मेमोरी कार्ड क्या है और कितने प्रकार के होते है

[ad_1]

मेमोरी कार्ड क्या है? Reminiscence Card का इस्तमाल हम में प्राय सभी लोग करते हैं चाहे वो SmartPhone में हो या Digicam में. लेकिन क्या आपको सही माईने में ये पता है की Reminiscence Card क्या है और इसके कितने प्रकार हैं? आज हम इस article में Reminiscence Card से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करेंगे. जैसे की नाम से ही पता चलता है की Reminiscence Card का इस्तमाल एक garage के हिसाब से किया जाता है.

एक reminiscence card एक प्रकार का garage software होता है जिनका इस्तमाल media और knowledge information को retailer करने के लिए किया जाता है. ये एक everlasting और non-volatile medium प्रदान करता है knowledge और information को retailer करने के लिए किसी hooked up software में.

इन Playing cards का इस्तमाल आम तोर से ज्यादातर इस्तमाल transportable units जैसे की cameras और telephones में होता है. इन playing cards को flash playing cards भी कहा जाता है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Reminiscence Card in hindi के बारे में सभी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको इसके विषय में पूरी जानकारी हो और साथ में आप अपने लिए सही reminiscence card का चुनाव कर सकें. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये मेमोरी कार्ड क्या होता है और इसके varieties क्या हैं.

Table of Contents

मेमोरी कार्ड क्या है (What’s Reminiscence Card in Hindi)

Memory Card Kya hai Hindi

Reminiscence card ऐसा प्रकार का garage media होता है जिसे की knowledge जैसे की pictures, movies आदि retailer करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

इसे On the other hand flash reminiscence card भी कहा जाता है. इसका इस्तमाल digital units में knowledge retailer करने के लिए किया जाता है. ऐसे units जहाँ पर इन reminiscence playing cards का इस्तमाल किया जाता है वो हैं virtual cameras, virtual camcorders, hand held computer systems, MP3 gamers, PDAs, mobile phones, sport consoles, और printers.

मेमोरी कार्ड के प्रकार

मेमोरी कार्ड के प्रकार

इन reminiscence playing cards के इतने सारे प्रकार हैं की अक्सर ये customers के मन में confusion पैदा करते हैं किन प्रकार का reminiscence card कहाँ इस्तमाल किया जाये.

इसलिए चलिए मेमोरी कार्ड के प्रकार (varieties) के बारे में जानते हैं जिससे हमे ये पता चल सके की कोन सा varieties कहाँ पर इस्तमाल होता है और इन सभी में क्या अंतर हैं.

SD Reminiscence Card

SD का complete shape होता है Protected Virtual Card. ये सबसे fundamental structure होता है SD card में. इस same old SD card की dimensions होती हैं 32 mm by means of 24 mm by means of 2.1 mm, साथ में garage capability करीब Four GB तक की होती है.

इसकी efficiency की degree उतनी नहीं होती जितनी की दुसरे SD reminiscence card के varieties की होती है.

SDHC Reminiscence Card

SDHC का complete shape होता है Protected Virtual Prime Capability. इसे तब introduce किया गया जब HD video और high-resolution symbol recording की call for काफी बढ़ गयी. इसे अभी बहुत से SD-enabled units में इस्तमाल किया जाता है.

SDHC playing cards की भी वही समान bodily measurement और form होती है जैसे की एक same old SD की होती है लेकिन ये नयी SD specification of model 2.zero को practice कर्न्ति हैं. अगर SD card की reminiscence capability 4GB या उससे अधिक होती है, तब उसे SDHC card में श्रेणी में रखा जाता है.

अभी की बात करें तब SDHC specs के हिसाब से reminiscence playing cards की capability 4GB से 32GB के भीतर होनी चाहिए. इसलिए अगर आप एक SDHC card खरीद रहे हैं तब ये test करें की वो software जिसमें आप इसे इस्तमाल करने वाले हैं वो इस card के well suited होनी चाहिए.

SDXC Reminiscence Card

SDXC का complete shape होता है Protected Virtual Prolonged Capability. SDXC playing cards एक upper capability model होता है SDHC card का. SDXC playing cards की capacities get started होती है 64GB से और ये most theoretical capability 2TB तक पहुँच सकती है.

MicroSD Reminiscence Card

जैसे की नाम से ये पता चलता है की microSD reminiscence playing cards बहुत ही छोटे होते हैं fundamental SD card की तुलना में. साथ में इनका ज्यादातर इस्तमाल transportable apparatus जैसे की cellphones में किया जाता है.

microSDHC

microSDHC playing cards, यह एक more moderen model है microSD का, जिसे की सन 2007 में पहली बार introduce किया गया. इसमें करीब 32 GB की knowledge होती है और इसकी switch fee करीब 10 MB in line with 2nd तक पहुँच सकती है. microSDHC playing cards backwards well suited नहीं होती है, इसका मतलब की ये older microSD units में well suited नहीं होता है.

microSDXC

SDXC card की तरह ही, microSDXC playing cards की भी garage capability 32 GB से 2 TB के भीतर होती है. इस card की knowledge switch velocity बहुत ही speedy होती है microSD और microSDHC की तुलना में. ये केवल उन्ही units के साथ well suited होती हैं जिनमें एक microSDXC-compatible slot उपलब्ध होता है.

Compact Flash Card

इस प्रकार की reminiscence card bodily बड़ी होती है एक SD card की तुलना में और इसमें बहुत सारे connections होते हैं. इनका इस्तमाल उतनी ज्यादा नहीं होती है जितनी की SD playing cards की होती है, लेकिन कुछ की बहुत ही massive capacities होती हैं और बहुत ही तेजी से (excessive velocity) में ये serve as कर सकते हैं. ये अक्सर skilled photographers के द्वारा इस्तमाल में लाया जाता है.

कैसे हम reminiscence card की Measurement को बढ़ा सकते हैं?

वैसे इन reminiscence playing cards की garage measurement mounted होती है और इन्हें बढाया नहीं जा सकता है. अगर आपका reminiscence card complete हो गया हो, तब आप कुछ ऐसे information को delete कर सकते हैं जिनका इस्तमाल आप आगे नहीं करना चाहते हैं, या आप चाहें तो कुछ information को किसी दुसरे जगह में transfer करा सकते हैं.

इससे आपके पार ज्यादा area उपलब्ध हो जायेगा और आपकी storing measurement भी बढ़ जाएगी. अगर फिर भी आपको ज्यादा area की जरुरत है तब आप उस पुराने reminiscence card की जगह में नया खरीद सकते हैं.

सही और Absolute best Reminiscence card का चुनाव कैसे करे

ये सवाल अक्सर लोग करते हैं की अपने लिए perfect reminiscence card का चुनाव कैसे किया जाये. इसका आसान सा जवाब है की आपके जरुरत के हिसाब से आपको reminiscence card की specs और parameters को देखना होगा Flash reminiscence card खरीदने से पहले.

पहले जो चीज़ जिसका ध्यान देना पड़ेगा वो है measurement of card. आजकल playing cards की कई प्रकार की sizes में उपलब्ध हैं, इसलिए पहले अपने units को देखना होगा की क्या आपके द्वारा चुना गया measurement आपके software में have compatibility होगा या नहीं.

उसके बाद आपको card की garage को देखना होगा, क्यूंकि video और photographs को retailer करने के लिए ज्यादा garage की जरुरत होती है. इसलिए operation के अनुसार ही आपको सही reminiscence card की measurement का चुनाव करना चाहिए.

यहाँ निचे में मैंने कुछ conventional playing cards के varieties और कुछ specification के बारे में जानकारी प्रदान करी है :

CAPACITY (GB) HOURS OF MP3 MUSIC PHOTOS (12MP JPEG FORMAT) PHOTOS (20MP JPEG FORMAT) PHOTOS (20MP RAW FORMAT) STANDARD HD VIDEO RECORDING (9MBPS) FULL HD VIDEO RECORDING (13 MBPS)
16 270 3800 2660 260 240 minutes 160 minutes
32 545 7600 5330 520 480 minutes 320 minutes
64 1090 15200 10660 1040 960 minutes 640 minutes
128 2145 30400 21320 2080 1920 minutes 1280 minutes

उसके बार जिस चीज़ का खास ध्यान रखना चाहिए वो होता है card की velocity, क्यूंकि अलग अलग units के हिसाब से इनकी velocity की requirement भी अलग अलग होती है. इन rated velocity को MB/s में measure किया जाता है.

खासकर pictures और movies के लिए excessive velocity reminiscence card की जरुरत होती है. साथ ही excessive velocity card से switch velocity भी अधिक होती है जिससे gadget से आसानी से switch किया जा सकता है.

ऐसे ही कुछ specification का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको perfect reminiscence card के चुनाव में आसानी होती है.

Reminiscence Card की Lifespan और कुछ Care Guidelines

Reminiscence playing cards की बनावट ही काफी forged और strong होती है. इसका मतलब की आप इन्हें करीब a million knowledge write/learn/erase cycles तक बिना किसी harm के इस्तमाल कर सकते हैं.

लेकिन इन card में ही इसकी weakest level होती है जो की इसकी socket connectors होती हैं, इनका इस्तमाल reminiscence card को निकालने और डालने के लिए इस्तमाल किया जाता है किसी software में.

ऐसा होने के वाबजूद आप अपने reminiscence card को करीब 10,000 insertions तक आसानी से बिना किसी harm हुए कर सकते हैं. ये numbers लेकिन rather fluctuate कर सकती है अलग अलग producers के लिए.

किसी दुसरे client digital software के तरह ही, इसकी भी right kind care लेनी बहुत ही ज्यादा जरुरी होती है जिससे इनकी lifespan को काफी बढाया जा सकता है. चलिए ऐसे ही कुछ steps के बारे में जानते हैं जिनसे हम ऐसा कर सकते हैं.

  • अपने reminiscence card में कभी भी ज्यादा drive follow न करें.
  • कभी इसे न bend करें और न ही इसे कभी निचे गिराएं.
  • Reminiscence Card के अलग अलग slots में अलग अलग playing cards का इस्तमाल होता है इसलिए केवल well suited stots का ही इस्तमाल करें.
  • Suitable slots में reminiscence card आसानी से input और go out हो सकता है, इसलिए pressure का इस्तमाल न करें.
  • Playing cards को हमेशा electrostatic resources से दूर रखें क्यूंकि इससे card harm हो सकता है.
  • Playing cards को direct daylight और excessive temperature levels से दूर रखें क्यूंकि इससे भी card harm हो सकता है.
  • कभी भी reminiscence card में कुछ operation होने के दौरान card को eject न करें इससे card ख़राब होने की संभावनाएं बढ़ सकती है.
  • Playing cards का इस्तमाल न होने पर उन्हें किसी ऐसे field में रखें जहाँ की moisture लगने की संभावनाएं कम हो.

FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1मेरा मेमोरी कार्ड दूषित हो गया है तो मुझे सभी फोटोका बेकअप कैसे लिया जाए?

यदि आपका reminiscence card दूषित हो गया है और आप उसका backup लेना चाहते हैं तब आपको या तो manually knowledge को switch करना होगा या फिर आप auto backup भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको SD card backup device का इस्तमाल करना होगा.

2Reminiscence card में से delete हो गया pictures को वापस लाने का apps?

Deleted Footage को वापस लाने के लिए आपको restoration apps का इस्तमाल करना होगा.

3Downloading के लिए interior reminiscence का choice हटाकर exterior reminiscence कैसे लगाया जिससे downloading direct reminiscence card में है?

इसके लिए आपको Atmosphere में जाकर reminiscence location को exterior reminiscence choose करना होगा इससे आप सभी downloads को reminiscence card में save कर सकते हैं. इसके लिए आप ES Explorer utility का इस्तमाल कर सकते हैं जिससे आप आसानी से garage location को बदल सकते हैं.

4Samsung j7 professional में कितने GB का reminiscence card दाल डाल सकते हैं?

Samsung J7 Professional में आप 256 Gb तक की reminiscence card दाल सकते हैं.

5Mi A2 में sim दोनों reminiscence card एक साथ लगता है क्या?

जी नहीं Mi A2 में केवल interior reminiscence ही होता है वो भी 128 GB, इसमें reminiscence card के लिए slot नहीं होता है.

6रेडमी वाई वन में मेमोरी कार्ड नहीं शो करता है?

ऐसा इसलिए शायद आपका reminiscence card ठीक से learn नहीं कर पा रहा हो. इसलिए आपको card दुबारा insert करना होगा.

7Redmi y1 में reminiscence card लगाने में बाद कहा display करेगा?

Redmi YI में reminiscence card लगाने के बाद आपको पहले Atmosphere में जाना होगा फिर – SD Card & Telephone Garage. इसमें आप Telephone reminiscence और exterior space for storing दोनों देख सकते हैं.

8क्या samsung j2 में reminiscence card नहीं लगता ?

Samsung J2 में reminiscence card reinforce करता है. यानि की आप इसमें card लगा सकते हैं.

9कृपया बताएं की nokia 6.1 plus cellular से twin sim reminiscence card reinforce करेगा की नहीं?

Nokia 6.1 plus cellular twin SIM reinforce करता है (GSM और GSM). दोनों slots में आप Nano SIM का इस्तमाल कर सकते हैं.

10TF Card है उसमें reminiscence card कैसे डाला जाता है?

TF (TransFlash) Card Slot में आसानी से reminiscence card को डाला जा सकता है. SD Card Slot का पुराना नाम ही TF Card Slot है. इसलिए इसमें आप आसानी से micro sd card डाल सकते हैं.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को मेमोरी कार्ड क्या है (What’s Reminiscence Card in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को मेमोरी कार्ड कितने प्रकार के होते है के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह publish मेमोरी कार्ड क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb,  Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment