भीम एप्प से पैसे कैसे कमाए और भेजे?

[ad_1]

क्या आप भी Bhim App से पैसे कैसे कमाए जानना चाहते हैं? यदि हाँ तब आज का यह article आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है. Era के विकाश ने भारत में एक क्रांति ला दी है. और Era का ही देन है की यह धीरे धीरे पूर्ण रूप से virtual होता जा रहा है जैसे-जैसे ऑनलाइन सेवाएं विभिन्न क्षेत्र अपना रहे हैं.

उससे काम करना आसान हो गया है इस वजह से समय की काफी बचत हो जाती है आज ऐसी बहुत सारी Site तथा App बन चुके हैं जो on-line सेवा प्रदान करती हैं जिससे आप सामान खरीदना Film reserving, room reserving, पैसे लेनदेन आदि कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम ऐसे ही सेवा के बारे में बताएंगे जो ऑनलाइन लेनदेन के कार्य करती है.

bhim app se paise kaise kamaye

जैसा कि आपको पता ही है on-line cash switch करने के लिए बहुत सारे App तथा website online है. यह Site तथा App आपके कामों को आसान बनाती है. आज हम ऐसे ही App के बारे में आपको बताएंगे जिसका नाम Bhim App है आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Bhim app क्या है तथा इससे कैसे पैसे कमाए जाते हैं उसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे.

BHIM App क्या है?

BHIM एक UPI (Unified Cost Interface) पर आधारित एक Cost App है. इसका पूरा नाम Bharat Interface For Cash है. यह सरकार के द्वारा संचालित App है जिसको भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने release किया था.

14 अप्रैल को डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के अवसर पर इस app को शुरू किया गया था. जिसके माध्यम से लोग अपने smartphone में इसे set up कर on-line transaction कर पाए. इस App का इस्तेमाल कोई भी व्यापारी या सब्जी विक्रेता भी आसानी से कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले किसी भी App Retailer से BHIM App Obtain करना होगा, उसके बाद Cell Quantity का प्रयोग करके अपनी Financial institution Account Main points डालना होता है. जब आपके बैंक अकाउंट Upload हो जाते हैं तो उसके बाद आप आसानी से किसी भी प्रकार का On-line Transaction जैसे Cash switch, Cell recharge, on-line price ticket reserving, room reserving आदि कर सकते हैं.

BHIM App में Signup करने के बाद आपको एक VPA (Digital Cost Cope with) प्राप्त होता है. यह VPA आपके Cell Quantity या आपके ईमेल आईडी पर आधारित हो सकता है. यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से भुगतान प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके बैंक डिटेल्स नहीं देना होगा.

वह व्यक्ति केवल आपके VPA के माध्यम से आपको भुगतान कर सकता है. इसके बजाय यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को भुगतान करना चाहते हैं तो आप भी उस व्यक्ति के VPA या उसके Financial institution Main points (Account Quantity, IFSC code) के माध्यम से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

इस ऐप को ऐसा Design किया गया है कि लोग आसानी से इससे अपने पैसों का लेनदेन कर सकते हैं तथा इसमें किसी भी प्रकार के तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता भी नहीं होती है.

भीम एप्प से पैसे कैसे भेजे?

अब चलिए समझते हैं की कैसे आप BHIM App से पैसे भेज सकते हैं.

Step 1: BHIM App से पैसे भेजने के लिए सबसे पहले आपको Signup करना होगा. भीम ऐप में signup करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

1. सबसे पहले किसी भी App Retailer या नीचे दिए गए लिंक से BHIM App Obtain करें.

2. उसके बाद उसे अपने Cell में Set up करें और Open करें.

3. उसके बाद एक भाषा चुनें और Continue बटन पर क्लिक करें.

4. उसके बाद आपको अपने फोन में मौजूद वह sim card चुनना होता जिसका नंबर आपके बैंक खाते के साथ Registered है. App आपको Verification करने के लिए एक SMS भेजेगा जिससे BHIM App examine होगा.

5. Verification होने के बाद, BHIM ऐप चार अंकों का पिन मांगता है, यहां एक चार अंकों का पिन दर्ज करें. यही पिन App में लोगिन करते वक्त आपसे पूछा जाएगा.

Step 2: Set BHIM UPI PIN

Signup करने के बाद इसमें आपको अपने बैंक से जुड़ी main points डालने की आवश्यकता है. इसके बाद आपको एक पिन बनाने की आवश्यकता है. यह पिन आपसे Transaction करते वक्त पूछा जाएगा. इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें.

1. Upload Financial institution Account पर क्लिक करें. वहां पर आपको बैंकों की एक सूची दिखेगा. उसमे से अपना बैंक चुने. उसके बाद यह App आपकी बैंक से आपके खाते की जानकारी कलेक्ट करेगा. उस बैंक में आपके मोबाइल नंबर से जुड़े जो भी खाते होंगे आपके सामने दिखाए जाएंगे. उसमें से एक खाता चुनें.

2. अब आपके सामने अपने Debit Card का Remaining 6 Digit तथा debit card का expiry date दर्ज करने को बोला जाएगा.

3. उसके बाद आपसे एक UPI PIN पूछा जाएगा. यहां एक UPI PIN दर्ज करें. यही पिन आपसे Transaction करते वक्त पूछा जाएगा.

कृपया अपना UPI- पिन किसी के साथ proportion न करें. BHIM आपके UPI-PIN को कहीं भी स्टोर नहीं करता है. Buyer care भी इसके लिए कभी नहीं पूछेंगे.

Step 3: BHIM App का उपयोग करके पैसे भेजें

भीम ऐप से पैसे भेजने के लिए नीचे दिए हुए चरणों का पालन करें.

1. होम स्क्रीन पर, ऐप में तीन विकल्प हैं. Ship Cash, Request Cash और Scan. पैसे भेजने के लिए SEND आइकन पर क्लिक करें.

2. जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं उसका मोबाइल नंबर या Digital Cost Cope with (VPA) दर्ज करें. (दाएं शीर्ष कोने में तीन डॉट मेनू पर क्लिक करें, यदि आप IFSC कोड का उपयोग करके सीधे बैंक खाते में पैसा भेजना चाहते हैं)

3. Quantity दर्ज करें और अंत में, UPI पिन दर्ज करें. आप सफलतापूर्वक भुगतान कर पाएंगे.

भीम एप्प से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि मैं पहले ही बता चुका हूं Bhim app एक तरह का Cash Transaction App है. डिजिटल लेनदेन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Bharat Interface For Cash (BHIM) App का उपयोग करते हुए ग्राहकों और व्यापारियों के लिए कैशबैक योजना शुरू की है.

नई योजनाओं से ग्राहकों को हर महीने 750 रुपये तक कैशबैक मिलेगा, जबकि व्यापारियों को हर महीने 1000 रुपये तक का कैशबैक मिल सकता है. तो चलिए अब विभिन्न तरीके के बारे में पता करते हैं जिससे BHIM App का प्रयोग करके पैसे कमा सकते हैं.

1. BHIM App से पहले Transaction पर पाएं का ₹51 का Welcome Present

हालांकि कैशबैक सेवा नए और मौजूदा दोनों प्रकार के Customers के लिए मान्य है, लेकिन BHIM App का प्रयोग करने वाले Customers को Welcome Present के रूप में अपना पहला लेनदेन पूरा करने पर 51 रुपये का कैशबैक मिलेगा. इसके लिए Consumer को अपने बैंक खाते को लिंक करना होगा और पहला लेनदेन पूरा करना होगा. कैशबैक राशि प्राप्त करने के लिए न्यूनतम ₹1 भेजकर भी Cashback प्राप्त किया जा सकता है.

2. Bhim App Referral Program से पैसे कमाए

प्रधानमंत्री जी ने यह सूचना देते हुए कहा कि यदि आप ऐप का इस्तेमाल करके money again जीत सकते हैं इसमें आपको ₹10 प्राप्त होगा तथा जिसको आप refer करेंगे उसको प्रत्येक transaction करने पर ₹25 प्राप्त होंगे यह ₹25 तीन transaction के लिए ही है परंतु इसमें ₹50 से अधिक का stability होना चाहिए. किसी दोस्त को Bhim App रेफर करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

1. BHIM App open करें.

2. Homepage पर स्थित ऊपर Menu icon पर क्लिक करें.

3. Refer a pal पर क्लिक करें.

4. Invite पर क्लिक करें.

5. उसके बाद आप अपने refferal hyperlink को शेयर कर पाएंगे.

6. जैसे ही वह आपके hyperlink के माध्यम से Bhim app obtain करके set up करते हैं तो आपको इसके ₹10 मिलेंगे यदि आप 20 लोगो को set up करवाते हैं तो दिनभर में आपको ₹200 का फायदा होगा.

7. इस तरह से आप Bhim app के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं.

3. BHIM App से 500 रुपए तक का Cashback प्राप्त करें

500 रुपये तक का कैशबैक BHIM ऐप VPA / UPI आईडी, खाता संख्या या मोबाइल नंबर के माध्यम से किए गए प्रत्येक Distinctive Transaction के लिए 25 रुपये कैशबैक देगा. न्यूनतम लेनदेन मूल्य 100 रुपये होना चाहिए. person प्रति माह 500 रुपये का अधिकतम कैशबैक कमा सकते हैं.

प्रति लेनदेन कैशबैक के अलावा, customers द्वारा किए गए मासिक लेनदेन की मात्रा के आधार पर कैशबैक होगा. अगर BHIM App person 25 या अधिक लेनदेन करते हैं, लेकिन प्रति माह 50 से कम है, तो उन्हें 100 रुपये कैशबैक मिलेगा. 50 से अधिक और 100 से कम के लेन-देन के लिए, 200 रुपये कैशबैक के रूप में प्रदान किए जाएंगे. जो लोग मासिक 100 से अधिक लेनदेन करते हैं, उन्हें 250 रुपये कैशबैक मिलेगा.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख BHIM App क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Bhim App से पैसे कैसे कमाएं के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह publish कैसे कमाए Bhim app से पैसे in hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites proportion कीजिये.

Leave a Comment