फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

0
15


Fb से पैसे कैसे कमाए? Fb क्या है ये तो शायद सभी Web customers को पता ही है. पर क्या आपको Fb से पैसे कमाने का तरीका के बारे मैं पता है? जी हाँ आपने बिलकुल सही सुना की Fb से बिलकुल पैसे कमाया जा सकता है. ये बात सुनकर बहुतों को आश्चर्य हो रहा होगा पर यकीन मानिये मैं झुठ नहीं बोल रहा हूँ. आज हम इसी के बारे में पूरी तरह से जानेंगे की आखिर कैसे हम Fb से पैसे कमा सकते हैं.

शायद आपने कभी fb का इस्तमाल likes और stocks करने के सिवा किसी दुसरे तरीके से नहीं किया. कैसे लगेगा आपको यदि आप fb का इस्तमाल कर अपने लिए unfastened के पैसे कमा सको. देखा जाये तो ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनका इस्तमाल कर आप बड़ी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. जिनके बारे में आज हम जानेंगे.

एक चीज़ तो हमें पहले से ही पता है की अगर किसी चीज़ को करने में आपको मज़ा आता है तो यकीन मानिये उस काम को करने से आपको ये कभी नहीं लगेगा की आप कोई काम कर रहे हैं. बल्कि ऐसे काम करने में आपकी रूचि और बढ़ेगी.

इसके साथ साथ अगर उस काम को करने से आपको पैसे भी मिल जाये तो क्या बात है. Fb का इस्तमाल हम सभी लोग रोजाना करते हैं तो मैंने सोचा क्यूँ न आप लोगों को ये बता दिया जाये की फेसबुक से पैसे कैसे कमाए. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Fb क्या है?

ये नाम बड़ा ही जाना सुना है “Fb”. ये एक Social Community है जिसका इस्तमाल कर हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से on-line में जुड सकते हैं. यूँ कहे तो ये एक जरिया है दुसरे लोगों से जुड़ने का. जैसे की हमें पहले से पता है की fb बिलकुल ही unfastened है, इसमें हम unfastened में account बना सकते हैं, web page बना सकते हैं और जितना चाहे इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

एक बात में आपको अभी से बता देना चाहता हूँ की कोई भी काम करने के Fb आपको कभी भी पैसे नहीं देगा लेकिन हाँ ये बात भी उतना ही सच है की हम इसका इस्तमाल कर पैसे जरूर कमा सकते हैं. क्यूंकि Fb में करोंड़ों लोगों का account बना हुआ है और जिन तक हम बड़ी आसानी से पहुँच सकते हैं. तो फिर चलिए जानते हैं की कैसे हम fb से पैसे कम सकते हैं.

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

facebook se paise kaise kamaye

यहाँ मैं आप लोगों से कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ जिनका इस्तमाल करके कोई भी Fb से अच्छे पैसे कमा सकता है. आगे बढ़ने से पहले एक बार paise kamane wala app obtain करके देखिये.

कैसे Fb Web page से पैसे कमाए

Step-1: सबसे पहले Area of interest ढूंढे

आपको पहले ये सोचना होगा की आप किस subject के ऊपर ज्यादा ज्ञान है. उसी के अनुशार ही आप उस area of interest में ही अच्छा लिख सकते हैं और आपका उसमें ज्यादा hobby हो. यदि आपका hobby किसी दूसरी चीज़ में होगी तब आप कभी भी एक दुसरे subject में अपना काबिलियत नहीं दिखा सकते. तो सबसे पहले अपना area of interest make a decision करो.

Step-2: अपने Fb Web page में content material submit करो

कहा जाता है की fb web page से बहुत ही काम natural visitors आती है. हाँ ये बात तो सही है लेकिन अगर आप निरंतर मात्रा में अच्छे content material submit करोगे तब आपके guests का आपके ऊपर विस्वास होगा और जिसकी बदोलत आप धीरे धीरे ज्यादा audience को अपने तरफ आकर्षित कर सकते हैं.

हर दिन article submit करना सबके लिए मुमकिन नहीं है इसलिए आपके पास articles की reserve होनी चाहिए, ताकि आपका काम कभी रुक न जाये. इसके साथ साथ आप put up time table भी कर सकते हैं.

Step-3: दूसरों के साथ Courting बनायें

अगर हम advertising and marketing की बात करें तब courting development बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि अगर आपका web page बहुत ज्यादा in style है तब तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है क्यूंकि इससे दुसरे advitisers आपके web page में अपना advert submit करने के लिए आपको पैसे देंगे.

इसके साथ आपका उसके साथ अच्छा courting भी बन जायेगा और जिसका इस्तमाल आप भविष्य में कर सकते हैं. जिसे की backed put up कहते हैं. इसके साथ साथ आप दुसरे manufacturers के भी advert submit कर सकते हैं.

Step-4: Make Extra Cash

जैसे जैसे आपका fan base बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपके ज्यादा पैसे कमाने के रास्ते भी खुल जायेंगे. जैसे की online marketing जो की on-line पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया है.

आप Merchandise को बेचकर कैसे पैसे कमाए

आप fb की make an be offering का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं merchandise बेचकर.

इसे करने के लिए आप किसी product का hyperlink अपने hyperlink field में दे सकते हैं और उसके साथ coupon code भी दे सकते हैं ताकि जो उस चीज़ को ख़रीदे उसे उसमें bargain भी मिले.

इसे साथ आप दुसरे e-commerce website के associate hyperlink भी इस्तमाल कर सकते हैं जो की अच्छी fee प्रदान करती हो, जैसे आप Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे site की associate programme इस्तमाल कर सकते हैं.

Freelance Fb Marketer बनकर पैसे कमाए

आप एक Fb Marketer बनकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं. लेकिन एक बेहतरीन Fb Marketer बनने के लिए आप में कुछ विसेस्तायें होनी चाहिए जैसे की

  • आपको Fb के statistics पढने आना चाहिए. इसका मतलब है की आपको ये पता होना चाहिए की किस प्रकार के put up को कब submit करने से वो ज्यादा बेहतर carry out करती है.
  • आपके अच्छी technique बनाने की समझ होनी चाहिए क्यूंकि कोई भी marketing campaign को a hit करने के लिए एक अच्छी Strategic making plans बहुत जरुरी है.
  • आपमें अच्छे fb pleasant content material लिखने की कला होनी बहुत जरुरी है. क्यूंकि इसे से ही पता चल जाता है की किस प्रकार के put up को लोग ज्यादा पसंद करने वाले हैं.
  • आपको ये हमेसा से पता होना चाहिए की किस sort की content material कब ज्यादा अच्छा carry out करती है.

Fb Apps से पैसे कमाए

अगर आपको Apps broaden करना पसंद है तब तो आप बड़ी आसानी से fb से पैसे कमा सकते हैं. आप चाहें तो Fb के साथ मिलकर काम कर सकते हैं या फिर आप अकेले भी ये काम कर सकते हैं. App broaden करने के बाद उसमें आप Banner advertisements या दुसरे firms के advertisements डालकर भी पैसे कमा सकते हैं.

Fb Account को बेचकर पैसे कमाए

ये एक pattern सा बन गया है की आप अपने पुराना Fb Account को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं. इन accounts को दुसरे entrepreneurs ज्यादातर खरीदते हैं क्यूंकि इन accounts जो की पुराने होते हैं उन्हें Fb ज्यादा choice देती है. और अगर आपके account में अच्छे fan following पहले से हों तो फिर इनकी कीमत और भी ज्यादा होती है.

Fb Team से पैसे कमाए

इसके लिए आपको पहले Fb Team बनाना पड़ेगा. और कोशिश कीजिये की इसमें 10 हज़ार से ज्यादा contributors हों और सबसे essential बात है की वो सारे contributors lively होने चाहिए. अपने workforce के contributors को हमेशा have interaction कर के रखना चाहिए. इसके लिए आप related questions, weblog put up, photographs और polls की मदद ले सकते हैं.

यहाँ आप निचे लिखे तरीकों का इस्तमाल कर पैसे कमा सकते हैं.

  •  Paid surveys से
  •  Backed content material को submit कर
  •  अपने product/ebook/products and services को बेचकर
  •  Online marketing से

PPC Community से पैसे कमाए

PPC (Ppc) या Price in step with click on (CPC) एक web promoting style है, जिसे की internet sites में visitors लाने के लिए किया जाता है, और जब भी audience द्वारा advertisements पर click on होता है तब advertisers publishers को पैसे देते हैं. ऐसे बहुत से community मेह्जुद हैं जैसे Viral9, Revcontent इत्यादि. इसके लिए आपकी ऐसे community में signup करना होता है, फिर उनके contents को percentage करना पड़ता है और clicks के अनुसार आपको पैसे मिलते हैं. और अगर आपके Lovers टियर 1 nations से हुए तो फिर आप और भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं.

PPV Program Sign up for करें

ये भी PPC के तरह ही है लेकिन इसमें Perspectives के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPV program को sign up for करना पड़ता है जैसे की Vidinterest, उनके movies को percentage करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा visitors होगी उतनी ज्यादा perspectives होगी और जितना ज्यादा perspectives उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

PPD Program Sign up for करें

ये भी PPV के तरह ही है लेकिन इसमें downloads के पैसे मिलते हैं. इसमें आपको कोई भी PPD program को sign up for करना पड़ता है, उनके merchandise को downloads करना पड़ता है, और जितनी ज्यादा visitors होगी उतनी ज्यादा downloads होगी और जितना ज्यादा downloads उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते हैं.

इसके अलावा आपके पास भी कोई industry है या कोई weblog या site है तो आप अपना भी promotion कर सकते हैं जिसके लिए आपको एक Fb Web page बनाना पड़ेगा और निरंतर उसमें नयी नयी जानकरी देनी पड़ेगी जिससे की आप पर लोगों का consider बढेगा और वो लगातार आपके weblog को पढने लगेंगे.

मैंने जो भी तरीके आप लोगों से percentage करी वो सारे काम में ला सकने वाले तरीके हैं. पर जो याद रखने वाली बात हैं वो ये है की सबसे पहले Web page को अच्छे तरीके से बनाने की सोचो फिर उससे कमाने की. आपका मकसद ये होना चाहिए की कैसे आप बेहतर से बेहतर जानकारी लोगों तक पहुंचाएं और न की सिर्फ commercial hyperlinks percentage करें. क्यूंकि लोगों को मुर्ख समझने की गलती न करो, उन्हें आपसे ज्यादा समझ है. जब तक आप अच्छे content material submit करते रहोगे तब तक वो आपसे जुड़े रहेंगे और जब उन्हें लगा की आप और high quality content material submit नहीं कर रहे हो तब वो भी आपको छोड़ किसी दुसरे Web page के तरफ रुख करेंगे.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Fb से पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Fb से पैसे कमाने के तरीके के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Proportion करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख कैसे Fb से पैसे कैसे कमाए कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here