लिंक क्या है – What’s Hyperlink in Hindi

[ad_1]

एक hyperlink (जिसे की quick में link कहते हैं) यह एक HTML object होता है जो की आपको permit करता है soar करने के लिए एक नए location में जब आप उसपर click on या faucet करते हैं तब. Hyperlinks आपको प्राय सभी webpage में दिखाई पड़ जायेंगे और ये प्रदान करते हैं एक easy method वो भी pages के भीतर navigate करने के लिए internet पर.

Hyperlinks को कहीं पर भी जोड़ा जा सकता है जैसे की textual content, photographs, या दुसरे HTML components. ज्यादातर textual content hyperlinks का रंग blue या नीला होता है, क्यूंकि यही एक same old colour होता है जिसका इस्तमाल internet browsers करते हैं hyperlinks show करने के लिए. वैसे तो hyperlinks तो किसी भी colour के हो सकते हैं क्यूंकि hyperlink textual content की taste को custom designed किया जा सकता है HTML या CSS kinds का इस्तमाल कर. Internet के शुरुवाती दौर में, hyperlinks through default ही underlined हुआ करते थे. वहीँ आज के समय में underlining hyperlinks आपको काफी कम ही देखने को मिलेगा.

जब एक hyperlink follow किया जाता है एक symbol पर, तब hyperlink tag खुदबखुद encapsulate हो जाती है, या यूँ कहे तो ये symbol tag को encompass कर लेती है. चूँकि symbol tag पहले से ही nested होता है hyperlink tag के भीतर में, ऐसे में symbol खुद एक hyperlink बन जाता है. इस प्रक्रिया का इस्तमाल दुसरे components जैसे की

और items के लिए hyperlink follow करने के लिए किया जाता है. वहीँ चूँकि CSS का इस्तमाल एक hyperlink को stylize करने के लिए किया जाता है, इसलिए एक tag वो भी एक CSS magnificence या ID characteristic के साथ इस्तमाल किया जाता है इस जगह में वो भी एक

या tag के स्थान पर.

चलिए नीचे एक उदहारण से एक textual content और symbol लिंक की HTML को समझते हैं :

Textual content Hyperlink: कंप्यूटर की परिभाषा

Symbol Hyperlink:

Computer Ka Itihas Hindi

Relative और Absolute Hyperlinks

इसमें पहला वाला hyperlink है एक “relative hyperlink” क्यूंकि इसमें area title शामिल नहीं है. जानें की ये hyperlink relative होती है present web page की. किसी भी interior hyperlink को वो भी Hindime.internet पर, उदाहरण के लिए, इसमें जरुरत नहीं है इस्तमाल करना “https://hindime.internet/” वो भी supply में. बल्कि एक relative hyperlink जैसे की “/definition/pc” की ही बस जरुरत होती है. चूँकि hyperlink की शुरुवात होती है एक forward-slash से, इसलिए इसकी trail शुरू होती है root listing से. अगर एक relative hyperlink शुरू न हो एक forward-slash से, तब ऐसे में trail relative होती है present URL के साथ में.

ऊपर बताये दूसरी वाली hyperlink है एक absolute hyperlink क्यूंकि इसमें शमिल होती है area title. Absolute hyperlinks का जरुरत exterior hyperlinks के लिए होती है, जो की आपको direct करती है एक दुसरे ही web page में. ये अक्सर शुरू होते है “http” या “https” से. Absolute hyperlinks की शुरुवात हो सकती है दो ahead slashes (“//“) से. इन्हें interpret किया जाता है “http://” उन pages के लिए जिन्हें की serve किया जाता है by way of HTTP और “https://” उन pages के लिए serve किया जाता है by way of HTTPS.

यह “a” इस tag में जो होता है उसका मतलब है “anchor,” क्यूंकि पहले के hypertext paperwork को अक्सर hyperlink किया जाता था anchors (या markers के साथ) वो भी एक web page के भीतर ही न की दुसरे pages के साथ. वहीँ “href” जो की होता है के भीतर उसका अर्थ होता है “hypertext reference.”

« Again to Wiki Index

Leave a Comment