फोटोशॉप क्या है और कैसे चलाते हैं

[ad_1]

आखिर ये फोटोशॉप क्या है? ये picture को Photoshop किया गया है, ऐसे वाक्य शायद आपने अपने दोस्तों के बिच या faculty, faculties में बहुत बार सुना होगा लेकिन शायद जो technical background से नहीं है उन्हें इसका मतलब शायद समझ में नहीं आया होगा. और शर्म के मारे आप शायद किसी से पूछे भी नहीं होगे, लेकिन इसमें घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आज हम इस article में Photoshop क्या है, इसे कैसे इस्तमाल किया जाता है, इसके कुछ महत्वपूर्ण gear के बारे में जानने वाले हैं. वैसे तो ये Photoshop Adobe corporate के द्वारा pictures को edit करने के लिए बनाया गया है, इससे आप आसानी से picture को manipulate कर सकते हैं, नयी artwork create कर सकते हैं, picture product को retouch कर सकते हैं जैसे बहुत सारे कार्य कर सकते हैं.

अगर आप एक pc person हैं और आपको pictures का बहुत शौक है तब तो ये Photoshop का instrument आपके device में जरुर set up हुआ होगा. मेरा तो मानना है की ये Photoshop अब तो एक will have to have pc software की श्रेणी में आता है, इसके बहुत सारे makes use of के लिए. अगर आप एक inventive particular person हो और अपने concepts को एक स्वरुप देना चाहते हैं तब तो ये Adobe Photoshop आपके लिए सबसे best possible हथियार है.

Photoshop Kya Hai Hindi

Symbol enhancing के लिए इसका इतना इस्तमाल होता है पुरे विश्व में की आप picture enhancing के जगह में Photoshop का भी इस्तमाल कर सकते हैं, यूँ कहे की Photoshop एक byword होता है picture enhancing का. इसलिए कई लोगों के request आने पर आज मैंने Photoshop क्या है के बारे में लिखने का सोचा, इस article में मैंने Photoshop के विषय में पूरी जानकारी देने की कोशिश करी है उम्मीद है ये आपको पसंद आएगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं फोटोशॉप क्या होता है हिंदी में.

Table of Contents

फोटोशॉप क्या है  – What’s Photoshop in Hindi

Adobe Photoshop एक ऐसा instrument है जिसे की ज्यादातर इस्तमाल picture enhancing, graphic design और virtual artwork के लिए किया जाता है. ये layering methodology का इस्तमाल करता है जो की इसे permit करते हैं design में intensity और flexibility प्राप्त करने के लिए और सभी enhancing processes के लिए भी. ये customers को बहुत ही tough enhancing gear प्रदान करते हैं, जिन्हें की अगर सठिक ढंग से इस्तमाल किया गया तब इससे आप कुछ भी कर सकते हैं.

इस instrument को दो भाइयों के द्वारा बनाया गया था जो की हैं Thomas और John Knoll सन 1988 में. और सन 1989 में, John ने इस program को Adobe Techniques को पूरी तरह बेच दिया था, और जिसे बाद में “Photoshop” के नाम से marketplace किया गया. तब से लेकर यह program पुरे graphics trade में एक enhancing usual बनकर प्रसिद्ध हो गया. इसे बाद में दोनों macOS और Home windows के लिए बनाया गया, लेकिन Linux के लिए नहीं.

Photoshop की default document extension होती है .PSD (Photoshop Record). एक PSD document में most 30,000 pixels की width और top होती है. साथ में एक document की period prohibit 2 gigabytes होती है. दुसरे प्रकार के Photoshop document को  .PSB (Photoshop Giant) कहते हैं – ये बड़े file structure के लिए इस्तमाल किया जाता है और ये PSD’s के most top और width prohibit को भी lengthen कर देता है. जो की करीब 300,000 pixels होता है और इसमें period prohibit करीब Four exabytes तक lengthen हो सकता है.

फोटोशॉप का इतिहास

Adobe Photoshop को at the beginning increase किया गया सन 1987 में दो भाई Thomas और John Knoll के द्वारा, और उसके बाद उसे Adobe Techniques Inc. ने सन 1988 में licence खरीद लिया distribute करने के लिए.

Thomas, तब PhD कर रहे थे College of Michigan में, और उन्होंने एक ऐसा program लिखा Macintosh Plus में जो की mainly show करता था pictures को display screen में और उसे उन्होंने Show का नाम दिया. उनके भाई John में, जो की उस समय एक worker हुआ करते थे commercial Gentle & Magic corporate में, उन्हों इसे एक complete program बनाने के लिए persuade किया. उन दोनों ने तब एक साथ collaborate किया और इसे Photoshop का नाम दिया, चूँकि ImagePro का नाम पहले से लिया जा चूका था.

उसके बाद उन्होंने एक momentary deal signal किया Barneyscan, जो की एक scanner producer हुआ करता था, जिससे उन्होंने अपने program को slide scanner के साथ बिक्री करना चालू कर दिया, इस तरह उस समय Photoshop ने करीब 200 copies send की थी.

इस program को बड़ा करने के लिए John ने इसे demonstration के तोर पर Apple और Russell Brown, जो की तब artwork director थे Adobe के सामने पेश किया. जिसे की Adobe ने उनके licence को खरीद किया सन 1988 में. Photoshop 1.Zero को सबसे पहली बार February 19, 1990 में unlock किया गया और ये केवल unique तोर से Macintosh के लिए था. उसके पश्चात प्रत्येक Photoshop के unlock में उन्होंने पहले के मुकाबले बहुत से नए options upload कर दिए और ये बहुत ही कम समय में virtual picture enhancing का एक usual बन गया.

फोटोशॉप टूल्स

Photoshop Tools Hindi

जब भी आप Photoshop को load करते हैं, तब आपको एक sidebar नज़र आएगा जिसमें number of gear होते हैं और इसमें more than one image-editing purposes दिखाई पड़ते हैं display screen के left facet में. ये gear generally कुछ explicit classes के नीचे ही आते हैं जैसे की drawing; portray; measuring and navigation; variety; typing; और retouching. वहीँ कुछ gear के नीचे एक छोटा सा triangle नज़र आता है, इसका मतलब है की इसे और भी increase किया जा सकता है और जिसमें बहुत सारे identical gear होते हैं. इस Instrument के प्रत्येक नए model के साथ नए gear और options को upload किया जाता है . तो चलिए ऐसे ही कुछ essential gear के बारे में जानते हैं.

Pen instrument

Photoshop में pen instrument के बहुत से variations मेह्जुद है. इस pen instrument के मदद से customers exact paths create कर सकते हैं जिसे की बाद में manipulate कर सकते हैं anchor issues के इस्तमाल से. जहाँ loose shape pen instrument से person आसानी से paths freehand draw कर सकते हैं, वहीँ magnetic pen instrument से, drawn trail बड़े ही आसानी से picture के मेह्जुदा items के outlines में connect हो जाता है, जो की उसे background से isolate करने में मदद करता है.

Clone Stamp Device

Clone Stamp instrument का इस्तमाल pictures के section को reproduction करने के लिए इस्तमाल होता है. ये duplication mode के हिसाब से section या complete हो सकता है.

Form gear

इस instrument में customers को बहुत सारे form gear प्रदान किया जाता है जिसमें rectangles, rounded rectangles, ellipses, polygons और traces शामिल हैं.

Measuring और navigation

Eyedropper instrument के इस्तमाल से किसी house के colour को make a choice कर सकते है और long run में उसे pattern के हिसाब से use कर सकते हैं. वहीँ hand instrument का इस्तमाल picture को navigate करने के लिए किया जाता है जिसमें picture को किसी भी path में transfer किया जा सकता है, और zoom instrument का इस्तमाल picture को amplify करने के लिए इस्तमाल किया जाता है nearer view के लिए.

Variety gear

Variety gear के इस्तमाल से pictures के portions को make a choice कर उसपर reduce, reproduction, edit, और retouching operations किया जा सकता है.

Cropping

Crop instrument के इस्तमाल से किसी explicit house को make a choice किया जाता है और बाकि के आदरकारी चीज़ों को discard किया जाता है. Cropping से picture composition को बढाया और साथ में document measurement को घटाया भी जा सकता है.

Cutting

ये “slice” और slice make a choice gear, crop instrument के जैसे ही pictures को isolate करने में इस्तमाल होता है. slice instrument से picture को बहुत से हिस्सों में slice या काटा जा सकता है जरुरत के हिसाब से.

Transferring

इस transfer instrument का इस्तमाल picture को एक display screen से दुसरे जगह में transfer करने के लिए किया जाता है.

Marquee

यह एक ऐसा instrument है जो की कुछ ख़ास प्रकार के picks कर सकते हैं जैसे की unmarried row, unmarried column, oblong और elliptical. जिस house को make a choice किया जाता है उसे ही केवल edit कर सकते हैं बिना बाकी के हिस्सा को impact किये.

Lasso

ये lasso instrument बहुत ही identical होते हैं “marquee” instrument के जैसे, लेकिन person आसानी से customized variety कर सकते हैं freehand में drawing करने के लिए. Lasso instrument में मुख्य तीन प्रकार के choices होते हैं – common, polygonal, और magnetic. जहाँ common “lasso” instrument की मदद से person अपने इच्छा अनुसार drawing बना सकते हैं. वहीँ “polygonal lasso” instrument में person केवल immediately traces ही बना सकते हैं इसलिए ये ultimate होता है ऐसे pictures के लिए जहाँ पर केवल immediately traces की ही जरुरत होती है. और आखिर में “Magnetic lasso” instrument को एक sensible instrument imagine किया जाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि ये पहले के दोनों gear के काम को खुद आसानी से कर सकता है.

Magic wand

Magic wand instrument make a choice कर सकता है ऐसे spaces जो की based totally होते हैं pixels of identical values. इस instrument में बहुत सारे settings होते हैं इसलिए person को उन environment का चुनाव ठीक से करना चाहिए और साथ में person को सही picture का भी चुनाव करना चाहिए इस instrument के इस्तमाल के लिए.

Eraser

इस Eraser instrument को lively layer के contents को erase करने के लिए कर सकते हैं. Directly eraser instrument, के साथ साथ इसमें दो और भी choices to be had होते हैं – background eraser और magic eraser. जहाँ background eraser का काम होता है किसी भी picture के section को delete करना जो की object के edge में स्तिथ होते हैं. इस instrument का इस्तमाल background से items को extract करने के लिए किया जाता है. वहीँ magic eraser instrument का इस्तमाल identical coloured pixels को delete करने के लिए किया जाता है. ये magic wand instrument के समान ही होता है. इस instrument का इस्तमाल उन जगहों को delete करने के लिए होता है जो की समान colour के हों या जिसकी tone picture के बाकि हिस्सों के साथ distinction हो.

Video enhancing

Adobe के CS5 Prolonged version में, video enhancing का choice भी प्रदान किया गया customers को जो की बहुत सारे video document codecs जैसे की MOV, AVI और MPEG-Four codecs को strengthen करता है. इसका इस्तमाल भी picture enhancing के जैसे ही आसान होता है.

three-D printing gear

इस instrument के इस्तमाल से customers अब three-D printing के designs को create और edit भी कर सकते हैं.

Color alternative instrument

इस Colour Alternative Device के इस्तमाल से person कोई भी color को trade कर सकते हैं, इसके साथ unique picture के highlights और shadows को बिना कोई impact किये.

Paintings Recordsdata को कैसे Create और Open किया जाता है?

आप जरुर जानना चाहते होंगे के फोटोशॉप कैसे चलाते हैं? अब तक को आपको Photoshop के gear के बारे में पता चल गया होगा. चलिए जानते हैं कैसे हम paintings information को कैसे create और open कर सकते हैं.

Photoshop Kaise Chalate hai

एक नया file create कैसे करें :
1. सबसे पहले techniques bar को find करें
2. फिर Make a selection करें “Document” > “New..
3. अब file का Identify रखें
4. उसके बाद एक Preset या enter customized dimensions को make a choice करें और color sorts भी चुनें

एक file को open कैसे करें:
1. इसमें भी सबसे पहले techniques bar को find करें
2. फिर Make a selection करें “Document” > “Open” (Command + O Mac में, Ctrl + O Home windows में)
3. फिर जो document आप open करना चाहते हैं उन्हें ढूंडने का प्रयत्न करें
4. फिर “Open” make a choice करें

हमें Adobe Photoshop क्यूँ सीखना चाहिए ?

Adobe Photoshop में बहुत सारे top of the range graphics designing choices मेह्जुद हैं. चलिए कुछ ऐसे ही abilities के बारे में जानते हैं जिसकी call for हमेशा रहती है.

  1. Photograph Recovery
  2. Product Retouch
  3. Watermark को upload और take away करना
  4. Photograph Overlaying
  5. Clipping Trail
  6. Photograph Modifying
  7. Emblem Design
  8. Bettering
  9. Photograph Composition
  10. Colour Correction
  11. Banner Design
  12. T-Blouse Design
  13. UI Design
  14. iPhone Apps Design
  15. Field design और 3d Perspectives
  16. Flyer Design
  17. Website online Header Design
  18. Website online Mockup
  19. Trade Card Design
  20. Symbol background removing
  21. eBook duvet web page design

ये ऐसी कुछ abilities और practices है जिन्हें आप Adobe Photoshop के माध्यम से कर सकते हैं. अभी के समय में बहुत से ऐसे enhancing instrument मेह्जुद हैं लेकिन ये सबसे अलग होता है. Adobe Photoshop को सीखने के लिए बस आपके पास थोडा creativity का होना जरुरी है. Adobe Photoshop की abilities एक तरह से best possible fundamental pc ability जो की आपको आपके profession और trade में मदद कर सकता है.

एडोब फोटोशॉप कैसे सीखें?

यदि आप Adobe Photoshop सच में सीखना चाहते हैं तब मैंने यहाँ पर कुछ ऐसे ही pointers दिए हुए हैं जिनका इस्तमाल कर आप Adobe Photoshop कर सकते हैं.

  • आप Adobe Photoshop सीखने के लिए अपने शहर में कोई pc Institute sign up for कर सकते हैं. ये बात का ध्यान दें की वो आपको Adobe Photoshop और graphics designing almost newest programs पर ही सिखाएं.
  • आप चाहें तो YouTube movies भी देख सकते हैं loose में Photoshop abilities सीखने के लिए . हाँ लेकिन इसके बाद आपको अपने abilities को बढ़ाने के लिए उन abilities का अभ्यास करना होगा खुद ही अपने pc में.
  • यदि आप चाहें तब आप admission भी ले सकते हैं कोई on-line lessons में जो की Adobe Photoshop से सम्बंधित हो. वैसे web पर ऐसे बहुत से paid on-line lessons हैं जो की आपको newcomers degree से professional degree तक सीखा सकते हैं.
  • आप अपने घर में भी में अपने pc में Adobe Photoshop set up कर इसे सीख सकते हैं day by day follow कर.
  • आप इसे part-time भी सीख सकते हैं किसी picture studio या printing press या graphics designing studio में यदि वो आपको permit करें तब.
  • आप चाहें तो कोई Adobe Photoshop professional को rent भी कर सकते हैं जो की आपको घर में ही इसकी शिक्षा दें.
  • साथ में आप Adobe Photoshop lecturers को on-line touch कर सकते हैं जो की आपको किसी explicit समय में teach कर सकें.

Photoshop के Variations क्या हैं ?

सन 1990 में Photoshop का सबसे पहला model Photoshop 1.Zero लोगों के इस्तमाल के लिए release किया गया. उसके बाद 1.0, 2.0, 2.5, 3.0, 4.0, 5.0, 5.5, 6.0, 7.Zero जैसे बहुत से variations को unlock किया गया.

इसके बाद से Photoshop के कई नयी variations भी आयीं जैसे की Photoshop CS, CS3, CS6, CC, CC 2017, CC 2018 आदि. अभी की बात करें तब Photoshop CC 2018 इसका सबसे newest model है जिसे 18 अक्टूबर 2017 में लांच कर दिया गया है.

Adobe Photoshop सीखने के बाद आप क्या कर सकते हैं ?

यदि आपने Adobe Photoshop सीख लिया है और अब आप सोच रहे होंगे की इसके बाद आप इस wisdom का क्या करने वाले हैं. तो चिंता छोडिये क्यूंकि में आप लोगों को कुछ ऐसे चीज़ों के बारे में बताऊंगा जहाँ पर आप अपने experience के इस्तमाल से अच्छा खासा कमा सकते हैं.

1. आप चाहें तो Photograph Modifying Services and products Offline में प्रदान कर सकते हैं : –
Photograph enhancing एक best possible तरीका है जिसमें आप अपने technical abilities का इस्तमाल कर अच्छा खासा कमा सकते हैं. पहले अपने सहर को समझना होगा और लोगों के जरूरतों के हिसाब से उन्हें products and services प्रदान कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपना promotion offlline के साथ साथ on-line में भी करना होगा कहीं तभी जाकर लोग आपके बारे में जान सकते हैं.

2 . आप अपना Youtube Channel get started कर सकते हैं
चूँकि Unfastened में लोग Photoshop के बारे में सीखना पसंद नहीं करते हैं और यदि आपने इसी का ही फायेदा उठाया और लोगों को Photoshop के बारे में कुछ abilities सीखना चालू किया तब लोग जरुर आपको apply करेंगे और आप Google Adsense का इस्तमाल कर अपने movies को monetise कर सकते हैं जिससे आप कमा भी सकते हैं.

3. आप अपने designs को अपने Website online पे बेच सकते हैं
आप अपना एक trade भी स्टार्ट कर सकते हैं जिसमें एक e-commerce site बनाकर अपने shoppers के calls for के अनुसार उनके लिए product pictures, trade playing cards, flyers, brochures, internet designs जैसे चीज़ें बनाकर उन्हें बेच सकते हैं.

4. आप On-line Jobs और tasks के लिए follow कर सकते हैं
बहुत से On-line platforms में professional Photoshop professional के बहुत ही ज्यादा requirement होती हैं, यदि आप चाहें तब ऐसे platform का इस्तमाल कर आप shoppers के लिए काम कर सकते हैं और बदले में आप अच्छा कम सकते हैं. कुछ Web pages जैसे की Upwork, SEOClerk, Freelancers इत्यादि को जरुर take a look at करें.

5. आप Offline में भी activity के लिए follow कर सकते हैं
ज्यादातर बड़े सहरों में बड़े बड़े printing press, picture studio, newspaper company, advertising company, internet designing corporate होते हैं जिन्हें की समय समय पर ऐसे Photoshop mavens की requirement होती है. ऐसे में आप अपने portfolio और designs दिखाकर उन्हें activity के लिए provoke कर सकते है.

6. आप अपने designs को on-line marketplaces में बेच सकते हैं
यदि आप किसी के underneath में काम नहीं करना चाहते हैं, या अपने designs को web pages के जरिये भी बेचना नहीं चाहते हैं तब ऐसे में आप Google पर designers के लिए on-line marketplaces ढूंड सकते है जहाँ पर आप अपने concepts और designs को दुसरे लोगों को बेच सकते हैं.

7. आप Social Media Advertising के लिए Design कर सकते हैं
ज्यादातर firms लोगों को rent करते हैं internet designers, graphic designers के तोर से उनके advertising fabrics को desing करने के लिए जिससे वो अपने trade को advertise कर सकते हैं, ऐसे जगहों में एक Photoshop जानने वाला उनके बहुत काम आ सकता है.

8. आप लोगों को Photoshop basics के विषय में train कर सकते यदि आपके पास proportion करने लायक wisdom हैं तब.

9. आप अपने Weblog के लिए Ingenious Photographs बना सकते हैं.

10. अपने बच्चों को भी इसके बारे में बता सकते हैं और साथ में सीखा भी सकते हैं जो की उनके बाद में बहुत काम आने वाली हैं.

Adobe Photoshop का इस्तमाल हमारे Day-to-day Existence के कार्यों में

वैसे तो ये instrument इतना ज्यादा काम का है की इसे कोई भी scholar या skilled अपने दैनिक कार्यों के लिए काम में ला सकता है. फिर भी चलिए ऐसे कुछ कार्यों के बारे में जानते हैं जहाँ पर Photoshop का सबसे ज्यादा इस्तमाल होता है.

1 . Photoshop का इस्तमाल आप Photograph और Symbol के Modifying के लिए कर सकते हैं
ज्यादातर लोगों को अपने pictures पसंद नहीं आते हैं इसलिए वो इन्हें थोडा edit करना चाहते हैं. Photoshop के इस्तमाल से ये करना बहुत ही आसान है. आप Photoshop के gear का इस्तमाल कर ये कर सकते हैं. चाहे वो colour enhancement ही, cropping ही, या पुराने photos को repair करना हो.

2 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Graphics Designing Works में
इस Instrument के मदद से आप बहुत से graphic design paintings जैसे की flyers, e-book duvet designs, brochures designs जैसे companies के लिए advertising fabrics design कर सकते हैं. साथ ही Gaming app के लिए पोस्टर, trade checklist portals जैसे बहुत से चीज़ें कर सकते हैं.

3 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Trend और texture designs में
Trend और texture का काम आप आसानी से कर सकते हैं Adobe Photoshop के इस्तमाल से लेकिन इसमें थोडा creativity का होना आवश्यक है. Symbol Patterns/Product background trend/ textual content trend जैसे चीजों से customers ज्यादा आकर्षित होते हैं.

4 . इसका इस्तमाल आप Politics और Social Media Marketing campaign में कर सकते हैं
यदि आप Social Media का इस्तमाल करते हैं तब आपने जरुर politicians के बारे में viral pictures देखे होंगे. ये pictures बहुत ही humorous और कभी कबार disturbing भी होते हैं. इनका इस्तमाल political events और media firms ज्यादातर election campaigns में इस्तमाल करते हैं.

5 . इसका इस्तमाल quotes pictures की designing के लिए कर सकते हैं
बहुत से websites ज्यादातर inspirational quotes, humorous quotes, training quotes के लिए Photoshop का इस्तमाल करते हैं इन्हें design करने के लिए. इन quotes pictures को design और बनाया जाता है बहुत से manufacturers, folks, site house owners और firms के द्वारा जो की Adobe Photoshop का इस्तमाल करते हैं.

6. इसका इस्तमाल Emblem Design और Branding के लिए
Emblem design एक बहुत ही महत्वपूर्ण काम होता है कोई भी logo के लिए. मुझे तो लगता है की प्राय emblem designers अपने emblem design करने के लिए Adobe Photoshop का ही इस्तमाल करते हैं. Adobe Photoshop के इस्तमाल से आसानी से बहुत से चीज़ें जैसे की decreasing sizes, making improvements to pixels within the picture, resizing for emblems और branding subject matter को किया जा सकता है.

7. इसका इस्तमाल special day’s के designs के लिए कर सकते हैं
आप चाहें तो Perfect Needs, Satisfied Birthday, Satisfied Diwali जैसे pictures Adobe Photoshop से design का सकते हैं.

8. चाहें तो Passport/stamp measurement pictures बना सकते हैं
आपको activity software के लिए अक्सर passport/stamp measurement pictures की जरुरत होती है ऐसे में अगर आपके पास digicam और printer हैं तब आप आसानी से अपने लिए या अपने दोस्तों के लिए footage print कर सकते हैं.

9 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Trade में
आप इस instrument का इस्तमाल trade को get started और advertise करने के लिए कर सकते हैं. जैसे की आप design कर सकते हैं, Adobe Photoshop और graphic designing की products and services shoppers को प्रदान कर सकते हैं.

10 . Adobe Photoshop का इस्तमाल Occupation और Jobs के लिए.
Graphics designers और inventive abilities की हमेशा से जरुरत होती है. इसलिए आप आसानी से कोई भी Adobe Photoshop jobs on-line और offline में पा सकते हैं.

Adobe Photoshop कहाँ से खरीदें ?

यदि आप Offline में Adobe Photoshop खरीदना चाहते हैं तब आप अपने निकटवर्ती Pc instrument या {hardware} store को जाकर खरीद सकते हैं, या अपने सहर के sellers के साथ touch कर सकते हैं और उन्हें newest model के लिए बोल सकते हैं.

वहीँ On-line आप कोई e trade web site या Professional web site से खरीद सकते हैं.

Adobe Photoshop कैसे Obtain करे

यदि आप Adobe Photoshop की trial model को obtain करना चाहते हैं तब : Adobe Photoshop Path Model

ऐसे बहुत से web pages हैं जो की Unfastened में Adobe Photoshop के cracked model को obtain करने के लिए उपलब्ध करवाते हैं और यहाँ से आप इन्हें obtain भी कर सकते हैं लेकिन मेरे हिसाब से ऐसा करना ठीक नहीं है क्यूंकि ये अक्सर pirated model होते हैं जिनके साथ virus आने के संभावनाएं ज्यादा होती हैं.
इसलिए Unique खरीदने में ही भलाई है सबकी.

Adobe Photoshop के Benefits क्या है

चलिए Adobe Photoshop के benefits के विषय में जानते हैं.

  • सबसे बड़ा जो merit है वो ये की इसमें gear arranged तरीके से रहते हैं और इसमें fast get entry to skill के होने से कोई भी easy और difficult enhancing को आसानी से कर सकते हैं.
  • इसमें ऐसे बहुत से gear होते हैं जिनका इस्तमाल कर आप enhancing के साथ साथ बहुत चीज़ें भी कर सकते हैं.
  • ये बहुत से picture structure को strengthen करता है जिससे इसमें footage को आसानी से import किया जा सकता है और उन्हें edit भी किया जा सकता है.
  • इसे चलाने के लिए आपको ज्यादा wisdom होने की जरुरत नहीं है बस थोड़ी सी creativity होने से आप इसके मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं.
  • लोग इसका इस्तमाल non-public के साथ साथ skilled designs बनाने के लिए भी करते हैं.
  • इसके निरंतर इस्तमाल से आप इसके complex abilities को भी सीख सकते हैं जिन्हें की आप किसी को सीखा भी सकते हैं lessons के जरिये.

Adobe Photoshop के Disadvantages क्या है

चलिए Adobe Photoshop के disadvantages के विषय में जानते हैं.

  • सबसे बड़ा जो drawback है वो ये की इसकी recognition के कारण इसकी कीमत बहुत ही ज्यादा होती है बाकि softwares के comparability में.
  • Newbies Adobe Photoshop के complex options का इस्तमाल छह कर भी नहीं कर सकते हैं क्यूंकि इसके लिए बहुत follow की जरुरत होती है.
  • Complete Capability का इस्तमाल केवल professional customers ही करते हैं और ऐसे में newcomers को इसे खरीदने से ज्यादा लाभ नहीं होता है.

Often Requested Questions (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

1Photoshop का निर्माण कब हुआ और किसने किया?

A – Photoshop का निर्माण सन 1988 में हुआ था, इसे दो भाइयों ने Thomas और John Knoll ने create किया था.

2Photoshop का आविस्कर कब हुआ?

A – Photoshop का आविस्कर 1988 में हुआ.

3Adobe Photoshop 7.Zero के लिए कौन सा Home windows होना चाहिए?

A – Adobe Photoshop 7.Zero को ठीक तरीके से चलने के लिए Microsoft Home windows 7 जिसमें Carrier Pack 1, Home windows 8.1, या Home windows 10 का होना आवश्यक है.

4Photoshop में .jpg picture क्यों open नहीं हो रहा है?

A – अगर आप .jpg picture Photoshop में open नहीं कर पा रहे हैं तब आपको बताये गए steps का ठीक से पालन करना होगा और आप जरुर उस फोटो को खोल सकते हैं.

Resolution 1: आपको ये देखना होगा की filename extension exact document sort के साथ fit करना चाहिए.

ये बहुत ही essential है की extension जिसे आप filename में upload करते हैं वो suitable होना चाहिए picture के exact document sort के जैसे. क्यूंकि जब आप Structure Pop-up menu से कोई structure make a choice करते हैं Save As conversation field में, तब suitable extension routinely ही upload हो जाते हैं. लकिन अगर आपने manually extension को input किया है तब probabilities हैं की आपके द्वारा input किया गया extension document structure के साथ fit न करे.

अक्सर Filename extensions by means of default hidden होते हैं. इसे activate करने के लिए आपको निचे के steps को ठीक तरीके से पालन करना होगा :

Home windows
1. Home windows Explorer open करें.
2. अगर आपको कोई menus न दिखे, तब make a choice करें Arrange > Format > Menu Bar.
3. फिर Make a choice करें Equipment > Folder Choices > View.
4. Deselect करें Conceal Extensions for Identified Document Varieties.
5. फिर Click on करें Follow, उसके बाद OK click on करें.

Resolution 2: आपको ये certain करना है की document में केवल एक ही filename extension हो.
Resolution 3: आप document को किसी दुसरे picture app में खोलें और फिर उसे .jpeg structure में save करें.
Resolution 4: ये भी चेक करें की आपका {hardware} broken नहीं होना चाहिए.

5Photoshop liquify से आप क्या समझते है?

APhotoshop Liquify एक प्रकार का filter out होता है जो की picture के किसी house को push, pull, rotate, replicate, pucker, और bloat कर सकते हैं. ये distortions जो आप करते हैं इसका इस्तमाल कर ये delicate या drastic हो सकता है. ये Liquify filter out का इस्तमाल Eight bits per-channel या 16 bits per-channel pictures पर किया जा सकता है.

Conclusion

मेरे हिसाब से तो एडोब फोटोशॉप से बेहतर फिलहाल को भी Photograph Modifying Instrument मेह्जुद नहीं है. Adobe Photoshop एक evergreen software जिसे मेरे हिसाब से सभी को जरुर सीखना चाहिए. ऐसा इसलिय क्यूंकि Adobe Photoshop से आप अपने creativity को नया रूप दे सकते हैं और अपने विचारों को भी जान सकते हैं. Scholars इससे बहुत कुछ सीख सकते हैं जो की उनके बाद में बहुत काम आने वाले हैं inventive paintings करने में.

मेरा तो ये भी मानना है की adobe Photoshop को faculties और faculties में एक matter के हिसाब से पढाना चाहिए क्यूंकि इससे एक छात्र अपनी आजीविका निर्वाह कर सकता है. माना की अभी के समय में Adobe Photoshop के कई विकल्प मेह्जुद है web में लेकिन जो बात इसमें है वो दूसरों में नहीं है. ऐसा इसलिय क्यूंकि इनकी corporate हर समय इस instrument में कुछ नया कर रही है और नए options भी upload कर रही है. मुझे तो इनका भविस्य बहुत ही उज्जवल नज़र आता है.

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को फोटोशॉप क्या है (What’s Photoshop in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Adobe Photoshop क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

Leave a Comment