मित्रों ऐप का सच क्या है और यह किस देश का है?

[ad_1]

Mitron जो की एक brief video-sharing app है वो हाल ही में काफी अच्छा userbase बनाने में सफल हो गया है क्यूंकि जब से TikTok controversy चल रही है भारत में तब से Mitron की reputation दिनबदिन बढती ही जा रही है. सुनने में मिला है की इस app को, expand किया गया है एक IIT Roorkee के pupil Shivank Agarwal के द्वारा, वहीँ इसने अब तक करीब five million से भी ज्यादा की downloads हासिल करने में सफल हो चूका है Google Play Retailer में वो भी केवल एक ही महीने के भीतर.

ये सभी चीज़ें तो बस सुनने में ही आ रहा है Information में और कुछ YouTube Channels में लेकिन इस बात के पीछे कितनी सच्चाई है वो जानने के लिए आपको ये article “मित्रों ऐप के पीछे की सच्चाई” पूरी तरह से पढनी होगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की ये Mitron App आखिर में क्या है और क्या यह Mitron App सच में भारतीय है या नहीं?

मित्रों ऐप क्या है – What’s Mitron App in Hindi

mitron app kya hai hindi

Mitron App एक Quick Video Cellular App है जो की हाल में ही Google Play Retailer में तहलका मचा रहा है. इस Mitron cellular app की Interface बहुत ही identical है Tiktok Reputable App के तरह ही. यह एक social platform बन चूका है customers के लिए जो की इसमें अपने Contents को On-line percentage कर सकते हैं.

Mitron एक बहुत ही आसान और seamless interface प्रदान करता है customers के लिए जिससे की वो इस Platform में अपने Movies create कर पायें, उन्हें edit कर सकें और साथ में उन्हें percentage भी कर सकें. वहीँ इसके साथ साथ वो इसमें दुसरे most sensible movies को browse भी कर सकते हैं.

Mitron को एक inventive social platform के तोर पर design किया गया है जहाँ की लोग खुदको और दूसरों को entertain कर पायें वो भी TikTok के तरह ही Quick Video Codecs का उपयोग कर.

मित्रों ऐप की उत्पत्ति कब हुई?

Mitron App की उत्पत्ति लगभग 1 महीने पहले ही हुई थी. कुछ वर्ष पहले बहुत ही brief video apps शुरू हुए थे जिनमें शामिल है Tiktok, Dubsmash, Like, Halo और दुसरे. ये सभी काफी ज्यादा standard हुए क्यूंकि इनकी brief layout movies को target audience द्वारा काफी पसदं किया गया.

वहीँ जब TikTok के content material को लेकर जब भारत में अफरा तफरी मची तब एक नए Quick Video App की शुरुवात हुई जिसका नाम है Mitron App. इसे शुरुवात से ही Indian app के नाम से reputation हासिल हुई. वहीँ काफी कम समय में इस Mitron App के लगभग five million से भी ज्यादा downloads हो चुके हैं. लेकिन इस बात की कोई भी सच्चाई नहीं है की ये Mitron App असल में भारतीय है भी या नहीं.

Mitron निकला एक Pakistani App

Information18 के एक file के अनुसार, ये Mitron app को असल में expand किया गया है Pakistan में और वहीँ इसे बेचा गया है एक बहुत ही कम कीमत जो की है Rs. 2,500 ($34) में CodeCanyon के Platform में.

इस app की supply code, UI, और options को पूरी तरह से बनायी गयी है एक Pakistani instrument developer corporate Qboxus के द्वारा और वहीँ इसे भारत में rebrand किया गया है Mitron के नाम से.

क्या मित्रों ऐप एक भारतीय App है?

जी नहीं Mitron App बिलकुल भी एक भारतीय App नहीं है. Irfan Sheikh, जो की founder और leader govt है Qboxus के, उनका कहना है की “वो चाहते हैं की उनके shoppers उनके code का इस्तमाल करें और खुदका कुछ नया बनाये. लेकिन Mitron के developer ने उनके Product (tictic) में कोई भी बदलाव नहीं किया है, बस केवल brand को बदल दिया है और वहीँ उनके retailer में उसे add कर दिया है.

इसमें कोई दिक्कत नहीं है की developer ने जो काम किया है. उसने इसके लिए पैसे दिए हैं और वो इसका इस्तमाल कर रहा है जो की एक हद तक सही है. जो दिक्कत वाली बात है वो ये की जब लोग इसे एक Indian-made app से पहचान रहे हैं, जो की सरासर गलत बात है क्यूंकि इसमें developer ने कोई भी बदलाव नहीं किया है. ऐसे में ये एक पाकिस्तानी app ही है देखा जाये तो.

क्या आपको मित्रों ऐप का इस्तमाल करना चाहिए?

मेरे हिसाब से तो आपको बिलकुल भी इस Mitron App का इस्तमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्यूंकि इस App का कोई सठिक Proprietor अभी तक भी नहीं है. वहीँ ये Customers के knowledge को अपने ही Servers में host करते हैं, जिससे Information की privateness को लेकर बाद में दिक्कत आ सकती है.

वहीँ इस App में आपको कहीं भी privateness insurance policies नज़र नहीं आएँगी की कैसे consumer knowledge को इस्तमाल किया जा रहा है. ShopKiller e-commerce, जो की Mitron App का promoter लग रहा है वो भी इस app के विषय में कुछ भी knowledge प्रदान नहीं कर रहा है.

ऐसे में “Mitron” हमारे देश के प्रधानमंत्री “नरेन्द्र मोदी” जी की शब्द का गलत इस्तमाल कर रहा है. ये असल में लोगों को इस विषम स्तिथि में गुमराह कर रहा है देशभक्ति के नाम पर जो की बिलकुल सही नहीं है. वहीँ इसे TikTok के substitute के तोर पर आगे लाया जा रहा है बस चीनी corporations को भारत से हटाने के लिए.

चूँकि इस software की कोई भी privateness explanation सही नहीं है, वहीँ इसकी knowledge processing भी सही नहीं है. ऐसे में मेरे हिसाब से इस Mitron app का इस्तमाल न ही करना सबसे समझदारी वाली बात होगी.

Mitron इतना In style क्यूँ हो रहा है?

हाल ही में ही Mitron app सामने आया एक direct festival के तोर पर TikTok के सामने. ये बात तब हुई जब भारत में TikTok pressure चल रहा था और लोगों को स्वदेशी चीज़ों का इस्तमाल करने के लिए उकसाया जा रहा था.
भारत में TikTok को काफी लोगों ने नापसदं किया क्यूंकि ये कुछ acid assault वाले movies को advertise कर रहा था जो की गलत है. इसके चलते भारतीयों ने TikTok की Google Playstore rankings को बहुत कम कर दिया और damaging opinions देने लगे. इसके साथ उन्होंने TikTok को भारत में ban करने का भी मांग किया.

ऐसे समय में Mitron को भारत में release किया गया एक भारतीय app के रूप में वो भी TikTok के स्थान में. वहीँ लोगों का TikTok के ऊपर गुस्सा था और ऐसे में समय में Mitron को लोगों ने खूब make stronger किया बिना उसकी जाँच पड़ताल किये ही. यही कारण है की बहुत ही कम समय में Mitron App ने इतनी ज्यादा reputation हासिल कर ली.

असल में Mitron एक clone हैं TicTik software की जिसे की TikTok के हिसाब से design किया गया है. वहीँ Mitron App की कोई Reputable Web page भी मेह्जुद नहीं है और इसके proprietor का कोई सठिक जानकारी web में मेह्जुद नहीं है.

क्या Mitron App को Google PlayStore से Delete किया जा चूका है?

जी हैं Mitron App को Google Playstore से इस मंगलवार (2/06/2020) को delete कर दिया गया है. इसके delete करने के पीछे का कारण Privateness Insurance policies का न होना बताया जा रहा है. वहीँ इसके अलावा भी इसमें बहुत से दुसरे Safety Problems मेह्जुद थे जिसके चलते इसे playstore से delete कर दिया गया है.

वहीँ सभी Customers से ये request की जा रही है की आप भी सभी अपने SmartPhone से Mitron App को delete या uninstall कर लें क्यूंकि ये आपके Information Privateness के लिए सही नहीं है.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Mitron App क्या है और उसका पूरा सच क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Mitron App in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up क्या मित्रों ऐप भारतीय है या नहीं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

Leave a Comment