डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या है और ये कब आया

[ad_1]

ये डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या है शायद हम सभी लोगों को पता है क्यूंकि इसे हम अपने घरों में, places of work में, दुकानों में देखें हैं. ज्यादातर लोग Laptop के observe को ही Laptop मान लेते हैं जो की ठीक नहीं है क्यूंकि ये केवल एक Display screen होता है जो की हमें इसके भीतर चल रहे सभी गतिविधियों को दिखाता है.

सभी units के समाहार को ही कंप्यूटर कहा जाता है. यह एक ऐसा pc होता है जिसे की एक fastened location में रहने के लिए ही design किया गया होता है. ये या तो एक multi function device होता है जहाँ की सभी चीज़ें एक ही desktop में होते हैं या सभी units का assembled shape होता है.

Computer और दुसरे Transportable units के तरह इसमें interior batteries लगे नहीं होता हैं जिसके चलते इसे हमेशा एक energy supply से attach किया गया होता है.

पहले के समय में आगरा हम Computer systems की बात करूँ तब केवल desktop computer systems ही private computer systems के तोर पर to be had होते थे. चूँकि उस समय laptops और drugs नहीं होते थे, इसलिए सभी house PCs desktop computer systems ही होते थे.

इसलिए अभी भी ये time period “desktop pc” का इस्तमाल private Pcs और बड़े computer systems जैसे की mainframes और supercomputers को अलग करने के लिए किया जाता है.

पिछले कई वर्षों से desktop computer systems एक बहुत ही in style kind private pc है, लेकिन वहीँ pc के ज्यादा इस्तमाल से इसलिए gross sales में Desktop Pcs को पीछे कर दिया है. और साथ में cell computing के बढ़ोतरी होनी से ये development धीरे धीरे बढ़ रहा है और आने वाले समय में ये और भी आगे जाने वाला है.

लेकिन आप जितना भी नयी generation ले आइये ये Desktop Computer systems हमेशा से एक in style selection रहा है बहुत से industry workstations में और circle of relatives computer systems के तोर पर.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या है हिंदी में और ये कैसे काम करता है के विषय में जानकारी दे दी जाये जिससे आपके मन में उठ रहे सवालों के जवाब मिल जायेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या होता है.

Table of Contents

डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या है

Desktop Computer Kya Hai Hindi

डेस्कटॉप कंप्यूटर डेफिनिशन: यह एक private pc होता है जो की पूरी तरह से are compatible हो जाता है आपके table के ऊपर या उसके नीचे. इसमें बहुत सारे parts होते हैं जैसे की एक observe, keyboard, mouse, CPU इत्यदि.

जहाँ pc को ज्यादा moveable बनाया गया है वहीँ desktop pc को एक जगह में स्थिर होने के लिए बनाया गया है. इसमें बाकि moveable computer systems के तरह batteries नहीं होते हैं बल्कि इन्हें continuously एक energy supply के साथ attached रहना होता है.

अगर आपको Desktop Laptop के बारे में और जानना होता है तब आपको ये article पूरा पढना पड़ेगा.

सबसे पहला डेस्कटॉप कौन सा था और ये कब आया?

सबसे पहला desktop pc था Hewlett Packard 9100A, जिसे की सन 1968 में introduce किया गया. उसके बाद करीब लाखों sorts के desktop computer systems को free up किया गया और पूरी दुनियाभर में इस्तमाल किया गया.

ये जो earliest computer systems थे mid-1960s के ये बहुत ही बड़े बड़े हुआ करते थे जो की करीब whole rooms की area को quilt करते थे. वहीँ उस समय में जो smaller computer systems हुआ करते थे उन्हें minicomputers कहा जाता था, और वो एक table के length के हुआ करते थे.

डेस्कटॉप पे बनाया फ़ाइल कहा रहता है?

एक report (जो की एक summary idea होता है) एक actual pc gadget में उसे भी एक actual bodily analogue की जरुरत होती है अगर वो कहीं exist भी है तो.

अगर हम bodily phrases की बात करें तब maximum pc information को किसी न किसी प्रकार के garage software में retailer किया जाता है. उदाहरण के लिए ज्यादातर running techniques information को onerous disk में ही retailer करते हैं.

डेस्कटॉप कौनसी मेमोरी का उपयोग करती है?

ये सवाल लोग अक्सर पूछते हैं की Desktop या pc में कौन सी reminiscence का इस्तमाल होता है. तब इसका आसान सा जवाब होता है – Desktops DIMM (Twin Inline Reminiscence Module) forums का इस्तमाल करता है वहीँ laptops SODIMM (Small Define Twin Inline Reminiscence Module) forums का इस्तमाल करता है.

SODIMMS की length एकदम से part होती है DIMMs के width के examine में. इनका इस्तमाल इसलिए किया जाता है ताकि ये regulate कर सकें temperature और energy draw, जहाँ ये battery existence को भी अच्छी तरह से imagine कर सकें.

जहाँ DIMMS को horizontal DIMM banks में set up किया जाता है, वहीँ SODIMMS की diagonally slanted banks होती है जिससे ये ज्यादा area बना सके.

Desktop Laptop की Reminiscence क्या है?

जैसे की मैंने पहले भी कहा है की Desktop Laptop में Twin Inline Reminiscence Module forums का इस्तमाल होता है reminiscence के तोर पर.

चलिए आगे इनके अलग अलग प्रकारों के विषय में जानते हैं. उससे पहले RAM क्या है पढना ना भूलें.

Desktop PC Reminiscence (DIMM)

वैसे तो बहुत से प्रकार के RAM sorts to be had होते हैं desktop pc techniques के लिए. इसमें जो maximum usually used sorts अभी के समय में ज्यादा इस्तमाल में लाये जाते हैं वो हैं DIMMs (Twin In-Line Reminiscence Module) और ये small circuit forums होते हैं जो की cling करती है reminiscence chips को. चलिय अब DIMMs के दुसरे sorts के विषय में जानते हैं :

SDRAM – Synchronous Dynamic Random Get right of entry to Reminiscence
SDRAM का Complete Shape होता है Synchronous DRAM, यह एक ऐसी kind का DRAM होता है जो की खुद को synchronize कर लेता है CPU’s bus के हिसाब से. SDRAM, अभी के समय में Trendy PCs की reminiscence same old होती है.

अगर हम SDRAM की और ध्यान दें तब इसमें इस्तमाल किया गया “PC” ये point out करता है की gadget’s entrance aspect bus की pace क्या है. (उदाहरण के लिए: PC100 SDRAM को design किया गया है ऐसे techniques के लिए जो की supplied होते हैं एक 100 MHz entrance aspect bus के साथ.)

DDR SDRAM – Double Information Price Synchronous Dynamic Random Get right of entry to Reminiscence
DDR SDRAM का Complete Shape होता है Double Information Price-Synchronous DRAM, यह एक प्रकार का SDRAM जो की strengthen करता है knowledge transfers, clock cycle के दोनों edges में (emerging और falling edges में), जिससे ये successfully reminiscence chip’s knowledge throughput को double कर सकता है.

DDR-SDRAM भी कम energy eat करता है जिससे ये एक बेहतर possibility होता है pocket book computer systems के लिए. DDR-SDRAM को SDRAM II भी कहा जाता है. DDR-SDRAM के next model होते हैं DD2 और DD3.

DDR2 SDRAM –  Double Information Price Two (2) Synchronous Dynamic Random Get right of entry to Reminiscence
यह subsequent step up होता है DDR SDRAM का. DDR2 SDRAM में बहुत से नए options और purposes होते हैं जो की permit करते हैं upper clock और knowledge fee operations.

DDR2 switch करती है 64 bits की knowledge two times each and every clock cycle में. DDR2 SDRAM reminiscence suitable नहीं होती है present DDR SDRAM reminiscence slots के साथ.

DDR3-SDRAM – Double Information Price 3 (3) Synchronous Dynamic Random Get right of entry to Reminiscence. यह 3rd era kind होता है DDR-SDRAM की जो की DDR2-SDRAM का upgraded model होता है, साथ में ये be offering करता है diminished energy intake, एक doubled pre-fetch buffer, और साथ में ज्यादा bandwidth be offering करता है greater clock fee के कारण.

Word एक RIMM ऐसी kind की reminiscence होती है जिसे की evolved किया जाता है Rambus, Inc के द्वारा. RIMMs are very similar to DIMMs however they’ve a special pin depend.

SODIMM क्या होता है? इसे Pocket book/Computer Reminiscence में क्यों इस्तमाल किया जाता है?

SODIMM का Complete Shape होता है Small Define DIMM, यह एक smaller model होता है DIMM Modules की जिन्हें Desktop में इस्तमाल किया जाता है. वहीँ SODIMM का इस्तमाल ज्यादातर pocket book या laptop pc में किया जाता है. क्यूंकि इसकी length छोटी होती है और इसे कहीं भी आसानी से are compatible किया जा सकता है.

Pocket book RAM और Desktop RAM में हो मुख्य अंतर है वो होता है इसकी shape issue में; जो की होती है इसकी bodily length और इसकी pin configuration. एक full-size DIMM में 100, 168, 184, या 240 pins होते हैं और ये normally 4.five से 5 inches की period होती है.

वहीँ इसके distinction में, SO DIMM में 72, 100, 144, or 200 pins होती हैं और ये छोटे भी होते हैं length में करीब 2.five से Three inches तक. ऐसे SO RIMM, जो की बहुत ही equivalent होते हैं SO DIMM के तरह, लेकिन DIMM/RIMM के तरह, ये भी Rambus, Inc. generation का इस्तमाल करता है और इसकी other pin depend भी होती है.

वर्तमान समय में कौनसा डेस्कटॉप सही है डेल (Dell) या फिर लिनोवो (HP)

यदि आप कोई Desktop Laptop खरीदना चाहते हैं तब आपके सामने प्राय तोर से दो firms सामने आती है वो हैं DELL और Lenovo (HP). चलिए इन दोनों के Desktops के बारे में जानते हैं.

Dell Computer systems के बारे में, जिन्हें आप जरुर से imagine करने चाहिए :

–  इसके desktop circumstances बहुत ज्यादा powerful होते हैं.

–  excellent, dependable, environment friendly energy provides

–  Be offering में इनके ज्यादातर prime finish gaming desktop machines होते हैं

–  इसकी excellent high quality desktops होते हैं, silent PCs होते हैं.

–  ज्यादातर pc circumstances और motherboards customized होते हैं, इसलिए ये ज्यादा suitable नहीं होते हैं commonplace ATX और mini ATX circumstances और pc forums के साथ.

–  कुछ PCs में एक customized connector का भी इस्तमाल होता है Energy Provide के लिए.

–  कुछ PCs में ये अलग ही coolers का इस्तमाल करते हैं same old ones के बदले में, जो की इसे unattainable बनाती है दुसरे computer systems में reuse करने के लिए.

–  इनके ज्यादा excellent और dependable laptops होते हैं.

–  dependable, ज्यादा excellent high quality show screens, और साथ में sturdy होते हैं.

–  ये पूरी तरह से 100% centered होती थी Intel के ऊपर previous में.

HP Computer systems के बारे में, जिन्हें आप जरुर से Believe करने चाहिए :

–  excellent, dependable desktop circumstances

–  बेहतर energy provides

–  excellent desktops, और silent PCs

–  इनमें ज्यादा gives नहीं होते हैं. ज्यादातर Place of business orinted होती हैं.

–  ये ATX mounting same old का इस्तमाल होती है उनके motherboards और pc circumstances के लिए

–  वो same old connectors उनके motherboards के लिए इस्तमाल करते हैं और interchangeable coolers का use करते हैं CPU के लिए.

– इनकी अच्छी high quality screens होती हैं, जिसमें की reasonably higher symbol high quality होती है Dell की तुलना में, साथ में ये ज्यादा sturdy होती है.

–  बेहतर strengthen होती है AMD से.

आसान भाषा में कहूँ तब:

Dell:  ये reasonable, reasonably sluggish होते हैं उनके paper specification में, और ये ज्यादा powerful होते हैं. इनकी pc ज्यादा बेहतर होती है Desktop की तुलना में.

HP:  ये ज्यादा expensive (expensive) होते हैं, quicker होते हैं, बेहतर battery existence होती है जो की ज्यादा समय तक चलती है. इनकी Desktop ज्यादा बेहतर होती है pc की तुलना में.

Desktop Computer systems के Benefits क्या है?

चलिए Desktop Computer systems के benefits के विषय में जानते हैं.

Reasonable

ये ज्यादा सस्ते होते हैं laptops के तुलना में. आपको कम value में बेहतर configuration मिल सकता है, जिससे consumer की काफी पैसे बच जाते हैं. इन्हें ज्यादातर faculties और places of work में इस्तमाल किया जाता है.

Charging और Overheating की समस्या नहीं होती है

जहाँ laptops में charging और ज्यादा इस्तमाल करने से overheating की समस्या होती है वहीँ Desktop में ये समस्या नहीं होती है. इन्हें आप घंटों तक ON करके इस्तमाल कर सकते हैं.

Collect आसानी से कर सकते हैं और इनकी portions आसानी से to be had होते हैं

Desktop में आप कोई भी portions को आसानी से खुद compile कर सकते हैं इसलिए अपने जरुरत के अनुसार उसे customise कर सकते हैं.

लेकिन Computer के portions ज्यादातर in constructed होते हैं इसलिए ये आसानी से to be had नहीं होते हैं और इनके portions भी expensive नहीं होते हैं pc के comparability में.

Desktop Computer systems के Disadvantages क्या है

चलिए Desktop Computer systems के disadvantages के विषय में जानते हैं.

Static

Desktop बिलकुल ही Static होती हैं. इन्हें एक ही जगह में repair किया जाता है इस्तमाल करने के लिए. वहीँ Computer को आप एक जगह से दुसरे जगह में switch कर सकते हैं.

Noisy और House की जरुरत होती है

Computer की तुलना में ये ज्यादा Noisy होते हैं क्यूंकि इसमें बड़े बड़े parts लगे होते हैं. साथ में ये ज्यादा area भी eat करते हैं क्यूंकि इन्हें एक बड़ी जगह में स्थापित किया जाता है. इसके लिए उन्हें एक separate desktop की जरुरत होती है.

इसमें Taste कम होती है और इसमें बहुत सारे cables भी होते हैं

इनकी taste में करीब 10 से 15 सालों में कोई भी फरक नहीं आया है. वहीँ laptops की taste में दिनबदिन बहुत सारे adjustments देखने को मिले हैं.

Desktop में बहुत सारे Cables का इस्तमाल किया जाता है जो की इसके design को कम करती है.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को डेस्कटॉप कंप्यूटर क्या है (What’s Desktop in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को डेस्कटॉप कंप्यूटर डेफिनिशन के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह publish Desktop Laptop क्या होता है हिंदी में से आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment