बीएससी का फुल फॉर्म क्या है

0
6


क्या आपको अंदाजा भी है की BSc का Complete Shape क्या होता है? यदि नहीं तब आज का article आपके लिए बहुत जानकारी भरा होने वाला है. आज, जब 12वीं के बाद अध्ययन करने के लिए कोर्स चुनने की बात आती है, तो आधे से अधिक छात्र इंजीनियरिंग या एमबीबीएस की पढ़ाई करते हैं. इन दोनों पाठ्यक्रमों में हाल के वर्षों में काफी तेजी देखी गई है. अच्छे कॉलेजों में सीमित सीटों के साथ कड़ी Festival और कभी आवेदकों की बढ़ती संख्या ने भी भारत के Best इंजीनियरिंग कॉलेजों में वृद्धि देखी है.

कई छात्र एक Moderate Faculty में इंजीनियरिंग या एमबीबीएस की पढ़ाई करने के बजाय एक अच्छे विश्वविद्यालय से बीएससी कोर्स का विकल्प चुनते हैं. बीएससी की डिग्री के बाद छात्र कैरियर की संभावनाओं से अनजान होते हैं और उनमें से कई को लगता है कि कोर्स में कुछ भी नहीं है. यह इन गलत धारणाओं के कारण है कि हाल के दिनों में पाठ्यक्रम की Symbol को नुकसान पहुंचा है. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं BSc complete shape in Hindi.

बीएससी का पूरा नाम क्या है

BSC Ka Full Form Kya Hai Hindi
बीएससी का फुल फॉर्म क्या है

BSc का Complete Shape होता है Bachelor of Science है. यह Science और Era के क्षेत्र में तीन वर्षीय पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए प्रदान की जाने वाली एक undergraduate educational level है.

यह 12 वीं कक्षा की परीक्षा पास करने के बाद Science के छात्रों के बीच एक लोकप्रिय शैक्षणिक डिग्री पाठ्यक्रम है. इस पाठ्यक्रम की अवधि एक देश से दूसरे देश में भिन्न हो सकती है. यह भारत में तीन साल का कोर्स और अर्जेंटीना में पांच साल का कोर्स है.

क्या सच में BSc का भी Complete Shape होता है?

जी बाकि abbreviation के तरह भी Bachelor of Science का Brief Shape या Abbreviation होता है BSc. इसे अक्सर विज्ञान के छात्रों के द्वारा ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है.

B.Sc क्या होता है?

जैसा की मैं पहले ही बता चूका हूँ B.Sc. विज्ञान से संबंधित विषयों में Commencement Degree का पाठ्यक्रम है. छात्र केवल B.Sc. या B.Sc. (Hons.) पाठ्यक्रम के बीच चयन कर सकते हैं. Pc और Knowledge Era के क्षेत्र में रुचि रखने वाले लोग B.Sc. (Pc Science / IT) का विकल्प चुन सकते हैं.

पारंपरिक बीएससी पाठ्यक्रम में PCM, भौतिकी (Physics), गणित (Arithmetic), रसायन विज्ञान(Chemistry), जीव विज्ञान(Biology), प्राणी विज्ञान (Zoology), सांख्यिकी(Statistics) और गृह विज्ञान(House science) जैसे विषय शामिल हैं.

वहीँ Skilled BSc. Direction के अंतर्गत आते हैं, agriculture, animation, aquaculture, biochemistry, bioinformatics, genetics, pc science, type generation, electronics, multimedia, physiotherapy, psychology और कई अन्य topics को कवर करते हैं.

बीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में – Complete type of BSC in Hindi

BSc का Complete Shape होता है – Bachelor of Science. इसकी उत्पत्ति हुई है Latin शब्द Baccalaureus Scientiae से.

B – Bachelor of
Sc – Science

वहीँ BSC का एक दूसरा Complete-Shape भी है.

BSC: Base Station Controller
यह एक mixture होता है {hardware} और device का जो की इस्तमाल किया है प्रदान करने के लिए keep an eye on purposes और bodily hyperlinks वो भी cell products and services switching middle (MSC) और Base Transceiver Stations (BTS) के बीच में.

B : Base
S : Station
C : Controller

बीएससी की पढ़ाई करने के फायदे

चलिए अब जानते हैं की BSC की पढाई करने पर आपको कौन कौन से फायेदे प्राप्त होते हैं.

आकर्षक Scholarship

पाठ्यक्रमों के लिए B.Sc. का चयन करने वाले छात्रों को सरकारी छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है. इन छात्रवृत्ति के भत्तों में आकर्षक be offering जैसे संपूर्ण अध्ययन खर्च शामिल हैं जो छात्र को Find out about करते समय सामना करते हैं. इनमें से कुछ Scholarship, M.SC. से संबंधित खर्चों को भी कवर करती है यदि छात्र उच्च शिक्षा के लिए इसे चुनने का फैसला करता है.

Analysis and construction क्षेत्रों में रोजगार के अवसर

बीएससी में डिग्री हासिल करने का सबसे अच्छा हिस्सा अनुसंधान और विकास के क्षेत्र में रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं. भारत में analysis and construction क्षेत्र को मजबूत करना, बीएससी को ऐसी आकर्षक छात्रवृत्ति की पेशकश करने के पीछे सरकार का एक प्रमुख कारण है. एक science के छात्र के वैज्ञानिक बनने से बेहतर करियर क्या हो सकता है? और सरकार analysis and construction क्षेत्र के छात्रों को विकसित करने में गहरी दिलचस्पी ले रही है और यह आश्वासन दे सकती है कि उनके पास इस क्षेत्र में एक आशाजनक और पुरस्कृत करियर होगा.

Science के अलावा अन्य box का पता लगाने के लिए आजादी

किसी भी अन्य Instructional route के तरह, बीएससी graduates के पास भी रोजगार के बेहतरीन अवसर हैं. बीएससी के छात्र केवल विज्ञान से संबंधित नौकरियों के क्षेत्र तक ही सीमित नहीं हैं और उनके पास अन्य क्षेत्रों जैसे managememt, engineering, legislation आदि का पता लगाने के लिए उच्च शिक्षा और रोजगार के अवसरों दोनों के लिए loose है.

B.Sc. Graduates के लिए रोजगार क्षेत्र

B.Sc. graduates के लिए कुछ लोकप्रिय रोजगार क्षेत्र इस प्रकार हैं –

  • Tutorial Institutes
  • House Analysis Institutes
  • Hospitals
  • Well being Care Suppliers
  • Prescription drugs and Biotechnology Trade
  • Chemical Trade
  • Environmental Control and Conservation
  • Forensic Crime Analysis
  • Geological Survey Departments
  • Wastewater Vegetation
  • Aquariums
  • Analysis Companies
  • Checking out Laboratories
  • Wooded area Products and services
  • Oil Trade

BSc Graduates के लिए लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल

Bsc route करने वाले छात्रों में कुछ in style जॉब प्रोफाइल इस प्रकार हैं –

  • Scientist
  • Medical Assistant
  • Analysis analyst
  • Lecturers
  • Technical Creator/Editor
  • Teachers
  • Chemist
  • Researcher
  • Medical Analysis Supervisor
  • Marketing consultant

हालांकि बीएससी के लाभ कई हैं, ज्यादातर छात्रों को उनके बारे में पता नहीं है. माता-पिता और शिक्षकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे छात्रों को उन सभी पाठ्यक्रमों की संभावनाओं के बारे में शिक्षित करें जो वे अपनी पसंद के विषय में कर सकते हैं. Medical analysis के क्षेत्रों में करियर को देखने वाले छात्रों के लिए, बीएससी पाठ्यक्रम सबसे अच्छा choice हैं.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख बीएससी का फुल फॉर्म क्या है जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को BSC Complete Shape in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit बीएससी का फुल फॉर्म हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here