीखा वेबसाइट क्या है और इसके प्रकार (What’s Web site in Hindi). हम इसके सम्बन्धी जानकारी के बारे में भी विस्तार से चर्चा किए हैं.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह publish Web site क्या होता है in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment