ऑटोकैड क्या है और कैसे सीखें

0
9


क्या आप जानते हैं AutoCAD क्या है? ये क्या होता है और इसे कहाँ पर इस्तमाल किया जाता है. अगर आप engineering के box से हैं तब आपने जरुर यह शब्द AutoCAD के विषय में सुना होगा. वैसे AutoCAD एक computer-aided drafting tool program होता है जिसका इस्तमाल structures, bridges, और laptop chips जैसे बहुत से चीज़ों के blueprints को बनाने के लिए होता है.

यह एक 2D और 3-D laptop aided drafting tool software होता है जिसे की ख़ास तोर से structure, building, और production के engineering plans का blueprint तैयार करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

वैसे Web में इसके विषय में इतनी ज्यादा जानकारी न होने के कारण आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को AutoCAD क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करूँ जिससे आपके सभी doubts article के ख़त्म होने तक transparent ही जायेंगे. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं ऑटोकैड क्या होता है एन हिंदी.

ऑटोकैड क्या है (What’s AutoCAD in Hindi)

AutoCAD Kya Hai Hindi

AutoCAD का Complete Shape होता है Automated Laptop Aided Design. इसकी local record layout होती है .dwg. यह एक ऐसा tool होता है जिसका इस्तमाल मुख्य रूप से construction plan, structure designs, building और Production के engineering plans को बनाने के लिए होता है.

इसे drafting software भी कहा जाता है. इस Device को Autodesk ने ही Broaden और marketplace किया था. सबसे पहली बार AutoCAD को December 1982 में एक desktop app के रूप में unencumber किया गया था.

उस समय इन्हें microcomputers जिनमें interior graphics controllers होता था उनमें इन्हें चलाया जाता था. AutoCAD के advent से पहले ज्यादातर business CAD systems को mainframe computer systems या minicomputers में run किया जाता था.

इसमें प्रत्येक CAD operator (consumer) एक separate graphics terminal में काम करते थे. फिर 2010 से, AutoCAD को mobile- और internet app के हिसाब से भी unencumber कर दिया गया जिसे की AutoCAD 360 के नाम से लोगों के बिच जाना गया. Pros जो की AutoCAD का इस्तमाल करते हैं उन्हें drafters कहा जाता है.

ऑटोकैड का इतिहास

AutoCAD यह technical शब्द एक program से लिए गया है जो की सन 1977 में शुरू हुआ, और सन 1979 में इसे Have interaction CAD के नाम से unencumber किया गया. इसे पहले के Autodesk paperwork में MicroCAD के नाम से refer किया जाता था.

Autodesk की first model को सबसे पहली बार 1982 Comdex में reveal किया गया और December में unencumber किया गया. Autodesk की flagship product के हिसाब से, March 1986 तक AutoCAD सबसे standard और ubiquitous CAD program बन चूका था पुरे दुनिअभर में.

वहीँ अभी के बात करें तब 2019 में AutoCAD की 33rd main model को unencumber किया गया Home windows Working Machine के लिए.

AutoCAD करने के लिए Perfect Laptop कैसे होना चाहिए?

केवल AutoCAD ही नहीं बल्कि सभी softwares जो की Autodesk umbrella के नीचे आते हैं वो सभी useful resource in depth होते हैं और इसलिए ये run होने के लिए robust laptop की जरुरत होती है.

क्यूंकि AutoCAD में बहुत से चीज़ों को care for करना पड़ता है जैसे की सभी 3-D modeling, civil और architectural job इत्यादि. ऐसे में इन्हें easily run करने के लिए बेहतर laptop device का होना बहुत जरुरी है.

जहाँ extraordinary customers और engineers को CAD run करने के लिए laptop की minimal specs की जरुरत होती है वहीँ अगर आप multitasking करते हैं तब आपको high-end PC की बहुत जरुरत होती है.

इससे आप बड़े ही seamless और lag-free efficiency प्राप्त कर सकते हैं और आपकी productiveness भी बढ़ जाएगी.

चलिए कुछ ऐसे ही Methods के विषय में जानते हैं जो आपकी बड़ी मदद कर सकते हैं :

  • MacBook Professional 15-inch with Contact Bar
  • Razer Blade
  • HP ZBook 17 G3
  • HP ZBook Studio G3
  • HP Spectre Professional 13 G1
  • Lenovo ThinkPad P40 Yoga
  • Lenovo ThinkPad P70
  • MSI WT72 6QK

ऑटोकैड कैसे सीखें

AutoCAD कोई छोटा सा कोर्स नहीं है. अगर आपको पूरा ज्ञान चाहिए तो यह बेहतर होगा के आप कोई institute को sign up for कर लीजिये. या फिर आप YouTube का मदद भी ले सकते है. आपको यहाँ पे एक elementary कोर्स का विडियो दिया गया है, जिसके मदद से आप इसको चलाना सिख पाओगे.

AutoCAD से Comparable कितने Route है?

AutoCAD के बहुत से classes होते हैं, ये निर्भर करता है की आप उनमें से किस प्रकार का direction करना चाहते हैं. मतलब के समय और experience के अनुसार उन्हें निम्नलिखित प्रकारों में बाँट दिया गया है.

AutoCAD के Lessons:

  • Advance Route in CADD (तीन महीने का Certificates Programme)
  • AutoCAD (दो महीने का Certificates Programme)
  • Complicated AutoCAD Route (तीन महीने का Certificates Programme)
  • Degree in AutoCAD (दो महीने का Undergraduate Degree Programme)
  • Grasp Degree in Architectural CADD (दो महीने का Postgraduate Degree Programme)

कुछ Commonplace Lessons की checklist

चलिए इन classes के विषय में कुछ विस्तार में जानते हैं की आखिर इसमें क्या सीखाया जाता है. इससे आपको इनकी चुनाव करने में आसानी होगी.

Introductory AutoCAD Route

Introductory classes में scholars को AutoCAD’s interface, menu choices, toolbars और operational instructions की elementary wisdom प्रदान की जाती है.

इस Lessons में scholars को वह alternative प्रदान की जाती है जिससे वो ये practice कर सकें की कैसे skilled drafting tasks को बनाया जाता है और उन्हें execute किया जाता है.

इसके साथ उन्हें अपने खुद के 2D designs कैसे create करें के विषय में भी train किया जाता है. इसके अलावा Elementary abilities में drawing, enhancing, layering और plotting की शिक्षा दी जाती है.

Intermediate AutoCAD Route

पहले के introductory instruction AutoCAD में होने के बाद, scholars को intermediate degree AutoCAD abilities की coaching प्रदान की जाती है. इसमें बहुत से चीज़ें incorporated होती हैं जैसे की hatching, dimensioning, cross-references, tables और block attributes.

Scholars को 3-D designs में introduce किया जाता है और साथ में drafting abilities सिखाई जाती है जिसके मदद से वो खुदको get ready कर सकें complex AutoCAD coaching के लिए.

Complicated AutoCAD Route

Complicated AutoCAD classes मुख्य रूप से center of attention करता है 3-D designs पर, जिसमें इसे ठीक रूप से चलाने के लिए navigation और modeling equipment का भी इस्तमाल होता है 3-D drawings create करने के लिए.

Scholars इसमें कई ideas सीखते हैं जैसे की lights, mapping और solid-model advent. Route में scholars को 3-D fashions की uploading और scanning pictures के बारे में भी coaching दी जाती है.

Graphics Developing की AutoCAD Route

यह एक ऐसा direction होता है graphics manufacturing की जिसमें की ये reveal किया जाता है की कैसे AutoCAD का इस्तमाल representation और Internet design tasks में किया जाये. Scholars को AutoCAD का इस्तमाल दुसरे tool जैसे की Adobe Photoshop, Adobe Illustrator और Autodesk Affect tool के साथ collectively सीखाया जाता है.

Talents की बात करें तब उसमें correcting pictures, manipulating करना intensity of box की और particular results की advent इत्यादि की coaching दी जाती है.

AutoCAD की Coaching Systems

AutoCAD classes भी to be had होते हैं AutoCAD और Autodesk certificates systems में. Scholars को ये coaching systems entire करना होता है on-line या फिर एक conventional lecture room layout से.

AutoCAD coaching systems में केवल एक complete direction हो सकता है जिसमें की modern instruction होता है elementary degree से complex ability ranges तक. इन coaching systems को एक explicit length के दौरान ही entire करना होता है.

AutoCAD के कुछ सबसे लोकप्रिय विषय जिन्हें Engineers ज्यादा पसंद करते हैं.

  • 3-D comic strip और Boolean operations
  • 3-D portions, UCS, Boolean operation, Cast Modifying, and so on.
  • Developing & Modifying Textual content
  • Equations, Design Desk & Configurations
  • Creation, Partitions, Flanges, Bending
  • Design Centre & Device Palettes
  • Inquiry equipment & Parametric Drafting
  • Floor Advent & Amendment equipment
  • Caricature Visualization & Caricature Research
  • Drafting Settings
  • Dimensions & Size Types
  • Geometry & Dimensional Constraints
  • Caricature Entities & Caricature Equipment
  • Block, W-block, X-attach & X-Ref

AutoCAD के लिए Engineering का होना जरुरी नहीं है ना?

AutoCAD के लिए Engineering Stage का होना कोई भी जरुरी नहीं है. इसके लिए आपके पास केवल Laptop चलाने की समझ होनी चाहिए. यदि आपको थोड़ी भी technical wisdom है तब आप आसानी से AutoCAD Device को चला सकते हैं.

वैसे अगर आपके पास Engineering Stage हैं तब इससे आपको AutoCAD को चलाने में ज्यादा आसानी होगी क्यूंकि Engineering के direction में इसके विषय में पहले ही पढाया जाता है. साथ में आपको कुछ diagrams की designs में मदद भी कर सकता है.`

AutoCAD के Profession Choices क्या है

AutoCAD का इस्तमाल सबसे ज्यादा drafters और दुसरे professions के द्वारा किया जाता है जो की design और building में ज्यादा center of attention करते हैं. चलिए ऐसे ही कुछ profession choices के विषय में जानते हैं जिन्हें की आप select कर सकते हैं एक बार आप ने AutoCAD ठीक से चलाना सीख लिया तब.

Drafter बन सकते हैं

Drafters technical illustrations को get ready करते हैं जिसमें की सभी engineering और production specifics को महत्व दिया जाता है किसी भी construction या कोई product बनाने के लिए. इसमें AutoCAD tool program उन drafters की मदद करता है technical drawing को expand और retailer करने के लिए.

लेकिन इसमें भी एक drafter के पास वो सभी चीज़ों की wisdom होनी चाहिए जिसमें drafting ways, production idea और engineering प्रमुख हैं.

एक merit जो की drafters को इस AutoCAD tool program के इस्तमाल से मिलता है वो ये की इससे drafter बड़े ही जल्दी ही designs प्रस्तुत कर सकते हैं और साथ में इनमें जरुरत पड़ने पर diversifications भी ला सकते हैं explicit information के foundation पर.

ये बिलकुल भी extraordinary नहीं है की एक drafter किसी एक specific space में specialize करे. उदाहरण के लिए, एक commonplace drafter activity की specialties में civil, architectural, mechanical और aeronautical drafting आ सकती है. यह Drafting Career एक सबसे बढती हुई occupation हैं और इनकी हर समय जरुरत पड़ती है.

Architect बन सकते हैं

Architects का काम ही होता है की वो structures, properties, bridges, monuments जैसे architectures की designs प्रस्तुत करें. वो immediately purchasers के साथ काम करते हैं जिससे वो उनकी सभी wishes और necessities को पूरा कर सकें.

इसके साथ वो building के लिए जरुरत होने वाले plans को भी expand करते हैं. ज्यादातर architects AutoCAD का ही इस्तमाल करते हैं अपने designs को तैयार करने के लिए.

Jobs possibilities की बात करें तब architects की जरुरत सभी fields में है चाहे वो naval architects, construction design architects हो उन्हें Executive या Personal corporations make use of करती हैं. उनकी wage उनके abilities और revel in के ऊपर निर्भर करता है.

Inside Fashion designer बन सकते हैं

Inside designers का मुख्य काम होता है structures की interior look को design करें. मतलब की construction तैयार हो जाने पर उसके भीतरी design कैसे दिखेगी. इसके साथ साथ उन्हें interiors design करते वक़्त construction codes और दुसरे protection rules का भी ख़ास खयाल रखना पड़ता है.

ज्यादातर internal designers इस AutoCAD का इस्तमाल करते हैं designs के लिए क्यूंकि इसे इस्तमाल करना आसान भी है और साथ में इसमें ऐसे बहुत से options हैं जो की designers को information करती है इन्हें सही रूप से इस्तमाल करने के लिए.

मुख्य रूप से कई Personal Constructional Firms और Actual Estates Firms में इन्हें employment मिलती है.

AutoCAD Key की Instructions Listing

चलिए कुछ AutoCAD key के elementary instructions के विषय में जानते हैं.

F1 Show Lend a hand
F2 Toggle textual content display
F3 Toggle object snap mode
F4 Toggle 3DOsnap
F5 Toggle Isoplane
F6 Toggle Dynamic UCS
F7 Toggle grid mode
F8 Toggle ortho mode
F9 Toggle snap mode
F10 Toggle polar mode
F11 Toggle object snap monitoring
F12 Toggle dynamic enter mode
Ctrl+d Toggle coordinate show
Ctrl+g Toggle Grid
Ctrl+e Cycle isometric planes
Ctrl+f Toggle working object snaps
Ctrl+h Toggle Pick out Taste
Ctrl+Shift+h Toggle Disguise pallets
Ctrl+i Toggle Coords
Ctrl+Shift+i Toggle Infer Constraints
Ctrl+0 (0) Blank Display screen
Ctrl+1 Belongings Palette
Ctrl+2 Design Heart Palette
Ctrl+3 Device Palette
Ctrl+4 Sheet Set Palette
Ctrl+6 DBConnect Supervisor
Ctrl+7 Markup Set Supervisor Palette
Ctrl+8 Fast Calc
Ctrl+9 Command Line
Ctrl+n New Drawing के लिए
Ctrl+s Save drawing करने के लिए
Ctrl+o Open drawing करने के लिए
Ctrl+p Plot conversation field करने के लिए
Ctrl+Tab Transfer to subsequent करने के लिए
Ctrl+Shift+Tab Transfer करने के लिए earlier drawing
Ctrl+Web page Up Transfer करने के लिए earlier tab से present drawing में
Ctrl+Web page Down Transfer करने के लिए subsequent tab में present drawing से
Ctrl+q Go out
Ctrl+a Make a choice all gadgets
Ctrl+c Reproduction object
Ctrl+x Minimize object
Ctrl+v Paste object
Ctrl+Shift+c Reproduction करने के लिए clipboard में base level के साथ
Ctrl+Shift+v Paste करने के लिए information को एक block के हिसाब से
Ctrl+z Undo remaining motion
Ctrl+y Redo remaining motion
Ctrl+[ Cancel present command (or ctrl+)
ESC Cancel present command के लिए

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को ऑटोकैड क्या है (What’s AutoCAD in Hindi)? के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को ऑटोकैड कैसे सीखें के बारे में समझ आ गया होगा.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं. आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह put up AutoCAD क्या होता है हिंदी में अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here