भारत का सबसे बड़ा हैकर कौन है

[ad_1]

क्या आप भारत के बेस्ट हैकर के विषय में जानते हैं? यदि नहीं तो आज ये submit को पूरा पड़कर आपको बहुत ही गर्व होने वाला है क्यूंकि आज हम भारत के well-known moral hackers के विषय में जानेंगे जिन्होंने की अपनी skill से पूरी दुनिया को हिला का रख दिया है. जहाँ भारत को एक बहुत ही पिछड़ा विकसिल देश माना जाता है वहीँ ये प्रसिद्ध moral hackers जरुर हमारा नाम ऊँचा कर रहे हैं.

Hackers के बारे में सुनते ही जरुर आपके मन में ऐसी छवी उत्पन्न होती होगी जहाँ की कोई आदमी या लड़का अँधेरे में laptop के पीछे बैठा हुआ होता है और कुछ typing कर रहा होता है. अँधेरा होने के कारण उसका चेहरा साफ नज़र नहीं आता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि हमने Hackers का शब्द सबसे पहली बार motion pictures में जरुर देखा होगा जहाँ की मेरे द्वारा बताए गए चित्र के तरह ही कुछ प्रदर्शित किया जाता है इसलिए हमारे मन में भी ऐसा ही कुछ चित्र उत्पन्न होता है. लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ नहीं होता है.

Hacking कोई भी कहीं भी कर सकता है. ये तो बस इस चीज़ को बड़ा और रोचक दिखाने के लिए इसे ऐसा प्रदर्शित किया जाता है. एक बात तो आप बेसक समझ लीजिये की ये hacking या इससे सम्बंधित कोई भी चीज़ इतनी आसान नहीं होती है, इसे समझने और practice करने के लिए आपको बहुत सी चीज़ों के विषय में जानकारी होना चाहिए. ये कम बुद्धिवालों या कम धैर्य वालों के लिए बिलकुल भी नहीं है. इसे समझने में जितना समय लगता है उससे कहीं ज्यादा इससे nearly करने में लगता है.

भारत जैसे एक कम धनी राष्ट्र में जहाँ की रोटी, कपडा, मकान के लिए मारा मारी है वहां भी अगर ऐसे well-known moral hackers हैं तो ये हम भारत वासियों के लिए एक बहुत ही अच्छी बात है. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को भारत के कुछ well-known moral hackers के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करूँ. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

एथिकल हैकिंग क्या है?

bharat ka sabse bada hacker

Moral Hacking उस procedure को कहते हैं जहाँ की एक moral hacker अपने wisdom का इस्तमाल कर किसी भी gadget या community को दुसरे malicious hackers से बचाता है.

इसके लिए वो उस gadget या community के proprietor का permission प्राप्त कर कुछ penetration checking out करता है जिससे की वो इसमें स्तिथ vulnerable issues का पता कर सके. जिन्हें जानने के बाद वो इन्हें सुधरने की कोशिश कर सके ताकि वो Community और gadget को offer protection to कर सके.

Moral Hacking को लेकर लोगों में बहुत doubts हैं. क्यूंकि उनका मानना है की ‘moral hacking’ बोलकर कुछ नहीं होता है. उनके हिसाब से Hacking मतलब Hacking ही होता है. वहीँ laptop की दुनिया में “white hat” को moral hackers के हिसाब से refer किया जाता है.

अभी ये समझना जरुरी है की Moral Hackers उन लोगों को कहा जाता है की जिन्हें की licence या फिर written permission दिया जाता है किसी भी corporate के safety techniques में input करने के लिए जिससे की वो इसमें स्तिथ safety vulnerability को उनके tool और {hardware} technicians बता सके जिससे इन्हें आसानी से decrease कर दूर किया जा सके.

ये बात तो सही है की ये जो भी काम करते हैं वो Hacking ही है लेकिन इसे “moral” इसलिए कहा जाता है क्यूंकि यहाँ Hacking करने से पहले hackers house owners से permission लेते हैं. वो बिना permission के कोई भी चीज़ नहीं करते हैं. इसके अलावा वो उतना ही करते हैं जितना की करने के लिए उन्हें permission दिया जाता है. तो फिर बिना देरी किये चलिए भारत के perfect moral hackers के विषय में आगे जानते हैं.

बेस्ट हैकर इन इंडिया 2020

यहाँ पर में आप लोगों को भारत के Absolute best Indian Hacker के विषय में बताने वाला हूँ. तो बिना देरी किये चलिए इसके विषय में जानते हैं.

1. Vivek Ramachandran

Vivek Ramachandran एक बहुत ही परिचित नाम है भारत में अगर हम Well-known Hacker in india की बात कर रहे हैं तब. वो Founder और CEO भी हैं Pentester Academy और SecurityTube Coaching के. जो की लोगों को moral hacking के विषय में ज्ञान प्रदान करते हैं.

वहीँ उसके साथ वो बहुत सारे books के writer भी रह चुके हैं – “Kali Linux: Wi-fi Penetrating Trying out”, “Make your personal Hacker System” और “Back down 5: Wi-fi Penetration Trying out”.

इन books को Amazon में लोगों ने Five Stars की ranking प्रदान करी है और तो और इनकी करीब करीब हजारों copies की बिक्री भी हो चुकी है पुरे दुनियाभर में. वो एक common speaker/teacher भी हैं best safety meetings जैसे की Blackhat USA और Europe, DEFCON, Brucon, Hacktivity इत्यादि प्रमुख हैं.

2. Ankit Fadia

Ankit Fadia जो की एक Indian writer, Speaker, Tv host, और self-proclaimed “Indian moral hacker” हैं computer systems के, जिनकी abilities और ethics को लेकर कई बार debate भी किया जाता है.

जब उनका आयु करीब 10 साल का था तब से उनकी रूचि web में थी. एक बार कुछ ऐसा हुआ की उनकी नज़र एक moral hacking के article पर पड़ी जो की उन्हें बहुत पसंद आई और उसके बाद जो हुआ उनके बारे में तो आप सब जानते ही हैं.

जब उनकी आयु 14 साल की ही थी तब उन्होंने अपनी पहली Hacking guide “Moral hacking” को post कराया Macmillan India के द्वारा. ये guide उस समय की एक perfect supplier guide थी. धीरे धीरे समय के साथ साथ उनके hacking abilities में भी काफी बदलाव आया और वो अपने ability को लोगों के हित में लगाने का सोचा. वो भारत के एक बहुत ही प्रसिद्ध moral hacker हैं.

3. Koushik Dutta

Koushik Dutta एक और परिचित नाम Hacking दुनिया का. वो ज्यादा परिचित Android Cellular Telephone को hack करके ही हुए. चूँकि Android Telephones में काफी loopholes होते हैं इसलिए इनका फायेदा Koushik अच्छे तरीके से जानते हैं.

अभी की बात करें तो Koushik अब Clockwork mod के साथ काम कर रहे हैं और वो अब एक ऐसे cell platform को increase कर रहे हैं जिन्हें की Android Customers के साथ safely इस्तमाल किया जा सकता है.

4. Sunny Vaghela

Sunny Vaghela भी एक बहुत ही परिचित नाम है Hacking दुनिया में. फिलहाल वो founder हैं techdefence labs के जो की cyber safety company है, उन्होंने अपनी commencement Nirma College से प्राप्त किया है.

जब उनकी आयु 18 की थी, तब Sunny ने Cellular Networks के SMS & Name Forging में स्तिथ loop holes के बारे में लोगों को अवगत कराया था. इसके साथ उन्होंने एक ऐसे web page का release भी किया था जहाँ पर कोई भी cyber-crime से सम्बंधित bitch करने पर वो clear up कर दी जाती थी.

वहीँ 19 साल की उम्र में उन्होंने Orkut जो की उस समय एक बहुत प्रसिद्ध social community web page हुआ करता था उसमें इन्होने कई loopholes जैसे की “Pass Website Scripting” और “Consultation Hijacking” को सबसे पहले ढूंडा था.

वहीँ 20 साल के उम्र में Sunny ने Ahmedabad के Crime Department को कई cybercrime से समबन्धित instances clear up करने में मदद करी, जिसमें instances जैसे की Credit score Card Fraud Case, Phishing Instances, Largest Knowledge Robbery Case, A number of Orkut Faux Profile Impersonation Instances Espionage Case, जैसे instances सामिल थे.

5. Trishneet Arora

Trishneet Arora को एक hacking hero कहा जाता है. वो एक hacking knowledgeable होने के साथ साथ एक अच्छे Indian writer, cyber safety knowledgeable, और एक entrepreneur भी हैं.

Arora जी ने cyber safety, moral hacking और internet defence से सम्बंधित कई अच्छे guide लिखा है जिन्हें आप Amazon से खरीद सकते हैं. फिलहाल वो एक IT Safety Corporate जो की है TAC Safety founder और CEO हैं.

6. Sai Sathish

Sai sathish एक Younger entrepreneur होने के साथ साथ Indian Servers के founder और CEO भी हैं. वो पूरी दुनिया भर में हजारों school scholars और pros को cyber safety के विषय में पढ़ाते हैं.

वो govt को उनके site के safety बढ़ाने में कई बार मदद कर चुके हैं. इसके साथ वो Govt web sites के safety, protected transactions और forensic investigator के लिए कई बार pentesting भी किया है जिसके लिए उन्हें IAS Officials के द्वारा सम्मानित भी किया गया है.

7. Rahul Tyagi

Rahul Tyagi ने अपने submit graduate laptop science को main रखकर किया और उन्होंने पुरे दुनियाभर में करीब 100 से भी ज्यादा coaching periods behavior कर लिया है.

वो भारत में अपनी carrier कई cyber safety और Anti hacking group को प्रदान करते हैं. फिलहाल Rahul tyagi बतोर Vice chairman Lucideus नमक के corporate में कार्यरत हैं.

8. Sangeet Chopra

Sangeet Chopra ने भी पूरी दुनियाभर में कई Cyber safety workshop behavior किया है. अभी वो एक Data safety guide के हिसाब से cybercure applied sciences non-public restricted में काम कर रहे हैं. उनकी बहुत अछि talking ability है और cyber safety को लेकर भी काफी wisdom है.

9. Falgun Rathod

Falgun Rathod ने कई advanced cyber crime instances को clear up करने में मदद प्रदान करी है. India As of late और Silicon India ने उन्हें best ten Indian moral hackers of india के checklist में शामिल किया है.

अभी वो एक Bankruptcy chief के हिसाब से OWASP basis में कार्यरत हैं. उनकी photograph भी Global Safety Mag के Best Safety Mavens में शामिल किया गया है.

10. Benild Joseph

Benild joseph एक 25 yr outdated limca E book report holder हैं. वो एक बहुत ही प्रसिद्ध white hat hacker हैं जिनकी काफी huge और definitive revel in है. Benild joseph का नाम best 10 moral hacers in India के checklist में आता है जिसे की Microsoft social discussion board और silicon Indian mag के द्वारा आयोजित किया गया था.

Benild ने बहुत ही in style site जैसे की Fb, Yahoo, Blackberry, sony photos, Tesco, AstraZeneca, Vodafone और Deutsche Telekom के web sites में crucial vulnerabilities uncover किया था. इसके साथ वो co-author भी रह चुके हैं “CCI” के एक ऐसा guide जिसे की भारत में regulation enforcement businesses के लिए लिखा गया है.

11. Aseen Jakhar

Aseen Jakhar एक बहुत ही famend Open Safety Researcher और OSI (Open Supply India) Speaker हैं. वो बहुत सारे Safety merchandise और equipment जैसे की IBM ISS Proventia, Mirapoint messaging/safety utility, anti-virus tool, multicast Packet reflector और UTM equipment में काम किया है. वो एक बेहतरीन speaker भी हैं जिन्होंने कई जगह जैसे की Black hat EU, Defcon, Hack.lu, Xcon, IBM safety ISACA Bangalore के safety meetings में Speaker रह चुके हैं.

वो एक बहुत ही परिचित नाम है hacking और Safety की दुनिया में और वो founder हैं NULL (the open Safety Group ) के जो की एक बहुत बड़ा या यूँ कहे की biggest Safety group है India में. Null Group का मुख्य उद्देश्य है की वो लोगों को cyber vulnerability और advance safety के विषय में अवगत कराये.

12. Rajesh Babu

वो भारत के एक प्रसिद्ध moral hacker है जो की कई govt workplaces और businesses के साथ काम किया है. एक समय था जब वो एक बहुत ही unhealthy hacker team ‘Black Hackers’ का एक हिस्सा हुआ करते थे. लकिन अभी वी अपने ही corporate Mirox Technopark के proprietor हैं जो की Kerala में स्तिथ है.

ये तो थी भारत के Well-known Moral Hackers की checklist जिन्होंने ऐसे ऐसे काम किये हैं जिसे देख दुनिया दंग रह गयी थी. इनमें से बहुतों से अपनी corporate भी खोल रखी हैं और दुसरे लोगों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं. उम्मीद है की आपको हमारे द्वारा बनाया गया ये checklist पसंद आया होगा.

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को भारत के perfect hacker in India 2020 के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को perfect Indian hacker within the Global के बारे में समझ आ गया होगा. मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख भारत के Well-known Moral Hackers in India कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले. मेरे पोस्ट के प्रति अपनी प्रसन्नता और उत्त्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment