गीगाबाइट क्या है – What’s Gigabyte in Hindi

[ad_1]

क्या आप जानते हैं की गीगाबाइट क्या है? यदि हाँ तब ये बहुत ही बढ़िया बात है क्यूंकि ये बहुत ही fundamental सा सवाल है. लेकिन यदि आपका जवाब ना है तब भी दुःख होने वाली कोई बात नहीं क्यूंकि आज हम इस article Gigabyte क्या है में Gigabyte से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करेंगे.

अगर आप Laptop का इस्तमाल करते हैं या सोच रहे हों की कोई नया और बढ़िया सा pc कैसे रहेगा तब आप लोगों ने अपने analysis में Reminiscence कितनी होनी चाहिए इसके विषय में जरुर सोचा होगा और ऐसे में GB (Gigabyte) शब्द आप लोगों ने जरुर से सुना भी होगा.

क्यूंकि Reminiscence Dimension (या इसे RAM Dimension भी कहते हैं) अक्सर 4GB, 8GB, 16GB तक का usual माना जाता है. ये Gigabyte भी एक unit होता है digital-information garage की.

इसके अलावा Arduous Disk की dimension में भी 500GB, 1TB, 2TB की बात उठती है. इन gadgets को एक digital-information garage dimension के हिसाब से measure किया जाता है. जिसके कारण इन सभी gadgets के विषय में जानकारी रखना बहुत ही जरुरी है. क्यूंकि Reminiscence Dimension Calculate करने के दौरान हमें इन reminiscence dimension gadgets की काफी आवश्यकता होती है.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को गीगाबाइट क्या होता है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आप लोगों को इसे समझने में कोई तकलीफ न हो. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये गीगाबाइट क्या होता है एन हिंदी.

गीगाबाइट क्या है (What’s Gigabyte in Hindi)

Gigabyte Kya Hai Hindi

एक gigabyte होता है 10 energy 9 (10^9 ) या 1,000,000,000 bytes. 1 gigabyte (जिसे की abbreviated किया जाता है “GB” में) ये समान होता है 1,000 megabytes के साथ और terabyte unit के पहले आता है dimension में.

Technically 1 gigabyte होता है 1,000,000,000 bytes, लेकिन कुछ circumstances में, gigabytes को synonymously gibibytes भी कहा जाता है, जिसमें की 1,073,741,824 bytes (1024 x 1,024 x 1,024 bytes) होते हैं.

Gigabytes, को brief में “gigs” कहते हैं और अक्सर एक garage capability के हिसाब से measure किया जाता है. उदाहरण के लिए, an ordinary DVD करीब 4.7 gigabytes की information को धारण कर सकती है.

वहीँ एक SSD करीब 256 GB तक, और कुछ laborious force की garage capability करीब 750 GB तक भी होती है. Garage units जो की 1,000 GB की information या उससे ज्यादा information को retailer करते हैं उन्हें most often terabytes में measure किया जाता है.

RAM को अक्सर gigabytes में measure किया जाता है. उदाहरण के लिए, एक desktop pc में 16 GB की gadget RAM होती है और 2 GB की video RAM.

वहीँ एक pill में केवल 1 GB की gadget RAM जरुरत होती है run करने के लिए क्यूंकि इसमें इस्तमाल हो रहे transportable apps में most often ज्यादा reminiscence की जरुरत नहीं होती है जैसे की desktop programs में होती है.

Gigabyte की Historical past क्या है?

ये time period “byte” को at the beginning refer किया जाता है उस smallest quantity की information के साथ जिसे की एक pc “chew” या “चबा” सके. यानि की एक समय में maintain कर सके.

इसे जानबुझकर spelled किया जाता है byte, जिसमें a y, का उचारण किया जाता है ये confusion दूर करने के लिए की उसे दुसरे computing time period: bit के साथ confuse न होना पड़े. Giga एक prefix होता है जो की 1 billion को denote करता है.

Information Capability की Measurements जो की बड़े हैं gigabyte से :

  • 1 terabyte is the same as 1,024 gigabytes.
  • 1 petabyte is the same as 1,048,576 gigabytes.
  • 1 exabyte is the same as 1,073,741,824 gigabytes.

Information capability की Measurements जो की छोटे हैं gigabyte से :

  • 1 megabyte — 1,024 megabytes equivalent a gigabyte.
  • 1 kilobyte — 1,048,576 kilobytes equivalent a gigabyte.
  • 1 byte — 1,073,741,824 bytes equivalent a gigabyte.

Pen Power 8gb 16gb 32gb में क्यूँ होता है?

अक्सर आप ये देखते होंगे की Marketplace में या On-line में Pen Power 8Gb, 16Gb, 32Gb जैसे patter में ही देखने को मिलती है. क्यूंकि इसे इस प्रकार से ही design किया गया है.

एक बात आपको समझना होगा की Reminiscence allocation को हमेशा imagine किया जाता है, मन में energy of two को रखकर. उदाहरण के लिए :

2 raised to three होता है 8

2 raised to Four होता है 16

वैसे ही 2 raised to five होता है 32 और ये ऐसे ही चलता है.

यह बात केवल pendrive पर ही लागु नहीं होता है. बल्कि सभी parts जो की reminiscence को dangle करते हैं उनमें reminiscence को constitute करने का development ऐसा ही होता है.

और साथ में उनकी dimension भी ऐसी ही होती है. इस धारा में Ram in hindi , Graphics card, HDD और Obtain velocity requirements भी शामिल हैं.

MB और GB का क्या मतलब होता है?

MB और GB का मतलब समझने से पहले चलिए सभी fundamental gadgets का मतलब समझ लेते हैं.

Bit: Computer systems deal करती हैं binary digits, या bits (इसे brief में कहा जाता है). एक bit या तो zero होता है या 1, मतलब की या तो On होता है या Off.

Byte: 1 byte 8 binary digits होती है, जैसे की 1111001.

Kilobyte (KB): ये सबसे छोटी record dimension होती है जिसे की smartphone में retailer किया जाता है, pill और PC की dimension most often 4 kilobytes (4KB) होती है.

1 kilobyte में 1024 bytes होते हैं. इसलिए 1KB का मतलब है 1024 x 8 = 8192 binary digits.

Megabyte (MB): 1024KB एक megabyte (MB) के समान होता है.

Gigabyte (GB): वैसे ही 1 gigabyte (GB) में 1024MB होते हैं.

Terabyte (TB): वैसे ही 1 terabyte (TB) में 1024GB होते हैं.

Arduous Power या कोई भी Reminiscence Gadgets में कम Capability होता है उसके marketed मेमोरी के मुकाबले?

Arduous force producers ने पहले से ही ऐसा काम अपने gadget में किया है जिसमें वो अक्सर rounding down कर देते हैं जिससे की चीज़ें आसान बन जाएँ (और साथ में हम जैसे customers को कम cupboard space प्रदान किया जाये).

इसका मतलब की 1000 bytes = 1 kilobyte और 1000 kilobytes = 1MB. Once more, 1000MB = 1GB और 1000GB = 1TB.

वहीँ Home windows में लेकिन, बात कुछ अलग होता है और वो 1024 rule को मानते हैं, जिसका मतलब है की वो एक 250GB laborious force को 232GB, और एक 1TB force को 931GB display करते हैं.

इससे आप अभी तक समझ ही गए होंगे की क्यूँ laborious drives की capability कम होती है उन्हें put it on the market के मुकाबले.

उदाहरण के लिए 1TB laborious force की capability होती है 1,000,000,000,000 bytes retailer करने की. जिसे अगर आप 1024 से divide कर लें तब आपको मिलेगी 976,562,500KB. फिर इसे अगर आप फिर से Divide करें 1024 से तब आपको प्राप्त होगा 953,674.3MB.

In the end, अगर आप इसके divide करते हैं 1024 से gigabytes प्राप्त करने के लिए तब आपको आखिर में 931.32GB ही प्राप्त होगा.

1 Gigabyte को कैसे Visualize कर सकते है?

एक conventional DVD करीब 4.7 GB की information dangle कर सकता है. वहीँ एक conventional computer या desktop pc में करीब 16 GB की random get entry to reminiscence होती है.

ऐसे में अगर आपको 1-gigabyte को visualize करना है तब ये समान होता है :

  • 250 downloaded songs के साथ ;
  • 6,180 emails despatched और obtain के साथ ;
  • 250 10 – megapixel footage के साथ ;
  • 50,000 reasonable emails जिसमें कोई भी attachments न हो के साथ ;
  • 3,333 reasonable emails जिसमें एक usual attachment के साथ ;
  • five घंटों की usual definition film के साथ
  • 353 one-minute वाली YouTube movies के साथ.

इस जानकारी से शायद आप ये visulaize कर पायें की 1 Gigabyte की reminiscence कितनी होती है.

Conclusion

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को गीगाबाइट क्या है (What’s Gigabyte in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को गीगाबाइट क्या होता है के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह put up गीगाबाइट क्या होता है हिंदी में से आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Google+ और Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment