जिओ का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

[ad_1]

जिओ कंपनी के मालिक कौन है? हमारे देश में रहने वाले हर व्यक्ति के मोबाइल में आप को जिओ सिम देखने को मिल जायेगी. एन्ड्रॉयड हो या फिर आई फोन या फिर जिओ मोबाइल हर जगह सिर्फ जिओ सिम ही दिखाई देती हैं. मोबाइल यूज़र के बीच जिओ और उसके नेटवर्क के ही चर्चे है.

इस टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ने आज सारे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को पीछे छोड़ दिया है. और खुद इंडिया के नंबर 1 टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के पद को सँभाल रही हैं. जिओ आज इंडिया के टॉप कंपनी में से एक हैं.

तो चलिए जानते हैं कि रिलायंस का मालिक कौन है? Jio किस देश की कंपनी हैं? क्योंकि इतने बड़े कंपनी के मालिक के बारे में जानना हमारे जनरल नॉलेज को बहुत अधिक बढ़ाता हैं.

जीयो क्या है?

reliance jio ka malik kaun hai

Jio एक ऐसी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी हैं जिसने हमारे इंडिया में एक नए दौर की शुरुआत की. जिओ के वजह से आज आप इस आर्टिकल को पढ़ पा रहे है. जिओ कंपनी के कारण आज इंटरनेट इतना सस्ता हो गया हैं कि हर कोई इसके फायदे उठा रहा हैं.

जिओ कंपनी के लॉन्च होने से पहले इंटरनेट इतना महँगा था कि आम आदमी इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे. लेकिन 2016 में जब जिओ कंपनी लॉन्च हुई तब इस कंपनी ने फ्री में सबको जिओ सिम बाटे वो भी 4G velocity इंटरनेट के साथ. कुछ महीनों तक इस सिम को यूज करने के बाद लोगों को इंटरनेट का महत्व समझ आया. और उसके बाद लोग महंगे दामों में भी जिओ सिम का उपयोग करने लगे.

इस कंपनी ने मार्केट में आने के बाद दूसरे सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को बुरी तरह पछाड़ दिया और टेलीकॉम कंपनी पर अपना एकाधिकार कर लिया. जिओ से हारने के बाद भी एयरटेल कंपनी ने हार नहीं मानी और आज भी जिओ को बराबर की तक्कर दे रही हैं लेकिन वहीं दूसरे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का नामों निशान मिट चुका हैं.

बहुत से लोगों कोई ग़लतफहमी रहती है कि जिओ कंपनी का मालिक मुकेश अंबानी नहीं बल्कि धीरूभाई अंबानी है, लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है? इसका सबूत आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा इसलिए अंत तक जरूर पढ़िए.

जिओ कंपनी का मालिक कौन है?

jio malik name

जिओ, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का मालिक मुकेश अंबानी जी हैं. ये ऐसे शक्स हैं, जिनका नाम दुनिया में हर कोई जानता है. मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर आदमी हैं. भारत के सबसे अच्छे बिजनेसमैन के लिस्ट में मुकेश अंबानी जी का नाम सबसे पहले आता हैं.

दुनिया के जाने माने पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार मुकेश अंबानी जी दुनिया के 19 वे सबसे अमीर आदमी हैं. 2019 के आंकड़े के अनुसार मुकेश अंबानी जी की निजी संपत्ति 40.1 अरब डॉलर है.

जहां मुकेश अंबानी जी महाराज के सबसे अमीर आदमी है वहीं इनकी कंपनी देश की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक हैं. मुकेश अंबानी जी की जिओ कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज का ही एक हिस्सा है. मुकेश अंबानी जी केवल रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक ही नहीं बल्कि CEO, managing director व सबसे बड़े shareholder भी हैं. मुकेश अंबानी जी की जिओ कंपनी ने इनके संपत्ति को बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

Reliance Jio के फाउंडर कौन है?

बहुत सारे लोगों को यह गलतफहमी है कि जिओ के फाउंडर मुकेश अंबानी नहीं बल्कि धीरूभाई अंबानी है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. Jio के फाउंडर और जिओ के मालिक दोनों मुकेश अंबानी जी ही हैं.

धीरूभाई अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की शुरुआत की थी लेकिन रिलायंस इंडस्ट्रीज को मुकेश अंबानी ने बुलंदियों तक पहुंचाया है.

जिओ की शुरुआत कैसे हुई?

Jio कंपनी के शुरूआत मुकेश अंबानी जी ने 2016 में जिओ की सिम को फ्री में बाटकर की. जिओ की ये सिम 4G नेटवर्क के साथ मार्केट में लॉन्च हुई थी. लेकिन उस समय लोगों के पास 4g फोन नहीं था, जिसके कारण जिओ ने खुद lyf के नाम से 4g फोन मार्केट में लॉन्च किया जो दूसरे फोन की तुलना में सस्ता था. अपने 4g नेटवर्क से जिओ कंपनी ने पूरे मार्केट को अपने अंदर ले लिया.

Jio कंपनी ने न केवल मोबाइल की दुनिया पर अपना प्रभाव डाला बल्कि कंप्यूटर के लिए हॉटस्पॉट डिवाइस बनाई. जब लोग पूरी तरह jio सिम का प्रयोग करने लगे थे तब मुकेश अंबानी जी ने कीपैड यूजर के लिए जिओ मोबाइल निकाली. जिससे कीपैड यूज अभी जिओ का मोबाइल यूज करने लगे. इस तरह जिओ कंपनी मुकेश अंबानी जी के लिए एक अच्छा बिजनेस साबित हुआ जिसने उन्हें खूब तरक्की दिलवाई.

जिओ कंपनी के वजह से मुकेश अंबानी जी ने अपनी जगह दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की लिस्ट में शामिल की हैं. 2019-20 के आंकड़े के अनुसार जिओ कंपनी के मुनाफे को एक बहुत ही अच्छा spice up मिला हैं. 2018-19 में हुए मुनाफे में 177.five फीसदी से बढ़ के 2,331 करोड़ रूपये हो गए हैं.

बहुत से लोग सोचते हैं कि जिओ ने इतनी जल्दी तरक्की कैसे कर ली क्योंकि एयरटेल और वोडाफोन जैसे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी को तरक्की करने में बहुत समय लग गया था.

इस प्रश्न का जवाब यह है कि जब जिओ मार्केट में आई थी तब वो एक नई मार्केट स्ट्रैटजी के साथ आई थी. पहले जिओ ने अपने कस्टमर बनाने अधिकतर लोगों को फ्री सिम देकर जिओ यूजर बना दिया और बाद में उन्होंने जिओ सिम की प्राइस बढ़ाई.

जिओ किस देश की कंपनी है?

वैसे तो अधिकतर लोगों को इस बात की जानकारी है कि जिओ किस देश की कंपनी है. लेकिन जिन लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि जिओ किस देश की कंपनी है? उनकी जानकारी के लिए बता दें कि जियो एक भारतीय कंपनी है, जिसके मालिक मुकेश अंबानी जी भी एक भारतीय हैं. साथ ही साथ जिओ कंपनी का मुख्य कार्यालय महाराष्ट्र के न्यू मुंबई में स्थित है.

आज आपने क्या सिखा

मुझे आशा है कि आप को हमारा ये पोस्ट “Jio का मालिक कौन हैं” पसंद आया होगा. जिओ व उसके मालिक यानि मुकेश अंबानी के बारे में जानकर आप को भी अपने ड्रीम को पूरा करने के लिए मोटीवेशन मिली होगी.

अगर आप को ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए. और हो सके तो किसी सोशल मीडिया प्लाट्फ़ोर्म जैसे की फ़ेस्बुक, ट्विटर पर इसे proportion करें.

इस तरह के बेहतरीन पोस्ट हम आप के लिए लाते रहते हैं, ऐसे अच्छे अच्छे पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग hindime.internet से जुड़े रहिए धन्यवाद.

Leave a Comment