रेड्डिट क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये

[ad_1]

अगर आप On-line ज्यादा समय बिताते हैं, तब जरुर से आपको यह बात पता ही होनी चहिये की आखिर में Reddit क्या है और इसकी मदद से ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? Reddit Web का एक बहुत ही in style dialogue website online है. ये खुद को web का entrance web page भी कहता है. और इस बात में कोई दोराहें नहीं है. ऐसा इसलिए क्यूंकि ये पूरी दुनिया में best 10 websites में अपना स्थान पक्का करता है.

अब सवाल उठता है तो फिर आखिर ये Reddit क्या होता है? तो एक आसान सा clarification है की यह एक बहुत बड़ा assortment होता है boards का, जहाँ लोग knowledge, information, content material इत्यादि percentage करते हैं, चूँकि ये एक discussion board के जैसे होता है इसलिए customers इसमें हो रहे discussions में हिस्सा भी लेते हैं और एक दुसरे के posts में remark भी करते हैं.

इसलिए आज मैंने सोचा का क्यूँ न आप लोगों को Reddit क्या है और इसमें visitors कैसे बढायें के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करें, इससे आपको भी इस social media dialogue website online के विषय में पता चल सकें. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और Reddit के बारे में जानते हैं.

रेड्डिट क्या है (What’s Reddit in Hindi)

Reddit Kya Hai Hindi

Reddit एक hyperlink sharing, dialogue, और neighborhood construction platform होता है. Reddit की major unit of content material होती है उसकी “posts”, जो की केवल उसमें स्तिथ customers ही put up कर सकते हैं जिनकी एक reddit account हो.

एक “hyperlink put up” में एक name होता है जो की किसी एक internet web page को hyperlink होता है web पर. वहीँ एक “textual content put up” में एक name के साथ साथ एक frame of textual content होता है. दोनों hyperlink और textual content posts में एक feedback phase भी होता है जहाँ दुसरे customers आसानी से put up के विषय में talk about कर सकते हैं.

Posts को उनके price के हिसाब से vote किया जाता है “up” और “down” redditors के द्वारा. जिन Posts को ज्यादा “upvotes” मिलते हैं वो web page के ऊपर में आते हैं और customers को ज्यादा visual होते हैं. यही up/down balloting characteristic ही reddit को दुसरे conventional boards से अलग करती है.

Reddit के Founders कौन है?

Reddit के Founders हैं Steve Huffman, Aaron Swartz और Alexis Ohanian. इन तीनों ने इस सन 2005 में बनाया था.

Reddit में Subreddits क्या होता है?

Reddit की दुसरे सबसे necessary part होती है उसकी machine of “subreddits”. Subreddits ऐसी classes होती है जिसमें की प्रत्येक put up को position किया जाता है एक unmarried subreddit में. Redditors subscribe करते है अपने पसंद के subreddits जिससे की वो उन particular sorts के contents को देख सकने जिनमें उनकी रूचि है.

Subreddits को अक्सर prefixed किया जाता है “/r/” जिससे की वो fit कर सकें URL construction को जो reddit इस्तमाल करता है एक website online में.

उदाहरण के लिए “Information” subreddit को refer किया जायेगा “/r/Information” और इसे आप देख सकते हैं यहाँ पर http://reddit.com/r/information.

इसलिए इन्ही subreddits की जानकारी रखना ही reddit में a hit advertising and marketing करने का मूल मंत्र है. प्रत्येक subreddit की अपनी ही neighborhood और उसके साथ distinctive demographics और pursuits होती है. वहीं जहाँ normal reddit target market आपके logo के ऊपर ज्यादा ध्यान न दें, लेकिन वहीँ एक particular subreddit जहाँ की particular focused target market हो वो जरुर से आपको सुनना चाहें.

Reddit में Frontpage क्या होता है?

जहाँ subreddits reddit की inner portion होती है जहाँ की neighborhood तैयार होती है. वहीँ इसके विपरीत, frontpage वो जगह होती है जहाँ की majority redditors अपना समय व्यतीत करते है, और contents को पढ़ते हैं जिन्हें की subreddit communities का stamp पहले ही मिल चूका होता है. Entrance web page में प्रत्येक subreddit का केवल perfect content material ही दृश्यमान होता है, वहीँ ये entrance web page प्रत्येक person के लिए इस बात पर निर्भर करता है की वो किन subreddits को subscribe किये हुए हैं.

एक unregistered person, के लिए यह entrance web page एक checklist होती है सभी freshest posts की वो भी “default subreddits” से.

जब एक person एक reddit account create करता है, तब वो routinely ही subscribed हो जाता है इन default subreddits को. जिसे की वो चाहें तो बाद में trade कर सकते हैं और अपने पसंदीदा subreddits को subscribe कर सकते हैं.

एक बात का ध्यान दें की, केवल freshest content material ही show होता है एक person के entrance web page में. अक्सर एक put up जिसे की अच्छी खासी votes मिली होती है वो entrance web page तक पहुँच ही जाता है और एक बार वहां आने से उसे और भी upvote प्राप्त होते है क्यूंकि दुसरे सभी redditors भी उस put up को उनके entrance web page में देख सकते हैं.

इसलिए Entrance Web page में आने के लिए आपके content material या put up को पहले से ही अच्छी खासी upvotes मिली होनी चाहिए जिससे की उसे लोग और अधिक जान सकें, साथ में उसकी content material high quality भी उतनी उम्दा होनी चाहिए की वो entrance web page में जाने लायक हो.

Reddit में Karma क्या होता है?

Karma एक metric होता है की जिसे की redditors को प्रदान किया जाता है उनके contribution के लिए reddit पर. प्रत्येक redditor के पास “hyperlink karma” और “remark karma” होता है.

Hyperlink karma उस general distinction को कहते हैं सभी upvotes और downvotes के बीच जो की प्रत्येक hyperlink put up में होते हैं जिन्हें की redditor कभी न कभी put up किया हुआ होता है. ठीक वैसे ही Remark karma भी होता है बस इसमें उनके feedback के ऊपर बात होती है. वहीँ Redditors को उनके textual content posts के लिए कोई karma नहीं प्राप्त होता है.

Karma किसी भी marketer के लिए उतनी ज्यादा जरुरी नहीं होती है, क्यूंकि karma की कोई measurable price नहीं होती है, एक बेहतरीन karma से आपको कोई ज्यादा बेहतर recognition नहीं मिलता है, यहाँ तक की “energy customers” (ऐसे redditors जिनके बहुत अधिक karma होती है) को भी उनके प्रत्येक put up के लिए pass judgement on किया जाता है.

Reddit की Management और Moderation

Reddit Directors या “Admins” हमेशा seem होते है pink textual content में और उनके username में “[A]” जरुर से होता है. Admins की बहुत ही अच्छी hands-off manner है जब बात content material को average करने की आती है, वो केवल तभी नज़र में आते है जब कोई factor moderators के द्वारा clear up न हो पाती है.

Moderators को आप neighborhood managers भी मान सकते हैं और उन्हें उनकी position assign की जाती है subreddit-by-subreddit foundation पर. एक moderator के पास वो energy होती है जिससे की वो कोई भी posts और feedback को हटा सकता है एक subreddit से, posts और feedback को junk mail भी mark कर सकता है, किसी एक person को ban भी कर सकता है posting करने से, और साथ में दुसरे customers को invite भी कर सकता है moderators बनने के लिए.

वो person जो की subreddit create करता है उसे routinely ही best moderator का standing प्रदान किया जाता है, वहीँ वो कोई भी motion को override भी कर सकता है जिसे की किसी दुसरे moderators के द्वारा लिया गया हो.

Moderator energy भी hierarchical होती हैं उनकी seniority के हिसाब से, इसलिए पुराने moderators के पास वो energy होती है जिससे की वो नए moderators के movements को opposite भी कर सकते हैं.

इसलिए सबसे बेहतर इसी में है की आप moderators से दोस्ती कर लो और उन्हें अपने पक्ष में ले जाओ, जब आप कोई neighborhood में content material give a contribution का रहे हों तब. वहीँ अगर आप कोई नयी चीज़ check out कर रहे हो किसी subreddit में, और आप इस बात को लेकर चिंतित भी हैं तब आपको ऐसे में moderators से एक बार talk about कर लेनी चाहिए, और उनकी राय लेनी चाहिए.

ऐसा करने के लिए आपको “message the moderators” पर जाना होगा जो की प्रत्येक subreddit के appropriate hand sidebar में स्तिथ होता है.

Reddit की Inbox क्या है?

प्रत्येक redditor के पास एक “inbox” होता है जिसमें की उनके द्वारा किये गए सभी feedback, non-public messages, और mod mail (non-public message किसी एक moderator के द्वारा) को report किया जाता है.

यह inbox को denote किया जाता है एक envelope icon से और ये प्रत्येक web page के best appropriate nook पर स्तिथ होता है. जब कोई person कोई remark put up करता है या आपको कोई non-public message ship करता है तब ये envelope icon pink हो जाता है और pink ही होता है जब तक की आप notifications को पढ़ न लें.

यदि आप एक marketer हैं, तब आपको इस inbox का ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्यूंकि इसमें आपको precious leads, questions, या court cases भी मिल सकते हैं जिन्हें की आपको जल्द से जल्द reply करना होता है.

Reddit में इस्तमाल होने वाले Lingo

Shorthand और acronyms को ज्यादातर इस्तमाल किया जाता है Reddit पर. वहीँ अगर आप इसमें समय व्यतीत करें तब आपको भी इन lingo के विषय में जानकारी मिल जाएगी.

तो चलिए फिर कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण lingo के विषय में जानते हैं : –

  • OP: Unique Poster
  • TIL: As of late I discovered…
  • DAE: Does any person else…
  • IAmA: I’m a….
  • AMA: Inquire from me the rest.
  • TL;DR: Too Lengthy; Didn’t Learn
  • FTFY: Fastened that for you.

Reddit में Entrepreneurs, Fakers, Spammers के साथ क्या बर्ताव किया जाता है?

फालतू के advertising and marketing posts या spammy feedback को बहुत ही जल्द reddit से हटा दिया जाता है, साथ में इन्हें जो put up किया हुआ होता है उस person को ban भी कर दिया जाता है.

Reddit की neighborhood इस बात को लेकर बहुत severe होती है, और इस सन्धर्व में तुरंत ही motion लिया जाता है.

जहाँ manufacturers को inspire किया जाता है customers के साथ attach होने के लिए दुसरे platform में जैसे की Fb और Twitter, वहीँ Reddit neighborhood पूरी तरह से इन entrepreneurs के खिलाप है, वो केवल अच्छे contents से ही तालुक रखते हैं.

एक बात को हमेशा से समझ लें की Reddit ऐसी जगह नहीं की जहाँ की आप अपनी product या logo को pitch करें, बल्कि ऐसी जगह है जहाँ आप खुद को pitch कर सकते हैं.”

Reddit से अपने Weblog की Site visitors कैसे बढायें?

वैसे तो अब तक आप जान ही चुके हैं की Reddit में कितना ज्यादा visitors हैं. अब चलिए जानते हैं की कैसे आप इतना सारा visitors को अपने weblog में कैसे लाया जाये.

एक Related Subreddit का चुनाव करें

Reddit में Subreddit का बहुत ही ज्यादा महत्व होता है. क्यूंकि ये बहुत ही particular होता है matter sensible और इसमें आप पूरी तरह से niched shoppers को goal कर सकते हैं. यूँ कहे तो इसमें आपको focused visitors मिलती है.

Sign up for Hindi Reddit Neighborhood

इसलिए पहले आपको ये सोचना चाहिए की आपका weblog किस class में आता है और उसके हिसाब से ही आपको अपने लिए सही subreddit का चुनाव करना चहिये. जैसे की अगर आपकी generation area of interest की website online हैं तब आपको इसके लिए generation subreddits का ही चुनाव करना चाहिए. वैसे इसके लिए आप reddit website online के right-hand nook में स्तिथ seek bar का इस्तमाल कर सकते हैं और कोई भी matter को discover कर सकते हैं.

आपको Laws practice करना होता है — वरना आपको ban भी किया जा सकता है

एक बात को पूरी ठीक तरीके से समझ लें की Reddit अपना ज्यादा महत्व shopper को देता है न की किसी trade को. यहाँ reddit के customers को high quality content material की तलाश होती है न की फालतू के commercial की. इसलिए कुछ भी advertise करने से पहले इस बात का ख़याल रखें की आपकी put up precious होनी चाहिए न की commercial.

वहीँ प्रत्येक subreddits की अपनी कुछ regulations होती है इसलिए उन्हें ध्यान से पढ़ लें.

Target market क्या Speak about कर रहे हैं उसे Notice करें

Audience के pastime को समझें, वो क्या देखना पसंद कर रहे हैं, क्या पढ़ना पसदं कर रहे हैं, और उसी हिसाब से अपना content material तैयार करें. इससे आपको natural visitors प्राप्त होगी और साथ में आप उस लोगों के सवालों का बेहतर रूप से जवाब दे सकते हैं.

आप चाहें तो अलग अलग subreddits को पढ़ा सकते हैं और उनमें चल रहे dialogue को observe कर सकते हैं, इससे आपको सही trend मिल सकती है अपने content material के लिए और उसपर आप put up डाल सकते हैं.

आपको बस जरुरत के अनुसार precious content material लोगों तक पहुँचाना है, इसमें आपको उस content material को आपके logo के साथ attach करना है. बस इसमें कुछ भी ज्यादा न करें. सभी चीज़ों को कम से कम रखने की कोशिश करें. आप चाहें तो अपने weblog put up का hyperlink डाल सकते हैं लेकिन एक put up में आपके product के ही बारे में न लिखें. इसपर आपको ban भी किया जा सकता है.

Website को Abuse न करें

धीरे धीरे जब आप visitors को अपने weblog में आते देख पाएंगे, तब इस बात को abuse न करें. क्यूंकि ऐसा बहुत बार होता है की हमें यदि कोई कुछ चीज़ loose में प्रदान कर रहा है तब हम उसका गलत इस्तमाल करने लगते हैं. ये बिलकुल भी ठीक नहीं है.

ध्यान दें की moderators आपके सभी गतिविधियों को observe करते हैं, और जब उन्हें लगेगा की आप इस platform का इस्तमाल केवल अपने get advantages के लिए कर रहे हैं तब वो आपको इसके लिए ban भी कर सकते हैं.

इसलिए जितना हो सके उनके द्वारा बनाये गए regulations का पालन करें और साथ में audience के लिए बेहतरीन content material प्रकाशित करें।

Reddit को और किस नाम से पुकारा जाता है?

Reddit को “The face of Web” के नाम से भी पुकारा जाता है। इसका मतलब है की reddit को आप इंटरनेट का चेहरा भी कह सकते हैं। ऐसा इसलिए क्यूँकि इस वेब्सायट की ट्रैफ़िक हद से ज़्यादा होती है।

Reddit को किसने और कब शुरू किया था?

Reddit को Alexis Ohanian और Steve Huffman के द्वारा शुरू किया गया था सन 2006 में।

क्या Reddit से ट्रैफ़िक लाया जा सकता है अपने साइट पर?

जी हाँ, आप चाहें तो आसानी से Reddit से ट्रैफ़िक ला सकते हैं अपने साइट पर। लेकिन इसके लिए आपको इसमें काफ़ी ज़्यादा energetic रहना होगा। वहीं इसमें आपको इनके dialogue में हिस्सा भी लेना होगा। जिससे की आप दूसरे यूज़र का agree with जीत सकें।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख रेड्डिट क्या है (What’s Reddit in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Reddit से ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up Reddit क्या है और Site visitors कैसे बढायें in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment