भारत में फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर बैन का कारण, नई गाइडलाइन [Facebook, Twitter, Instagram Ban in India]

[ad_1]

भारत में फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर बैन होने का कारण, वजह, नई गाइडलाइन [Facebook, Twitter, Instagram Ban in India] (Executive. Tenet, Insurance policies in Hindi)

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जोकि सभी के लिए काफी आवश्यक है. यह लोगों की जिंदगी बन चूका है. लोग इसे मनोरंजन के साथ ही कमाई का साधन तक बना बैठे है. लेकिन यदि अचानक से उन्हें ये पता चलेगा कि अब ये सब बंद हो सकता है. उनके तो मानों पैरों तले जमीन खिसक जाएगी. दरअसल केंद्र सरकार द्वारा सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर को कुछ गाइडलाइन के साथ three महीने की समय दिया था. जोकि अब खत्म हो गया है. ऐसे में ये अटकलें लगाई जा रही है. कि शायद ये सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बंद हो सकते है. आइये इस लेख में आपको इसके संबंध में पूरी जानकारी देते हैं. 

facebook instagram twitter ban in india

केंद्र सरकार की गाइडलाइन (Executive. Insurance policies)

केंद्र सरकार ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ मिलकर सोशल मीडियल प्लेटफॉर्म्स से निम्न नियमों का पालन करने के लिए कहा था.

  • केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक डिजिटल कंटेंट को रेग्यूलेट करने के लिए कहा गया है.
  • इसके अलावा कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारी एवं रेसिडेंट ग्रीवांस अधिकारी की नियुक्ति भी करनी होगी, और इसमें जो भी नियुक्त होगा उसका कार्यक्षेत्र भारत ही होना चाहिए.
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सरकार ने आपत्तिजनक कंटेंट की निगरानी करने, कंप्लेंट रिपोर्ट और साथ ही जो भी इस तरह के कंटेंट हैं उसे 24 घंटे के अंदर डिलीट करने के लिए कहा है.
  • नये नियमों के तहत यदि कोई भी शिकायत मिलती है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को 24 घन्टे के अंदर उसे एक्सेप्ट करना होगा और साथ ही 15 दिन के अंदर उसका निवारण भी करना होगा. और यदि उस पर कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है तो उसका कारण भी बताना होगा.
  • इसकी एक मंथली रिपोर्ट भी देनी आवश्यक है कि कौन सा पोस्ट हटाया गया है और किस वजह से हटाया गया है. और सारी जानकारी.
  • सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के पास उसका एक फिजिकल पता होना चाहिये जोकि भारत का ही होना चाहिए. और इसकी जानकारी एप्प एवं वेबसाइट दोनों में दी हुई होनी चाहिए.

गाइडलाइन को मानने की समय सीमा (Executive. Cut-off date)

केंद्र सरकार ने आईटी मंत्रालय के साथ मिलकर इस साल फरवरी के महीने की 25 तारीख को ये सभी गाइडलाइन जारी की थी. जिसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अपनाने के लिए कहा गया था. और इसके लिए सरकार ने इन्हें three महीने का समय दिया था.

26 मई को सरकार द्वारा दी गई डेडलाइन ख़तम हो चुकी है. और अब तक किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने इस पर कोई अमल नही किया है, इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि भारत में ये सभी प्लेटफॉर्म बंद हो सकते है. हालांकि fb ने आईटी के द्वारा दिए गये सभी प्रावधानों को मानने की स्वीकृति दी है. लेकिन Instagram एवं ट्विटर पर इसके संबंध में अभी कुछ  भी बयान नहीं दिया गया है.   

फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर बंद होने का कारण (Ban Reason why)

रिपोर्ट के मुताबित पता चला है कि सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर आदि में अकाउंट बनाने वाले लोगों की व्यक्तिगत जानकारी विदेशों में पहुँच रही है. यानि कि लोगों का डेटा लीक हो रहा है. जिसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक कंटेंट के कारण समाज में बुरा सन्देश जा रहा है. इसलिए केंद्र सरकार ने इसके लिए गाइडलाइन तैयार की थी, जिसे सोशल मीडिया को मानना आवश्यक है. किन्तु यदि वे ये गाइडलाइन को नहीं मानते हैं तो केंद्र सरकार ये सभी सोशल मीडिया वेबसाइट एवं एप्प को बंद कर सकती है.

भारत में फेसबुक पर बैन (Fb Ban in India)

फेसबुक के लिए अभी एक बड़ी परेशानी सामने आ रही है कि फेसबुक ने अभी तक नई पालिसी को कंपाइल नहीं किया है. ऐसे में वह मध्यस्थ सुरक्षा एवं स्टेटस दोनों खो सकते हैं. भारत के नियम और कानून के मुताबित इन पर अपराधिक केस भी दर्ज किया जा सकता है. यह कंपनी अमेरिका आधारित कंपनी है इसलिए उस कंपनी ने 6 महीने का समय माँगा है. रिपोर्ट से बता चला है कि कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि हमारा लक्ष्य आईटी कंपनी के साथ समन्वय बनाकर रखना है. और उन्हें भारत सरकार से समर्थन और समनवय की जरुरत है. अतः फेसबुक की नई गाइडलाइन को फॉलो कर सकता है इसलिए यह भारत में बंद नहीं हो सकता है.

भारत में इन्स्टाग्राम पर बैन (Instagram Ban in India)

बहुत से लोग इस बात को लेकर असमंजस में है कि क्या इन्स्टाग्राम बैन हो सकता है? या नहीं. तो हम उन्हें बता दें कि इन्स्टाग्राम पहले से ही फेसबुक के मालिक द्वारा चलाया जा रहा है. और दोनों ने ही नई पालिसी को अपनाया नहीं है. इसलिए इसमें कोई शक नहीं है कि इन्स्टाग्राम को भारत सरकार बंद नहीं कर सकती है.

भारत में ट्विटर पर बैन (Twitter Ban in India)

ट्विटर का उपयोग सबसे ज्यादा सेलिब्रिटीज, पॉलिटिशियन, स्पोर्ट्सपरसन, और इसी समुदाय के लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है. लेकिन ट्विटर ने भी अब तक कोई भी प्रतिक्रिया या बयान नहीं दिया है कि कि सरकार की गाइडलाइन को अमल करने वाले हैं. इसलिए यह भी बन हो सकता है. यह एक न्यूज़शेयरिंग प्लेटफॉर्म है. इसके माध्यम से आम लोग अपनी परेशानी ट्विटर के जरिये बताते हैं और फिर लोग इस रिट्वीट करके अपनी अपनी परेशानी संबंधित अधिकारीयों तक पहुंचाते हैं. यदि ट्विटर बंद हो गया तो इसमें बहुत बदलाव होगा.

हालांकि हम आशा करते हैं कि यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भारत में बंद न हो. किन्तु यदि ये बंद हो जाता है तो भारत के सोशल मीडिया यूजर्स बहुत अधिक दुखी हो जायेंगे.

FAQ

Q : क्या फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर चायनीज एप्प की तरह बंद हो जायेगा ?

Ans : इसकी अभी कोई जानकारी नहीं आई है.

Q : कौन कौन से सोशल मीडिया अकाउंट बैन हो सकते हैं ?

Ans : फेसबुक, ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम.

Q : क्या व्हाट्सअप भी बंद हो जायेगा ?

Ans : नहीं इसका नाम अभी सामने नहीं आया है.

Q : सरकार की नई गाइडलाइन मानने की अंतिम तिथि क्या थी ?

Ans : 26 मई.

Q : फेसबुक, इन्स्टाग्राम एवं ट्विटर के बैन होने का क्या कारण है ?

Ans : आपत्तिजनक कंटेंट एवं यूजर्स सिक्यूरिटी   

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment