लोकल होस्ट क्या है – What’s Localhost in Hindi

[ad_1]

Localhost” refer करता है उस native laptop को जिसमें की एक program run कर रहा होता है. उदाहरण के लिए, अगर आप एक Internet browser run कर रहे हैं आपके laptop में, तब ऐसे में आपका laptop को माना जायेगा एक “localhost.” वैसे तो इसे specify करने की कोई भी जरुरत नहीं होती है जब आप एक unmarried laptop का इस्तमाल कर रहे होते हैं, वहीँ localhost को तब outline करने की जरुरत होती है जहाँ पर आपको methods को more than one computer systems में run करना होता है.

उदाहरण के लिए, एक community administrator भले ही अपनी native device का इस्तमाल कर सकता है एक Internet Server स्टार्ट करने के लिए एक gadget में और वहीँ एक far off get admission to program का इस्तमाल कर सकता है दुसरे gadget में. ये methods run करते हैं computer systems में जो की अलग होते हैं localhost से.

ऊपर बताये गए उदाहरण में, ये दोनों ही non-local computer systems को outline किया जाता है उनके IP addresses के मदद से. वहीँ इस native device को outline किया जाता है “localhost” के तोर पर जो की इसे एक IP deal with भी प्रदान करती है जो की होती है 127.0.0.1. इसे एक “loopback” deal with समझा जाता है क्यूंकि data जो इसे भेजा जाता है उसे routed again किया जाता है native device पर.

Localhost का सबसे ज्यादा इस्तमाल Internet scripting languages जैसे की PHP और ASP में होता है जब ये outline किया जाता है की कौन सी server में code को run होना चाहिए या कहाँ पर database स्तिथ होती है.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment