इमोजी क्या है और अपनी इमोजी कैसे बनाये

[ad_1]

क्या आप जानते हैं ये Emoji क्या है (What’s Emoji in Hindi) यदि आप एक Smartphone यूजर है तब तो आपने जरुर ही Emojis का इस्तमाल किया होगा. Web का हमारे जीवन में बहुत ही ज्यादा उपयोग है. ऐसे में Web ने हमारे एक दुसरे के साथ be in contact करने की तरीके को बहुत हद तक बदल कर रख दिया है.

चूँकि frame language और verbal tone को हम translate नहीं कर सकते हैं textual content messages या e-mails में, इसलिए हमने expand किये हैं exchange techniques अपने feelings को जाहिर करने के लिए. इसमें जो सबसे मुख्य distinguished trade किया गया है on-line taste में वो हैं दो new-age hieroglyphic languages का addition : जो हैं emoticons and emoji.

अभी के समय में, virtual verbal exchange ने हमारे बोलने और लिखने के ढंग को बदल कर रख दिया है, यानि की हम अब केवल कुछ phrases या sentences की typing तक ही सिमित नहीं रह गए हैं. आप चाहें तो किसी भी social community को open कर अपने कुछ closing textual content messages को test करें, इसमें आप पाएंगे की आपको उन messages में बहुत से smiley faces, hearts, animals, meals, और एनी image-based characters देखने को मिल सकते हैं.

जी हाँ दोस्तों इन्हें ही इमोजी कहा जाता है. ये iconic छोटे photographs पुरे web में बहुत ही ज्यादा standard हैं. इन Emojis में आपको अलग अलग feelings देखने को मिल सकता है. ये हमारे feelings को बेहतर constitute करते हैं.

इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Emojis क्या होता है in hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये. इससे आपको भी Emojis की पूरी जानकारी इस article के माध्यम से मिल सकती है. तो बिना देरी लिए चलिए शुरू करते हैं और इमोजी क्या होता है के विषय में अधिक जानते हैं.

इमोजी क्या है (What’s Emoji in Hindi)

Emoji Kya Hai Hindi

Emoji दो सब्दों का समाहार है E और Moji. जापानी भाषा में E का मतलब होता है “image” और Moji का मतलब होता है “personality”. इसलिए इसे pictorial message भी कहा जाता है.

ये अभी के ही fresh invention है. दुसरे शब्दों में कहें तो इमोजी एक प्रकार का visible illustration होता है emotion, object या image का. इमोजी को आप trendy verbal exchange apps जैसे की smartphone की textual content messaging या social networking apps जैसे Fb, Instagram, Twitter, और Snapchat में देख सकते हैं.

अपने App में अगर आपको Feelings की library को get right of entry to करना है तब आपको अपने keyboard में smiley face icon को बस faucet करना होता है.

इन Libraries में आपके class के हिसाब से emoticons के library को arrange किया जाता है. वहीँ iOS में आपके just lately used emoticons को पहले show किया जाता है, इसके बाद emotive photographs, animals/creatures, meals, sports activities/actions, motor automobiles, era/apparatus, hearts/symbols और flags.

ये categorization कुछ customers को थोडा परेशान जरुर कर सकती हैं ज्युनकी ये इतना ज्यादा neatly arranged नहीं होता है. इसलिए Apple ने अपने iOS के subsequent variations में customers को ये function प्रदान किया है जिससे वो phrases को लिखकर feelings turn on कर सकते हैं और जिन्हें वो faucet कर इस्तमाल कर सकते हैं.

क्या Which means है इस Emoji का?

आखिर इमोजी का मतलब क्या है? जैसे की मैंने पहले भी कहा है की इमोजी एक प्रकार का visible message होता है जिसमें की हमारे feelings को एक pictorial illustration दिया जाता है.

बातचीत के दौरान ऐसे बहुत से eventualities आते हैं जहाँ की customers अपने feelings को व्यक्त नहीं कर पाते हैं या यूँ कहे ही उन्हें लिखने के लिए सही शब्द नहीं मिलते हैं तब उन्हें ऐसे ही emojis का ख़ास जरुरत पड़ती है.

इसलिए इन्हें customers अपने dialog के दौरान इस्तमाल कर सकते हैं. ये brief भी होता है और customers का temper भी व्यक्त कर देता है.

Emoji का सबसे पहला use किसने किया? Emojis के निर्माता कौन हैं?

इमोजी को सबसे पहले बनाने वाले हैं Shigetaka Kurita जिन्होंने की सन 1999 में इसे Eastern Consumer Base के लिए ही बनाया था.

दुनिया का सबसे पहला इमोजी बहुत ही easy था — जिसमें केवल 12 pixels by way of 12 pixels का इस्तमाल हुआ था — और बनाने के लिए Shigetaka Kurita ने manga artwork और kanji characters से प्रेरणा ली थी.

उस समय Kurita DOCOMO के एक construction group में कार्य करते थे, जो की उस समय “i-mode” के लिए कुछ design कर रहा था. यह i=mode एक early cellular web platform था Japan के primary cellular provider, DOCOMO का.

Kurita उस समय एक बहुत ही sexy interface design करना चाहते थे जिससे की knowledge को एक easy और आकर्षक तोर से convery किया जा सके.

EMOJI की EVOLUTION

1999Emoji का जन्म हुआ! इसके unique set में icons था climate, visitors, era, और time का.

2010Unicode ने formally undertake किया emoji, जिसमें इन्होने बहुत से — cat faces emoting happiness, anger, और tears को शामिल किया.

2015Emoji में एक variety replace हुआ जिसमें पांच new pores and skin tones और एक set of same-sex {couples} को come with किया गया.

2016Updates में unmarried dad, delight flag, और weightlifting girl emoji जैसे कई और को भी शामिल किया गया.

2017फिर नए emoji proposals को counsel किया गया जिसमें characters में knowledge put across किया गया और इसमें कई language और tradition को भी शामिल किया गया, जैसे की एक mosquito जो की constitute करता है sicknesses जैसे की malaria और Zika.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वप्रथम emoji किस corporate ने release किया?

अंतरास्ट्रीय स्थर में सर्वप्रथम इमोजी को Apple Inc. ने अपने iPhones में इस्तमाल किया. पहले वो इस function को केवल eastern shoppers को आकर्षित करने के लिए शामिल किया था, लेकिन सभी customers को इस function के विषय में पता चल गया और लोगों ने इसे ज्यादा पसंद भी किया. इसलिय बाध्य होकर corporate को इसे formally claim करना पड़ा.

अपने इमोजी कैसे बनाये

बहुत से लोग अपने लिए इमोजी बनाना चाहते हैं. और ये बिलकुल ही conceivable भी है. Android और iOS Platforms में ऐसे बहुत से Apps हैं जिनके मदद से आप अपने लिए इमोजी बना सकते हैं और किसी Emoji को customized भी कर सकते हैं.

एक ऐसा ही Loose App है Makemoji जो की दोनों Android और iOS platform में मेह्जुद है. ये बिलकुल ही Loose है, और इसके मदद से आप Emoji दुसरे दोस्तों के साथ proportion भी कर सकते हैं. इसके अलावा Makemoji में करीब 1000 से भी ज्यादा pre-made इमोजी मेह्जुद हैं.

Emoji Vs Emoticons? Emoji और Emoticons में क्या अंतर है?

Emoticons का Complete Shape है Emotional Icons. ये उन Icons को कहा जाता है जिसमें की punctuation marks, letters, और numbers का इस्तमाल होता है pictorial icons बनाने के लिए जो की typically एक emotion या sentiment को show करता है.

Emoji का Complete Shape होता है E + Moji. E का अर्थ होता है Image (चित्र) और Moji का अर्थ होता है personality. इनकी परिभाषा जापानी में इसीप्रकार होती है. आपने Andorid और iOS फ़ोन में इमोजी देखे होंगे : yellow (पीले) cartoony faces होते हैं जिनमें की अलग अलग expressions होते हैं.

इसलिए अगर आपके सामने कोई ऐसा smiley face आया जिसमें की कोई personality हो जिन्हें आप laptop keyboard में देखे हैं, तब जान लीजिये की वो Smiley Face एक emoticon है. वहीँ अगर कोई छोटा cool animated film determine किसी भी punctuation, numbers, और letters से मुक्त हो, तो जान लीजिये की वो एक इमोजी है.

इमोजी का भविस्य क्या है?

ये बात तो पक्की है की इमोजी आने वाले समय में बहुत समय तक Smartphones में रहने वाला है और साथ में ये और भी ज्यादा tough बनने वाला है. Apple ने भी इसपर ज्यादा emphasis दी है जो की आने वाले iOS Running Device में एक बड़े धरण की replace लाने वाली हैं.

Unicode Consortium ने just lately introduce किया है Unicode nine usual, जिसमें इन्होने upload किया है करीब 72 इमोजी characters, जिससे general में अब करीब 128,172 से भी ज्यादा Emojis हैं. बहुत से Manufacturers जैसे की Pepsi-Cola ने भी just lately उनकी एक set of emojis को release किया है.

Conclusion

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख इमोजी क्या है (What’s Emoji in Hindi) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को एमोजी कैसे बनाये के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्धर्व में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Emoji क्या होता है हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Closing Up to date on November 8, 2020

Leave a Comment