बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

[ad_1]

बिटकॉइन में निवेश कैसे करें? भारत समेत पूरी दुनिया में वर्चुअल करेंसी Bitcoin की डिमांड तेज़ी से बढ़ती जा रही है. लोगों की Bitcoin खरीदने के लिये होड़ मच गयी है. इसका सबसे बड़ा कारण है इसकी वैल्यू बढ़ना.

क्या आप जानते हैं वर्तमान में Bitcoin की कीमत 24 लाख भारतीय रुपयों से भी ज़्यादा है.

इसलिए बहुत सारे लोग कम दाम में Bitcoin खरीद कर ज़्यादा दाम होने पर बेचने का कारोबार कर रहे हैं. लोग इस बिज़नेस में सफल भी हो रहे हैं. भविष्य में इसकी वैल्यू और डिमांड और बढ़ने वाली है. इसलिये आप को भी बिटकॉइन में निवेश जरूर करना चाहिये.

bitcoin mein nivesh kaise kare

तो इसलिए आज मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को बिटकॉइन में निवेश कैसे करें के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की जाए जिससे की आपको में इसमें निवेश करने में आसानी हो सके.

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन एक वर्चुअल करंसी है. इसका अविष्कार 2008 में सातोशी नकामोतो द्वारा किया गया था और मई 2009 में बिटकॉइन ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में जारी किया गया था. इसका प्रयोग केवल ऑनलाइन ही किया जा सकता है.

शुरआत में इसकी कीमत $0.003 थी लेकिन आज के समय मे एक बिटकॉइन की कीमत 20 लाख से भी ज्यादा है. इन आंकड़ों को देख कर आप अनुमान लगा सकते हैं कि समय के अनुसार बिटकॉइन की वैल्यू कितनी बढ़ी है.

इसका कोई भी आभासी स्वरूप नहीं है यानी इसे छुआ नहीं जा सकता, लेकिन इसे खर्च किया जा सकता है. इस करंसी का कोई भी मालिक नहीं है जैसे कोई देश या सरकार. इसलिये इसे कहीं पर भी आसानी से पहुंचाया जा सकता है और कोई फीस भी नहीं लगती.

बिटकॉइन ख़रीदने के लिए क्या Paperwork या दस्तावेज चाहिए ?

बिटकॉइन को खरीदने और बेचने के लिए आप के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए ताकि आप का बिटकॉइन खाता Verified हो और आप की डिजिटल करंसी आप के पास ही रहे. वो जरूरी दस्तावेज ये हैं:-

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. वोटर आईडी कार्ड
4. बैंक खाता डिटेल्स

भारत में बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

Bitcoin खरीदने और बेचने के लिये आप के पास बिटकॉइन वॉलेट होना जरूरी है क्योंकि बिना वॉलेट के न तो आप बिटकॉइन रख सकते हैं और न ही बेच सकते हैं.

भारत में ऐसी बहुत सारी वेबसाइट और एप्स प्रचलित हैं जहां से हम Bitcoin खरीद और बेच सकते हैं. Zebpay और CoinSwitch काफी मशहूर एप्स हैं जहां से हम Bitcoin में निवेश कर सकते हैं.

1. एप में साइन अप करे

सबसे पहले जिस भी एप या वेबसाइट के ज़रिए आप को Bitcoin खरीदना है वहां पर साइन अप करें. साइन के लिये आप को अपना मोबाइल नंबर OTP के Via वेरीफाई करना होगा. उसके बाद आप को Safety के लिये Four अंकों का पिन सेट करने की जरूरत होगी.

2. KYC कम्पलीट करे

साइन अप करने के बाद आप को KYC कम्पलीट करनी होगी. उसके लिये आप को एप या वेबसाइट में अपने जरूरी दस्तावेजों की फोटो अपलोड करनी होगी. 24 घंटों के अंदर आप की KYC वेरीफाई हो जायेगी और आप Bitcoin खरीद और बेच सकेंगे.

ज़्यादातर एप्स में 1 घंटे के अंदर KYC कम्पलीट हो जाती है.

3. बैंक खाता जानकारी डालें और पैसे Deposit करे

यहाँ आप को अपने बैंक खाते की जानकारी डालनी है ताकि Bitcoin बेचते समय आप जो खाता नंबर डालें उस खाते में पैसे जमा हो सकें. इसके बाद आप को एप के वॉलेट में पैसे एड करने हैं जिस से आप Bitcoin खरीदोगे.

आप चाहें तो UPI और Credit score Card के Via भी पैसे Deposit कर सकते हैं.

4. Bitcoin खरीदें

सारी प्रकिर्या पूरी होने के बाद आप Bitcoin खरीद सकते हैं. जिस एप या वेबसाइट में आप ने साइन अप किया है उसमें Bitcoin सर्च कीजिये और Purchase पर क्लिक करके खरीद लीजिये.

Bitcoin के अलावा और भी बहुत सारी डिजिटल करंसी मौजूद होती हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं.

बिटकॉइन कैसे बेचें?

Bitcoin बेचने के लिये आप को किसी और वेबसाइट या एप पर जाने की आवश्यकता नहीं बल्कि जिस में आप ने खाता खोला है उसी में Bitcoin बेचने की व्यवस्था भी होती है. Promote पर क्लिक करके आप Bitcoin को बेच सकते हैं.

बेचने पर 24 घंटे के अंदर आप के द्वारा भरे गये बैंक खाते में Bitcoin के बराबर पैसे जमा कर दिये जाते हैं.

बिटकॉइन में निवेश करने के फायदे

अब चलिए जानते हैं की Bitcoin में निवेश करने के फायदे क्या क्या हैं.

1. बहुत सारी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटस Bitcoin द्वारा भुगतान स्वीकार करती हैं. आप Bitcoin से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं.

2. Bitcoin का इस्तेमाल आप किसी भी जगह पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिये कर सकते हैं.

3. Bitcoin खरीद कर उसका दाम बढ़ने पर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

4. बैंक आप से पेमेंट की 2% तक फीस लेते हैं, लेकिन Bitcoin द्वारा भुगतान करने पर कोई भी फीस नहीं लगती है.

5. Bitcoin की Transaction में नज़र रखने के लिये कोई भी Authority नहीं है इसलिए आप के भुगतान पर कोई नज़र नहीं रखेगा.

बिटकॉइन में निवेश करने के नुकसान

अब चलिए जानते हैं की Bitcoin में निवेश करने के नुकसान क्या क्या हैं.

1. Bitcoins को कंट्रोल करने के लिये कोई भी सरकार, बैंक या Authority नहीं है इसलिये आप के Bitcoin चोरी या हैक होने पर कोई आप की मदद नहीं कर सकता.

2. Bitcoin की वैल्यू में उतार चढ़ाव होता रहता है इसलिए बिटकॉइन में निवेश करना आप के लिये रिस्की हो सकता है.

3. बहुत सारे हैकर्स बिटकॉइन को चोरी करने की फिराक में रहते हैं इसलिये आप के Bitcoins चोरी हुए तो इसके ज़िम्मेदार आप खुद होंगे.

1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

1 Bitcoin की कीमत 23 लाख रुपये से भी ज़्यादा है. अगर आप को जानना है कि वर्तमान में 1 Bitcoin की कीमत कितनी है तो आप गूगल पर ‘1 Bitcoin to INR‘ सर्च कर सकते हैं या आप ने जिस एप या वेबसाइट पर खाता बनाया है उसमें चेक कर सकते हैं और रियल टाइम कीमत देख सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा

आज के इस लेख में आपने जाना बिटकॉइन में कैसे निवेश करे हमें उम्मीद है बिटकॉइन में निवेश से जुड़ी काफी उपयोगी जानकारियां आपको इस पोस्ट में मिली होंगी.

अगर इस लेख के संबंध में कोई प्रश्न है तो कमेंट में बताएं साथ ही जानकारी से संतुष्ट है तो लेख को शेयर करना ना भूलें! ऐसी ही बढ़िया और ज्ञान वाली जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग पर दुबारा ज़रूर आएँ.

Leave a Comment