वेबसाइट कितने प्रकार के होते हैं?

[ad_1]

क्या आप जानते हैं की वेबसाइट कितने प्रकार की होती है? Web से ही हम सारे कार्य कर सकते हैं. मेरे कहने का तात्पर्य यही था की On-line जितने भी कार्य होते है, उन सभी के लिए हम कोई ना कोई वेबसाइट पे निर्भर रहते हैं.

आप किसी भी प्रकार की जानकारी जानने के लिए Web पे सर्च कर लेते हैं और परिणाम में आपको कोई ना कोई वेबसाइट पर जाकर आपको जानकारी मिल ही जाती है. इससे आपको मालूम पड़ गया होगा की वेबसाइट के अलग अलग प्रकार के कितने ज़्यादा महत्व होते हैं.

आपको Web पे जानकारी जो व्यक्ति देता है वो उस वेबसाइट का मालिक या proprietor होता है. एक वेबसाइट के एक से अधिक मालिक भी हो सकते हैं. वेबसाइट में भी भिभिन्न प्रकार की वेबसाइट होती हैं. शायद आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को वेबसाइट के प्रकार के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करने वाला हूँ.

website ke prakar hindi

तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

वेबसाइट के प्रकार

इन्टरनेट पर वेबसाइट के बहुत से प्रकार महजूद होते हैं. चलिए अब उन सभी प्रकार के विषय में जानते हैं.

1. Seek Engine और Portals

सर्च engine वो web site हैं जिनको आप शायद इस लेख को Seek करने के लिए किए होंगे. यह वो web site जिनको हर रोज करीबन 1 billion से भी ज्यादा लोग इस्तमाल करते हैं. जिनके कुछ नाम हैं EX– Google, Yahoo, Bing. सायद आप भी इनको हर रोज कुछ ना कुछ seek करने के लिए करते ही होंगे.

Google भी एक seek engine Website है. किसी को भी दुनिया की किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो आपको इन websites पे जानकारी जरुर मिल जाएँगी.

Google के पास दुसरे internet sites की जानकारी पहले से ही रहती है, इसी वजह से आप कुछ भी गूगल में सर्च करते हैं तो आपको सठिक परिणाम वाली Websites की लिस्ट मिल जाती हैं. कुछ लोग अपने Browser में Google को Default Seek Engine रखते हैं. जैसे chorome Browser में Google Seek Engine होती है.

या फिर आप Atmosphere में जाके भी Default Seek web page set कर सकते हैं. कुछ seek engine के एक से अधिक Portal रहते हैं जैसे Information, E mail. जिनके नाम हैं Yahoo, MSN.

2. Informational Web sites

Informational Website online कुछ इस प्रकार की Web sites हैं, जिनका एक ही मकसद रहता है लोगों को जानकारी देना. सायद इनके लिए वो कुछ पैसे ले भी सकते हैं या मुफ्त में भी दे सकते हैं.

इन Websites में आपको कोई Corporations या Industries की जानकारी दी जाती है. इन internet sites में इन श्रेणी की जानकारी होती है- TV Guides, Reference Subject matter, Sports activities, Climate और Inventory Information.

3. Private Web sites और Blogs

21st Centaury में Website online बनाना कोई Rocket Science नहीं है. लेकिन कुछ लोगों के लिए यह बहुत बड़ी बात है क्यूंकि जिनको Laptop और Web का ज्ञान बिलकुल नहीं है. विदेशों में Private Weblog बनाना जैसे Style हो गया है.

Private Website online और Weblog आज के इस Web के दौर में बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. इन blogs में किस तरह की जानकारी रहेगी ये सब Bloggers पे निर्भर करती है. जैसे आप जिस web page/weblog पे हैं, इस Class में आती है आपकी और हमारी web site www.hindime.internet

इस weblog में Web, generation, pc, search engine marketing, Running a blog, Motivation की जानकारी है. अगर आपको अपनी web page बनानी है तो आप Blogger.com, wix.com से आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है.

इसके साथ Unfastened Template, Unfastened Website hosting भी उपलब्ध है, Web पे आप सर्च करेंगे तो आपको ये जानकरी मिल जाएगी. अगर आपको फिर भी weblog या Website online कैसे बनाएं जानना है ये तो ये लेख पढ़ें.

4. Blogs and On-line Diaries

आप भी शायद Diaries लिखेत होंगे अगर आपका जवाब “हाँ” है तो आपको और परेसान होने की कोई आवश्यकता नहीं. आपकी Dairy को On-line कर दिया जाए तो फिर उसे आप Weblog कह सकते हैं. जहाँ आप अपनी मन पसंद की जानकारी लिख सकते हैं.

Blogger.com और Home windows Reside House (Microsoft) इन में से किसी भी एक Website में आपको Signal Up करने की आवश्यकता है. इन दोनों websites में आपको अलग अलग प्रकार के gear मिल जाएंगे जिनसे आप अपने weblog को Design कर सकते हैं.

पहले से मेह्जुदा Websites में आप Running a blog Tool और WordPress set up कर आप चला सकते हैं. इनकी मदद से आप अपने Weblog को आसानी से Arrange कर सकते हैं. अपनी सोच और सब्दों को कुछ Mins के अंदर On-line कर सकते हैं. एक जरुरी बात पैसे भी कमा सकते हैं आप.

क्यूंकि आपको सायद पता नहीं होगा Blogs को बनाना, Arrange करना बहुत आसन है. अगर आप सिख जाते हैं तब ओर एक ख़ास बात आप Blogs से आज कल अच्छा ख़ासा कमा भी लेते हैं.

इतना कामा ते हैं की आप सोच भी नही सकते हैं. इन Bloggers की महनत से ही आज दुनिया की इतनी सारी जानकारी On-line उपलब्ध है.

5. Corporate Web sites

आजकल हर Corporate की web page है, जिसमे कुछ Pages की Data होती है. जैसे Corporate का नाम, Products and services, Touch us web page, About Us Web page, House web page यही कुछ जानकारी रहती है.

Web अब सबके लिए खुला Marketplace है जहाँ लोग हर चीज़ के बारे में Seek करते हैं. इसलिए छोटी सी छोटी Corporate अपनी Website बना लेती है.

6. Boards

Discussion board Website के बारे में हर कोई कुछ कुछ ना कुछ जनता है. यह एक On-line मंच है जहाँ लोग सवाल पूछते हैं और इसके साथ साथ कोई विषय पे चर्चा करते हैं. यह एक एसा जरिया हैं जहाँ लोग आपस में बात चित करके हर कोई अपनी समस्या का समाधान देते हैं. इन Websites को Query और Resolution Website भी कहते हैं.

अगर Web में seek करेंगे तो आपको बहुत सारी Discussion board Website मिल जाएँगी. जहाँ आपको Sign up करना है. जहाँ आपके मन में अगर कोई सवाल है तो आप वो भी पूछ सकते हैं. अगर आपको किसी भी एक Matter में आपको जानकारी है तो आप उन सवालों के जवाब देके लोगों की मदद कर सकते हैं.

Discussion board web site पे कई अलग अलग विषय पे Dialogue कर सकते हैं. Quora एक बहुत बड़ी On-line Discussion board Website है. जहाँ लाखों लोग एक साथ जुड़ते हैं लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए.

आप को भी यही सलाह है की आप किसी भी Discussion board Website पे जाएँ और अपने ज्ञान को लोगों के साथ percentage करें. आप चाहो तो खुद एक Discussion board Website बना सकते हैं.

7. On-line Stores and Auctions Web sites

मुख्य रूप से Internet का इस्तमाल Verbal exchange और Data Looking out के लिए किया जाता है. लेकिन सायद आपको पता हो एसी बहुत सारी Corporations हैं जहाँ लोग अपने सामान को On-line बेचते हैं. आप भी चाहो तो अगर आप कोई Distinctive Product बनाते है तो आप भी उन्हें On-line बेच सकते हैं.

उन On-line Websites के नाम है, Amazon.com, Flipkart.com, Amazon.in और Snapdeal.com. ये Buying groceries Website की Class में आते है. आज के समय में दुनिया इतनी तेजी से On-line सामान की खरीदारी कर रही है आप सोच ही नहीं सकते एक दिन में कितना का सामान On-line बिक्री होता होगा.

8. Social Networking

इस श्रेणी में आने वाली Web sites के नाम बच्चा बच्चा जनता है. Twitter, Fb, Instagram, Pinterest, LinkedIn ये सभी एक एक Social Website हैं.

दुनिया में जितने भी Web person हैं सबसे पहले वो लोग Seek Engine पे जाते हैं, इसके बाद Social Website. हर रोज एक इंसान 2 घंटे से अधिक समय Social Website पे बिताता है.

100 Crore लोग इन social Websites पे दिन भर Lively रहते हैं. दिन प्रतिदिन इन Websites की Recognition बढ़ती ही जा रही है. दुनिया की सबसे लोक प्रिय social Website हैं Fb.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख वेबसाइट के प्रकार (Kinds of Website online in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Website online के अलग अलग प्रकार  के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह publish Website online क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb और Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment