टी सीरीज का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

[ad_1]

आज हम आपको T-series के मालिक कौन है के बारे में बताएंगे. T-series के बारे में हर कोई जानता है और हालही में T- collection ने इतनी तरक्की कर ली है कि अब ये कंपनी हर जगह सुर्खियों पर हैं. चाहे YouTube जैसे सोशल मीडिया साइट हो या फिर पूरा बॉलीवुड इंडस्ट्री; हर जगह सिर्फ T-series के चर्चे हो रहे है.

गुलशन जी के मृत्यु के बाद एक समय ऐसा भी आया जब T-series की पॉपुलैरिटी धीरे धीरे कम होने लगी थी. लेकिन उनके बेटे और बहु ने इस कंपनी को सही ढंग से संभाला और इस कंपनी को एक नए मुकाम में लाकर स्थापित किया.

T- collection कंपनी से ज्यादा इसके मालिक की न्यूज़ समय समय पर लोगों के बीच एक चर्चा का मुद्दा बनी रही है. इसलिए आज हम आप को T-series और उसके मालिक के बारे में पूरी जानकारी देंगे तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें. उससे पहले जिओ का मालिक कौन है जरुर पढ़े.

T-series क्या है?

t series ka malik kaun hai

T- collection भारत की एक बहुत बड़ी म्यूजिक composer कंपनी है. T- collection केवल एक म्यूजिक कंपनी ही नहीं बल्कि म्यूजिक कंपनी होने के साथ साथ ये movie manufacturer और distributor कंपनी भी है. T- collection हर जगह अपने रॉकिंग बॉलीवुड संगीत और भारतीय पॉप संगीत के लिए जानी जाती है .इतना ही नहीं T-series कंपनी ने बहुत से फिल्मों का निर्देशन भी किया है. 1980 के दशक में आई इस म्यूजिक कंपनी ने 2014 तक पूरे म्यूजिक इंडस्ट्री पर राज किया है.

म्यूजिक की दुनिया में हिस्सेदारी की बात करे तो T-series म्यूजिक के व्यापार में 35% का हिस्सेदारी रखते हैं. म्यूजिक इंडस्ट्री में उनका नाम सबसे पहले आता है और इसके बाद सोनी म्यूजिक इंडिया और ज़ी म्यूजिक का नाम आता हैं. T-series ने केवल म्यूजिक इंडस्ट्री में ही नहीं YouTube जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में भी बहुत नाम कमाया है.

T-series यूट्यूब की पहली ऐसी म्यूजिक कंपनी थी जिन्होंने 1 करोड़ सब्सक्राइबर बनाया था. आज की बात करे तो इनके सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ कर 185 मिलियन हो गई है. म्यूजिक इंडस्ट्री में तो T-series को भरपूर लाभ हुआ साथ ही इसे फिल्म बनाने व निर्देश करने में भी काफी तरक्की मिली.

टी सीरीज कंपनी की स्थापना कब और किसने की?

भारत की नंबर 1 म्यूजिक और filmmaking कंपनी T-series की नींव 11 जुलाई 1983 में संगीत के दुनिया के किंग गुलशन कुमार के द्वारा रखा गया था. जब वे मात्र 37 वर्ष के थे गुलशन कुमार ने T-series कंपनी दिल्ली में खोला.

T-series के पहले गाने में लालू राम था और इस गाने को म्यूजिक रवीन्द्र जैन ने दिया था जो साल 1984 में लॉन्च किया गया था. फिल्म के दुनिया में T- collection ने अपना पहला कदम Tum Bin मूवी से रखा जो उस समय एक बहुत बड़ी हिट साबित हुई.

टी सीरीज कंपनी का मालिक कौन है?

t series malik name

T-series के मालिक गुलशन कुमार जी हैं. या यूँ कहे तो T-series के फाउंडर गुलशन कुमार जी हैं जिन्होंने T-series की नींव रखी थी। गुलशन कुमार जी को म्यूजिक का बहुत ही ज्यादा शौक था. इसलिए उन्होंने म्यूजिक को एक अलग लेवल तक पहुंचाने के लिए अपनी खुद की एक म्यूजिक corporate खोल दी.

गुलशन कुमार जी ने T-series के शुरुआती दिनों में बॉलीवुड के गानों के plagiarized वर्जन बेचना शुरू किया. लेकिन उनकी आवाज इतनी अच्छी थी किन लोगों ने बॉलीवुड के इन रीमेक गानों को भी काफी पसंद किया. कुछ ही दिनों में T-series ने एल्बम सॉन्ग और कैसेट्स की दुनिया में अपना नाम बना लिया था.

लेकिन गुलशन कुमार की ये कामयाबी लोगो के आँखों में खटकने लगी और लोगों ने आखिर गुलशन कुमार जी के ऊपर अपनी नजर लगा दी. 1977 में कुछ गुंडे मवाली ने गुलशन कुमार जी को गोलियों से भून दिया जिसके कारण 1997 में म्यूजिक एक्सपर्ट गुलशन कुमार जी की मृत्यु हो गई.

गुलशन कुमार जी के मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार जी को T-series की पूरी बागडोर संभालनी पड़ी।.

वर्तमान समय में T-series का मालिक कौन है?

टी सीरीज मालिक

गुलशन कुमार जी के मृत्यु के बाद उनके बेटे भूषण कुमार जी को ही T-series की जिम्मेदारी उठानी पड़ी. भूषण कुमार जी भी गुलशन कुमार के तरह बहुत ही काबिल इंसान थे. अपनी कड़ी मेहनत और काबिलियत के दम पर भूषण कुमार जी ने T-series को एक नए मुकाम तक पहुंचाया.

और म्यूजिक इंडस्ट्री में ग्रोथ करने के साथ साथ बॉलीवुड के फिल्मी इंडस्ट्री में भी अपना जादू चलाया. भूषण कुमार जी के नेतृत्व में T-series ने तुम बिन मूवी से फिल्म मेकिंग, फ़िल्म प्रोड्यूसिंग और डायरेक्शन जैसे फील्ड में अपना पहला कदम रखा और आज तक मजबूती से अपनी पकड़ बनाए हुए है.

फिल्मी जगत में T-series ने बहुत नाम कमाया इतना ही नहीं भूषण कुमार जी के मेहनत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब पर भी अपनी पकड़ बनाई हुई है.

अगर अभी की बात करे तो वर्तमान समय में भूषण कुमार जी T-series के मालिक है. भूषण कुमार जी केवल T-series के मालिक ही नहीं T-series के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर भी हैं।

अभी के समय में T-series की मालकिन कौन है?

भूषण कुमार T-series के मालिक है. वहीं उनकी पत्नी दिव्या खोसला कुमार T-series की मालकिन है. भूषण कुमार और दिव्या खोसला कुमार जी दोनों ने मिलकर इस कंपनी को बुलंदियों में ले जाने के जाने के लिए बहुत मेहनत किया है.

दिव्या खोसला कुमार एक अभिनेत्री हैं. उन्होंने शादी से पहले कई सारे फिल्मों में काम किया है. इतना ही नहीं दिव्या एक बहुत ही अच्छी फिल्म डायरेक्टर और प्रोड्यूसर भी हैं. इन्होंने कई सारी हिट मूवीज़ जैसे Sanam re, yaariyan, marjaavaan को डायरेक्ट किया है.

दिव्या खोसला कुमार हमेशा अपनी डेडीकेशन और हार्डवर्क के जरिए दर्शकों के लिए अच्छी अच्छी मूवीज़ लाते रहती है. दिव्या खोसला कुमार की आने वाले मूवीज़ में आप उनकी काबिलियत को देख सकते है और ये मूवी है – Satyameva Jayate 2, Indoo Ki Jawani.

टी सीरीज किस देश की कंपनी है?

T-series के फाउंडर गुलशन कुमार जी इंडिया (भारत) के रहने वाले है और उन्होंने इस कंपनी की नींव भी इंडिया के दिल्ली शहर में रखी व इंडिया का हेड क्वार्टर भी नोएडा में हैं. इसलिए ये कहा जा सकता है कि T-series भारत देश की कंपनी है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है आप को ये आर्टिकल “T-series का मालिक कौन है” अच्छा लगा होगा. अगर आप को ये पोस्ट अच्छा लगा तो आप अपने दोस्तों को भी ये शेयर कीजिए ताकि वे भी अपनी नॉलेज बढ़ा सके.

हम आप के लिए ऐसे नॉलेज से भरे आर्टिकल लाते रहते है इस तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए धन्यवाद।

Leave a Comment