क्यूँ सही Spark Plugs इतना ज़्यादा महत्वपूर्ण होता है आपके कार Engine के लिए?

[ad_1]

Spark Plugs बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है आपके automotive engine का. ये उत्तरदायी होता है आपके automotive engine के शुरू होने में. ये छोटे छोटे plugs पैदा करते हैं electrical energy के spark वो भी आपके गाड़ी के combustion chamber के भीतर. यह spark, वो भी हवा और ईंधन के साथ मिलकर कार के engine को शुरू होने में सहायता प्रदान करता है. इग्निशन पूरा होने पर स्पार्क प्लग काम करना बंद नहीं करते हैं.

Spark plugs निरंतर स्पार्क प्रदान कर रहे होते हैं जिससे की combustion chamber के भीतर combustion चालू रहे. ये auto portions engine की मदद करते हैं और साथ में इसे ज़रूरत की energy up भी प्रदान करते हैं. इनका काम होता है एक clean combustion प्रदान करें air और gasoline aggregate के लिए वो भी combustion chamber के भीतर आपके automotive के engine में.

Spark plugs वैसे तो एक बहुत ही ज़रूरी चीज़ होती है car हिस्सों के हिसाब से लेकिन इसकी ज़रूरत केवल कुछ अंतराल के लिए होती है. लेकिन इनका ठीक से ख़्याल रखने के लिए, आपको कुछ professional recommendation की ज़रूरत होगी जो की आपको सही तरीक़े से आगे गाइड कर सकें. इससे आप अच्छी तरीक़े से अपने सभी कार पार्ट्स का ख़्याल रख सकते हैं जिसमें spark plugs भी शामिल हैं.

Spark Plugs for Engine

यदि आप ऐसी ही अच्छी परामर्श चाहते हैं जिससे की आप अपने गाड़ी के spark plugs का ख़याल रख सकें, तब ऐसे में आप सलाह ले सकते हैं Boodmo की, यह भारत का सबसे बड़ा automotive spare section dealer है. आप यहाँ पर चेक कर सकते हैं highest automotive spark value from boodmo.com

Spark Plugs के प्रकार

स्पार्क प्लग एक इंजन के सभी सिलेंडरों में मौजूद होते हैं. तो, चार-स्ट्रोक इंजन में चार स्पार्क प्लग होते हैं. यह छह-स्ट्रोक इंजन के लिए भी समान है, उनके पास छह स्पार्क प्लग हैं. यदि आपका कार इंजन एक गोलार्द्ध का वी-आकार का इंजन है तो प्रत्येक सिलेंडर को दो स्पार्क प्लग के साथ लगाया जाएगा. यहाँ पर आपको जो भी spark plugs के बारे में बताया जाएगा वो सभी अलग अलग प्रकार में आते हैं, वहीं उनके अपने अपने professionals और cons होते हैं.

1. Iridium Spark Plugs

ये स्पार्क प्लग इरिडियम नामक सामग्री से बने होते हैं जो प्लैटिनम से भी कठिन होता है. ये स्पार्क प्लग बाजार में सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे सबसे लंबे समय तक चलते हैं और बाजार में अन्य उत्पादों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं.

इरिडियम स्पार्क प्लग बाजार में अन्य उत्पादों की तुलना में अधिक कीमत पर आते हैं. यह लागत, हालांकि, उस सेवा के साथ उचित है जो वे समय के साथ प्रदान करते हैं. उत्पाद आपके द्वारा खर्च किए गए धन के लायक है.

Iridium spark plugs में एक छोटा middle electrode होता है जो कि बहुत ही कम बिजली की खपत करता है वो भी स्पार्क उत्पन्न करने के लिए. ये भी एक अलग ही receive advantages होती है iridium spark plugs इस्तमाल करने के.

Execs

1. इनकी सबसे लम्बी carrier duration होती है.
2. बहुत ही कम बिजली का इस्तमाल करती है स्पार्क पैदा करने के लिए.

Cons

बहुत ही ज़्यादा क़ीमती होती है दूसरे स्पार्क प्लग की तुलना में जो की मार्केट में उपलब्ध हैं.

2. Platinum Spark Plugs

प्लेटिनम स्पार्क प्लग भी 160,934 किमी या 100,000 मील तक अच्छी तरह से काम कर रहे हैं. प्लेटिनम स्पार्क प्लग का इस्तेमाल होने पर हीट करता है. यह गर्मी आपके इंजन के दहन कक्ष के अंदर मलबे के गठन को कम करने में मदद करती है. यह आपकी कार के इंजन के दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. इलेक्ट्रॉनिक वितरक इग्निशन सिस्टम वाली नई कारों को प्लैटिनम स्पार्क प्लग का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है.

Execs

1. इंजन में मलबे के गठन को कम करता है.
2. बाजार में अन्य उत्पादों की तुलना में बेहतर सेवा अवधि है.

Cons

ये उतना ज़्यादा मज़बूत नहीं होता है दूसरे प्रोडक्ट की तुलना में.

3. Copper Spark Plugs

जैसे की नाम से मालूम पड़ता है की copper spark plugs को बनाया जाता है natural copper के इस्तमाल से. वहीं लेकिन इसमें जो middle electrode होता है वो nickel alloy से बना हुआ होता है. इस spark plug को काफ़ी मात्रा में बिजली की ज़रूरत होती है चार्ज होने के लिए क्यूँकि इसकी बड़ा व्यास होती है.

चूँकि nickel alloy जिसका इस्तमाल होता है spark plugs बनाने के लिए वो बना हुआ होता है copper से, जो की ज़्यादा sturdy नहीं होता है. यही कारण है की ये copper spark plugs की उम्र ज़्यादा नहीं होती है.

इसका इस्तमाल ज़्यादा पुराने गाड़ियों में किया जाता था, क्यूँकि पुरानी गाड़ियों में ज़्यादा बिजली की ज़रूरत नहीं हुआ करती थी. कोई भी गाड़ी जो की 1980s के पहले की बनी हुई हो उसमें copper spark plugs का ही इस्तमाल किया जाता था.

Execs

इसका इस्तमाल पुरानी antique गाड़ियों में किया जाता है.

Cons

1. बड़ी मात्रा में electric present की ज़रूरत होती है स्पार्क पैदा करने के लिए.
2. इनकी उम्र काफ़ी कम होती है दूसरों की तुलना में.

वाहन के लिए स्पार्क प्लग का महत्व

Spark plugs बहुत ज़्यादा मदद करती है engine की ignition के लिए और गाड़ी को सही तरीक़े से चलने के लिए. यदि गाड़ी में स्पार्क प्लग को ही पूरी तरीक़े से निकाल दिया जाए तब आपकी गाड़ी शुरू ही नहीं होगी और न ही वो आगे जा पाएगी. स्पार्क प्लग आपके इंजन का एक आवश्यक ऑटो हिस्सा है. स्पार्क प्लग का स्वास्थ्य सीधे आपकी कार के इंजन के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

अच्छी स्पार्क प्लग सर्वोपरि महत्व की हैं. एक अच्छा स्पार्क प्लग यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपकी कार ठंड शुरू करते समय या आपके वाहन को तेज करते समय किसी भी मिसफायर से कोई मुद्दा नहीं बनाती है. अवर गुणवत्ता स्पार्क प्लग आपके वाहन की ईंधन अर्थव्यवस्था में कमी का कारण बन सकता है. इसका कारण यह है कि अवर स्पार्क प्लग लंबे समय तक इंजन की उच्च शक्ति को बनाए नहीं रख सकते हैं.

निष्कर्ष

Spark plugs बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण auto section होते हैं आपके गाड़ी के लिए. Spark plugs को कभी कबार बदलने की ज़रूरत होती है अगर आप चाहते हैं की आपकी गाड़ी अपने optimal efficiency में काम करें तब. यदि आप चाहते हैं की अपने गाड़ी के लिए कोई सही स्पार्क प्लग ख़रीदें तब आपको ज़रूर से एक एक्स्पर्ट से राय लेनी चाहिए, जैसे की boodmo.com.

Boodmo आज के समय में भारत का सबसे बड़ा automotive spare section dealer है और साथ में उनकी मदद से आप अपने गाड़ी के सबसे सही और बेहतर स्पार्क प्लग खोज सकते हैं और दूसरे चीजों के साथ. सबसे बढ़िया बात आपको यहाँ पर बेहतरीन क़ीमत भी मिलने वाली है.

Leave a Comment