लूडो के नियम, इतिहास, डाउनलोड लिंक, पैसे कैसे कमाये | Ludo Recreation Regulations in Hindi (ludo ke niyam)

[ad_1]

लूडो के नियम क्या है, कैसे खेला जाता है, कैसे बनाते हैं, डाउनलोड करें, ऑनलाइन एप्प, अविष्कार किसने किया, लूडो किंग किस देश का एप्प है, लूडो किंग गेम को हैक कैसे करते हैं, किसने बनाया, जानकारी [Ludo Game Rules in Hindi] (Ludo ke Niyam, Jankari, On-line Play, Obtain App, Double Goti, Hack, Ludo king App, Who Invented Ludo King)

लूडो खेल आज हम भारतीयों का ही नहीं लगभग पुरे विश्व के लोगों का पसंदीदा खेल है. दुनिया के हर एक खेलप्रेमी ने लूडो अवश्य खेला होगा. लूडो खेल अपने आप में ही बहुत ख़ास है और इसका इतिहास भी बहुत रोचक है. कुछ वर्षों तक यह खेल ऑफलाइन एक चार्ट पर ही खेला जाता था लेकिन आज यह खेल हम अपने मोबाइल में ऑनलाइन भी खेल सकते हैं. आइये इस खेल एवं इसके नियम के बारे में आपको कुछ खास बात बताते हैं.

ludo game rules in hindi

लूडो खेल क्या है

भारत प्राचीन काल से ही खेलप्रेमी रहा है, हमारे इतिहास में अनेक खेलों का जिक्र है. एतिहासिक ग्रंथो में ‘पच्चीसी’ खेल का भी जिक्र है. उस समय पच्चीसी खेल खेलने के नियम और तरीके अलग थे. लेकिन आज के दौर में पच्चीसी खेल को लूडो कहा जाता है.

लूडो खेल का अविष्कार किसने किया (Who Invented Ludo)

लूडो खेल का अविष्कार भारत में ही हुआ है. हालांकि भारत में लूडो का नाम एवं नियम में समय के साथ काफी बदलाव आये हैं. लेकिन अगर बात करें कि इसकी शुरुआत किसने की, तो आपको बता दें कि पुराणों में कहा गया है कि यह खेल जिसे पहले से अब तक में पगड़े, पच्चीसी, चौपड़, चौसड, दायकटम, सोकटम या वर्जेस नाम दिए जा चुके हैं, इसकी शुरुआत भगवान शिव एवं कृष्ण के समय में हुई थी. तब से ये खेल अब तक खेला जा रहा है.

अब यदि बात करें मोबाइल पर खेले जाने वाले लूडो गेम की, तो बहुत सारे एप्प अब गूगल प्ले स्टोर में मौजूद हैं. और ये सभी एप्प पिछले Three साल में लांच हुए हैं जिसे अब पूरे भारत लोग खेलते हैं.

लूडो खेल का इतिहास (Ludo Historical past in Hindi)

लूडो बहुत प्राचीन खेल है, जैसा कि हमने आपको बताया कि प्राचीन काल में इस खेल को पच्चीसी कहा जाता था. इस खेल का जिक्र हमें शिवपुराण, महाभारत और गीता जैसे ग्रंथो में भी मिलता है. लेकिन समय के साथ इस खेल में बदलाव होता रहा है. आज भी लूडो का 2000 सालों पुराना इतिहास भी हमें देखने को मिलता है. अकबर के राज में फतेहपुर सिकरी में एक बहुत बड़ा पच्चीसी बोर्ड बना हुआ मिलता है. कहते हैं की उस समय राजा अपनी दासियों को प्यादे बनाकर यह खेल खेला करते थे. लेकिन बाद में इस खेल में बदलाव होते गये और यह आखिर में लूडो के रूप में हमें प्राप्त हुआ.

लूडो खेल कैसे खेला जाता है

इस खेल को अधिकतम चार लोग मिलकर खेलते है. इस खेल को खेलने के लिए आपको अपने दिमाग का काफी उपयोग करना पड़ता है. प्राचीन काल में जो इस खेल में अधिक बार विजयी होता था उसे बुद्धिमान माना जाता था. इसमें 16 गोटियाँ होती है, एक चार्ट पर अलग-अलग रंग से बॉक्स और एक आकृति बनी होती है. उसी आकृति के अनुसार ही यह खेल खेला जाता है. इसमें एक घनाकार पासा होता है इनपर 1,2,3,4,Five और 6 तक नंबर लिखे होते है. इसी पासे को एक डिब्बी में रखकर घुमाना होता है और जो नंबर आता है उसके अनुसार अपनी गोटियों को आगे सरकाना होता है. अपने प्रतिद्वंद्वी की गोटी को खाना होता है और अंत में अपनी चारों गोटियों को विजय पॉइंट तक लेजाना होता है. जो सबसे पहले अपनी चारो गोटियों को विजय पॉइंट तक ले जाता है वह विजयी हो जाता है.

लूडो खेलने के नियम (Ludo Recreation Regulations)

लूडो को अधिकतम चार लोग खेल सकते है इसमें चाहे तो वह चारों अलग-अलग खेल सकते है अगर वह चाहे तो दो-दो का समूह बनाकर भी खेल सकते है. समूह बनाकर खेलने के नियम और अलग-अलग खेलने के नियम में कुछ ज्यादा अंतर नहीं है. अगर आप लूडो खेलना है तो आपको यह नियम फॉलो करने होंगे.

एकल गोटी से खेलने के नियम (Unmarried Goti Regulations) –

  • सबसे पहले चार्ट पर बने चारों अलग-अलग रंग के खानों में से एक खाने का चुनाव करना होगा. अब उसी रंग की गोटियाँ (प्यादे) हमें चुनकर चारों खानों में रखनी होगी.
  • अब सबसे पहले चाल कौन चलेगा यह सुनिश्चित करना होगा. इसके लिए आप एक-एक करके पासे को घुमाएं. जिसके पास सबसे ज्यादा अंक आये वह पहले चाल चलेगा. हालांकि यह वैकल्पिक है. आप चाहें तो कोई भी अगली चांस उसके बाद वाले की होगी.
  • पहली चाल के बाद दक्षिणावर्त यानी पहली चाल चलने वाले के लेफ्ट में जो बैठा है वह अगली चाल चलेगा. ऐसे ही चाल आगे बढती रहेगी.
  • जबतक पासे पर 6 अंक नहीं आते है तब तक कोई भी गोटियों को खोल नहीं सकता यानि उन्हें खानों से बाहर नहीं ला सकता. अगर किसी के पास 6 आते है तो वह अपनी एक गोटी को बाहर निकाल सकता है.
  • गोटियों को हमेशा सुई की दिशा में चलाना होता है.
  • चार्ट पर कुछ स्टॉप भी बने होते है, अगर इनपर गोटी होती है तो कोई भी दूसरा ख़िलाड़ी इन गोटियों को काट नहीं सकता.
  • किसी की गोटी खुल गई है और उसने अपनी बारी आने पर पासा घुमाया है. अब जितने अंक उसके पासे पर आया है, उसकी खुली हुई गोटी चार्ट पर उतने ही बॉक्स आगे बढ़ेगी.
  • जैसे-जैसे पासे पर 6 नंबर आते है वैसे-वैसे अपनी चारों गोटियाँ (प्यादे) ख़िलाड़ी बाहर निकाल सकता है.
  • अगर लगातार पासे पर तीन बार 6 आता है तो उसे कोई भी अंक नहीं मिलता और उसे बिना प्यादों को सरकाए दुसरे ख़िलाड़ी को चाल देनी होती है.
  • जब किसी प्रतिद्वंद्वी की गोटी दुसरे ख़िलाड़ी की गोटी पर आ जाती है, और दुसरे ख़िलाड़ी की गोटी अगर स्टॉप पर नहीं है तो वह गोटी काट दी जायेगी. अब दुसरे ख़िलाड़ी को वह गोटी वापस स्टार्टिंग से शुरू करनी होगी.
  • अगर कोई भी ख़िलाड़ी किसी भी प्रतिद्वंद्वी की गोटी नहीं काटता और सीधे ही अपनी चारो गोटियाँ विजय पॉइंट तक लेजाता है तो उसे विजयी नहीं माना जाता. यानि कि जब तक वह किसी की गोटी नहीं कहा लेता वह अन्दर नहीं घुस सकता है. जहाँ से विजय पॉइंट आता है.

डबल गोटी से खेलने के नियम (Double Goti Regulations)

  • अगर व्यक्ति दो समूह बनाकर खेल रहे है तो एक समूह अपने दुसरे साथी की गोटी के साथ अपनी गोटी रखकर उसे डबल कर सकता है.
  • गोटी डबल करने के बाद अन्य समूह के ख़िलाड़ी उस गोटी को काट नहीं सकते. लेकिन उन गोटियों को आगे तभी बढाया जा सकता है जब पाए पर सम नंबर आये जैसे 2,4,6 अन्यथा चाल खारिज कर दी जाती है.
  • दो समूहों में दोनों खिलाडियों को एक साथ अपनी गोटियाँ विजयी पॉइंट पर ले जानी होती है. जबकि अगर चार अलग-अलग ख़िलाड़ी खेल रहे है तो सबसे पहले जो विजय पॉइंट तक अपनी चारों गोटियाँ ले जाता है वही विजयी होता है.

लूडो खेलने के लिए जरूरी सामग्री

यदि आप लूडो पारम्परिक तरीके से खेलते है तो आपके पास यह सामग्री होनी चाहिए-

  • एक चार्ट जिस पर लूडो का डिजाइन बना हो.
  • 4,4,4,Four के हिसाब से अलग-अलग कलर की चार गोटियाँ (प्यादे)
  • एक घनाकार पासा जिस पर 1,2,3,4,5,6 नंबर अंकित हो.
  • एक डिब्बी जिसमे पासे को घुमाया जा सके. यह वैकल्पिक है आप हाथ पैर भी पासे को घुमाकर पासा फेक सकते हैं.

लूडो गेम मोबाइल एप्प (On-line Play)

आज लूडो खेलने के अनेक तरीके बन चुके है, इनमे सबसे आसान तरीका आप मोबाइल पर भी लूडो खेल सकते है. आज अनेक लूडो गेम एप्प हमें ऑनलाइन मिल सकते है. जिन्हें हम अपने साथियों के साथ ऑफलाइन या ऑनलाइन भी खेल सकते है. गूगल प्ले स्टोर में में मौजूद लूडो गेम इस प्रकार है –

  • लूडो किंग
  • लूडो स्टार
  • लूडो मास्टर
  • लूडो सुप्रीम गोल्ड
  • लूडो क्लब

लूडो किंग एप्प (Ludo King)

यह सबसे ज्यादा डाउनलोड एवं खेला जाने वाला गेम एप्प है. इसे बहुत ही आसानी से डाउनलोड करके Five से 6 प्लेयर एक साथ ऑनलाइन खेल सकते हैं. इसमें ऑनलाइन, ऑफलाइन एवं प्ले विथ फ्रेंड या प्ले विथ पीसी में से किसी भी तरह से खेला जा सकता है.

लूडो किंग एप्प किस देश का एप्प है

लूडो किंग एप्प को और कहीं नहीं बल्कि भारत देश में ही बनाया गया है, इस एप्प को बनाने वाली कंपनी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी गेमशन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड है. और इस कंपनी के मालिक का नाम है विकास जयसवाल.

लूडो किंग एप्प हैक कैसे करें (Ludo King Hack)

लूडो किंग एप्प को हैक वही कर सकता है जोकि एक प्रोफेशनल हैकर है. आपको बात दें कि जिस तरह से कोई अकाउंट हैक किया जाता है वैसे ही लूडो किंग में बनाने वाले अकाउंट में हैक किये जाते हैं. इसमें काफी दिमाग की जरुरत होती है.

लूडो गेम डाउनलोड कैसे करें (Obtain App)

अपने मोबाइल में लूडो गेम खेलने के लिए आपको इसे अपने फोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा. जोकि आप गूगल प्ले स्टोर से कर सकते हैं. गूगल प्ले स्टोर में कई तरह के लूडो गेम के एप्प मौजूद हैं. आप उनमें से किसी भी एप्प को डाउनलोड करें, और ऐसा ही अपने दोस्तों को करने के लिए भी कह सकते हैं. उसके बाद एक दुसरे के साथ इसमें ज्वाइन कांटेस्ट करके गेम शुरू कर सकते हैं.

लूडो गेम खेलो पैसे जीतो (Earn Cash)

लूडो गेम एप्प को अपने मोबाइल फोन में इनस्टॉल करने के बाद आपको पैसे जितने का भी मौका मिलता है. जी हां प्रत्येक लूडो एप्प में पैसे कमाने के कई सारे विकल्प मौजूद हैं, जोकि इस प्रकार हैं –

लूडो पर ऑनलाइन टीम बनाकर :-

इसमें आपको लूडो एप्प को डाउनलोड करके अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक टीम बनानी है. इसके बाद आप जब ये गेम खेलेंगे तो आपको टीम अगर वह मैच जीत जाती हैं तो आपको इसके बदले में कॉइन्स मिलते हैं. लेकिन आपका इसमें गेम जीतना जरुरी होता है.

लूडो रेफर करके पैसे कमायें :-

लूडो गेम को आपको अपने दोस्तों के साथ रेफर करना है. जितने ज्यादा लोगों को आप रेफर करेंगे उतना ही आपको फायदा होगा. इसके लिए आपको अपने लूडो अकाउंट को fb अकाउंट से लिंक करना होगा.

ऑनलाइन लूडो गेम खेल कर :-

इसके अलावा आप ऑनलाइन लूडो गेम खेल कर भी पैसे कमा सकते हैं. जिस तरह से dream 11 में पैसे लगाकर कई गुना अधिक कमायें जाते हैं, उसी तरह से इसमें भी आपको हर बाजी पर अपने कॉइन्स लगाने पड़ते हैं. जिसके बाद आप अगर वह जीत जाते हैं तो आपको इससे अच्छे पैसे मिल जाते हैं.

टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से :-

आप टेलीग्राम में ग्रुप बनाकर लोगों को उसमे ज्वाइन करवाएं, तो फिर बाजी लगाते हुए जीतें और हजारों की कमाई करें.

इसके आलवा और भी कई तरीके हैं जिससे आप लूडो से पैसे कमा सकते हैं.

हमने यहाँ पर लूडो खेलने के नियम बताये है, उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा होगा. अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी है तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें. अगर आपको इस खेल से संबधित कोई प्रश्न पूछना है तो आप कमेंट में लिख सकते हैं. हम जल्द ही आपके प्रश्न का जवाब देंगे.

FAQ

Q : क्या लूडो खेल भगवान का बनाया हुआ है ?

Ans : शिवपुराण में चौपड़ (पच्चीसी) खेल का जिक्र है. समय के साथ पच्चीसी खेल को ही लूडो का रूप दिया गया है.

Q : लूडो खेलकर पैसा कमाया जा सकता है ?

Ans : नहीं, लूडो से पैसा कमाना जुए की तरह है.

Q : क्या ऑनलाइन लूडो के भी यही नियम है ?

Ans : हाँ, लेकिन इनमें कुछ 1-2 बदलाव हो सकते हैं.

Q : क्या एक अकेला इंसान भी लूडो खेल सकता है ?

Ans : पारम्परिक तरीके से अगर लूडो खेला जाए तो यह संभव नहीं है. लेकिन मोबाइल में ऑनलाइन आप रोबोट के साथ अकेले लूडो खेल सकते हैं.

Q : लूडो सबसे ज्यादा कौन से देश में खेला जाता है ?

Ans : लगभग सभी देशो में लूडो खेला जाता है, लेकिन 2020 के लॉकडाउन में भारत में सबसे ज्यादा ऑनलाइन लूडो खेला गया था.

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment