फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए (2020)

[ad_1]

आज मैं आप को बताऊंगा की Bitcoin क्या है और Unfastened Bitcoin कैसे कमाये. आज के समय में Bitcoin सबसे महंगी डिजिटल करंसी है और Buyers इसे बड़ी दिलचस्पी से खरीद रहे हैं.

आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि आज के समय में एक Bitcoin की कीमत 18 लाख से भी ज़्यादा है जो कुछ सालों पहले 1 रुपये से भी कम थी. यानी अगर आप 2015 में 13 हज़ार के Bitcoin लेते तो आज उसकी कीमत 18 लाख से भी ज़्यादा होती.

भविष्य में इसकी मांग काफी बढ़ने वाली है इसी लिए हम आप को बिटकॉइन के बारे में बताएंगे. और आप को जानकारी देंगे कि मुफ्त में Bitcoin कैसे कमा सकते हैं. इस लेख को ध्यान से अंत तक पढ़ें.

बिटकॉइन क्या है?

free bitcoin kaise kamaye

बिटकॉइन एक डिजिटल करंसी है जो डिजिटली स्टोर की जाती है. इसे ना तो हम देख सकते हैं और ना ही छू सकते हैं यानी इसका कोई भौतिक रूप नहीं है. इसे हम डिजिटल वॉलेट में स्टोर करके रख सकते हैं.

बिटकॉइन का अविष्कार सातोशी नकामोरो द्वारा ३ जनवरी २००1 को किया गया था. इसका इस्तेमाल हम अंतरराष्ट्रीय भुगतान करने के लिए कर सकते हैं और आज के समय मे काफी लोग कम कीमत में Bitcoin खरीद कर दाम बढ़ने पर बेचने का कारोबार भी कर रहे हैं.

ऐसी बात नहीं है कि Bitcoin रखने के लिये आप को कम से कम एक Bitcoin ही लेना पड़ेगा. आप Satoshi में भी बिटकोइन्स ले सकते हैं. जिस प्रकार 100 पैसे से मिलकर एक रुपया बनता है उसी प्रकार 10 Crore Satoshi से मिल कर एक Bitcoin बनता है.

फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए?

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप Unfastened बिटकॉइन कमा सकते हैं.

1. सबसे पहले अपने फोन के प्ले स्टोर पर जाएं और CoinSwitch एप को अपने फोन में डाउनलोड और इंसटाल कर लीजिये.

2. एप को ओपन करने के बाद अपना मोबाइल नंबर भरें और Proper Arrow पर क्लिक करदें.

3. उसके बाद आप ने जो मोबाइल नंबर भरा है उसपर OTP आएगा, इसे एप में भरकर अपना मोबाइल नंबर Check कर लीजिये.

4. अब आप को सुरक्षा के लिये चार अंकों का पिन सेट करना होगा जैसे ATM के लिये होता है.

5. सारा Process होने के बाद आप को 50 रुपये का बिटकॉइन साइन अप बोनस मिल जाएगा जो आप के वॉलेट में स्टोर होगा.

6. इस एप में KYC पूरी करने के बाद आप को एक स्क्रैच कार्ड मिलता है जिसे स्क्रैच करने के बाद 2000 रुपये तक के बिटकोइन्स मिल सकते हैं. KYC पूरी करने के लिये आप को आधार कार्ड की फोटो, पैन कार्ड की फोटो और सेल्फी अपलोड करने की जरूरत होगी.

7. उसके बाद इस एप के लिंक से जब आप अपने दोस्त को रेफर करते हैं तो आप को और आप के दोस्त को 50 रुपयों के Bitcoins मिलते हैं.

इस तरह आप CoinSwitch एप से SignUp करके और अपने दोस्तों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि आप 24 घंटे में Three ही रेफेर कर सकते हैं. इस लिए हर रोज़ केवल Three रेफेर ही करें. एक और वेबसाइट है जिससे हम मुफ्त में Bitcoins कमा सकते हैं, चलिये जानते हैं.

वेबसाइट से फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए

अब चलिए जानते हैं की कैसे आप वेबसाइट से Unfastened Bitcoin कमा सकते हैं.

1. सबसे पहले यहां क्लिक करके Unfastened Bitcoins (www.freebitco.in) वेबसाइट पर जायें.

2. ओपन होने के बाद अपनी जानकारी (नाम, ईमेल और पासवर्ड आदि) भर कर इस वेबसाइट पर खाता बना लीजिये.

3. खाता बनाते समय आप के द्वारा भरे गये ईमेल पर कन्फर्मेशन मेल आयेगा जिसपर जाकर आप को अपना ईमेल Check करना है.

4. अब आप के सामने ‘Declare Your Unfastened BTC Coin का विकल्प आयेगा, उसपर क्लिक करें.

5. इसके बाद आप को वेबसाइट द्वारा दिये गये Captcha को पूरा करने के बाद ‘Roll The Cube’ पर क्लिक करना है.

6. अब आप के खाते में कुछ Satoshi Bitcoins जमा हो जायेंगे. अब यह आप की किस्मत पर निर्भर करता है कि खाते में कितने Satoshi बिटकॉइन जमा होंगे.

7. एक घंटे के बाद आप फिर Cube को Roll कर सकते हैं और मुफ्त में Bitcoins कमा सकते हैं.

8. इस तरह जब आप के खाते में 0.00030000 बिटकोइन्स पूरे हो जायेंगे तो आप इन कोइन्स को अपने CoinSwitch या Zebpay खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं

इस एप में और भी गेम्स मौजूद हैं जिसे खेल कर आप फ्री बिटकोइन्स प्राप्त कर सकते हैं. Price ticket भी आप इसमें ले सकते हैं जिसमें कुछ Fortunate लोगों को फ्री में ढेर सारे Bitcoins मिलते हैं.

Coinswitch एप की तरह इस मे भी आप अपने दोस्तों को रेफेर करके मुफ्त Bitcoins कमा सकते हैं. हर घंटे Cube रोल करके और अपने दोस्तों को रेफर करके आप को मुफ्त Bitcoins कमाने का मौका मिलता है.

बिटकॉइन से पैसा कमाने के अन्य तरीके

अब चलिए जानते हैं की वो कौन से ऐसे तरीक़े हैं जिसका उपयोग का आप बिटकॉइन से पैसे कमा सकते हैं.

1. Store on-line

इंटरनेट पर कई ऐसी साइट्स हैं जहां से आप प्रोडक्ट्स खरीदकर बिटकॉइन में यदि पेमेंट करते हैं तो यह साइट आपको कैशबैक देती है एग्जांपल के लिए Lolli एक वेबसाइट है जहां पर किसी प्रोडक्ट को खरीदने के बदले बिटकॉइन के रूप में कैशबैक रिकॉर्ड मिलता है.

2. Crypto Passion Account Open करें

वर्तमान में कई सारी crypto निवेशक Bitcoin को भविष्य में एक बेहतरीन निवेश के तौर पर देखते हैं तो आप भी एक crypto hobby account open कर सकते है.

जिससे आपकी क्रिप्टोकरंसी इंटरेस्ट के तौर पर आपको बिटकॉइन पाने में सहायता करती है. मार्केट में कुछ ऐसी भी कंपनियां हैं जहां पर क्रिप्टो अकाउंट खोलने पर आपको सालाना 8% तक का hobby मिलता है तो इस तरह बिटकॉइन कमाने का एक बेहतरीन जरिया बन सकता है.

3. सर्वे में पार्टिसिपेट कर फ्री बिटकॉइन कमाए

मार्केट रिसर्च करने वाली कंपनी द्वारा दिए जाने वाले सर्वे में भाग लेकर आप फ्री बिटकॉइन Earn कर सकते हैं. मार्केट में ऐसी कई कंपनियां हैं जिनमें से एक TimeBucks है.

इस साइट पर आप खुद का फ्री अकाउंट बना सकते हैं और फिर आप देख सकते हैं किस सर्वे में आपको कितना payout मिलता है.

यहां आप जितने ज्यादा सर्वे कंप्लीट करते हैं, उतना आप बिटकॉइन EARN कर पाएंगे. अलग-अलग सर्वे का अलग-अलग पेआउट होता है इसलिए आप जितने ज्यादा सर्वे कंप्लीट करते हैं उतना बिटकॉइन Earn कर पाएंगे.

आज आपने क्या सीखा

तो इन तरीकों से आप मुफ्त में बिटकोइन्स कमा सकते हैं. दोस्तों आज के समय में इसकी बहुत डिमांड है और भविष्य में और भी बढ़ने वाली है इसलिये अपने पास Bitcoins जरूर रखें. उम्मीद है आपको यह आर्टिकल “फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए” पसदं आया होगा.

अगर आप को उपरोक्त जानकारी पसंद आती है तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें.

और अगर पूरी प्रक्रिया में कोई भी दिक्कत आती है तो नीचे कमेंट करें. ताकि हम आप की समस्या सुलझा सकें.

Leave a Comment