एयरटेल का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

[ad_1]

एयरटेल सिम का मालिक कौन है? आज हम आपको भारत के नंबर 1 टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल के मालिक के बारे में बताने वाले है साथ ही हम आप को ये भी बताएंगे कि ये किस देश की कंपनी है आज कल हम सब इंटरनेट का भरपूर यूज करते है और ये सिर्फ जिओ कंपनी के वजह से ही मुमकिन हो पाया है टेलीकॉम मार्केट में जिओ के आ जाने के बाद टेलीकॉम सर्विस की दुनिया में एक क्रांति सी दौड़ गई है.

लेकिन जिओ से पहले भी हम दूसरी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के द्वारा दिए जाने वाले सर्विस का ही इस्तेमाल करते थे. जिओ से पहले जो कंपनी पूरे टेलीकॉम इंडस्ट्री पर राज करती थी व उस समय की सबसे बड़ी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल थी जिसके टक्कर का कोई नहीं था.

airtel ka malik kaun hai

लेकिन क्या आपको पता है? टेलीकॉम सर्विस मिलने के शुरुआती दिनों से आज तक टेलीकॉम इंडस्ट्री पर राज कर रही एयरटेल के मालिक के बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है इसलिए अगर आप भी एक एयरटेल सिम यूजर है और एयरटेल के मालिक का नाम कुछ नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पढ़ने पर आप को इसके मालिक के बारे में अच्छी जानकारी मिल जायेगी.

एयरटेल क्या है?

एयरटेल भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी है जो पूरे देश में अपना सर्विस प्रोवाइड करती है. ये सवाल शायद बहुत से लोगों को बेकार लग रहा होगा क्योंकि ये बहुत ही आम सवाल है लेकिन फिर में हमारे बीच में कुछ ऐसे भी लोग होंगे जिन्हें शायद इस सवाल का जवाब न पता हो.

देखा जाये तो ये सवाल एक बहुत ही अच्छा सवाल है जिसका उत्तर होगा की “एयरटेल भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनी है जो पूरे देश में अपना सर्विस जैसे की Web, Vocie Calls, DTH इत्यादि प्रोवाइड करती है.

भारत में जितने भी नेटवर्क प्रोवाइडर हैं उन सभी में एयरटेल three स्थान पर आता है और ब्रॉडबैंड में ये कंपनी दूसरे स्थान पर आती हैं एयरटेल अपने यूजर्स को ब्रॉडबैंड सर्विस भी देता हैं ब्रॉडबैंड सर्विस की बात करे तो 103 शहरों में एयरटेल ने अपनी सर्विस पहुचाई हैं.

एयरटेल कंपनी अपने यूजर्स को टेलीविजन की भी सर्विस देने लगे है उन्होंने ये सर्विस अक्टूबर 2008 में चालू किया था और वर्तमान में इसके ग्राहकों की संख्या की बात करे तो 2019 के आंकड़ों के अनुसार एयरटेल की टेलीविजन सर्विस यूज करने वाले ग्राहकों की संख्या 160.27 लाख है.

मोबाइल यूजर्स की बात करे तो दिन प्रतिदिन इसकी यूजर्स की संख्या बढ़ती जा रही हैं जिओ के बाद इसी कंपनी के सिम को अधिकतर लोग अपने मोबाइल में इस्तेमाल करते हैं एयरटेल की सिम यूज करने वाले यूजर्स की संख्या आज भारत में 28,30,36,000 से भी ज्यादा हैं.

एयरटेल कंपनी की स्थापना कब हुई?

भारत के टेलीकॉम इंडस्ट्री पर राज करने वाली कंपनी एयरटेल की स्थापना 7 July 1995 में सुनील भारती मित्तल द्वारा हुआ था. सुनील भारती मित्तल ने अपनी कंपनी की शुरुआत भारत के दिल्ली शहर से की थी. सुनील भारती मित्तल के मेहनत और लगन के कारण ही एयरटेल कंपनी ने 1 साल के अंदर ही 20 लाख से अधिक लोगों को अपने यूजर बना लिया.

एयरटेल कंपनी का मालिक कौन है?

एयरटेल कंपनी का मालिक सुनील भारती मित्तल जी है. ये कोई और नहीं बल्कि कंपनी के संस्थापक खुद “सुनील भारती मित्तल” जी है.

सुनील भारती मित्तल का नाम आज कौन नहीं जानता ये आदमी टेलीकॉम की दुनिया के एक जाने-माने हस्ती हैं आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि सुनील भारती मित्तल किसी मिडल क्लास फैमिली से नहीं बल्कि एक अच्छी खासी फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं.

उनके पिता एक बहुत बड़े राजनेता थे सुनील के पिता सतपाल मित्तल जो की एक पंजाबी अग्रवाल परिवार में जन्में थे उस समय राज्य सभा के जाने माने सांसद में से एक थे.

सुनील को उनके पिता ने अपनी तरह राजनीति में आने का प्रस्ताव दिया लेकिन सुनील ने अपने पिता के प्रस्ताव को मना करके अपनी एक अलग ही राह चुनी और सुनील भारती मित्तल जी ने अपनी यह राह कॉरपोरेट की दुनिया की तरफ बनाई अपने पिता से मात्र 20,000 रूपये लेकर सुनील भारती जी ने एयरटेल कंपनी की शुरुआत की उनकी कड़ी मेहनत से जल्द ही यह कंपनी कॉर्पोरेट की दुनिया में मशहूर हो गई.

सुनील भारती मित्तल जी ने एयरटेल कंपनी खोलने से पहले देश विदेश में जाकर बिजनेस करने का ट्राई किया था लेकिन उनके सभी कोशिश बेकार रही लेकिन एयरटेल कंपनी के ऊपर की गई कोशिश ने उन्हे बिलीनियर बना दिया साथ ही उनका नाम दुनिया के जाने माने बिलियनर में लिया जाने लगा.

एयरटेल कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

एयरटेल कंपनी की शुरुआत सुनील कुमार मित्तल जी ने 7 जुलाई 1995 में किया था शुरुआत में तो यह कंपनी केवल दिल्ली के लोगों को ही अपनी सर्विस देती थी.

लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ उनकी franchise पूरे भारत में फैल गई और देखते देखते केवल भारत में ही नहीं दूसरे देशों में भी इनकी सर्विस पहुंचने लगी July 2004 के आसपास एयरटेल कंपनी ने हैलो टोन सर्विस देना भी शुरू कर दिया.

एयरटेल किस देश की कंपनी है?

एयरटेल कंपनी की शुरुआत भारत के दिल्ली शहर में हुआ था और साथ ही तेल कंपनी का हेड क्वार्टर भी न्यू दिल्ली में है इसलिए एयरटेल कंपनी पूरी तरह से एक भारतीय कंपनी है एयरटेल कंपनी की सेवा सिर्फ भारत तक ही सीमित नहीं है.

भारत के अलावा भी कुछ देश ऐसे हैं जो एयरटेल कंपनी की सेवाओं का लुफ्त उठा रहे हैं श्रीलंका तथा अफ्रीका के अलावा 14 ऐसे देश हैं जिन्हें एयरटेल की सर्विस प्राप्त हो रही है वैसे तो इन देशों को अभी एयरटेल कंपनी की मोबाइल सर्विस प्राप्त नहीं हो रही है लेकिन मोबाइल नेटवर्क के अलावा इन्हें फिक्स्ड लाइन, ब्रॉडबैंड, सैटेलाइट टीवी, डिजिटल टीवी, आईपीटीवी जैसी सर्विस मिल रही हैं.

आज आपने क्या सीखा?

मुझे आशा है आप को हमारा ये काम पसंद आया होगा और आप ये भी जान गये होंगे कि एयरटेल जैसे इतनी बड़ी कंपनी को कौन चलाता हैं और एयरटेल का मालिक कौन है.

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ भी जरूर शेयर कीजिए ताकि वे भी इस पोस्ट से अच्छी जानकारी प्राप्त कर सके इस तरह के और भी बेहतरीन आर्टिकल पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए धन्यवाद.

Leave a Comment