लाइव स्ट्रीमिंग क्या है – What’s Reside Streaming in Hindi

[ad_1]

Reside streamingएक प्रकार की streaming होती है जिसमें की audio या video को reside broadcast किया जाता है Web के माध्यम से. इसमें media को transmit किया जाता है जब उन्हें document किया जा रहा हो, जिससे की ये permit करता है audience को उसे देखने और सुनने में वो भी real-time में.

ज्यादातर reside streams को ship किया जाता है by the use of multicasting. वहीँ एक tv broadcast के विपरीत, एक multicast में केवल media को transmit किया जाता है customers को जो की चुनते हैं movement को देखना या सुनना. A couple of customers एक साथ “track in” कर सकते हैं एक unmarried movement को, जिससे की एक environment friendly तरीके से audio या video को एक साथ काफ़ी सारे जगहं में देखा जा सके.

Reside Streaming Platforms

Twitch एक काफी standard reside streaming platform है, जिसे की ज्यादातर avid gamers के द्वारा इस्तमाल किया जाता है जो की अपनी video games को movement करते हैं reside Web पर.

वहीँ इसका इस्तमाल reside eSports occasions को broadcast करने के लिए भी होता है. Non-public streaming platforms, जैसे की Periscope और Fb Reside असल में permit करते हैं customers को reside movement video करने के लिए वो भी अपने smartphones के माध्यम से.

YouTube Reside भी permit करती है YouTube customers को अपने movies को proportion करने के लिए real-time में reside streaming के जरिये.

Streaming vs Reside Streaming

ये शब्द “streaming” और “reside streaming” को अक्सर अदल बदल कर ही इस्तमाल किया जाता है. लेकिन उनकी अलग अलग अर्थ होती है. Streaming का अर्थ होता है media को ship करना Web के माध्यम से जिसे की play किया जा सकता है जब उसकी obtain होने की प्रक्रिया चल रही हो.

वहीँ Reside streaming एक explicit sort की streaming होती है जिसे की broadcast किया जाता है ठीक उसी समय में जब उसे document किया जा रहा हो.

एक बहुत ही आसान तरीका ये जानने का की आप एक Reside Move देख रहे हो या नहीं, इसमें बस आपको देखना होता है की Video की एक outlined duration है या नहीं. अगर कोई finish नहीं है video की और आप video को आगे skip भी नहीं कर सकते हैं तब इससे ये पता चलता है की आप एक Reside Move देख रहे हैं. ज्यादातर reside streams में आपको एक “Reside” indicator दिखाई पड़ती है display पर वहीँ उसके interface पर.

ज्यादातर reside streaming platforms प्रदान करती है एक reside chat interface वो भी video के साथ ही. ये characteristic permit करती है customers को video के देखते समय ही अपना response या remark लिख सकें real-time में.

« Again to Wiki Index

Leave a Comment