गोरिल्ला ग्लास क्या है और इसके फायदे

0
12


क्या आप जानते हैं ये Gorilla Glass क्या है (What’s Gorilla Glass in Hindi) इसे सबसे शक्तिशाली Glass क्यूँ कहा जाता है. मुझे पता है की आप सभी ने गोरिल्ला ग्लास मोबाइल के बारे में कहीं न कहीं जरुर सुना होगा. यदि नहीं तो आज हम इसी के विषय में पूरी तरीके से जानेंगे. हम ये कह सकते हैं की हम अभी System age (यन्त्र युग) के प्रारंभिक दिनों में है.

कुछ वर्षों पहले हमारे computer systems और telephones उतने transportable नहीं थे जितने की आज हैं. यंत्रों का इस्तमाल इतना बढ़ गया है की हम लगभग अपने सभी कार्यों के लिए इनका इस्तमाल कर रहे हैं. ये हमारे खेलने की चीज़ों जैसा बन गया है.

Digital की चीज़ें बहुत ही ज्यादा broaden कर गयीं हैं. Processor की स्पीड बहुत बढ़ गयी है जैसे की वैज्ञानिक Moore ने अनुमान लगाया था. Cell Telephones के display solution भी काफी बढ़ गयी है और ज्यादा आकर्षक बन गयी हैं.

आजकल corporate अपना ज्यादा समय इन्ही चीज़ों के analysis और building में लगा रही है. इसके साथ साथ और एक चीज़ भी काफी enhance हो गयी है जिसे की शायद हम ध्यान नहीं दे पा रहें हैं : और वो है की Glass अब ज्यादा शक्तिशाली बन गयीं है. तो आज हम इस article में Gorilla Glass क्या होता है और इसके फायदे के बारे में जानेंगे. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं.

Gorilla Glass क्या है (What’s Gorilla Glass in Hindi)

gorilla glass kya hai

ये Gorilla Glass एक setting pleasant glass हैं. जिसे की Alkali- Aluminosilicate के पतले Sheets से बनाया जाता है. इन्हें specifically digital software जैसे की telephones, tv, pocket book के protecting duvet के तोर पे design किया गया होता है. ये मुख्य रूप से Scratch resistant होता है माने की ये आसानी से Scratch नहीं होता.

ये सामान्य Glass के मुकाबले काफी sturdy होता है और ये ज्यादा pricey भी होता है अपने इन्ही खुबियों के कारण.

गोरिल्ला ग्लास मोबाइल इतना शक्तिशाली क्यूँ है

ये इतना शक्तिशाली इसलिए है क्यूंकि इसे एक chemical procedure से गुजारा जाता है जिसे Ion Change भी कहा जाता है. इस procedure के दौरान glass को molten potassium salt में कुछ समय के लिए रखा जाता है जिस समय उसका temperature होता है 400 stage celcius (750 F).

इसमें छोटे ion glass को छोड़ देते हैं और बड़े potassium ion उनकी जगह ले लेते हैं. ये बड़े ion जगह लेने के बाद आपस में जुड जाते हैं. तो जब Glass ठंडा होता है तब उस glass के उपरी layer में compress tension पाया जाता है.

इसे particular composition के कारण potassium ion अच्छी तरह से घुल मिल जाता है और जिससे एक prime compressive tension glass के अंदरूनी जगहों में होता है. और इससे glass का floor ज्यादा resistant होता है दिनबदिन के इस्तमाल के लिए.

Historical past of Gorilla Glass

Gorilla Glass की उत्पत्ति की कहानी भी काफी रोचक है. इसे में एक science experiment के गलती से ही बनाया गया है. सन 1952 की बात है जब Corning के लैब में जब एक वेज्ञानिक ने एक photosensitive glass को furnace में किसी take a look at के लिए रख दिया.

और किसी समय में उस furnace की temperature लगभग 900 stage Celsius तक पहुँच गयी. जिसके कारण सभी ये सोच रहे थे की वह pattern बर्बाद हो गयी होगी लेकिन जब furnace को खोला गया तो पाया गया की उसमें से तरल glass के जगह एक glass की sheet निकली.

और जब वो अचानक से जमीन पे गिर गयी तब टूटने के बजाय वह leap हुई. तब किसे पता था की उन वैज्ञानिकों में गलती में ही सही एक अद्भुत चीज़ की खोज कर ली है.

लोगों के इस्तमाल में सबसे पहला model कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास 1 को फरवरी, 2008 में release किया गया था। जिसके बाद कंपनी इसे मजबूत और scratch resistant बनाती गई और एक के बाद एक नए वर्जन model करती गई। सबसे नया model गोरिल्ला ग्लास Five पिछले ही वर्ष जुलाई में model हुआ था।

इसका सबसे पहले इस्तेमाल सैमसंग ने अपने गैलेक्सी नोट 7 स्मार्टफोन में किया था। आपको बता दे कि गोरिल्ला ग्लास को ना केवल स्मार्टफोन बल्कि टीवी, पर्सनल कम्यूटर, नोटबुक, Smartwatch आदि के डिस्प्ले में भी प्रयोग किया जाता है।

गोरिल्ला ग्लास को बनाने वाली कंपनी कोर्निंग प्रत्येक model के साथ इसे ज्यादा से ज्यादा मजबूत करती जा रही है। आज इस ग्लास को अमेरिका, कोरिया और ताइवान आदि देशों में बनाया जाता है.

Gorilla Glass के फायदे और नुकसान

दुनिए में मेह्जुद सारे वस्तुओं के फायदे और नुकसान हैं. इसमें Gorilla Glass भी सामिल है. तो चलिए जानते हैं की आकिर क्या है Gorilla Glass के फायदे और नुकसान.

Gorilla Glass के फायदे

ये तो हमें पहले से पता है की Gorilla Glass सामान्य glass के मुकाबले काफी अलग और बेहतर है. तो चलिए जानते हैं इसके दुसरे फायेदों के बारे में.

  • ये सामान्य glass के मुकाबले ज्यादा शक्तिशाली होता है.
  • ये Scratch resistant भी होता है.
  • दिखने में भी ये बहुत ही ज्यादा सुन्दर होता हैं.
  • ये सामान्य के मुकाबले ज्यादा पतला होता है.
  • ये ज्यादा warmth संभाल सकने की ताकत रखता है.

Gorilla Glass के नुकसान

यदि में नुकसान के बारे में बात करूँ तो इसके इतने ज्यादा नुकसान तो नहीं है लेकिन ऐसे कुछ चीज़ें है जिसे अनदेखा भी नहीं किया जा सकता तो चलिए फिर जानते हैं.

  • इन्हें बनाने में बहुत समय और पैसे दोनों लगते हैं, इसके साथ साथ इन्हें बनाना इतना आसान नहीं हैं.
  • इनके production में ज्यादा chemical substances का इस्तमाल होता है.
  • इनके इस्तमाल से digital software जैसे cellular, pocket book की कीमतें ज्यादी हो जाती है.
  • ये Scratch resistant होती हैं लेकिन ये Scratch evidence नहीं होती.

Varieties Of Gorilla Glass in hindi

समय के साथ साथ Gorilla Glass में भी काफी building देखने को मिली हैं. ये और भी ज्यादा बेहतर बन गया है इस्तमाल के लिए.

1. Corning Gorilla Glass 2

सन 2012 की शुरुवात में Corning ने इस model को release किया. ये इससे पहले के मुकाबले 20% ज्यादा पतला था. जितनी ज्यादा glass पतला होगी उतनी ही ज्यादा ये responsive और delicate होगी contact करने के लिए. इससे इनकी call for marketplace में और भी ज्यादा बढ़ गयी.

2. Corning Gorilla Glass 3

ये गोरिल्ला ग्लास की kind भी काफी distinctive है. इसमें एक नया generation Local Harm Resistant (NDR) का इस्तमाल किया गया है जिससे ये और भी ज्यादा harm resistant, sturdy, harder और thinner बन गया है पहले के मुकाबले. ये इसके पहले के comparability में तिन गुना ज्यादा मजबूत है.

3. Corning Gorilla Glass 4

ये गोरिल्ला ग्लास भी इसके पहले के मुकाबले और ज्याद मजबूत और Scratch Resistant है. इसकी नयी विशेषता यह है की ये कई Drop Take a look at move कर चूका है. अगर इसके एक respectable peak से भी फेका गया तब भी ये spoil नहीं होगा. ये इसके पूर्व kind के मुकाबले ज्यादा sturdy, harder और thinner बन गया है. और ये 80% time Drop में नहीं टूटता है.

4. Corning Gorilla Glass 5

ये के दोर का newest गोरिल्ला ग्लास है जो की Gorilla Glass Four का successor है. ये Four गुना तक ज्यादा ज्यादा harm resistant, sturdy, harder और thinner बन गया है. और सबसे अच्छी बात ये बहुत ही आकर्षक है जिससे की Sensible Telephone की सुन्दरता और भी बढ़ जाती है.

5. Corning Gorilla Glass 6

Corning scientists की Crew ने इस Gorilla Glass के ऊपर और भी Analysis किया और आख़िरकार उन्होंने इसका और एक बेहतर model जो की है Gorilla Glass 6 को release किया. इसे ख़ास तोर से engineered किया गया है harder और ज्यादा sturdy बनाने के लिए. इस नए Glass को बहुत से नए और rigorous take a look at technique से गुजरना पड़ा labs में, कहीं तभी जाकर इसे business इस्तमाल के लिए लाया गया है.

Reasonable की बात करूँ तो Gorilla Glass 6 लगातार 15 consecutive drops को आसानी से सह लिया जब उसे 1 meter के ऊपर से किसी tough floor पर गिराया गया और ये Gorilla®Glass Five की तुलना में 2x instances बेहतर है.

अगर यही similar take a look at prerequisites, दुसरे aggressive glass compositions पर take a look at किया जाये तब वो पहला drop भी सम्भाल नहीं सकते हैं. Gorilla Glass 6 ने ज्यादा ऊँची heights को बेहतर तरीके से झेला है अगर हम इसकी तुलना Gorilla Glass Five से करें तब.

इन्ही सभी खूबियों के लिए Gorilla Glass 6 एक बहुत ही बेहतर selection है आपके नए Smartphone के लिए.

Tip: जो Sensible Telephone customers के telephone में Gorilla Glass या Dragontrail Glass नहीं है वो Tempered Glass Display Protector का इस्तमाल कर सकते हैं अपने Display को बचाने के लिए.

क्या Gorilla Glass and Dragontrail Glass को भी Scratch किया जा सकता है?

ये तो हम सभी को पहले से पता ही है की Gorilla और Dragontrail Glass Scratch resistant glass हैं न की Scratch Evidence Glass. इन दोनों शब्दों में काफी अंतर है. Resistant का मतलब है की ये कुछ हद तक Scratch को रोक सकता है लेकिन Evidence मतलब है कि इसे बिलकुल भी Scratch का असर नहीं होगा.

इसका मतलब है की ये कुछ हद तक ये सभी Scratches को सहन कर सकते हैं लेकिन वो भी कुछ prohibit तक ही जिसके बाद इनमें भी Scratch हो सकती है. तो आप इस गलत्फैमी में मत रहिये ही की पूरी तरह से स्क्रैच प्रूफ है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को Gorilla Glass क्या है (What’s Gorilla Glass in Hindi) और इसके फायदे के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को गोरिल्ला ग्लास मोबाइल के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Percentage करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा. आपको यह लेख Gorilla Glass क्या है और इसके फायदे कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here