गूगल का फुल फॉर्म क्या है

[ad_1]

दोस्तों, आप काफी समय से इंटरनेट और गूगल का उपयोग कर रहे हैं लेकिन क्या आप Google का Complete Shape जानते हैं? मुझे पता है कि आपने इंटरनेट पर कई बार “Google Complete Shape” खोजा है लेकिन आपको सही उत्तर नहीं मिला. अगर हमारे दिमाग में 10 से 20 साल पहले कोई सवाल था, तो हम किताब में जवाब खोजते हैं. लेकिन इन दिनों इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत आसान बना दिया है. आज के समय में, अगर हमें किसी शब्द का अर्थ जानना है, तो हम Google करते हैं.

आज के समय में, हम इंटरनेट पर जो कुछ भी जानते हैं वह सभी जानकारी अपलोड करते हैं और वह जानकारी इंटरनेट पर किसी अन्य व्यक्ति की मदद करती है. आज के समय में इंटरनेट पर सर्च करना बहुत आसान है. आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे खोज सकते हैं, और आपको सही उत्तर मिलेगा. लेकिन यह पहली बार में इतना आसान नहीं था, जब हमने कई बार खोज की, तो हमें सही जानकारी मिली.

और यह समस्या Google Seek Engine द्वारा हल की गई है. जहाँ हमें अपने प्रश्नों के सही उत्तर मिलते हैं. हम वर्षों से इस seek engine का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन क्या आप Google का पूर्ण रूप जानते हैं? क्या आप जानते हैं कि गूगल की फुल फॉर्म हिंदी में.

गूगल का फुल फॉर्म क्या होता है?

Google Ka full Form Kya Hai Hindi

Google का Complete Shape होता है “International Group of Oriented Staff Language of Earth “. शायद आपको भी गूगल का फुल फॉर्म पहले से पता हो. वैसे मैंने बहुत से लोगों को इस सवाल का जवाब मांगते सुना है, और शायद आपको अब इस सवाल का जवाब मिल भी गया है.

सुनने में थोडा अजीब जरुर लग सकता है, लेकिन Google का कोई legit Complete Shape नहीं है जिसका उपयोग Google करता है.

Google शब्द एक गणितीय शब्द से बना है जो “Googol” से लिया गया है Googol का अर्थ है 100 शून्य के साथ 1 और जब भी आप Google seek इंजन पर एक क्वेरी खोजते हैं, तो Goooooooooooogle टाइप करके नीचे आता है. इसका अर्थ है Google शब्द में 100 शून्य शामिल हैं.

लेकिन फिर भी कुछ लोग हमेशा आपसे हर शब्द का Complete Shape पूछते हैं या कभी-कभी आपको यह प्रश्न परीक्षा में भी मिलता है, तो इसका उत्तर यहां दिया गया है जिसे आप परीक्षा या interview में लिख सकते हैं:

गूगल का मतलब क्या है – Google Complete Shape in Hindi

Google Complete Shape – International Group of Oriented Staff Language of Earth

G: International (वैश्विक)
O: Group (संगठन)
O: Of Orientated (उन्मुखी)
G: Staff (समूह)
L: Language Of (भाषा)
E: Earth (पृथ्वी)

Google के अन्य Complete Shape

GOOGLE – Giving Critiques & Choices Generously Related In every single place

GOOGLE – Cross On-line or Cross Glance In every single place

GOOGLE – God’s Personal Legit Information to Finding The whole thing

GOOGLE – International On-line Choices and Very much Related Training

GOOGLE – Gracious Critiques of God’s Dwelling Entities.

Google क्या है?

Google दुनिया का सबसे बड़ा वेब सर्च इंजन है. सर्च इंजन एक एप्लिकेशन या टूल है जो इंटरनेट या वेब पर आधारित है, जिससे लोग वेब पर सूचनाओं को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. Google seek इंजन आज दुनिया में सबसे अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है ताकि इंटरनेट पर कहीं से भी सही जानकारी आसानी से निकाली जा सके. Google.com पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वेबसाइट है.

आज, Google एक बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई है. और, seek engine से परे, कई अन्य प्रकार के merchandise या advertising and marketing में बहुत प्रचलित हैं.

उदाहरण के लिए, Google cloud computing products and services , Google play retailer , Gmail के माध्यम से ईमेल सेवाएँ, Google Adword , Adsense, AdMob द्वारा ऑनलाइन विज्ञापन सेवाएँ , विभिन्न कंप्यूटर utility, मोबाइल एप्लिकेशन और Android ऑपरेटिंग सिस्टम जो हम में से अधिकांश उपयोग करते हैं. वह भी Google के द्वारा ही प्रदान किया गया है.

25 साल की उम्र में, Google ने मोबाइल उद्योग में अपनी इच्छा दिखाते हुए एक नया स्मार्टफोन बाजार में उतारा है. और, उस मोबाइल का नाम ” Google पिक्सेल ” है. Google पिक्सेल, मोबाइल को बहुत से लोग पसंद करते हैं, और फिर भी इसके कई मॉडल बाजार में बहुत प्रसिद्ध हैं.

Google का इतिहास

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने Google खोज को बढ़ावा देने के लिए Google पर आधिकारिक तौर पर Google कंपनी लॉन्च किया. और, बहुत कम समय में, Google seek सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला वेब seek engine बन गया है.

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन कैलिफोर्निया में ” स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ” में दो पीएचडी छात्र थे. और, एक साथ, उन्होंने ” BackRub ” नामक एक seek set of rules बनाया. बाद में, BackRub का नाम बदलकर Google कर दिया गया.

Google को केवल एक analysis के रूप में लॉन्च किया गया था. कई कठिन परिस्थितियों और चुनौतियों के बाद, analysis सफल रही और बाद में यह एक Google seek बन गई.

Analysis करते समय, seek engine में मूल रूप से अपना स्वयं का डोमेन या सर्वर नहीं होता था. वे इसे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट google.stanford.edu और z.stanford.edu डोमेन के माध्यम से उपयोग कर रहे थे.

बाद में , Google.com डोमेन नाम पहली बार 15 सितंबर 1997 को पंजीकृत किया गया था.

Google का उद्देश्य क्या है? इसे क्यों बनाया गया?

जैसा कि मैंने इस संबंध में ऊपर उल्लेख किया है. वास्तव में, सबसे पहले, Google एक internet seek engine था, जिसका उद्देश्य इंटरनेट पर लाखों सूचनाएं आसानी से और सही तरीके से प्रदान करना था जैसा कि हमें आवश्यक था.

और, Google पहले भी इस उद्देश्य के लिए बहुत अच्छा कर रहा है. आज, Google केवल seek engine नहीं है, यह एक ” बहुराष्ट्रीय कंपनी ” बन गया है. और, Google के पास seek engine के माध्यम से सटीक जानकारी प्रदान करने से परे कई उद्देश्य हैं.

जैसा कि आप शायद जानते हैं, Android OS, Google chrome ब्राउज़र, Gmail, YouTube, Google Adsense, Google map, Google Translate और कई अन्य merchandise या products and services, Google पर हैं.

इस मामले में, Google का उद्देश्य कई virtual merchandise और products and services, Apps, tool को बहुत आसान, सरल और बेहतर बनाकर सामान्य लोगों के जीवन को आसान बनाना है.

Google का पिता कौन है (Father of Google in Hindi)?

गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं. जब उन्होंने अपनी पीएच.डी. मैंने Google पर एक रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में काम करना शुरू किया. फिर, उनकी सफलता के परिणामस्वरूप, हमें आज यह Google प्राप्त हुआ.

Google सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है. और, जिन लोगों ने Google शेयर खरीदे हैं, वे वास्तव में Google के मालिक हैं. लेकिन, Google कंपनियों के पास सबसे अधिक शेयर हैं –

लैरी पेज – 25.5% हिस्सा.
सर्गेई ब्रिन – 20.5% हिस्सा.
एरिक श्मिट – 0.5% हिस्सा

Google के CEO कौन हैं?

Google के CEO हैं “सुंदर पिचाई” हैं. सुंदर पिचायी मूल रूप से भारतीय ही हैं.

Google एक सेकंड में कितने पैसे कमाता है?

Google एक सेकंड में लगभग 1,30,900 रुपए कमाता है।

Google के मुख्य ऑफ़िस में बकरियाँ क्यूँ रखी गयी है?

Google के Head Workplace में 200 बकरियों को घास काटने के लिए रखा गया है। घास काटने के लिए गूगल घास काटने वाली मशीन नहीं रखता क्योंकि इससे निकलने वाली आवाज से दफ्तर के लोगों को परेशानी होती है।

Google में प्रति सेकंड और प्रति वर्ष कितने सर्च किए जाते हैं?

प्रतिवर्ष गूगल पर 2095100000000 सर्च क्यों जाते हैं यानी कि प्रति सेकंड 60,000 से ज्यादा सर्च होते हैं।

गूगल पर हर मिनट में कितने खोज किए जाते हैं?

गूगल पर हर मिनट में 200000 से अधिक खोज किए जाते हैं।

गूगल की ज़्यादातर कमायी कहाँ से होती है?

गूगल की 90% से अधिक की कमाई विज्ञापनों से ही होती है।

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च engine क्या है?

यूट्यूब गूगल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है।

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च engine क्या है?

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च engine गूगल है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख गूगल का फुल फॉर्म क्या है (Google Complete Shape in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को गूगल का अर्थ क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up Google का Complete Shape क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

Leave a Comment