माइक्रोवेव ओवन क्या है और इसके प्रकार

[ad_1]

आखिर माइक्रोवेव ओवन क्या है (What’s Microwave Oven in Hindi)? अब यह हर घर की एक जरुरत सी हो गयी है. बात जब kitchen की हो तब हम माइक्रोवेव ओवन को कैसे भूल सकते हैं. इसे भले हम में बहुत लोग इस्तमाल करना जानते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं की Microwave क्या है? ये काम कैसे करता है और इन Microwave Oven की makes use of क्या क्या हैं इत्यादि.

एक Microwave Oven के person होने के हिसाब से आपको इसके running theory के विषय में जरुर से जानना चाहिए क्यूंकि क्या है न की जब तक हम Microwave की running को नहीं समझ लेते तब तक हमें Microwave Oven के precise makes use of के बारे में पता नहीं चलेगा.

Microwave oven convert करता है electromagnetic power जिनकी low frequency हो उसे electromagnetic power जिनकी excessive frequency में, जिन्हें की meals pieces के द्वारा आसानी से soak up किया जाता है और बाद में वो warmth में परिवर्तित हो जाते हैं.

चूँकि बहुत से लोगों ने हमें Microwave क्या होता है और कैसे काम करता है के विषय में पूछा इसलिए आज मैंने सोचा की क्यों न आप लोगों को माइक्रोवेव ओवन क्या होता है हिंदी में के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको इसके विषय में कोई भी doubts न हो. तो बिना दिर किये चलिए शुरू करते हैं और माइक्रोवेव oven के विषय में जानते हैं.

माइक्रोवेव ओवन क्या है (What’s Microwave Oven in Hindi)

Microwave Oven Kya Hai Hindi

एक माइक्रोवेव ओवन बहुत ही common kitchen tool होता है जो की खाद्य को गरम करने में और पकाने का काम करता है. इस प्रक्रिया के लिए यह electromagnetic spectrum की microwave radiation का इस्तमाल करता है जिससे बहुत ही कम समय में स्वादिस्ट और vitamins से भरा खाद्य प्रस्तुत हो जाता है.

साथ में इससे meals में स्तिथ vitamins भी care for रहते हैं. Microwave ovens का इस्तमाल पहले से बने हुए खाद्य को reheating करने के लिए इस्तमाल होता है और साथ में बहुत सारे selection के meals.

इसके अलावा उन्हें fast heating के लिए भी इस्तमाल किया जाता है slowly ready cooking pieces के लिए जैसे की sizzling butter, fat, और chocolate.

Microwave oven में जिन Fabrics में पानी रहता है, वो फट से microwave power को soak up कर लेते हैं, जिसे बाद में warmth में convert किया जाता है. एक microwave oven खाद्य को six instances sooner cook dinner करता है conventional oven की तुलना में. Microwave oven जल्दी खाद्य पकाने के कारन ही बहुत सी power को save करता है.

Perfect Microwave Oven in India

  • Samsung 28 L Convection Microwave Oven (CE1041DSB2/TL, Black, SlimFry)
  • LG 28 L Convection Microwave Oven (MC2846BG, Black, with Unfastened Starter Package)
  • Panasonic 23L Convection Microwave Oven(NN-CT353BFDG,Black Reflect, 360° Warmth Wrap)

Microwave को सबसे पहले release किसने किया था ?

Tappan ने सबसे पहली बार microwave को release किया था house use के लिए सन 1955 में और वहीँ microwave oven को सबसे पहले presented किया गया था Amana Company के द्वारा सन 1967 में.

Microwave क्या है

Microwaves एक shape होता है electromagnetic waves का जिनकी wavelengths vary करती हैं 1 meter से 1 millimetre तक और साथ में इनकी frequencies 300 MHz (100 cm) और 300 GHz (0.1 cm) होती है. Microwave alerts हमेशा instantly traces में ही propagate करते हैं और ये बहुत ही कम affected होते हैं troposphere के द्वारा. वहीँ उपरी surroundings में भी ये ionized areas से refracted या mirrored नहीं होते हैं.

माइक्रोवेव ओवन के प्रकार

अगर आप मार्किट में सर्च करेंगे तो माइक्रोवेव ओवन के ३ प्रकार आते है. बेहतर होगा उनके बारे में लिखने अच्छा है में आप लोगो के लिए एक विडियो ऐड कर दूँ. निचे दिए गए विडियो को देख कर आप समझ जायेंगे के कितने प्रकार के ओवन आते है और आप उनकी मदद से क्या क्या कर पाएंगे.

माइक्रोवेव ओवन के उपयोग

Microwaves की discovery हमारी सभ्यता के लिए एक बहुत ही बड़ा वरदान है. क्यूंकि इसका इस्तमाल पूरी दुनियाभर में बहुत से जगहों में होता है. तो चलिए इन्ही Microwave Packages के विषय में और अधिक जानते हैं.

Microwaves का इस्तमाल point-to-point conversation hyperlinks जैसे की wi-fi networks, microwave radio relay networks, radar, satellite tv for pc और spacecraft conversation में ज्यादा होता है.

वहीँ ये Microwaves extraordinarily high-frequency radio waves होती है, और इन्हें quite a lot of sorts के transmitters के इस्तमाल से बनाया गया है. यह water और fats molecules को vibrate होने में मदद करते हैं जिससे substance sizzling हो जाता है और इसलिए microwaves का इस्तमाल Microwave oven में बहुत से प्रकार के खाद्य बनाने के लिए किया जाता है.

Microwaves का इस्तमाल cell phones में भी होता है जिन्हें की छोटे antenna से पैदा किया जाता है. Wi-Fi में भी microwaves का इस्तमाल होता है.

Microwaves का इस्तमाल fastened visitors pace cameras और साथ में radar में भी होता है बहुत से plane, ships और climate forecasters के द्वारा.

Microwaves का उपयोग spacecraft conversation में भी होता है जिसका मतलब है की विश्व की majority information, TV, और phone communications को लम्बी दुरी तक switch करने के लिए microwaves का इस्तमाल किया जाता है flooring stations और conversation satellites के बीच. Microwaves also are utilized in microwave ovens and radar generation.

माइक्रोवेव ओवन कैसे काम करता है

बहुत से लोग तो माइक्रोवेव ओवन का इस्तमाल करते हैं अपने घरों में लेकिन ऐसे बहुत ही कम लोग हैं जिन्हें की माइक्रोवेव ओवन की running के विषय में कुछ ज्ञान हो, तो चलिए Microwave Oven की Running के विषय में जानते हैं:

माइक्रोवेव ओवन की theory Microwave Radiations के ऊपर आधारित होता हैं. एक Microwave Oven बना होता है aluminium steel field से जिसमें से radiation move नहीं कर सकता है और इसमें एक magnetron का इस्तमाल होता है, जो की एक microwave generator होता है.

जब एक person माइक्रोवेव oven को transfer on करते हैं खाद्य बनाने के लिए, तब ये magnetron electrical energy obtain करता है energy outlet से और उसे convert करता है high-powered radio waves में.

इस microwave oven में एक waveguide, turntable और एक timer transfer होता है. जब meals (खाद्य) input करता है chamber के भीतर और timer को switched on किया जाता है, तब ये एक command भेजता है magnetron को microwaves भेजने के लिए उस turntable को जिससे फलस्वरूप वो rotate करना प्रारंभ करता है. ये microwaves Meals को warmth करता है जिसमें water molecules होते हैं.

ऐसे में जब oven on रहता है और ये microwaves उन water molecules को contact करते हैं, तब वो water molecules vibrate करना आरम्भ करते हैं high-speed में जिससे warmth पैदा होती है. Oven के भीतर turntable rotate कर रहा होता है और meals धीरे धीरे पक रहा होता है.

क्या Microwave Oven का Reflect Exchange हो सकता है?

Microwave Oven का Reflect बहुत ही उपयोगी होता है क्यूंकि इससे द्वारा एक person यह देख सकता है की microwave oven के भीतर meals कैसे पक रही है, साथ ही ये microwaves को बाहर निकलने से रोकता भी है. वहीँ अगर आपका Microwave oven का replicate टूट गया है तब आप इसे आसानी से बदल सकते हैं और एक नया का इस्तमाल कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको एक सही technician की जरुरत पड़ सकती है.

माइक्रोवेव ओवन के उपयोग

केवल Microwave खरीद लेना ही काफी नहीं होता अगर आप उसके makes use of के विषय में पता नहीं है. नीचे मैंने कुछ makes use of के विषय में बताने की कोशिश करी है, जिन्हें आप काम में जरुर ला सकते हैं :-

1. Reheating करना – जहाँ एक conventional oven में reheat करना इतना आसान नहीं होता था क्यूंकि उसमें meals को जल जाने की समस्या रहती है. ऐसे में आप Microwave Oven का इस्तमाल re-heat करने के लिए बड़े आराम से कर सकती हैं. इसमें बस आपको meals के container को oven में भरना होता है और कुछ seconds में ही आपका meals reheat हो जाता है.

एक microwave oven का इस्तमाल meals को reheat करने के लिए होता है बिना उस meals को rainy किये और nearly उसके authentic shape में retain कर. इसलिए Microwave oven का इस्तमाल घरों में और bakery retail outlets में ज्यादा होता है अलग अलग pastries ,desserts और दुसरे meals pieces को गरम करने के लिए.

2. Baking करने के लिए – माइक्रोवेव ओवन का इस्तमाल आप desserts और breads को bake करने के लिए कर सकते हैं. इसे इस्तमाल करना बहुत ही आसान है और बहुत ही जल्दी ही आप scrumptious sorts के desserts बना सकते हैं. इसमें desserts similarly comfortable और बढ़िया होते हैं खाने के लिए.

3. Defrost करने के लिए – माइक्रोवेव ओवन का इस्तमाल frozen सब्जी और meats को defrost करने के लिए इस्तमाल किया जाता है. जहाँ पहले उन्हें over the top washing, draining और पानी का waste करना पड़ता था. ये बहुत ही ज्यादा environment friendly इसलिए भी है क्यूंकि ये meals को उनके authentic shape और vitamins में care for करने के लिए भी सहायक होता है.

4. Roasting करने के लिए – माइक्रोवेव ओवन के इस्तमाल से आप garlic, garlic breads, pop corns इत्यादि को तुरंत roast कर सकते हैं. भारत में meals को Roast करने की प्रक्रिया बहुत ही आम बात है और ये हमारी conventional way होती है Indian cooking की.

5. Blanching करने के लिए – Conventional blanching strategies की तुलना में Microwave द्वारा किया गया blanching बहुत ही बेहतर होता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि इसमें end result और greens की dietary price ख़राब नहीं होती है और ये बहुत कम समय में भी हो जाता है.

6. Boiling और steaming के लिए भी – Meals को cook dinner करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीका होता है Boiling. एक microwave खाद्य पदार्थ को calmly boil करता है वो भी कुछ mins में, वहीँ conventional boiling tactics में power का काफी wastage होता है और साथ में इसमें काफी वक़्त भी लगता है. इसके अलावा इसमें greens को steam करने से meals की vitamins बजाय रहती है और wastage न के बराबर होता है.

7. Retain करती है vitamins price – Vitamins बहुत ही vital होती है खाद्य पदार्थों के लिए क्यूंकि यही हमें सही पोषण प्रदान करती है हमारे शरीर के enlargement और building के लिए. Conventional Processes में खाद्य के बहुत सी vitamins ख़त्म हो जाती है. वहीँ एक microwave oven में, ये खाद्य की इन्ही nutrients, minerals को retain करने में मदद प्रदान करती है.

Microwave oven में किस tube का इस्तमाल किया जाता है ?

Microwave oven में Magnetron Tube का इस्तमाल किया जाता है ।

Microwave और Convection Oven में क्या अंतर है?

एक microwave में radiation waves का इस्तमाल किया जाता है खाद्य में स्तिथ नमी को गर्म करने के लिए जो की अंत में उसे पकाती भी है। वहीं एक convection oven में खाद्य को गर्म करने के लिए एक फ़ैन का इस्तमाल किया जाता है जो कि गर्म हवा को खाद्य के इधर उधर प्रसारित करती है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को माइक्रोवेव ओवन क्या है (What’s Microwave Oven in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को माइक्रोवेव ओवन के प्रकार के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह लेखओवन के उपयोग हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment