क्लाउड स्टोरेज क्या है – What’s Cloud Garage in Hindi

0
23


आखिर ये Cloud Retailer क्या है (What’s Cloud Garage in Hindi)? क्यूँ आज जिसको देखो क्लाउड स्टोरेज के बारे में बात करता है. क्या Cloud Garage ने सच में knowledge garage की परिभाषा बदल दी है.

अगर हम पहले ज़माने की बात करें तो Garage के नाम पर floppy disk का इस्तमाल हुआ करता था लेकिन area की कमी के कारण उसे और इस्तमाल में नहीं लाया गया और उसकी जगह CD और DVD ने ले ली.

ये कुछ दिन चला लेकिन इसके इस्तमाल में थोड़ी तकलीफ आई इसलिए लोगों ने इसका selection खोजा और फिर Flash Force या Pen Force का खूब प्रचालन हुआ और उसके बाद ज्यादा garage के लिए exterior onerous power इत्यादि.

लेकिन इसमें भी लोगों की ज्यादा area चाहने की प्यास नहीं बुझी और इसके साथ उन्हें ज्यादा Portability की भी जरुरत थी. इसलिए researchers ने Cloud Garage technolgy का आविष्कार किया. ये एक ऐसी provider है जहाँ आपकी knowledge को remotely mantain, organize और backup किया जाता है.

इस provider की मदद से Customers अपने information को on-line retailer कर सकते हैं, ताकि जरुरत पड़ने पर वो Web की मदद से इसे दुनिया के किसी भी कोने से get admission to कर सकते हैं. अगर में आंकड़ों की बात करूँ तो cloud garage के इस्तमाल करने वाले विगत कुछ सालों में दुगना से भी ज्यादा हो चुके हैं.

Statistics के हिसाब से आज लगभग सभी firms एक दुसरे के साथ लगातार compete कर रही हैं. और इसी चक्कर में अपने knowledge की garage के लिए उन्होंने top cloud garage का ही पहले adoption किया.

तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Cloud Garage क्या होता हैं और इसे लोग इतना ज्यादा क्यूँ इस्तमाल करना चाहते हैं.

क्लाउड स्टोरेज क्या है (What’s Cloud Garage in Hindi)

Cloud Storage Kya Hai Hindi

Clould Garage का मलतब है की आपकी सारी knowledge on-line किसी server में सुरक्षित रख जाएँगी जिसे आप जब चाहें कहीं भी और कभी भी इस्तमाल कर सकते हैं.

वैसे देखा जाये तो यदि किसी आम इन्सान से इसके बारे में पूछा जाये जिसको इसके बारे में कुछ भी पता नहीं तो वो ये समझेगा की आप किसी बदल या मौसम के बारे में बात कर रहे हैं. लेकिन में आपको बता दूँ की ये एक ऐसे Garage Device के बारे में है जिसे की की knowledge को off-site garage machine में रखा जाता है और जिस एक 3rd portions संभालती है.

अपने जरुरत के knowledge को आप अपने private laptop या किसी native garage के बदले आप इसे किसी far flung garage में retailer करते हो.

Web के माध्यम से आप अपने इस database को अपने ही laptop से घर बैठे get admission to कर सकते हो.

यदि हम cloud garage की बात करें तो ये conventional knowledge garage के मुकाबले बहुत ही फायेदेमंद साबित हुआ है. उदहारण स्वरुप अगर आप कोई भी knowledge को cloud garage machine में रखते हो तो इसे आप दुनिए के किसी भी जगह से get admission to कर सकते हो बड़ी ही आसानी से.

इसके लिए आपको कोई bodily garage instrument को ले जाने की जरुरत नहीं है जैसे की हम पहले किया करते थे. जरुरत पड़ने पर आप अपने knowledge को get admission to करने का authorization किसी दुसरे व्यक्ति को भी दे सकते हो जिससे की आप वहां मेह्जुद न होकर भी आपका काम बिना रुके चल सकता है.

Forms of Cloud Garage

अब तक तो हमें cloud garage के बारे में अच्छे से पता चल ही गया है अब चलिए जानते हैं की आखिर Cloud Retailer के कितने Varieties मेह्जुद हैं. अगर मुख्य रूप से देखा जाये तो Cloud Garage के चार प्रकार इस्तमाल में मेह्जुद हैं. वो हैं Private, Public, Non-public और Hybrid.

Private Cloud Garage
इसे Cell Cloud Garage के नाम से भी जाना चाहता है, private cloud garage एक हिस्सा है Public cloud garage का जिसमें की particular person’s knowledge को clould में retailer किया जाता है.

और उसका get admission to उस व्यक्ति को दिया जाता है ताकि वो कभी भी और कहीं से भी get admission to किया जा सकता है. इसके साथ ये knowledge syncing की भी सुविधा प्रदान करता है जिससे की customers किसी भी instrument से इसको get admission to कर सकते हैं.

उदाहरन के तोर पे Apple’s iCloud है.

Public Cloud Garage
Public Cloud Garage ये Garage आम इंसानों के लिए नहीं है बल्कि यहाँ बड़े बड़े endeavor अपना knowledge retailer करते हैं. यहाँ endeavor और cloud garage supplier एक साथ combine होकर Endeavor knowledge heart में काम नहीं करते.

ये Garage को organize endeavor नहीं करते बल्कि वही corporate करती है जो की इन enterprises को garage provider supply करती है. इसके लिए enterprises को ज्यादा pressure लेने की जरुरत नहीं है.

Non-public Cloud Garage
ये cloud garage का एक ऐसा shape हैं जहाँ की endeavor और cloud garage supplier दोनों मिलकर या combine हो जाते हैं endeavor’s knowledge heart में.

यहाँ इस personal cloud garage में garage supplier का infrastructure होता है endeavor’s knowledge heart में और जिसे generally garage supplier ही organize करता है.

Non-public cloud garage मदद करता है किसी भी safety danger के विरुद्ध, और किसी भी efficiency factor को clear up करता है, इसके साथ cloud garage की सारी benefits भी देता है.

Hybrid Cloud Garage
Hybrid Cloud Garage देखा जाये तो एक mixture होता है public और personal cloud garage का की कुछ important knowledge endeavor’s के personal cloud में रहता है वहीँ दुसरे knowledge को retailer और get admission to किया जा सकता है public cloud garage supplier से.

Cloud Garage Necessities (जरूरतें)

जैसे की हम जानते हैं की जब Knowledge को cloud garage में रखा जाता है तो ऐसे कुछ पहलुओं पर नज़र जरुर डाला जाता है की जिससे की corporate की important knowledge को हमेशा secure, safe, और to be had रखा जाता है ताकि जरुरत पड़ने पर उनका सही इस्तमाल किया जा सके.

इन्ही सभी चीज़ों के लिए कुछ elementary necessities जिसे की imagine किया जाता है knowledge को cloud garage में रखने के पहले. तो चलिए उन्ही के बारे में कुछ और अधिक जानकरी प्राप्त करते हैं.

Sturdiness

Knowledge की sturdiness को ख़ास ध्यान दिया जाता है, इसीलिए Knowledge को redundantly retailer किया जाना चाहिए, वो भी a couple of amenities के throughout रखा जाता है और a couple of units में भी रखा जाता है हरेक facility में.

ताकि Herbal failures या प्राकृतिक विपदा, इंसानी गलतियाँ, और mechanical faults उन knowledge की कोई क्ष्यती न पहुंचा सके.

Availability

सभी knowledge जरुरत के समय में हमेशा to be had रहना चाहिए ताकि उनका सही इस्तमाल हो सके. लेकिन manufacturing knowledge और archives में काफी अंतर होता है. एक excellent cloud garage हमेशा सही stability of knowledge को retrive करता है और उचित मूल्य में.

Safety

सभी knowledge preferably encrypted होनी चाहिए, दोनों leisure के समय और transit के समय में भी. Permissions और get admission to controls Cloud में वैसे ही काम करने चाहिए जैसे की वो native garage में काम करते हैं.

Cloud Garage के considerations

मुझे तो लगता है की Cloud Garage के दो ही सबसे बड़े considerations हैं और वो हैं Reliability और Safety.

क्यूंकि यदि कोई corporate अपनी सारी knowledge को किसी Cloud Garage Supplier को सुरक्षित रखने के लिए दे रही है तो उन्हें पहले कुछ ऐसे gurantee चाहिए जिससे उन्हें विस्वास हो सके उनके knowledge एकदम से सुरक्षित है और उसे उनके बिना दूसरा कोई इस्तमाल नहीं कर सकता.

Knowledge को ज्यादा safe रखने के लिए, प्राय सभी techniques बहुत से ways की combos का इस्तमाल करती हैं जिसे मैंने आगे अच्छे से समझाया है.

Encryption:  सबसे पहला तरीका है ये encryption जिसका मतलब है की इसमें complicated set of rules का इस्तमाल किया जाता है knowledge को encode करने के लिए. और उस knowledge को decode
करने के लिए encryption key की जरुरत होती है.

लेकिन ऐसी encryption को crack भी किया जा सकता है जिसके लिए की बहुत ही ज्यादा मात्रा में Computing energy की जरुरत है और इसका
होना प्राय नामुमकिन है किसी hacker के पक्ष में.

Authentication: ये take a look at करने का procedure है, जिसमें की आपको Person title और Password बनाने की जरुरत पड़ती है.

Authorization: इस प्रक्रिया में पहले ही Shopper listing कर दिया हुआ होता है की किन लोगों के पास सही माने में Authorize get admission to है जिससे की वो cloud garage में स्तिथ knowledge को get admission to कर सकें. बहुत से companies में a couple of ranges of authorization होते हैं.

उदहारण स्वरुप front-line worker के पास restricted get admission to होती है saved knowledge को get admission to करने के लिए जो की Cloud Garage में स्तिथ हैं वहीँ human assets के मुख्य के पास सभी knowledge की get admission to हो सकती है.

Benefits of Cloud Garage

वैसे देखा जाये तो Cloud Garage के बहुत से benefits हैं जिसे मैंने निचे लिखा हुआ है.

1. Usability: प्राय सभी cloud garage products and services के पास desktop folders होती है Mac’s और PC’s के लिए. इससे customers को बहुत ही आसानी हो जाती है information को drag and drop करने के लिए cloud garage और उनके native garage के बिच.

2. Bandwidth: यहाँ आप सभी लोगों को in my opinion mail भेजने की जरुरत नहीं बल्कि आप बस एक internet hyperlink अपने recipients को भेज सकते हैं अपने e mail के जरिये.

3. Accessibility: आपकी Saved information को आप दुनिया के किसी भी कोने से get admission to कर सकते हैं Web की मदद से.

4. Crisis Restoration: ये तो सभी को पता ही है की सभी industry में एक emergency backup plan हमेशा able रखना चाहिए किसी emergency परिस्तिथि के लिए.

इस संधार्व में Cloud garage को आप again‐up plan के तरह इस्तमाल कर सकते हैं अपने companies के लिए बस आपको अपनी सारी necessary paperwork को cloud garage में retailer कर के रखने की जरुरत है. और जिसे आप बाद में बड़ी आसानी से कहीं और किसी भी समय इस्तमाल कर सकते हैं.

5. Value Financial savings: ये पाया गया है की Companies और organizations बहुत हद तक अपने annual running prices को कम कर सकते हैं cloud garage के इस्तमाल से, क्यूंकि cloud garage की कीमत बस Three से Four cents in keeping with gigabyte होती है अपने knowledge को retailer करने के लिए.

इसके साथ firms को knowledge retailer करने के लिए अपने inside energy को भी कर्च करने की जरुरत नहीं है.

Disadvantages of Cloud Garage

1. Usability: इसे इस्तमाल करते वक़्त थोडा ध्यान रखिये क्यूंकि जब आप drag/drop कर रहे हैं तब आपकी record पूरी तरह से cloud garage folder में चली जा रही है. तो यदि आप किसी record की replica अपने machine में भी रखना चाहते हैं तब उन information को replica और paste कीजिये.

2. Bandwidth: प्राय सभी cloud garage products and services की एक explicit bandwidth allowance होती है. और अगर कोई group उसे surpass करता है तो उन्हें इसके लिए further fees भी देने को पड़ सकता है और जो की बहुत ही कीमती होती हैं. मेरे हिसाब से इन सभी चीज़ों का थोडा ख़ास ख्याल रखना चाहिए.

3. Accessibility: अगर आपके पास Web नहीं है तब तो आप अपने knowledge को get admission to नहीं कर सकते और आपको इन्टरनेट का इंतजार करना पड़ेगा जो की समय की बर्बादी है.

4. Knowledge Safety: क्यूंकि आपकी सारी knowledge किसी दुसरे के हाथ में है इसलिए उनकी safety को लेकर हमेशा से चिंता बनी रहेगी. ये बात की possibilty भी है की वो आपके knowledge का दुरुपयोग भी कर सकते हैं. इसीलिए सबसे पहले उनकी phrases and prerequisites को पड़ना बिलकुल न भूलें.

5. Device: अगर आप अपने information को in the neighborhood बदलना चाहते हैं अपने a couple of instrument के द्वारा तब आपको अपने सारे units में उन softwares को set up करना पड़ेगा और कहीं तभी जाकर आप ये काम कर सकते हैं.

Clould Garage और Cloud Computing में क्या अंतर है

Cloud Garage:
Cloud garage में हम merely knowledge को retailer करते हैं और उनकी backups को एक exterior location offsite में रखा जाता है. इसका मुख्य receive advantages ये है की ये corporate के knowledge को पूरी तरह से safe रखता है और हमेशा जरुरत के समय इस्तमाल के लिए तैयार रखता है.

और ये knowledge किसी digital server में मेह्जुद रहती है न की किसी worker के instrument में. Cloud garage एक cloud computing fashion है जहाँ की knowledge को far flung servers में retailer किया जाता है और उसे Web के द्वारा get admission to किया जाता है.

इन्हें maintained, operated and controlled किसी एक cloud garage provider supplier के द्वारा होती है. इनकी garage servers virtualization ways के आधार पर बनी होती है.

ये आजकल हमारे जीवन का एक मुख्य हिस्सा बन गया है और अब हम अपने knowledge को दुनिया के किसी भी कोने से get admission to कर सकते हैं.

Cloud Computing:
वहीँ Cloud computing वो operating packages हैं जिन्हें की digital desktop में एक safe web connection के ऊपर run किया जाता है.

Cloud computing की मदद से हम वाकई कंप्यूटर प्रसंस्करण संसाधनों और मांग पर किसी भी कंप्यूटर और अन्य उपकरणों को डेटा प्रदान करते हैं।

मैंने निचे कुछ ऐसे लाभों के बारे में लिखा है जिनसे की firms को बहुत फ़ायदा हुआ है :

  • इसमें किसी particular {hardware} की requirement नहीं होती है
  • यहाँ हम कहीं से भी apps और knowledge के ऊपर get admission to पा सकते हैं और उन्हें किसी भी instrument पर run कर सकते हैं.
  • यहाँ पर नए upgrades, updates, और patches को बड़े आसानी से सभी units में rapid, easy, और simple ढंग से पहुँचाया जा सकता है क्यूंकि इसमें सभी units के जगह बस एक ही digital server में सारी चीज़ों को carry out किया जा सकता है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे पूर्ण आशा है की मैंने आप लोगों को क्लाउड स्टोरेज क्या है (What’s Cloud Garage in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Cloud Garage के बारे में समझ आ गया होगा.

मेरा आप सभी पाठकों से गुजारिस है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, अपने मित्रों में Percentage करें, जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा. मुझे आप लोगों की सहयोग की आवश्यकता है जिससे मैं और भी नयी जानकारी आप लोगों तक पहुंचा सकूँ.

मेरा हमेशा से यही कोशिश रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ, यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो आप मुझे बेझिजक पूछ सकते हैं. मैं जरुर उन Doubts का हल निकलने की कोशिश करूँगा.

आपको यह लेख Cloud Garage क्या है कैसा लगा हमें remark लिखकर जरूर बताएं ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले.

“ मेरा देश बदल रहा है आगे बढ़ रहा है ”

आइये आप भी इस मुहीम में हमारा साथ दें और देश को बदलने में अपना योगदान दें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here