लिस्टसर्व क्या है – What’s LISTSERV in Hindi

[ad_1]

LISTSERV एक प्रकार का mailing record program होता है जो की Web के शुरुवाती दौर में काफी ज्यादा fashionable हुआ करता था. इसे increase किया गया था Eric Thomas के द्वार सन 1985 में, लेकिन ये ज्यादा extensively free up नहीं हुआ जब तक की उन्होंने इसमें काफी ज्यादा बदलाव नहीं किये तब तक. वहीँ साथ में इसे बहुत ज्यादा environment friendly बना दिया गया message distribution करने के लिए.

वहीँ फिर बाद में “Revised LISTSERV” program को free up किया गया June 1986 में. फिर ये बाद में एक same old mailing record device बन गया BITNET के लिए, यह एक community होता है United States universities के लिए.

LISTSERV के इतने ज्यादा प्रसिद्ध होने के मुख्य दो कारण हैं वो हैं Simplicity और automation. उदाहरण के लिए, ये कार्य करता है same old electronic mail के साथ, मतलब की आपको कोई दूसरी particular instrument की जरुरत नहीं होती है इस carrier का इस्तमा करने के लिए.

ये आपको permit करती है subscribe और unsubscribe करने के लिए केवल एक electronic mail भेजकर सही electronic mail cope with पर. एक बार आपने subscribe कर लिया एक LISTSERV record को, तब आप messages ship कर सकते हैं सभी दुसरे participants और उनसे messages obtain भी कर सकते हैं जो की उस record को subscribe किये हुए हैं. Subscriptions और message distribution को deal with किया जाता है mechanically LISTSERV program के द्वारा.

LISTSERV ने एक बहुत ही environment friendly medium प्रदान किया था staff discussions के लिए सालों पहले जब की उस समय social media था भी नहीं. लेकिन जैसे जैसे electronic mail evolve हुआ, उसके साथ mailing lists भी हुआ. इतने वर्षों में ज्यादा advanced mass mailing techniques ने LISTSERV का स्थान ले लिया है. साथ में बहुत से universities ने भी अभी तक LISTSERV servers take care of किया हुआ है, वहीँ इनमें से अधिकतर में आपको लाखों की मात्रा में subscribers देखने को मिलेंगे.

“LISTSERV” को ज्यादातर समय समानार्थक शब्द के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है “mailing record” के साथ, लेकिन ये दोनों के अर्थ एक नहीं होते हैं. LISTSERV एक program होता है जो की प्रदान करता है computerized mailing record capability. LISTSERV के साथ साथ बहुत से अलग mailing record techniques और products and services भी मेह्जुद हैं जो की इस्तमाल करने के लिए उपलब्ध हैं.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment