टैबलेट क्या है और इसका का क्या कार्य है

[ad_1]

क्या आप जानते है टैबलेट क्या है (What’s Pill in Hindi)? शायद आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने की Pill का इस्तमाल किया होगा या कर रहे होंगे अपने कार्यों को करने के लिए. लेकिन आप में से ऐसे भी कई लोग होंगे जो की ये नहीं जानते हैं की ये टैबलेट पीसी क्या है?

जैसे जैसे हम Technologically complicated हो रहे हैं, वैसे वैसे Data generation भी हमारे जीवन का एक एहम हिस्सा बनते जा रही है. आज आप किसी भी इन्सान को देख लो सभी के पास एक elctronic instrument तो जरुर ही होगा चाहे हो एक smartphone हो, एक laptop, एक computer या कोई Pill हो.

ये सभी units इतने ज्यादा common होने का major explanation why यह है की ये बहुत ही transportable होते हैं और इन्हें कहीं भी और कभी भी इस्तमाल किया जा सकता है. धीरे धीरे इनकी calls for बढ़ने के कारण ज्यादा producers किस बना भी रहे हैं और ये आम लोगों में बहुत लोकप्रिय भी हो रहा है.

Units जैसे की Laptops और Capsules का ज्यादा इस्तमाल Pc के सभी कार्यों को सहजता से करना होता है. Capsules का मुख्य इस्तमाल Web Surfing के साथ, एक media instrument और साथ में designing device के हिसाब से भी किया जा सकता है.

ऐसे में ये बहुत जरुरी है की लोगों को Pill के विषय में पूर्ण जानकारी हो जिससे वो इसका इस्तमाल सही ढंग से अपने कार्यों को करने के लिए करें. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को टैबलेट पीसी क्या होता है हिंदी में के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये, जिससे आपको जानना बहुत ही जरुरी होता है.

तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Desk क्या होता है और इसका कैसे और कहाँ पर इस्तमाल किया जाता है.

टैबलेट पीसी क्या है (What’s Pill in Hindi)

Tablet Kya Hai Hindi

एक Pill laptop, या एक pill या केवल एक Tab, एक प्रकार का cellular laptop होता है, जो की बड़ा होता है एक cell phone या private virtual assistant से, जिसमें की एक flat contact display screen को combine किया जाता है और इसे essentially function किया जाता है display screen को contact करके, वहीँ बिना एक bodily keyboard के इस्तमाल के.

इसमें ज्यादातर समय एक onscreen digital keyboard, एक passive stylus pen, या एक virtual pen का इस्तमाल किया जाता है.

एक pill private laptop (pill PC) एक प्रकार का transportable private laptop होता है जिसमें की एक touchscreen provided होती है एक number one enter instrument के हिसाब से.

इसका नाम pill इसलिए है क्यूंकि इस laptop की dimension pill dimension की होती है. इसकी poratability के कारण इसे सभी customers बड़ी सहजता से इस्तमाल करते हैं.

Pill का thought सबसे पहला caricature किया गया था Alan Kay के द्वारा Xerox में सन 1971 में और उसके बाद pill units में बहुत से iterations किये गए उसके designs और options में.

सबसे पहला a success pill और जिसे की लोगों ने बहुत पसंद किया वो था Apple iPad, जिसे की सबसे पहले सन 2010 में unlock किया गया.

Pill कम्प्यूटर का आविष्कार किसने किया था ?

Pill कम्प्यूटर का आविष्कार Jeff Hawkins ने सन 1989 में किया था।

टैबलेट का क्या कार्य है

1.  Pill computer systems बहुत ही कम robust होते हैं एक ‘right kind’ PCs की तुलना में. इसमें एक totally fledged running gadget (OS) जैसे की Home windows, की जगह में एक pill में most often SmartPhone OS की prolonged model का इस्तमाल किया जाता है.

2.  भले ही ये आपके हाथों में are compatible होने में थोडा छोटा हो सकता है लेकिन ये बड़ी होती है show करने के लिए बहुत सी मात्रा में textual content वो भी first rate dimension की, pills का इजात ही हुआ है एक e-book वाली या mag वाली feeling प्रदान करने के लिए एक laptop की.

3.  ये pill बहुत ही ultimate होता है internet surfing करने के लिए, इसकी dimension और form आसानी प्रदान करती है textual content को learn करने में और उस instrument को hang करने में. सभी pills आजकल wifi enabled होते हैं जिससे customers को Web surfing करने में सहजता होती है, इसमें एक 3G या 4G connection का इस्तमाल किया जा सकता है, जिससे web से आसानी से attach किया जा सकता है कहीं से भी और कभी भी.

4.  दुसरे smartphones के तरह ही, pill computer systems में भी get right of entry to होता है PlayStore, App Retailer इत्यादि से attach करने के लिए, जिससे आसानी से जरुरत की Apps को acquire और obtain किया जा सकता है.

5.  Pill computer systems भी बहुत ही superb media gamers हैं. इसके in constructed audio system में customers आसानी से tune सुन सकते हैं. साथ में इसमें यदि अच्छी graphics card का इस्तमाल होता है तब आप HD high quality की Movies भी देख सकते हैं.

6.  ज्यादातर pills में e-reader tool होते हैं जिससे की E-Books को obtain किया जा सकता है और पढ़ा भी जा सकता है.

7.  इन Capsules में Android Video games या iOS video games भी खेला जा सकता है.

Pill कैसे काम करता है?

Capsules भी ठीक उसी हिसाब से काम करता है जैसे की maximum electronics कार्य करते हैं, particularly computer systems और smartphones. इनमें भी एक display screen, होती है जिसे की एक rechargeable battery से powered किया जाता है, साथ में एक integrated digital camera होता है, integrated mic और speaker भी होते हैं.

इसके अलावा garage instrument भी होते हैं सभी information को retailer करने के लिए.

एक pill और दुसरे units में जो number one distinction होता है वो ये की इसमें वो सभी {Hardware} parts नहीं होते हैं instrument के बाहर जैसे की desktop laptop में होते हैं बल्कि सभी hardwares, Pill में embedded होते हैं.

इसमें typically एक particular cellular running gadget का इस्तमाल होता है जिसमें बहुत सारे options inbuilt ही होते हैं.

चूँकि pills को mobility के लिए बनाया गया होता है और complete display screen ही touch-sensitive होती है, इसलिए आपको कोई exterior keyboard का इस्तमाल करना जरुरी नहीं है और न ही mouse का इस्तमाल करना.

यहाँ आप सभी चीज़ों के साथ have interaction कर सकते हैं display screen में ही अपने finger या एक stylus का इस्तमाल कर. वैसे आप चाहें तो keyboard और mouse को wirelessly attach कर सकते हैं.

एक Desktop laptop के तरह ही, जहाँ आप एक mouse का इस्तमाल होता है cursor को transfer करने के लिए उसे navigate करने में display screen में, वहीँ pill में आप अपनी finger का इस्तमाल कर सकते हैं mouse के स्थान पर On-Display Home windows से have interaction करने के लिए, इससे आप video games खेल सकते हैं, apps open कर सकते हैं, draw कर सकते हैं इत्यादि.

Capsules को recharge किया जाता है एक cable से जो की an identical होता है एक mobile phone charger के जैसे, USB-C, Micro-USB या Lightning cable. ये instrument के ऊपर निर्भर करता है की इसमें इस्तमाल होने वाला battery detachable होता है या replaceable होता है.

Phablet क्या है?

एक Phablet उस instrument को कहते हैं जिसमें ये शब्द दो शब्दों से बना होता है “telephone” और “pill”. यह एक ऐसा telephone होता है जो की इतना बड़ा होता है ये एक pill के तरह resemble करता है.

Phablets, वैसे तो in truth pills नहीं होते हैं conventional sense में लेकिन Outsized SmartPhones को कभी कबार Phablet के नाम से पुकारा जाता है.

Capsules के Benefits क्या है

1. इसका ऐसे जगहों में इस्तमाल होता है जहाँ की keyboards और Mouse का इस्तमाल करने के लिए जगह नहीं होता है.

2. Lighter weight, और decrease energy fashions होने के कारण इन्हें एक E-E-book reader के हिसाब से इस्तमाल किया जा सकता है.

3. Contact atmosphere के होने से इसमें navigation करना बहुत ही आसान होता है.

4. इसमें Virtual portray और symbol modifying करना बहुत ही आसान होता है एक mouse से portray और sketching करने के मुकाबले.

5. इसमें diagrams, mathematical notations, और symbols को आसानी से input किया जा सकता है.

6. इसकी contact display screen skill बहुत से customers को पसदं आती है क्यूंकि उन्हें instrument को keep watch over करना आसान होता है.

7. अभी के pills में ज्यादा battery existence होती है laptops और netbooks की तुलना में.

Capsules के Disadvantages क्या है

1. Upper worth होती है – इनकी कीमतें थोड़ी ज्यादा होती है बाकि units की तुलना में.

2. Enter velocity की कमी – Digital Keyboards से handwriting या typing करना slower होता है, अगर हम standard keyboards से इसकी तुलना करें तब.

3. इसमें customers को methods की wisdom जरुर होनी चाहिए क्यूंकि इसमें केवल icons के ऊपर level करने से उसके विषय में पता नहीं चलता है. ऐसे में एक customers को methods के विषय में समझ जरुर होनी चाहिए pills के इस्तमाल से.

4. Weaker video functions का होना – ज्यादातर pill computer systems में embedded graphics processors होते हैं जो की discrete graphics playing cards से ज्यादा बेहतर नहीं होते हैं.

5. Display possibility ज्यादा होती है – इन Pill computer systems की display screen बहुत ही refined होती हैं, इसलिए इनका इस्तमाल करने के दौरान बड़ी सावधानी बरतनी होती है. अन्यथा आपके display screen को नुकसान पहुँच सकती है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख टैबलेट क्या है (What’s Pill in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को टैबलेट का क्या कार्य है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह publish टैबलेट पीसी क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment