डाटा रिकवरी कैसे करे – EaseUS Knowledge Restoration Evaluation 2020

0
16


क्या आपने कभी कोई जरुरी Information को गलती से delete कर दिया है ? यदि हाँ तब आप जान सकते हैं की कैसे उस समय मानो पूरा सर घूम सा जाता है, कुछ मालूम नहीं पड़ता आखिर करना क्या है. ऐसे में हम भगवान से बस प्रार्थना करते हैं की कैसे भी हो वो Information या Footage हमारे पास आ जाए.

ऐसी स्तिथि में एक बढ़िया Knowledge Restoration Device ही हमारे काम आ सकता है. वैसे तो अभी आपको web पर बहुत से Softwares मिल जायेंगे जो की ये दावा करते हैं की वो आपके सभी recordsdata को वापस ले आयेंगे, लेकिन इनमें से कुछ ही सही ढंग से काम करते हैं.

आज हम एक ऐसे ही Knowledge Restoration Device के बारे में बताने वाला हूँ जिसका नाम है “EaseUS Knowledge Restoration Device”. EaseUS Knowledge Restoration Device सच में एक बहुत ही बेहतरीन knowledge restoration instrument है जिसका इस्तमाल आप Microsoft Home windows और Apple Macintosh के gadgets में कर सकते हैं. वहीँ सबसे बढ़िया बात ये की ये बिलकुल ही मुफ्त में उपलब्ध है.

तो फिर चलिए जानते हैं इस Device के बारे में और साथ में इसके options से भी आपको रूबरू करते हैं जिससे आपको इसे इस्तमाल करने में आसानी हो सके. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

डाटा रिकवरी क्या है?

वैसे तो डाटा हमारे लिए बहुत ही कीमती होते हैं लेकिन बहुत बार कुछ कारण से हमें अपने डाटा को खोने का डर होता है. कुछ कारण जैसे की अगर हमारा सिस्टम क्रैश हो गया हो, हार्ड डिस्क ख़राब हो गया हो , reminiscence में कोई दिक्कत हो तब ऐसे में डाटा loss होने की समस्या रहती है.

अब चूँकि डाटा loss हो चुका है तो ऐसे में हमें कुछ ऐसे तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की हम उन डाटा को फिर से वापस ला सके. ऐसे में डाटा restoration सॉफ्टवेयर बहुत काम आते हैं. वहीं आज हम जिस सॉफ्टवेयर के बारे में जानेंगे वो भी काफी प्रचलित है डाटा की restoration करने के मामले में.

EaseUS क्या है?

data recovery kaise kare

EaseUS असल में एक knowledge restoration bundle है – जिसे की एक logo के रूप में पेश किया गया है EaseUS Knowledge Restoration Wizard के लिए. इस Device को वैसे तो Organizations के लिए बनाया गया था लेकिन अब इसका इस्तमाल House Customers के द्वारा भी किया जा रहा है.

EaseUS का मूल उद्देश्य हमेशा से ये रहा है की कोई भी Person कभी भी Knowledge Loss की समस्या से परेशान न हो. इस EaseUS Device का इस्तमाल आप किसी भी प्लेटफार्म जैसे की Home windows या Mac में कर सकते हैं. वहीँ अगर आप किसी knowledge को get well करना चाहें तब आसानी से आप उसे वापस पा सकते हैं इसके मदद से.

EaseUS Knowledge Restoration Wizard Professional एक बेहद robust record restoration techniques है जिसका वर्षों से इस्तमाल किया जा रहा है. इसमें कुछ ऐसे complex options शामिल हैं जो की बहुत से दुसरे काम भी आसानी से कर लेते हैं.

EaseUS Knowledge Restoration Device Options

EaseUS Device के कुछ बेहतरीन फीचर्स के बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

कई Record restoration विकल्पों का होना

इसमें आपको एक विकल्प मिलता है जिससे की आप चाहें तो components की एक particular listing को स्कैन कर सकते हैं. आपको पूरा डिस्क स्कैन करने की कोई भी जरुरत नहीं होती.

इसके साथ साथ आप seek कर सकते हैं कोई particular record extensions, वो recordsdata जिसे की आपने किस समय में खोया है, वो कितनी साइज की थी और बहुत कुछ.

वहीँ आप इसमें get well कर सकते हैं RAW drives भी. EaseUS Device का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मीडिया फाइल्स को रिकवर करने के लिए होता है. वहीँ ये सॉफ्टवेयर आपको ये भी बता देता है की कोई फाइल रिकवर हो सकती है भी या नहीं.

इसकी Supported Codecs

इसमें आप प्रत्येक audio, symbol, और video structure को रिकवर कर सकता है, साथ में कुछ fashionable archive और record sorts, operating-system recordsdata भी.

Efficiency और Potency

इसकी परफॉरमेंस और efficieny बेहद ज्यादा या दूसरे सॉफ्टवेयर की तुलना में. क्योंकि ये कम sources के साथ भी अच्छे से काम कर सकता है. जिससे cpu के ऊपर ज्यादा लोड नहीं पड़ता है.

Safety

EaseUS Knowledge Restoration Wizard mechanically safeguard करता है आपके knowledge की 256-bit SSL encryption के साथ, जो की एक बढ़िया knowledge coverage प्रदान करता है.

Buyer Provider

EaseUS की हर evaluate में आपको इनकी बेहतरीन customer support के बारे में पढ़ने को मिल जायेगा. इनकी improve टीम हमेशा तैयार होती है यूज़र्स के समस्याओं का हल देने के लिए.

यदि कोई तकलीफ़ होगी तब आपको बस click on करना होता है “Touch Technical Toughen” पर जो की आपको डेस्कटॉप app के Assist menu पर मिल जाएगी.

EaseUS सॉफ्टवेयर किन फाइल टाइप्स को Toughen करता है?

ये है वो listing सभी appropriate record sorts की :

Paperwork: DOC/DOCX, XLS/XLSX, PPT/PPTX, PDF, CWK, HTML/HTM, INDD, EPS, and many others.

Photographs: JPG/JPEG, TIFF/TIF, PNG, BMP, GIF, PSD, CRW, CR2, NEF, ORF,
SR2, MRW, DCR, WMF, RAW, SWF, SVG, RAF, DNG, and many others.

Movies: AVI, MOV, MP4, M4V, 3GP, 3G2, WMV, MKV, ASF, FLV, SWF, MPG, RM/RMVB, MPEG, and many others.

Audio: AIF/AIFF, M4A, MP3, WAV, WMA, APE, MID/MIDI, RealAudio, VQF,FLV, MKV, MPG, M4V, RM/RMVB, OGG, AAC, WMV,APE,and many others.

Archives: PST, DBX, EMLX, and many others.(from Outlook, Outlook Categorical,and many others.

Different recordsdata: Reminiscent of Archives(ZIP, RAR, SIT, ISO and many others.), exe, html, SITX,and many others.

EaseUS की Pricing और Plans

EaseUS be offering करती है एक totally loose model जिसमें की आपको 2GB तक की डाटा आप get well कर सकते हैं.

वहीँ यदि आप 2GB डाटा से ज्यादा रिकवर करना चाहते हैं तब आपको इनकी ऊपर की model की प्लान्स का चुनाव करना पड़ेगा.

Home windows methods के लिए, आपके पास Three choices हैं :

1-month plan for $69.95

1-year plan for $99.95

Lifetime improve for $149.

इन सभी plans में आपको मिलेगा loose upgrades, license वो भी एक pc के लिए, और एक 30-days money-back ensure भी.

वहीँ Mac customers के लिए, आपको केवल $108.84 में एक lifetime model मिल जाता है instrument का.

EaseUS डाटा रिकवरी कैसे करे?

यहाँ पर हम जानेंगे की कैसे आप EaseUS Unfastened Knowledge Restoration Device का इस्तेमाल कर अपने गुम हो गए डाटा को get well कर सकते हो.

स्टेप 1: आपको सबसे पहले इस सॉफ्टवेयर के फ्री वर्शन को डाउनलोड करना है. वहीँ उसके बाद आप Device को Open करें और साथ में उस Location को Make a choice करे, जहाँ से आपको Knowledge Get well करना है. जैसे की कोई Desktop, Folder, फाइल, rawdrive, Image, Misplaced Partition इत्यदि.

data recover kaise kare

स्टेप 2: वहीँ जैसे ही आप “Scan” Possibility पर क्लिक करते हैं. तब Scan पर क्लिक करते हैं इससे आपकी Scanning Procedure शुरू हो जाती है.

easeus data recovery kaise kare

इसमें दो प्रक्रिया शामिल हैं एक है “Fast Scan” और दूसरा है “deep स्कैन”. जहाँ पर fast स्कैन में आप जल्दी से फाइल को खोज सकते हैं. वहीँ Deep Scanning में थोडा समय लगेगा। अब Scanning कम्पलीट होने तक का wait करे.

स्टेप 3: अब आप चाहें तो “Preview” करके चेक भी कर सकते है अपने फाइल को जिनकी डाटा आप Get well करना चाहते हैं.

	hard disk data recovery kaise kare

Test करने के बाद आप उन सभी डाटा को ही सेलेक्ट कर ले, जिन्हें आप चाहते हैं Get well करना, उसके बाद “Restoration” Possibility पर क्लिक करे और अपने डाटा को रिकवर कर लें.

क्या EaseUS com Secure है?

जी हाँ . यह कंपनी आपके restored डाटा को सुरक्षित रखती है among the finest 256-bit SSL encryption के साथ, जो की आपके डाटा सेफ्टी का ख़ास ख्याल रखती है.

क्या मैं Consider कर सकता हूँ EaseUS Knowledge Restoration?

जी बिलकुल. EaseUS एक बहुत ही पुरानी corporate है और ये लगभग 20 वर्षों से disk partitioning और knowledge restoration के फील्ड में काम कर रही है. इनकी कुछ merchandise, जैसे की Partition Supervisor और Knowledge Restoration Wizard, बहुत ही fashionable apps हैं उनके fields में.

क्या EaseUS एक Unfastened सॉफ्टवेयर है?

easeUS सॉफ्टवेयर एक फ्री सॉफ्टवेयर है भी और नहीं भी. क्योंकि ये आपको आसानी से बिलकुल मुफ्त में डाउनलोड करने को मिल जायेगा. वहीँ इसका इस्तेमाल आप 2GB डाटा को रिकवर करने के लिए फ्री में कर सकते हैं. वहीँ इससे ज्यादा के लिए आपको इनकी दूसरी paid plans को लेना पड़ सकता है.

अंतिम निर्णय

वैसे तो मैंने बहुत से Knowledge Restoration Softwares का इस्तमाल किया हुआ है, लेकिन जितनी सही ढंग से ये instrument काम करता है उतना शायद ही कोई दुसरे Device करता हो. इसमें आपको पहले ही वो सभी recordsdata की जानकारी भी प्रदान कर देता है जिसे की ये get well नहीं कर सकता है.

इसमें भी कुछ कमियां है लेकिन इसके benefits बहुत ही ज्यादा है. इसलिए मेरी माने तो एक बार आप इस Device का Unfastened Model जरुर से इस्तमाल करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here