गूगल फ्यूशिया क्या है – What’s Fuchsia OS in Hindi

[ad_1]

क्या आप जानते हैं की Google की नयी Fuchsia OS क्या है (What’s Fuchsia OS in Hindi) और क्यों ये Running Device इतनी ज्यादा सुर्ख़ियों में हैं? क्या सच में यह Android को substitute कर सकता है? वैसे तो Google को नए नए OS बनाने में और साथ में उनके साथ experiment करने में बड़ा मज़ा आता है.

शायद इसलिए उन्होंने अभी एक नए Running Device को बनाने में अपनी पूरी center of attention डाल दी है, और ये कोई नहीं बल्कि यह Fuchsia OS ही हैं. फिलहाल Google की दो OS, Android और Chrome OS बहुत ही ज्यादा in style हैं और a hit भी.

लेकिन फिर भी गूगल अपने नए mission में अपना ज्यादा समय लगा रखा है. वैसे इस नए OS के विषय में बहुत से customers को ज्यादा पता नहीं होगा इसलिए आज हमने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Fuchsia OS क्या होता है के विषय में समझाया जाये. इससे आपको इस नए Os के बारे में पहले से ही पता चल जाये.

यह नयी OS दिखने में और सुनने में भी बहुत ही भिन्न लगता है यदि हम इसकी तुलना करें बाकि के cellular running machine से तब. लेकिन अभी भी इस नए running machine को लेकर बहुत सी चीज़ें साफ नहीं हैं. और इसलिए हमें इसे Respectable unlock होने तक इंतजार करना होगा.

लेकिन मैं आपकी उत्सुकता को समझ सकता हूँ इसलिए मैंने Fuchsia OS के विषय में जो भी जानकारी उपलब्ध थी Web में उसे आपके सामने प्रस्तुत करने के बारे में सोचा. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की गूगल फ्यूशिया ओएस के बारे में.

गूगल फ्यूशिया क्या है (What’s Google Fuchsia in Hindi)

Fuchsia OS Kya Hai Hindi

Fuchsia OS एक नया Running Device हैं जिसे की अभी पूरी तरह से बनाया तो नहीं गया है लेकिन ये अभी growing segment में हैं. इसे थोडा अलग बनाया गया है जिस कारण से ये थोडा भिन्न है Google के दुसरे Running Device जैसे की Android और Chrome OS से, और ये बिलकुल भी Linux based totally नहीं है.

बल्कि ये Google के द्वारा बनाये गए एक नए kernel जिसे की “Magenta” कहा जाता है उसके ऊपर आधारित है. Google के अनुसार Magenta को मुख्य रूप से “fashionable telephones और fashionable private computer systems” को ध्यान में रखकर बनाया गया है, इसलिए ये कोई आश्चर्य बात नहीं होगी की आगे चलकर एक दिन हमारे smartphones में इस Fuchsia Os का इस्तमाल हो.

चूँकि Fuchsia को लिखा गया होता है Flutter SDK के इस्तमाल से, जो की run करता है Android में, Fuchsia की कुछ chunks को आसानी से Android software में run किया जा सकता है.

Fuchsia के इस नए model को जो seem होता है उसे Armadillo कहा जाता है, और इसलिए इसमें house display को पूरी तरह से reimagine किया गया है. सुत्रों के अनुसार ये जानने को मिला है की इस Os की display, को principally provide किया गया है एक बड़े scrolling listing में, जिसमें एक profile image होती है, साथ में date, आपकी town, और एक battery icon, इन सभी चीज़ों को middle में position किया जा सकता है.

वहीँ इसमें हमें “Tale” playing cards देखने को मिल सकता है, या एक listing सभी fresh apps के. साथ में निचे आपको एक listing of tips भी दिखाई पड़ सकती है, जो की Google Now के जैसे दिखाई पड़ती है.

इसके साथ आप चाहें तो इसमें fresh apps को drag कर सकते हैं और उन्हें drop भी कर सकते हैं जहाँ आप चाहें उन्हें prepare और personalize करने के लिए house display में.

Operating state Present
Supply fashion Open supply
Preliminary unlock Might 25, 2021
Repository fuchsia.googlesource.com
Fuchsia OS in hindi

Fuchsia OS बनाने के पीछे Google का क्या मकसद है?

Google करीब कुछ वर्षों से अपने एक नए running machine के ऊपर काम कर रहा है, जिसमें उन्होंने वर्तमान के दो running programs (जिन्हें अभी Cellular और Desktop Platforms में इस्तमाल किया जाता है) को इस नए Running Device से substitute करने के विषय में चिंता कर रहा है.

ये substitute जिसे की Fuchsia कहा जाता है, इसमें वो सभी attainable है जो की आने वाले समय में आपके सभी gadgets जैसे की cellular, pc, और desktop gadgets को एक दुसरे के साथ have interaction करने में सुविधा प्रदान करने वाला है.

अभी की बात करें तब corporate मुख्य रूप से दो running programs, Android — जिसे की smartphones और capsules के लिए — और Chrome OS को, इन्हें Desktops और laptops में इस्तमाल किया जाता है. जहाँ इन दोनों merchandise को अलग से marketplace किया जाता है और उनके अलग से चलाया जाता है.

इसीकारणवस Google एक जगह में ठीक से listen नहीं कर पता है, इसलिए उन्होंने सोचा की क्यूँ न दोनों ही Running Methods को एक साथ incorporate कर दिया जाये, जिससे की आसानी से Android apps को Chrome OS में चलाया जा सके. इसी के लिए उन्होंने एक नए Os “Fuchsia OS” को create करने के लिए सोचा.

इससे Google आसानी से अपने दोनों machine को बेहतर रूप से combine कर सकता है. Fuchsia के आने से ये builders को permit करेगा दुसरे apps, techniques, और gear को code करने के लिए जो की Google के सभी platforms में चल सकते हैं, बिना कोई Optimization के ही जो की अक्सर बहुत ही time-consuming procedure होता है.

इसका ये भी मतलब होता है की, उदहारण के लिए coders अगर चाहें तो ऐसे messaging app को create कर सकते हैं जो की platform impartial बन जाये और किसी भी smartphones, capsules, laptops, desktops, और यहाँ तक की sensible house gadgets में भी आसानी से कार्य कर सकें.

Fuchsia किस प्रकार से Android और Chrome OS से भिन्न हैं?

Fuchsia में, Google एक पूरा ही नया Running Device बना रहा है. ये न तो Android जैसे होगा और न ही ये Chrome Os के समान. वैसे में आपको ये बता दूँ की ये कोई एंड्राइड या क्रोम ओस का replace भी नहीं होने वाला है.

Fuchsia को पूरी तरह से get started से बनाया गया है जिसमें Google ने अपने most sensible tool enginners को काम में लगाया है, और जिससे Google चाहता है की इसकी पूरी tool structure को बदल दें.

जहाँ Android और Chrome OS दोनों Linux पर based totally हैं, वहीँ Fuchsia को एक नए microkernel बार based totally कर increase किया गया हैं और इस microkernel को भी Google ने खुद बनाया है. ये microkernel जिसके ऊपर Fuchsia की code based totally है उसे “Zircon” कहा जाता है और इसे पहले “Magenta” कहा जाता था.

जैसे की मैंने पहले ही ये बता दिया है की Fuchsia को “Android replace” नहीं है, बल्कि Google ऐसे OS को बनाने में लगा है जो की Android Running Device से बहुत ही बेहतर हो और इसलिए उन्होंने इसकी safety updates और voice interactions को काफी fortify करने का सोचा है.

Fuchsia की जो एक बहुत बेहतरीन merit हैं Android OS के ऊपर वो ये की इसमें भी Apple के ही तरह, अब Google अपने OS updates और दुसरे safety updates को without delay भेज सकता है उन gadgets में जिसमें यह Fuchsia OS run कर रहा हो. इसके लिए उन्हें अब और OEMs और community operators के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

जहाँ ज्यादातर ihone customers के पास उनके telephones में जल्द ही वो सभी replace मिल जाते हैं जिन्हें की Apple अपने Operatins Device के नए model में unlock करता है, जहाँ पहले केवल 10% Android Customers से भी कम customers को ही ये updates मिल पाता था.

लेकिन अब इस नए OS के आने से Google को किसी के ऊपर और निर्भर करने की जरुरत ही नहीं, जिन्हें पहले software producers और telecom carriers ही regulate करते थे.

FUCHSIA असल में किन Gadgets के लिए है?

वैसे सच कहूँ तो अभी तो ये किसी को भी नहीं पता है की Fuchsia को किन उपकरणों में इस्तमाल किया जाने वाला है. सूत्रों के अनुसार ये जानने को मिला है की Fuchsia एक नया प्रयास है Google के द्वारा जिससे वो अपने पुरे ecosystem को एक unmarried running machine के तहत लाना चाहता है, जिसमें Fuchsia को वो अपने सभी gadgets जैसे की smartphones, sensible audio system, laptops इत्यादि में run करना चाहते हैं — साथ में उस सभी जगहों में जो की Google के अंतर्गत आता है.

कुछ सूत्रों के अनुसार ये भी जानने को मिला है की अगले three वर्षों के Fuchsia बहुत से sensible audio system और दुसरे sensible house gadgets में run करने वाला है, वहीँ बाद में ये बड़े gadgets जैसे laptops, computer systems में भी देखने को मिल सक्त है. बाद में ये Andorid को पूरी तरह से पछाड़ भी सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Android को पहले Virtual Cameras में Running Device के हिसाब से इस्तमाल करने के लिए बनाया गया था. वहीँ iPhones के release होने के बाद, Android को बाद में Telephones के लिए re-purposed किया गया.

लेकिन Google Android के इस्तमाल को लेकर जो भी वादा किया उसे उन्होंने बखूबी निभाया. वहीँ Google को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ा Android के लिए — उदहारण के लिए, Os के updates को roll out करते वक़्त सभी gadgets तक उसे पहुँचाने में काफी दिक्कत होती थी. लकिन Fuchsia से बहुत हद तक इन problems को resolve किया जा सकता है.

अगर Fuchsia को Google सही रूप से put into effect कर दें तब smartphone की दुनिया में एक बदलाव देखने को मिल सकता है. Flutter SDK का इस्तमाल Fuchsia को code करने के लिए किया जाता है, इससे आसानी से Android और iOS apps के लिए coding की जा सकती है, इसलिए builders Flutter का इस्तमाल कर apps construct कर सकते हैं जिन्हें की सभी smartphone running programs में उपयोग में लाया जा सकता है.

FUCHSIA के RUMORED FEATURES क्या क्या है?

Android को पहले Virtual Cameras के OS के हिसाब से बनाया गया था. लेकिन बाद में इन्हें smartphones में भी इस्तमाल में लाया गया. ऐसे में Google ये देख सकता है की आने वाले समय में बहुत से sensible gadgets में Android का इस्तमाल नहीं होने वाला है, क्यूंकि ज्यादातर चीजों में voice interplay का इस्तमाल होने वाला है.

ऐसे में Fuchsia ऐसे बहुत से problems को resolve करने में सक्षम हैं और ये Google को और भी बहुत alternatives आगे प्रदान करने वाला है.

Fuchsia में इसके अलावा बहुत से tough set of security measures मेह्जुद हैं जो की Android में नहीं थे, साथ में इसमें encrypted consumer keys को भी tool में in constructed कर दिया गया है जिससे की इसकी safety को और भी tighten किया जा सके.

Fuchsia बहुत ही बेहतर साबित होने वाला है Android की तुलना में जब बात बहुत से अलग अलग Display Measurement को adapt करने की आती है, तब Fuchsia बहुत ही उम्दा है. इसके साथ ये long term में सभी sensible units के साथ interlinked होने वाला है, वो चाहे doorbell हो या आपका स्मार्ट automotive. Google इस Fuchsia Os में Linux kernel को पूरी तरह से छोड़ दिया है जो की Android की जान हैं.

Fuchsia एक बड़ा ही tech unifier बनने वाला है. जहाँ iOS और MacOS केवल कुछ appropriate gadgets में ही perform होते हैं, वहीँ सभी software Fuchsia के साथ appropriate होंगे. इस आप एक hybrid के समान सोच सकते हैं जो की mobile-designed perspectives के साथ साथ conventional desktop interfaces भी be offering करती है.

इस बात से आप जरा भी परेशान मत हों की इस OS में दुसरे options को लाया गया है क्यूंकि Fuchsia अभी अपने early building में हैं, और ऐसे में समय के साथ इसमें काफी options upload भी होने वाले हैं.

आप बस हमारे इस article को save या bookmark कर लीजिये क्यूंकि यदि कोई भी नया replace आया तब आपको इस article में ये देखने को मिल सकता है.

Google Fuchsia कैसे दिखने वाला है?

Fuchsia की exact design अभी building के segment में हैं. लेकिन इसे Red + Red की रंग में दिखाया गया है. इसकी building अभी जोरों सोरों से हैं. इसलिए ultimate product अभी तक सही रूप से तय नहीं की है क्यूंकि अभी भी बहुत काम बाकि हैं.

वैसे कुछ web page ने इसके कुछ glimpses को अपने web pages में दिखाया है. लेकिन इसे formally अभी तक unlock नहीं किया गया है. इन glimpses में consumer कैसे navigate करेंगे उसके ऊपर बताया गया है.

इन्हें हम first glance भी कह सकते हैं pre- unlock के पहले. इसकी house display एक tab menu के तरह दृश्यमान होता है, वहीँ customers इसे cellular view और desktop view के भीतर toggle कर सकते हैं button के click on में.

Google Fuchsia कैसे काम करता है?

प्रत्येक Running Device के middle में एक laptop program होता है, जिसे की kernel कहते हैं. ये program उन सभी परिस्थितिओं को regulate करता है जिससे की OS run करता है इसके लिए वो CPU को instruct करता है की कैसे information को procedure किया जाये. जहाँ दोनों Android और Chrome OS Linux kernels के ऊपर based totally होते हैं, वहीँ Fuchsia एक नए microkernel जिसे की Zircon कहा जाता है उसके ऊपर based totally होता है.

इससे एक merit ये है की अब apps को समय के साथ upgrad किया जा सकता है, जिससे कुछ techniques पूरी तरह से out of date नहीं होंगे जब complete OS को replace किया जाये.

Google Fuchsia को कब Unencumber किया जायेगा?

वैसे Google Fuchsia की कोई unlock date अभी तक तय नहीं की गयी है. अब तक हमने जो भी समझा है उससे ये मालूम पड़ता है की ये OS अभी अपने growing segment में स्तिथ है. इसे पुरे तरीके से complete fledged unlock करने में अभी कुछ समय लग सकता है.

सुत्रों के अनुसार इसे segment via segment unlock किया जायेगा, जहाँ पहले sensible listening to gadgets के लिए इन्हें unlock किया जायेगा वहीँ बाद में दुसरे gadgets जैसे की Laptops और smartphones के लिए भी किया जायेगा. फिर में इसे आने में अभी 2 से three वर्ष बाकि हैं.

क्या Fuchsia सच में Android को Change कर देगा?

Statistics ये display करती हैं Android अभी पूरी दुनिया में करीब 70% से भी ज्यादा SmartPhones में इस्तमाल किया जाता है. इसलिए इससे आप खुद ये अनुमान लगा सकते हैं की Android की चाहत कितनी ज्यादा हैं और साथ में Android कितनी अच्छी तरीके से Person Pleasant बन गया है.

ऐसे में किसी भी corporate के लिए इसे जड़ से उखाड़ फेकना आम बात नहीं है, फिर वो चाहे Google ही क्यूँ न हो. वैसे ऐसा होगा भी या नहीं इस बात की भी कोई legitimate evidence नहीं है.

Google बस अब इस नए Running Device को increase करने में अपना ज्यादा समय व्यतीत कर रहा है. अभी की सोचें तो ये बिलकुल भी नहीं प्रतीत हो रहा है की Fuchsia Andorid को substitute करने वाला है. चाहे कुछ भी बात हो जब तक एक Respectable declaration न हो जाये Google के तरफ से तब तक हम इसके विषय में कुछ भी कहना गलत होगा.

FUSCHIA की LATEST UPDATES

Fuschia ने इस बात की affirmation प्रदान करी है की ये Android apps को reinforce करने वाला है. शुत्रों से ये बात भी सामने आई है की Fuschia Android apps को Strengthen करेगा. अब सवाल उठता है की कैसे यह Android Apps को Strengthen करेगा.

सुनने में आया है की एक नयी document को upload किया गया है Android Open Supply Mission में. इस document में एक particular model की ART को इसमें में upload किया गया है. ART — या Android Runtime — ये necessarily इस नए OS को permit करता है Android apps को run करने के लिए, और उसे appropriate होने में मदद करता है.

क्या आने वाले समय में fuchsia OS, Android को रिप्लेस करने वाला है ?

जी ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। Google ने बात पहले भी कही है की Fuchsia असल में एक substitute नहीं है Android के लिए, लेकिन हाँ, इसमें बड़ी ही आसानी से सभी प्रकार के Android apps natively काम कर सकते हैं। Fuchsia और Android में जो मुख्य अंतर है वो ये की Fuchsia किसी एक Linux kernel के ऊपर आधारित नहीं है, बल्कि यह अपने आप में ही एक microkernel है, जिसे की Zircon कहा जाता है।

क्या fuchsia OS अभी भी ज़िंदा है ?

जी हाँ fuchsia OS अभी भी ज़िंदा है। बल्कि में कहूँगा की वो मरा कब था जो वो अब ज़िंदा होगा। जहां Chrome OS और Android आधारित हैं Linux kernel के ऊपर, वहीं Fuchsia आधारित है एक नयी kernel Zircon के ऊपर।

क्या fuchsia एक UNIX OS है ?

नहीं, fuchsia एक UNIX OS नहीं है।

क्या fuchsia Linux को substitute करने वाला है ?

एक हद तक कह सकते हैं, आने वाले समय में Fuchsia सभी Google gadgets का default running machine बनने वाला है। इसमें शामिल हैं Chromebook, Google Glass, Pixel, और Nest (Google का house automation product)। Fuchsia एक open-source product है ठीक Linux की तरह ही।

fuchsia बनाने के पीछे गूगल का क्या लक्ष्य है ?

Fuchsia जो की एक नयी open supply running machine है जिसे की Google द्वारा तैयार किया जा रहा है, वो अभी below energetic building के स्तिथि में महजूद है। गूगल इसे आने वाले समय में सभी attached gadgets की बढ़ती ecosystem के लिए बना रहा है, जिससे एक ही OS का इस्तमाल इन सभी डिवाइस में किया जा सके।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख गूगल फ्यूशिया क्या है (What’s Fuchsia OS in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Fuchsia OS की जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Fuchsia OS क्या होता है हिंदी में सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment