एलेक्सा रैंक क्या है और कैसे बढ़ाये

[ad_1]

शायद आप जानते हों की ये Alexa Rank क्या है? क्यूंकि यदि आप running a blog box से हो तो जरुर से आप Alexa Rank क्या होता है, कैसे काम करता है और ये क्यूँ जरुरी होता है के विषय में जानते हो होंगे. वहीँ अगर नहीं तब आज का यह article बहुत informational होने वाला है.

प्रत्येक blogger ये जानना चाहते हैं कैसे वो अपने web site की Alexa score कैसे बढ़ाये? क्यूंकि यह एक महत्वपूर्ण issue है जिससे की guests को अपने weblog के तरफ आकर्षित किया जा सकता है और साथ में ये readers को ये जानकारी भी प्रदान करता है की आपका weblog के skilled weblog है.

वहीँ अगर आपकी बेहतर Alexa rank है तब ये आपके weblog visitors को और ज्यादा reinforce करने में भी मदद करता है.

वहीँ अगर आपकी अच्छी Alexa Rank हो तब मुमकिन है की दुसरे bloggers भी आपके weblog की hyperlink (reference के तोर पर) checklist करें, इसका मतलब की आपको अच्छे high quality oneway links भी मिल जाएँगी अपने weblog में niched domain names से.

यहाँ आज इस article, Alexa Rank क्या है और इसे कैसे reinforce करें में, हम आपको ये सिखायेंगे की कैसे आप अपने weblog की Alexa Rank को reinforce कर सकते हैं.

वहीँ अगर आप एक नए blogger हैं तब इस article को पढने के बाद आपको Alexa Rank के विषय में fundamental जानकारी जरुर प्राप्त हो जाएगी, जो की आपको अपने weblog के score को बढ़ाने में मदद करनी वाली है. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Table of Contents

एलेक्सा रैंक क्या है (What’s Alexa Rank in Hindi)

Alexa Rank Kya Hai Hindi

Alexa rank आपके website online की ये display करती है की आपकी website online कितनी in style है दुसरे websites के मुकाबले Web पर. ये आपकी website online की place को भी display करती है दुसरे web sites के relative में.

Alexa rank एक measure होता है web site recognition की. ये rank करता है करीब thousands and thousands की web sites वो भी उनके recognition के आधार पर, मतलब की जिसकी Alexa Rank 1 हो वो सबसे ज्यादा in style होती है.

ये Rank ये भी expose करती है की कैसे एक web site carry out कर रही है बाकिओं के तुलना में, जो की इसे एक nice KPI बनाती है benchmarking और aggressive research के लिए.

ये rank को calculate किया जाता है एक proprietary technique का इस्तमाल कर जो की mix करती है एक website online की estimated visitors और customer engagement वो भी previous 3 months के आधार पर.

Visitors और engagement को estimate किया जाता है world panel में लोगों के surfing behaviour को देखकर, जो की एक pattern होता है सभी Web customers के लिए.

NOTE

चूँकि ये measure करता है आपकी website online place को दुसरे websites के relative में, इसलिए आपकी website online की rank केवल उस website online की visitors पर निर्भर नहीं करती बल्कि दुसरे web site के visitors में adjustments पर भी निर्भर करता है.

यही कारण है की क्यूँ आपकी website online rank कम होने लगती है जब आपके website online में अच्छी खासी visitors आ रही हो तब भी.

Alexa का इतिहास

Alexa को शुरू किया गया था सन 1996 में, यह एक California-based subsidiary corporate है Amazon.com की (इसे received किया गया Amazon के द्वारा सन 1999 में) जो की उस समय specialize की थी industrial internet visitors knowledge प्रदान करने में जिसे की वो accumulate करती थी अलग अलग toolbars और internet browser extensions की मदद से.

कुछ Alexa की सबसे महत्वपूर्ण earlier actions हैं जिसमें ऐसे databases थे जो की serve करते थे एक foundation के तोर पर जिससे की एक Wayback Device को बनाया जा सके और अब इन seek amenities को बनाना बंद कर दिया गया है.

वहीँ अभी की इनकी ये Alexa Rank : यह एक ऐसी metric है जो की rank करती है web sites को उनके recognition के order में या कैसे उस web site ने ultimate Three महीने में carry out किया है.

क्या Alexa Rank को reinforce करना vital होता है?

जी हाँ, अलेक्सा रैंक को reinforce करना बहुत ही ज्यादा necessary है किसी भी weblog के लिए. अगर आप एक blogger हैं तब ये बहुत ही ज्यादा जरुरी है की आप अपने website online की alexa rank को reinforce करने की कोशिश करें.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ये बेहतर authority प्रदान करता है, Advertisers और readers के मन में एक अच्छा Influence बनाता है, साथ में ये आपकी Earnings को बढ़ाने में भी मदद करता है.

TIP

ज्यादातर readers पहले आपके weblog का अलेक्सा रैंक test करते हैं और यदि उन्हें सही लगा तभी जाकर वो आपके content material को पढ़ते हैं और weblog को observe करना get started करते हैं. कुछ तो केवल back-link के लिए ही remark करते हैं और जो की बाद में आपके web page rank को reinforce करने में मदद करती है.

Alexa Rank कैसे Take a look at करते हैं?

Alexa Rank test करने के लिए आप without delay Alexa.com जा सकते हैं. वहीँ web page के most sensible proper aspect में, आपको एक seek bar दिखाई पड़ेगा.

यहाँ आपको अपनी web site URL को input करना होता है और click on करें In finding button. ये आपके weblog के सभी knowledge को display कर देती है और साथ में आपके rank को भी.

You’ll be able to additionally test your अलेक्सा रैंक by way of the use of this URL
http://www.alexa.com/siteinfo/hindime.internet/

यहाँ आप Hindi Me के जगह में आपके area title का इस्तमाल कर सकते हैं.

Alexa Visitors Rank को लेकर 6 ऐसे Myths जिन्हें हम विस्वास करते हैं?

लोगों के बातों को कौन भला रोक सकता है. उन्हें तो बस चीज़ें चाहिए जिसके ऊपर वो बातें बनाना प्रारंभ कर सकें. वहीँ Alexa Visitors Rank को लेकर भी लोगों के बीच बहुत से myths (false impression) हैं.

बहुत से लोग इन myths को सच भी मानते हैं. Alexa की score device सन 1988 में पहली बार presented हुए थी. बस और क्या था इसे लेकर भी बहुत से myths इसके इर्द गिर्द बनना शुरू हो गयी.

तो चलिए अब ऐसे ही कुछ false impression के बारे में जानते हैं जिससे rank को reinforce किया जा सकता है.

Delusion #1: Alexa केवल visitors उन्ही लोगों की measure करता है जिन्होंने की Alexa Toolbar को set up किया हुआ है अपने Browser में.

ये सही नहीं है ! Alexa की size panel founded होती है एक बहुत ही बड़ी और various set की browser extensions और plug-ins के ऊपर. ये Alexa Toolbar उन browser extensions में से एक हैं जिसमें की Alexa knowledge होता है.

वहीँ जिन websites में Alexa Certify code ही put in होती है, Alexa without delay वहां से visitors measure कर लेता है उनके web site के all customer से, फिर चाहें उनके पास एक browser extension put in हो या न हो.

Delusion #2: Alexa केवल measure करता है Web entrepreneurs और website online house owners को ही.

ये पहले वाले fantasy से सम्बंधित है. जो की सही नहीं है. Alexa की visitors panel founded होती है उन लाखों लोगों के ऊपर जो की 25,000 से भी ज्यादा अलग अलग browser extensions का इस्तमाल करे हैं जो की एक broad target audience को enchantment करती है.

Delusion #3: Claiming my website online करने से ये rank को have an effect on करती है.

Web page को Declare करने से इसका score के ऊपर कोई भी impact नहीं होती है और साथ में आपको अपने website online को बस इसलिए declare नहीं करना चाहिए की इससे आपके website online के score को कोई फर्क पड़ने वाला है.

वैसे Claiming your website online (ये एक loose carrier है) और इससे आप अपने website online की description और touch data को up-to-date रख सकते हैं जिससे आप कभी भी कोई possible industry alternatives leave out न करें क्यूंकि Alexa को प्रति माह करीब 10 करोड़ से भी ज्यादा लोग consult with करते हैं.

Delusion #4: Alexa widget को Set up करने से rank reinforce होती है.

नहीं, ये अलेक्सा रैंक widgets केवल आपको permit करती है आपके website online rank को advertise करने के लिए आपके guests के साथ. इस widget का इस्तमाल website online के visitors को measure करने के लिए नहीं किया जाता है.

Delusion #5: अगर मेरी website online की visitors ऊपर चली जाये एक specific दिन में, तब मेरी score भी mechanically बेहतर हो जाएगी.

ये जरुरी नहीं है. ये world Alexa Rank प्रतिदिन replace होती है, लेकिन ये मुख्य रूप से आधारित होती है आपके web site पर आने वाले guests वो भी ultimate Three महीने के.

ऐसे में एक दिन का visitors बस एक छोटा सा हिस्सा होता है ये निर्धारित करने के लिए की web site की rank कैसी रहेगी. साथ में आपके website online की score relative होती है दुसरे websites के ऊपर. इसलिए दूसरों (web site) के visitors में कोई भी बदलाव का आपके website online के score पर असर जरुर पड़ता है.

Delusion #6: अगर हम Alexa को pay करें तब हमारा rank बेहतर हो सकता है.

बिलकुल नहीं. ये सच बात है की Alexa की Advertising and marketing Stack आपको मदद कर सकती है ऐसे alternatives को uncover करने के लिए जिससे की आपके web site को ज्यादा visitors आ सके, जो बाद में आपके लिए बेहतर rank प्रदान कर सकता है.

वहीँ अगर आप Alexa Certify Code को set up करें आपके web site में तब Alexa without delay ही आपके website online की visitors को measure कर सकती है न की उसे estimate कर.

Direct size आपके website online को एक बेहतर और correct rank प्रदान करती है, लेकिन ज्यादा correct का ये मतलब नहीं होता है की एक बेहतर rank.

Alexa Rank कैसे Enhance करे?

तो क्या आप तैयार है अपने Alexa Rating को बढ़ाने के लिए?

क्यूंकि?

मैं आपको अभी कुछ बेहतरीन pointers बताने वाला हूँ जो की आपको आपके weblog के Alexa Rank को बढ़ाने में काफी मदद करने वाला है.

तो फिर चलिए कुछ pointers के विषय में जानते हैं.

1) अपने Weblog की visitors को Building up करें

यह एक significant factor है अपने web site की Alexa Rating को reinforce करने के लिए. क्यूंकि Alexa आपके weblog को rank आपके visitors के हिसाब से प्रदान करता है. अगर आप ज्यादा ज्यादा visitors पाएंगे day-to-day तब ये जरुर से आपके Alexa rank को reinforce कर देगी.

मेरा मानना है की अगर धीरे धीरे आपकी visitors बढ़ाएंगे तब ये आपके alexa rank को भी reinforce कर देगा.
एक छोटी सी build up weblog visitors में आपके score में एक बड़ा बदलाव ला सकता है.

2) Reasonable Time आपकी Web page में

ये दूसरा सबसे महत्वपूर्ण issue है अलेक्सा रैंक को बढ़ाने के लिए. क्यूंकि Alexa इस बात को test करता है की कितने समय तब आपके customer website online में रहते हैं.

इसलिए अपने content material को attractive करें जिससे ज्यादा लोग publish में रहे और in any case आपकी moderate time build up हो.

कुछ pointers जिससे की consumer आपके website online में ज्यादा समय तक रहें :-

1. Inbound Hyperlink: – यह एक बेहतर तरीका है जिससे की आप अपने consumer को अपने website online में engaged कर सकें. इसमें आपको अपने दुसरे publish के url को एक publish में इस्तमाल करना होता है. इससे customers आपके publish में ज्यादा समय तक रहते हैं. ध्यान दें की similar publish का ही इस्तमाल करें.

2. Similar Publish: – आप कुछ similar publish plugins का इस्तमाल कर सकते हैं. इससे similar publish आपके weblog publish के आखिर में दिखाई पड़ेंगी. साथ में इससे consumer एक publish से दुसरे में transfer करते हैं. आखिर में moderate time build up होता है.

इन दोनों pointers का इस्तमाल कर आप customers को अपने website online में ज्यादा समय तक रखने में इस्तमाल कर सकते हैं.

3) Reasonable Web page View In step with Customer

अगर आपकी moderate web page view according to customer बढ़िया है तब ये आपको आपके Alexa rank को बढ़ाने में मदद करती है. इसलिए कोशिश करें अपने moderate web page view को बढाएं. इसे बढ़ाने के लिए आप ऊपर के दिए गए दोनों strategies का इस्तमाल कर सकते हैं i.e. backlink और similar publish plugin.

4) Unique Content material produce करें

Alexa Rank को बेहतर करने में हमारे contents का authentic होना बहुत जरुरी होता है. अगर हमारा content material authentic हो तब दिन प्रतिदिन हमारा alexa rank भी reinforce होगा. इसलिए कोशिश करें की हमेशा authentic content material ही upload करें weblog में.

Skilled Recommendation:
Alexa भी intelligence algorithms का इस्तमाल करता है Google के तरह इसलिए कभी भी किसी दुसरे weblog article को replica न करें, अन्यथा आपकी Alexa Rank भी drop होगी और साथ में Google भी आपके website online को indexing करना बंद कर देगा.

5) अपने website online में Alexa Widget डालें

यह एक commonplace common sense है की अगर आप Alexa widget को upload करें अपने website online में तब ये consumer को inspire करेगा उनपर click on करने के लिए. जब कोई उसपर click on करेगा तब इससे आपको ही receive advantages मिलेगी. इसलिए कोशिश करें अपने website online में Alexa widget का इस्तमाल करने के लिए.

6) अपने weblog के लिए High quality Back-link

दूसरों के weblog पर remark करना एक बहुत ही आसान काम होता है अपने weblog के लिए back-link हासिल करने के लिए.

क्यूंकि इसमें बस आपको दुसरे in style weblog में remark करना होता है. जब भी कोई आपके remark पर या profile % पर click on करता है तब वो without delay ही आपके weblog पर redirected हो जाता है.

इसके लिए आपको अपने weblog का URL को web site box में specify करना होता है जो की स्तिथ होता है remark field के निचे.

NOTE

ध्यान दें की कभी भी अपने weblog URL को without delay Remark field में इस्तमाल न करें वरना वो इसे junk mail भी मान सकता है. अपने weblog का URL केवल Website online Box में ही भरें जो की remark field के नीचे होता है.

7) Alexa के लिए एक Evaluate Article लिखें

Alexa के लिए एक evaluation article लिखने से ये 100% आपको अपने Alexa Rank को reinforce करने के लिए assist करेगा क्यूंकि आजकल Alexa एक बहुत ही commonplace key phrase हैं जिसे ही ज्यादातर Google पर seek किया जाता है.

इसलिए अगर आप Alexa के लिए एक evaluation लिखें वो भी distinctive तब ये आपको अपने weblog visitors को बढ़ाने के लिए काफी मदद करने वाला है जिससे आपकी Alexa rank बेहतर होगी. वहीँ आप Alexa को एक back-link भी दे सकते हैं जो की आपके weblog visitors के लिए बहुत बेहतर है.

8) Weblog को Replace करें Continuously

Web में आपके area of interest से सम्बंधित बहुत सारे blogs हैं इसलिए अगर आप incessantly अपने weblog पर नहीं लिखेंगे तब इससे आपके Alexa rank में गिरावट दिखाई पड़ सकती है.

एक बार आपकी Alexa rank कम हो जाये तब उसे पहले के rank को हासिल करने में बहुत ज्यादा समय लगता है. इसलिए मेरी मानें तो अपने weblog को incessantly replace करते रहें, जिससे आपकी Alexa rank धीरे धीरे बेहतर होती रहेगी.

कम से कम हफ्ते में एक article publish करें और कोशिश करें अपने पुराने articles को replace करने के लिए.
विस्वास कीजिये अगर आप मेरी बताई गयी इन pointers का सही तरीके से पालन करें तब न केवल आपकी Alexa Rating बढेंगी बल्कि आपके weblog ट्रैफिक भी भी काफी इजाफा होगा.

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है की मैंने आप लोगों को एलेक्सा रैंक क्या है (What’s Alexa Rank in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी दी और में आशा करता हूँ आप लोगों को Alexa Rank कैसे reinforce करे के बारे में समझ आ गया होगा. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

आपके इन्ही विचारों से हमें कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिलेगा.

यदि आपको मेरी यह publish Alexa Rank कैसे बढ़ाये अच्छा लगा हो या इससे आपको कुछ सिखने को मिला हो तब अपनी प्रसन्नता और उत्सुकता को दर्शाने के लिए कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर percentage कीजिये.

Leave a Comment