वेबमेल क्या है – What’s Webmail in Hindi

[ad_1]

Webmail एक ऐसी e mail व्यवस्था होती है जिसमें की एक Internet Based totally Interface पाया जाता है.

वैसे तो दो number one तरीके होते है आपके email को test करने के लिए, पहली ये की आप कोई एक email program जैसे की Microsoft Outlook का इस्तमाल करें या फिर दूसरी है की आप एक Internet-based interface जिसे की webmail कहा जाता है उसका इस्तमाल करें.

जब आप वेब के माध्यम से ई-मेल की जांच करते हैं या भेजते हैं, तो आप वेबमेल का उपयोग कर रहे हैं. जीमेल, हॉटमेल और याहू जैसी अधिकांश मुफ्त ई-मेल सेवाएं, वेबमेल इंटरफेस प्रदान करती हैं जो आपको वेब पर अपने ई-मेल को भेजने, प्राप्त करने और व्यवस्थित करने की अनुमति देती हैं. यदि आपके पास डोमेन नाम है, तो कई वेब होस्ट आपके डोमेन नाम या वेबसाइट के साथ उपयोग करने के लिए एक वेबमेल इंटरफ़ेस भी प्रदान करते हैं. वेब होस्ट द्वारा समर्थित कुछ सामान्य वेबमेल सिस्टम में फ़ौज, नियोमेल और गिलहरी मेल शामिल हैं.

चूंकि वेबमेल एक server से चलाया जाता है, इसलिए आपके इनबॉक्स में डाउनलोड किए गए संदेश मेल सर्वर पर सेव हो जाते हैं. यह सुविधाजनक है क्योंकि जब तक आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तब तक आप अपने मेल की जांच कर सकते हैं और किसी भी कंप्यूटर से पुराने संदेश ब्राउज़ कर सकते हैं. नकारात्मक पक्ष यह है कि, चूंकि संदेश आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड नहीं किए जाते हैं, इसलिए आपको अपने संदेशों को देखने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है – यहां तक कि आप पहले से ही देख चुके हैं.

यदि आपके पास केवल एक ई-मेल खाता है, तो वेबमेल आपके ई-मेल की जांच करने, भेजने और प्रबंधित करने का सबसे सरल तरीका हो सकता है. हालांकि, अगर आप नियमित रूप से कई ई-मेल अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक या मैक ओएस एक्स मेल जैसे सॉफ्टवेयर ई-मेल क्लाइंट बेहतर विकल्प हो सकते हैं.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment