मोबाइल में टीवी कैसे चलाये?

[ad_1]

आप के घर में तो आप TV का इस्तमाल करते ही होंगे. तो बात यह आता है के मोबाइल में टीवी कैसे देखे? टीवी एक बहुत ही बढ़िया leisure supply होता है. घर बैठे ही आपको देश दुनिया की सभी खबरों से रूबरू कराता है. लेकिन ये TV सभी stationery या static instrument होते हैं. इसका ये मतलब है की इन्हें एक ही जगह में स्थापित करना होता है इसे देखने के लिए.

बार बार इन्हें एक जगह से दुसरे जगह में लेने आने में बहुत तकलीफ होती है. यही इसकी सबसे बड़ी चिंता का विषय है. एक TV शौकीन होने के नाते मुझे तो बहुत तकलीफ होती है क्यूंकि अगर मैं अपने कमरे में इसे देखना चाहूँ तब में ऐसा नहीं कर सकता हूँ. बल्कि मुझे TV वाले स्थान में ही आना होगा.

ऐसे में अगर कुछ ऐसा हल निकल जाये जिससे में जहाँ में चाहूँ वहां पर TV देख सकूँ तो कैसा रहेगा. जी हाँ दोस्तों ये बिलकुल ही conceivable अभी के समय में.

mobile me tv kaise chalaye

यदि आपको भी मेरे ही तरह TV देखना पसंद हैं तब आपको यह article Cellular में TV कैसे देखें बहुत ही ज्यादा पसंद आएगा क्यूंकि इसमें में आप लोगों को कुछ ऐसे Perfect Unfastened Android Are living TV Apps के बारे में बताऊंगा जिससे आप अपने Cellular से ही बड़े आराम से TV देख सकते हैं.

यहाँ इस article में आपको दो तरीकों के बारे में बताऊंगा की कैसे Web के इस्तमाल से और बिना web के इस्तमाल के भी कैसे हम Cellular का इस्तमाल कर TV देख सकते हैं.

ख़ास इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Android Cellular पर Unfastened TV कैसे देखें के विषय में जानकारी प्रदान करूँगा जिससे आप भी मेरे ही तरह अपने शौक को कहीं पर भी और कभी भी पूरा कर सकते हैं.

तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं, मोबाइल में फ्री में टीवी कैसे देखें.

मोबाइल से टीवी में कैसे देख सकते हैं?

अगर आपको अपने मोबाइल में टीवी देखना है तब आपके पास एक Android SmartPhone होना चाहिए, उसमें अच्छा web connetion और साथ में Unfastened Andorid TV Utility जिसे आप Google Playstore से भी obtain कर सकते हैं.

अच्छा web से मेरा कहने का ये मतलब है की वो 3G या 4G होना आवश्यक होता है. जितना अच्छा आपको Pace होगा उतनी ही बेहतर high quality से आप TV का आनंद उठा सकते हैं.

वैसे ऐसे कई Apps हैं जो sluggish इंटरनेट स्पीड में भी अच्छी क्वालिटी से टीवी दिखाते हैं. इसके लिए आपको बस ऐसे Apps को Google PlayStore से Obtain करना होता है, उसे set up करना होता है और in spite of everything Web On करके TV देखना होता है.

इन Unfastened Apps में कई बार आपको अपना Unfastened Account भी बनाना पड़ता है, इसके इस्तमाल के लिए. जिसके बाद आप loose में TV देखे सकते हैं. कुछ Cellular TV Apps subscription primarily based होते हैं मतलब की आपको channels देखने के लिए पैसों का भुक्तान करना होता है.

वहीँ कुछ बिलकुल ही loose होते हैं. आगे इस article में आप लोगों को कुछ ऐसे Apps के बारे में बताने वाला हूँ जिसका इस्तमाल कर आप loose में अपने Cellular पर TV देख सकते हैं.

मोबाइल से टीवी देखने के लिए क्या-क्या चाहिए?

अगर आप अपने Cellular का इस्तमाल कर उसमें TV देखना चाहते हैं तब इसके लिए आपके पास कुछ ऐसे चीज़ों का भी होना चाहिए जिससे आप ये काम आसानी से कर सकें. वैसे ये सभी चीज़ें loose में उपलब्ध होते हैं.

१.  मोबाइल फ़ोन. (SmartPhone जिसमें Android Os के लेटेस्ट वर्ज़न होना चाहिए )

२.  इंटरनेट (अच्छी web की pace मतलब की 3G या 4G)

३.  टीवी देखने के Andorid Utility (ये loose utility होते हैं)

Perfect Are living TV Apps 2021

Cellular में TV कैसे देखे, Best Perfect Unfastened Android Are living TV Apps के विषय में जानकारी.

1. Hotstar

Hotstar टीवी देखने के लिए सबसे very best App है. इसे आप loose में Google Playstore से obtain कर सकते हैं. ये बिलकुल ही loose app हैं. इसमें आप अपने मन पसंद की चैनल देख सकते है और साथ ही मूवी भी देख सकते हैं.

2. YuppTV

बात जब Cellular पर टीवी देखने की हो तब हम YuppTV App को कैसे भूल सकते हैं. इस app की जो सबसे अच्छी high quality हैं वो ये की आप sluggish web में भी इसे देख सकते हैं. इसमें भी आप अपने मनपसंद शो के साथ मनपसंद फिल्मे भी देख सकते ह. इसे भी hotstar के जैसे ही प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.

3. Jio TV

अभी के समय में ही जिओ, ने customers को फ्री टीवी का ऑफर दिया है. Jio TV में आपको 350 से ज्यादा Channel मिलते है इसके अलावा आपको यहाँ 15 से ज्यादा भाषा भी मिलती है. यही इसकी सबसे बड़ी खासियत हैं. इस Jio TV के recognition के वजह से इसे लोगों के द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. इसे आप प्ले स्टोर या My Jio App से Obtain कर सकते हैं.

4. ZEE5

ZEE5 – Films, TV Presentations, LIVE TV & Originals की app भी काफ़ी पोपुलर है इस कैटेगॉरी में। इसमें लोगों के मनोरंजन के लिए काफ़ी फ़िल्म और सिरीज़ आपको देखने को मिलेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता हूँ की, इस app को अब तक 10 करोड़ से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। और इसकी सुविधाओं का लाभ उठाया है। यदि आप भी इस भागदौड़ की जिन्दगी में मनोरंजन की तलास में है, तो ZEE5 App आपके लिए काफी अच्छा है।

5. Ditto TV

Ditto TV एप्प भी फ्री टीवी देखने के लिए एक बहुत ही Perfect App है. ये App में channels देखने के लिए आपको कुछ Channel Sunscribe करना पड़ता हैं, लेकिन subscription Price बहुत सस्ता होता है. इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

6. nexGTv

nexGTv App भी ऑनलाइन टीवी देखने का ऑफर करती हैं. यहाँ पर आप अपने मनपसंद के चैनल, मूवी, फ्री में देख सकते हैं. इसके साथ इसकी high quality भी बहुत अच्छी होती है. ये भी loose app होता है. साथ में आप इसे Google Playstore से obtain कर सकते हैं फ्री में.

इन Apps का इस्तमाल कर आप अपने मोबाइल फोन पर टीवी चला सकते हैं.

बिना इंटरनेट के मोबाइल में टीवी कैसे चलाये?

Web के इस्तमाल से तो हम अपने Cellular में बड़े है आसनी से TV देख सकते हैं. लेकिन अगर आपके cell का web ख़त्म हो जाये तब आप कैसे Cellular में TV देख सकते हैं.

बहुत समय में हमारा knowledge का pace कम हो जाता है जिसके चलते movies रुक रुक के चलता है. आपको कैसा लगेगा अगर में कहूँ की आप अपने cell में Television देख सकते हैं बिना web के ही.

जी हाँ दोस्तों आप ये कर सकते हैं TV Tuner Dongle के इस्तमाल से. और अपने Android Cellular को आप Offline Television के तरह इस्तमाल कर सकते हैं.

बिना Web के TV Channel देखने के लिए क्या क्या चाहिए?

mobile ko tv se kaise connect kare

1. इसके लिए आपका Smartphone OTG USB Strengthen करना चाहिए.

2. साथ में आपके पास TV Tuner Dongle भी होनी चाहिए. Cellular को Offline TV के हिसाब से देखने के लिए.

3. इसके साथ बिना Web के TV देखने के लिए आपके पास TV-On-Cross Doordarshan India App होनी चाहिए.

Purchase OTG Cable

TV Tuner Dongle कहाँ से खरीद सकते हैं?

 bina internet ke mobile me tv kaise chalaye

यदि आप अपने लिए TV Tuner Dongle खरीदना चाहते हैं तब इसे आप On-line Amazon या किसी दूसरी Flipkart websites से खरीद सकते हैं. इसका मूल्य 800 से 1000 रूपए होते हैं.

Purchase TV Tuner

TV Tuner T2 Dongle से मोबाइल को Attach कैसे करें?

यदि आपको TV Tuner Dongle से अपने Cellular को attach करना है तब आपको निचे दिए गए steps को apply करना होगा.

1.  सबसे पहले आपको TV-On-Cross Doordarshan India App को अपने Android Cellular में obtain कर set up करें.

2.  अब अपने Cellular में Television Tuner T2 Dongle को लगायें.

3.  फिर आखिर में Television-On-Cross app को TV Tuner Dongle के साथ attach कर लें.
इन steps को apply करने से आप अपने cell में Unfastened में बिना web के TV चला सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को मोबाइल में टीवी कैसे चलाये के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Cellular में TV कैसे देखे Unfastened में के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह लेख cell ko television se kaise attach kare अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment