गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड और अपडेट करे?

आखिर गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे? आपके एंड्राइड smartphone में Play Retailer continuously replace होता है, जो की एक बहुत ही बड़ा information है. लेकिन जो बुरी खबर है वो ये की ये कुछ लोगों के लिए 1 सप्ताह होता है तो कुछ के लिए कुछ महीने.

ऐसा इसलिए क्यूंकि Updates अलग अलग gadgets में अलग अलग समय में आता है. लेकिन ये बात है की इसकी fundamental capability कभी भी नहीं बदलती है इसलिए अगर आप एक older model का इस्तमाल कर रहे हैं तब इसमें कुछ भी गलत बात नहीं है.

लेकिन मुझे पता है की हम सभी को हमेशा newest model की तड़प हमेशा से रहती है. इसलिए हम ऐसे pointers और methods के तलाश में रहते हैं जैसे के गूगल प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करे और डाउनलोड कैसे करे. तो चलिए जानते हैं ये कैसे किया जाता है?

गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे

अगर आपके smartphone में Playstore नहीं है और आप उसे Obtain करना चाहते हैं तब आप नीचे बताये गए steps का पालन कर ऐसा कर सकते हैं.

हमेशा कोशिश करें की Google Play Retailer की newest model ही obtain करें. इसके लिए –

  1. आपको पहले अपना Google Play Retailer app open करना होगा.
  2. उसके बाद settings को open करना होगा.
  3. ऐसा करने से आपको backside में, उस app की “Construct quantity” देख सकते हैं, जिससे उस Play Retailer की model के विषय में आपको मालूम पड़ेगा.

Replace या Obtain करने से पहले ये ध्यान रखें की आपका cellular Os suitable होगा या नहीं Playstore के साथ. अक्सर ये suitable होता है अगर आप नए cellular या Os का इस्तमाल कर रहे हो तब.

यदि आप APK के द्वारा Google Play Retailer Obtain करना चाहते हैं तब

ये Google Play Retailer APK structure में भी आता है obtain करने के लिए किसी दुसरे Android app के तरह. यहाँ पर में कुछ pointers देने की कोशिश कर रहा हूँ :

1.  केवल relied on assets से ही Play Retailer की APKs को downlaod करें (जैसे की बड़े Android blogs, tech blogs, relied on other folks social media में, इत्यदि). यदि आप किसी untrustworthy assets से obtain करेंगे तब इससे आपके Cell को खतरा भी हो सकता है.

2.  इन .APK को आप अपने cellular या pc में obtain कर सकते हैं. लेकिन याद करके आपको उन APK information को किसी software जहाँ आप याद कर सकें की आपने इसे obtain किया था कर लें. ऐसा करने से आपको ये ध्यान में रहेगा.

अकसर ऐसे .APK को set up करने से पहले अपने Android Telephone में Unknown Resources environment को permit करना होता है. क्यूंकि ये by way of default disable होता है safety causes के लिए.

Android Telephone में Unknown Settings Allow कैसे करें

1.  पहले software settings में input करें.

2.  फिर “Safety” में जाएँ.

3.  फिर Unknown Resources possibility पर जाएँ और उस field को test कर दें. ऐसा करते ही आपको एक caution display पर pop up जिसे आपको जरुर से पढना चाहिए. उसके बाद आपको “OK” hit करना होता है जिससे ये आपको unknown assets से APKs को set up करने के लिए permit कर देगा. आप Apps इनस्टॉल कर सकते हैं.

Set up करने के बाद उस Unknown safety possibility को disable करना न भूलें.

कैसे Unknown Resources को Disable करें

अगर आप कोई .APK को set up कर चुके हैं. और फिलहाल कोई दूसरा .apk record को set up नहीं करना चाहते हैं तब आपको unknown assets को जरुर से disable कर देना चाहिए.

यदि आप उस Unknown Resources field को बिना disable किये छोड़ देते हैं तब ये आने वाले समय में आपके लिए कई safety issues उत्पन्न कर सकता है. इसलिए बेहतर इसी में है की आप इसे काम ख़त्म होने के बाद फिर से flip off कर दें. चलिए आप इसे कैसे करें आगे देखते हैं.

1.  सबसे पहले आपके android telephone के software settings पर जायें.

2.  उसके बाद Safety settings, Privateness settings, या Utility settings जहाँ भी आपने पहले इसे permit करने के लिए खोला था, वहां जाएँ.

3.  वहां पर उस field को Uncheck कर दें. इससे ये कोई भी apps को unknown assets से आपको दूर रखेगा set up करने से. आप जब चाहें इसे re-check कर फिर से इसका इस्तमाल apps set up करने के लिए कर सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करे

प्ले स्टोर का अपडेट एक एहम हिस्सा होता है. इसको आप manually कण्ट्रोल नहीं कर सकते. अगर आपके smartphone में प्ले स्टोर कोई नया अपडेट आता है तो आपको उसे जा कर अपडेट नहीं करना पड़ेगा. जब भी आप अपने एंड्राइड फ़ोन को कोई भी wifi के साथ कनेक्ट करेंगे तो ये खुद ब खुद डाउनलोड होना सुरु कर देगा.

गूगल प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करे को ले कर आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है. अगर आप ऊपर दिए गए उपाय से manually डाउनलोड नहीं करते, तो आपको आपका appropriate model आटोमेटिक डाउनलोड हो जायेगा.

Google Play Retailer पर कितने ऐप्लिकेशन उपलब्ध हैं?

March 2020 तक, यदि बात की जाए तब क़रीब 2.eight million packages से भी ज़्यादा उपलब्ध हैं Google Play Retailer पर।

Google Play Retailer को कब लॉंच किया गया था?

Google Play Retailer को 22 October 2008 लॉंच किया गया था।

आज आपने क्या सीखा

ये तो थी की आप कैसे आप अपने cell phone में latest Google Play Retailer की model obtain करें. यह way प्राय सभी Android software में काम करता है, लेकिन कुछ Android model या OEM में आपको थोडा variance देखने को मिल सकता है. लेकिन फिर भी fundamental procedure यही होता है.

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Playstore replace कैसे करें के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह publish गूगल प्ले स्टोर को अपडेट कैसे करे अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.