काली लिनक्स क्या है और डाउनलोड कैसे करे

[ad_1]

यदि आपने Moral Hacking का नाम सुना है तब जरुर से आपका सामना इस Kali Linux से जरुर हुआ होगा. लेकिन आप में ऐसे बहुत लोग होंगे किन्हें की ये जानने में बहुत दिलचस्पी होगी की आखिर ये Kali Linux क्या है और इसके advantages क्या हैं. यदि आप भी उन्ही में से एक हैं तब तो आज का यह article आपके लिए बहुत ही जानकारी भरा होने वाला है.

Kali Linux अब के समय में एक trade का एक main Linux distribution है जब बात penetration checking out और moral hacking की हो तब. यह एक ऐसा distribution है जिसमें की through default (पहले से ही) बहुत से hacking और penetration gear एवं instrument pre loaded होते हैं. वहीँ इस linux model को दुनियाभर में बहुत से लोग इस्तमाल में लाते हैं.

इनमें ऐसे Home windows customers भी शामिल है जिन्हें की Linux के विषय में कुछ भी नहीं पता होता है. इसलिए चाहे उन्हें कुछ पता हो या न हो सभी को इसे इस्तमाल करने में बड़ी रूचि होती है. इसका कारण बहुत से हैं जैसे की कोई इसे केवल amusing करने के लिए करते हैं, तो कुछ अपने lady buddy को provoke करने के लिए, वहीँ कुछ अपने पडोसी के wifi को hack करने के लिए भी करते हैं.

यकीन मानिये की ऐसा करना बिलकुल भी ठीक नहीं है क्यूंकि Kali Linux को इस कार्य के लिए नहीं बनाया गया है. इसलिए चलिए आज इस article में हम Kali Linux क्या होता है और उससे जुडी सभी बातों को गहराई से समझेंगे. जिससे आपको इसे ठीक तरीके से समझने में आसानी होगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Table of Contents

काली लिनक्स क्या है – What’s Kali Linux in Hindi

Kali Linux Kya hai Hindi
काली लिनक्स इन हिंदी

Kali Linux एक ऐसा Linux distribution होता है की जो की specialised होते हैं cybersecurity जैसे कार्यों के लिए. यह एक open-source product होता है जिसमें बहुत सारे customization किये गए होते हैं penetration checking out के लिए, जिससे की ये बहुत सी firms की मदद करते हैं उनके vulnerabilities को पहचानने के लिए.

वैसे एक Linux Distribution में अक्सर एक package होता है जिसमें की Linux kernel होता है, साथ में एक set की core utilities और packages, साथ में कुछ default settings भी. इसलिए Kali Linux में वैसे कुछ ज्यादा distinctive चीज़ नहीं होता है, क्यूंकि इसमें जो भी gear होते हैं उन्हें किसी दुसरे Linux Distribution में भी set up किया जा सकता है.

इसमें जो सबसे बड़ा अंतर है वो ये की Kali Linux में सभी gear pre-packaged होते हैं और इनकी default settings का चुनाव भी उनके इस्तमाल के हिसाब से पहले से ही किया जाता है जो की एक standard desktop consumer को are compatible बैठे.

Kali Linux founded होता है एक Debian Linux distribution के आधार पर, और साथ में ये run करता है एक broad spectrum की gadgets पर. चूँकि ये open-source होता है इसलिए इसे इस्तमाल करना unfastened होता है और authorized भी, बहुत से wide variety के undertaking eventualities में.

वहीँ बहुत से professionals ये suggest करते हैं की Kali Linux का इस्तमाल केवल Linux के जानकार ही करें और न की inexperienced persons.

काली लिनक्स को किसने Increase किया है?

Kali Linux को increase किया गया है एक safety company Offensive Safety के द्वारा सन 13th March 2013 में. इसे rewrite किया गया है Debian में, उनके earlier Knoppix-based virtual forensics और penetration checking out distribution BackTrack के ऊपर.

काली लिनक्स का Professional Remark क्या है?

Kali Linux का Offical Remark है “Penetration Checking out and Moral Hacking Linux Distribution”. आसान भाषा में कहें तब, यह एक ऐसा Linux distribution package deal है जिसमें की security-related gear पहले से ही pre-loaded होते हैं. ये पूरी तरह से focused होते हैं community और laptop safety professionals के लिए ही.

काली लिनक्स को कब और क्यूँ लाया गया?

जैसे की हम जानते ही हैं की dynamic Linux platform और साथ में Linux Machine का usage धीरे धीरे बढ़ते चला गया. और जैसे जैसे Linux Machine का usage बढ़ता चला गया, वैसे वैसे एक safe atmosphere की जरुरत भी ज्यादा होती चली गयी Linux Professionals के लिए. इसी safe Linux surfing को कम करने के लिए Kali Linux को introduce किया गया 13th March 2013 में.

Kali Linux एक Debian-based Linux distribution है जिसका मुख्य काम complicated Penetration Checking out और Safety Auditing products and services प्रदान करना है customers को. ये Kali एक ऐसा device है Linux customers के लिए जो की बहुत से tips प्रदान करता है safety division को.

Kali Linux में ऐसे बहुत से gear packed होते हैं जो की आपको बहुत से safety duties को करने में मदद प्रदान करते हैं जैसे की Penetration Checking out, Safety analysis, Laptop Forensics और Opposite Engineering इत्यादि.

यह absolutely superior safety package deal Kali Linux को increase, fund और deal with किया गया है Offensive Safety के द्वारा, जो की एक main data safety coaching corporate है और इन्होने virtual safety components के box में कभी बड़े बड़े fulfillment प्राप्त किये हैं.

असल में देखा जाये तो, Kali Linux पूरी तरह से एक general makeover होता है BackTrack Linux का, लेकिन इस Linux में, BackTrack Linux के सभी limitation को हटा दिया गया है और उसके बदले में नयी और बेहतर safety gear को शामिल किया गया है.

लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषता

Kali Linux एक बहुत ही बढ़िया और widespread OS बन गया है अभी के समय में इसके बहुत ही बेहतरीन और robust advantages के वजह से. तो चलिए Kali Linux के विषय में कुछ और बातें जानते हैं.

1. एक नया consumer जो की Linux में पूरी तरह से नया है, उसे ये पता ही नहीं होगा की root ही वो एकमात्र consumer होता है set up के बाद. वहीँ एक दूसरी बात की pentesting gear में tremendous consumer get right of entry to की जरुरत होती है.

2. Kali Linux एक अच्छी selection नहीं है every day computing के लिए (जैसे की Place of business Paintings, Web Browsing, Video Enhancing इत्यादि). यहाँ आप अपनी PC को दूसरों के साथ percentage भी नहीं कर सकते हैं.

3. Kali Linux के ज्यादातर options छुपे हुए होते हैं command line में न की menu में. इसलिए आपको यहाँ पर कोई explicit place of job packages या gear (calculator और Fast Observe को छोड़कर) नहीं प्राप्त होते हैं. यहाँ सभी gear जो to be had हैं वो सारे safety orientated होते हैं.

4. Kali पूरी तरह से Debian founded होता है, लेकिन इसमें वैसे कोई explicit gear नहीं होते हैं. आप जितने में चाहे gear को इसमें set up कर सकते हैं instructions का इस्तमाल कर (जैसे की apt-get replace, apt-get set up).

5. Root के हिसाब से काम करना बहुत से समय में ठीक नहीं होता है. चूँकि इसमें कोई भी restiction नहीं होती है इसलिए आप न चाहते हुए भी बहुत से कार्य कर लेते हैं, जो बाद में आपको तकलीफ प्रदान करती है. जैसे की recordsdata sort को manupulate करना, settings को बदल देना इत्यादि.

काली लिनक्स डाउनलोड कैसे करे?

अगर आप भी अपने components में Kali Linux set up करना चाहते हैं, तब आपको भी पहले इसके ISO report को obtain करना होगा इसके reputable web site से.

यहाँ पर इसकी reputable Hyperlink दी गयी है https://www.kali.org/downloads

अगर आपकी PC एक 64 bit Intel CPU है, तब amd64 एक proper obtain है आपके लिए. एक बार आपके obtain कर लिया, फिर आप चाहें तो SHA-256 fingerprint के साथ test कर सकते हैं और उसे evaluate भी कर सकते हैं downloaded report के साथ.

एक बार आपने ISO को checksum के साथ test कर लिया, तब आप उस ISO के integrity को test कर ascertain हो सकते हैं.

Kali Linux क्यूँ Freshmen के लिए सही नहीं है?

अगर आप कोई ऐसे व्यक्ति हैं जो की अभी अभी ही Linux का इस्तमाल कर रहे हैं, या आप खुदको इतना ज्यादा skilled नहीं मानते हैं और बार बार web की मदद लेते हैं चीज़ों को समझने के लिए लिए तब आप जरुर से एक Newbie हैं Linux के दुनिया में. तब ये मान लें की Kali Linux आपके लिए appropriate नहीं है.

Kali Linux को basically बनाया गया है execs के लिए जो की penetration checking out run करते हैं और ऐसे लोग जो की moral hacking सिख चुके हैं और virtual forensics में कार्य कर रहे हैं. लेकिन तब भी आपको ऐसे बहुत से मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है जब आप Kali Linux का इस्तमाल कर रहे हों daily utilization में.

Professional होने के वाबजूद भी आपको इन gear और instrument का इस्तमाल बड़े ही cautious तरीके से करना चाहिए. ये कोई ऐसे instrument नहीं है की आप केवल set up करें और चीज़ें काम करना चालू हो जाये. प्रत्येक device को sparsely इस्तमाल करना पड़ता है, साथ में प्रत्येक instrument को set up करने से पहले sparsely read about भी करना पड़ता है.

इसलिए अगर आप एक novice हैं या फिर एक moderate linux consumer हैं तब आपको पहले Linux और उसके सभी daemons, products and services, instrument, distributions को पढना होगा साथ में ये भी समझना होगा की वे काम कैसे करते हैं, इसके लिए आप बहुत से unfastened movies और classes भी देख सकते हैं जो की आपको moral hacking के साथ साथ Kali को कैसे follow करें के बारे में जानकारी प्रदान करती है.

Kali Linux की Changed Kernel और Tool

Kali Linux founded होता है Debian के ऊपर, इसलिए ये इस्तमाल करती हैं dabian की ही instrument structure, और इसलिए ही आपको भी ऐसे बहुत से instrument मिल जायेंगे Kali Linux में जो की ठीक Dabian के तरह प्रतीत होते हैं.

वहीँ लेकिन कुछ programs को alter किया जाता है जिससे की safety को harden किया जा सकें और साथ ही कुछ imaginable vulnerabilities को repair भी किया जा सके. जो Linux kernel इस्तमाल करता है Kali वो पहले से ही patched होता है जिससे की वो आपको permit करे wi-fi injection करने के लिए अलग अलग gadgets में.

इस प्रकार के patches अक्सर to be had नहीं होते हैं vanilla kernel में. वहीँ Kali Linux rely नहीं करती है Debian servers और mirrors में, लेकिन वहीँ ये construct करती है programs अपने ही servers में.

यहाँ पर आपको default instrument resources के बारे में जानकारी मिलेगी newest unlock के विषय में :

deb http://http.kali.org/kali kali-rolling major contrib non-free
deb-src http://http.kali.org/kali kali-rolling major contrib non-free

इसी कारण के लिए कुछ explicit instrument में, आपको एक अलग ही behaviour देखने को मिल सकता है जब आप वही समान program को Kali Linux या कोई दुसरे Os में इस्तमाल करें तब.

इसलिए Kali Linux reputable documentation में ये ख़ास तोर से सूचित किया जाता है की कोई भी Third-party instrument repositories को set up न करें, क्यूंकि Kali Linux हमेशा अपनी नयी unlock roll करता है Debian Checking out के आधार पर ही, और ऐसे में अगर आपने कोई नयी repository को set up किया तब ये आपके components को smash भी कर सकती है.

Kali Linux के Benefits क्या है?

चलिए Kali Linux के Benefits के विषय में जानते हैं.

1. इसमें बहुत से Complex Penetration Checking out gear है

Kali Linux में आपको 600+ tremendous wonderful complicated Penetration’ Checking out gear पहले से ही pre-loaded होते हैं. इसमें BackTrack Linux के gear जो की उतने ज्यादा well-known नहीं थे उन्हें change कर दिया गया है नए complicated penetration checking out gear के साथ kali linux में.

2. ये पूरी तरह से unfastened Linux device है

Kali Linux components पूरी तरह से unfastened है ये अपने customers को unfastened lifetime products and services प्रदान करता है. इससे customers इसे freely नए updates के साथ इस्तमाल कर सकते हैं.

3. Open sourced Git tree होता है

ये Kali Linux पूरी तरह से overtly sourced components है जिसे की customers के द्वारा get right of entry to किया जा सकता है. इसकी सभी codes को कोई भी आसानी से देख सकता है, साथ में इसकी open construction tree से आसानी से coding के construction को प्रत्येक step में देखा जा सकता है.

4. FHS strengthen का होना

Kali में Document-system Hierarchy Usual का इस्तमाल होता है, जिससे की Linux customers आसानी से binaries find कर सकते हैं, strengthen recordsdata, libraries, इत्यादि. यह एक महत्वपूर्ण function होता है Kali Linux का जो की इसे दुसरे Linux programs से अलग करता है.

5. Cool Wi-fi strengthen का होना

Kali Linux में ये ख़ास function होती है जिससे की इसे किसी भी wi-fi strengthen programs के साथ attach किया जा सकता है या USB ports जिसमें आप इसे attach कर सकें एक समय में

Kali Linux permit करता है इसे एक wide selection के {hardware} में run करने के लिए जिससे की ये और भी ज्यादा suitable बन जाता है बहुत से एनी USB और wi-fi gadgets में काम करने के लिए.

6. Kali बहुत से भाषाओं को strengthen करता है

जैसे की Kali Linux के सभी Penetration’ gear English language में होते हैं, लेकिन इसके अलावा ये permit करता है customers को अन्य भाषाओं में काम करने के लिए.

7. ARMEL और ARMHF strengthen का होना

आप शायद जानते हों की ARM-based single-board programs जैसे की Raspberry Pi और BeagleBone Black, बाकियों के जैसे ही ज्यादा prevalent और reasonably priced बनते जा रहे हैं, ठीक वैसे इसके change में, Kali की ARM strengthen भी उतनी ही tough होनी चाहिए एक control device के हिसाब से, जिसमें सभी absolutely running installations हों दोनों ARMEL और ARMHF programs के लिए.

क्या आपको Kali Linux इस्तमाल करना चाहिए?

ऐसे बहुत ही कम लोग होंगे जो की Kali Linux को एक number one components के हिसाब से इस्तमाल करते हों. वे यदि आप ऐसा करना भी चाहते हों तब भी आपको अपने सभी non-public recordsdata, password, knowledge और सभी चीज़ों को एक अलग ही components save कर लेनी चाहिए. वहीँ साथ में आपको बहुत से daily-use instrument को भी set up करना होगा अपने जीवन को आसान बनाने के लिए.

जैसे की मैंने पहले भी बताया है की, Kali Linux का इस्तमाल बहुत ही dangerous होता है और इसे बड़े ही ध्यान से करना चहिये, वहीँ अगर आप कभी hacked हो गए तब आपको अपने सभी knowledge से हाथ धोना पड़ेगा, या आप एक wider target market के सामने divulge भी हो सकते हैं.

आपके non-public data को इस्तमाल कर आपको monitor भी किया जा सकता है अगर आप कोई non-legal काम कर रहे हों तब. साथ ही आप खुद भी अपने सभी knowledge को wreck कर सकते हैं चूँकि इसमें root get right of entry to ही होता है. इसलिए इन gear को इस्तमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.

कुछ skilled white hackers भी मना कटे हैं इसे एक number one components के जैसे इस्तमाल करने से, वहीँ आप इसे एक USB की मदद से इस्तमाल कर सकते हैं अपने किसी भी penetration checking out paintings को करने के लिए. इससे आपके knowledge loss होने की संभावनाएं मानो ख़त्म हो जाती हैं.

अगर आप सच में Kali Linux का इस्तमाल करना चाहते हैं तब आपको इसे calmly नहीं लेनी चहिये. बल्कि आपको पहले इसे सीखना होगा जिसके लिए आप Classes और Movies का इस्तमाल कर सकते हैं. साथ में आने वाली परेशानियों से दूर रहने के कला भी सीखनी चहिये।

क्या Kali Linux unlawful होता है?

Kali Linux OS unlawful नहीं होता है। ये आपके ऊपर निर्भर करता है की आप कैसे Kali Linux का इस्तमाल कर रहे हैं। ज़्यादातर लोग इसका इस्तमाल hack, training penetration checking out इत्यादि को सीखने के लिए करते हैं। यदि आप इस Kali Linux का इस्तमाल लीगल तरीक़े से करें तो इससे आप बहुत कुछ कर सकते हैं।

Kali Linux का इस्तमाल कहाँ पर किया जाता है?

Kali Linux का मुख्य इस्तमाल complicated Penetration Checking out और Safety Auditing में किया जाता है। Kali में आपको ऐसे बहुत से gear पहले ही put in हुए मिल जाएँगे जो की आपको काफ़ी मदद करते हैं data safety duties, जैसे की Penetration Checking out, Safety analysis, Laptop Forensics और Opposite Engineering करने के लिए।

क्या hackers Kali Linux का इस्तमाल करते हैं?

जी हाँ, बहुत से hackers Kali Linux का इस्तमाल करते हैं। चूँकि इसमें बहुत से प्रकार के सिक्यरिटी टूल्स महजूद होते हैं इसलिए hackers को इन्हें इस्तमाल करने में सुविधा होती है। इसमें क़रीब 600 gear महजूद होते हैं penetration checking out और safety analytics करने के लिए। वहीं ये पूरी तरह से फ़्री होता है चूँकि यह एक open-source fashion है और इसका कोड Git पर उपलब्ध भी है, छेड़ छाड करने के लिए।

क्या black hat hackers Kali का इस्तमाल करते हैं?

जी हाँ ज़्यादातर black hat hackers Kali का इस्तमाल करते हैं। उन्हें अपने ट्रैक्स को साफ़ करना होता है ऐसे में Kali उनकी काफ़ी मदद करती है।

Kali Linux में Kali का क्या मतलब होता है?

Kali Linux में Kali शब्द को हिंदू धर्म से लिया गया है। काली माँ का मतलब होता है काला, समय, मृत्यु, शिव इत्यादि। साथ में काली शब्द से समय और मृत्यु को भी समझता है। इसलिए इस OS का नाम Kali Linux रखा गया है, जो की चीजों को नष्ट करने के लिए इस्तमाल किया गया है।

Kali Linux का आविष्कार किसने किया?

Kali Linux का आविष्कार या डिवेलप Mati Aharoni और Devon Kearns जी ने किया था। वो असल में एक ऐसी टूल विकाशित कर रहे थे जिससे की वो पूर्व data safety checking out Linux distribution को बेहतर बना सकें। वहीं Kali Linux को बनाया गया है Knoppix पर।

क्या Kali Linux सीखना आसान है?

जी बिलकुल भी नहीं। चूँकि Kali Linux को चलाने के लिए आपको थोड़ा complicated degree लिनक्स यूज़र होना होगा। ये novice pleasant बिलकुल भी नहीं है। आप चाहें तो बहुत से टूटॉरीयल्ज़ से इसे सिख सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख काली लिनक्स क्या है (What’s Kali Linux in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषता के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up Kali Linux क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment