इनपुट डिवाइस क्या है और इसके प्रकार

[ad_1]

आप में से बहुत जानते होंगे के Enter Software क्या है (What’s Enter Software in Hindi), पर बहुत ऐसे भी है जिनके लिए ये time period बिलकुल नया है. यहाँ में बात कर रहा हूँ laptop के कुछ exterior portions के बारे में. ये computer systems के कुछ ऐसे हिस्से है, जिनके मदद हम knowledge देने और निकालने में करते है.

हर कोई आज कल Pc और Desktop का इस्तमाल कर रहा है. इस Virtual दुनिया में Pc के बिना तो कुछ भी काम करना असंभव जैसे हो गया है. आप तो जानते ही होंगे Pc और Desktop में बहुत सारे Units का उपयोग किया जाता है.

जिससे आप बड़ी आसानी से Pc को Perform और Keep an eye on कर सकते हो. उनमे से ही एक Software है इनपुट डिवाइस जिसने हमारे काम को बहुत आसान बना दिया है. तो आज के लेख में बिस्तर से जानते हैं ke enter instrument क्या होता है.

इनपुट डिवाइस क्या है (What’s enter instrument in Hindi)

Input Device Kya hai Hindi

Enter Software एक ऐसी Digital Software होती है जिसके द्वारा हम डिवाइस में डेटा input कर सकते हैं। यह Pc का एक Phase है. हम जिस किसी भी Software के द्वारा कंप्यूटर या non-public कंप्यूटर में कुछ भी Enter करते हैं, उसे Enter instrument कहा जाता है. इसके कुछ उदहारण हैं Keyboard, Mouse, Scanner, microphone, Mild Pen. इन सभी इन पूट Units से हम Pc के अंदर कुछ Enter करते हैं.

यह एक {Hardware} है जिसके जरिए हम Pc के साथ Engage करके उसे Keep an eye on करते हैं. जैसे Mouse से अलग अलग Icon को Make a choice करना, Choice को Make a choice करना. एसे ही Keyboard के जरिए हम Textual content Enter करते हैं और arrorw key से Pc को Perform करते हैं.

इसकी मदद से हम Pc से सारा काम करवा पाते हैं. ये human-world को computer-world से जोड़ता है. इनकी मदद से हम Pc को Instruction देते हैं, और Pc Instruction को समझके कुछ Motion लेता है. अब निचे Enter Units के Instance हैं उनको समझते हैं अच्छे से.

इनपुट डिवाइस के उदाहरण

चलिए अब हम इनपुट डिवाइस के कुछ उदाहरणों के बारे में जानते हैं।

Keyboard Microphone Webcam
Mouse Trackball Biometric Scanner
Scanner Contact Display screen OMR Reader
Pleasure Stick Virtual Digicam OCR Reader
Enter Software Examples in Hindi

Sorts Of Enter Units in Hindi

Keyboard:

यह सबसे प्रमुख Enter instrument है. इसी के मदद से हम Pc के सारे लिखने वाले काम कर सकते हैं. सबसे ज्यादा इस्तमाल किए जाने वाले units में से यह एक है. इसकी मदद से हम कुछ भी लिख सकते हैं. आप जो अभी पढ़ रहे हैं वो भी इसी के Keyboard से लिखा गया है.

जैसे की e mail भेजना, messages भेजना, on-line switch करना, on-line buying groceries करना और अन्य कामों में हम इसे इस्तमाल करते हैं. इन सभी कामों में हमें Keyboard की जरुरत पड़ती है.

Keys और Description

Typing Keys (लिखने वाले Key)

यह वो Keys जिनसे हम Pc में कुछ लिखने के लिए इस्तमाल करते हैं. जैसे (A-Z) और (a-z).

Numeric Key (Quantity वाले Keys)

इन Keys से Quantity लिख सकते हैं जैसे (0,1,2,3,4,5,6,7,8,9)

Serve as Keys

Pc में ये 12 keys हैं, जो Keyboard के उपर एक ही Line में रहते हैं. F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11, F12. हर एक Serve as key का अलग अलग काम (Serve as) के लिए इस्तमाल किया जाता है.

Keep an eye on keys और Arrow Keys

इन keys को Cursor और Display screen को Keep an eye on करने के लिए किया जाता है. जैसे Arrow या Directional keys, जिनको cursor को उपर, निचे, दाएँ, बाएं Transfer करने के लिए किया जाता है. Keep an eye on Keys को Display screen को Keep an eye on और Shortcut key बनाने के लिए किया जाता है. EX-House, Finish, Insert, Delete, Web page Up, Web page Down और Ctrl(Keep an eye on),Change(Alt), Break out(Esc).

Ctrl+c Replica करने के लिए किया जाता है. Ctrl+x Minimize करने के लिए।

Particular Function Keys

Keyboard से कुछ ख़ास काम करने के लिए ये keys होती हैं जैसे Input, Shift, Caps Lock, Num Lock, Spacebar, Tab, and Print Display screen. हर Key का Particular Function होता है.

Mouse:

इसे pointing instrument और Cursor Shifting Software के नाम से भी जाना जाता है. एक Mouse में 2 या Three buttons हो सकते हैं. जेसे की Left, Proper और मध्य button (Left key, Proper key, Heart key Curler). इस Mouse के इस्तमाल से Pc में Graphical Person Interface का महत्व बढ़ गया है. Mouse को Flat Floor पे या Mouse Pad पे रखा जाता है. Cursor को Keep an eye on करने के लिए इसका इस्तमाल किया जाता है.

Left Key

Pc Display screen में कुछ Icons को Make a choice और Report, Folders को Open करने के लिए किया जाता है. जब Left Key को एक बार दबाने से उसे Left Click on कहते हैं.

Proper Key-

Proper Key को Press करने से Display screen में Sub Menu खुलता है. Proper Key को दबाने के Procedure को Proper Click on कहते हैं.

Heart Button-

Display screen को उपर निचे Scroll करने के लिए किया जाता है. Scroll Button भि कहते हैं.

कैसे काम करता है

इसके निचे एक rubber का ball या Laser Mild लगा रहता है. जब mouse को किसी सतह पर हिलाया जाता है तो यह rubber का ball घूमता है या Laser Mild Transfer करता है. उसकी गति और दिशा observe पर mouse pointer की गति और दिशा में परिवर्तित हो जाती है कुछ इस तरह से Mouse काम करता है.

Joystick :-

Joystick एक enter instrument है. Trackball की तरह कार्य करता है. इसमें दो Ball होते हैं. balls के साथ एक छड़ी लगा दी जाती है जिससे ball को आसानी से घुमाया जा सकता है. इसका उपयोग video video games खेलने, CAD Design व् simulator प्रशिक्षण आदि में किया जाता है. जब हम इसे Left में Transfer करते हैं तो अंदर से Proper की और Transfer करता है. उपर वाला ball Course के लिए किया जाता है और अंदर का ball, Socket में Transfer करता है.

Mild Pen :-

इसका आकार पेन के जैसा होता है. यह एक Printing instrument और Pointing Software है. इसकी सहायता से visual display unit पर लिखा जा सकता है. चित्र बनाया जा सकता है, bar code को पढ़ा जा सकता है।

इस Pen के छोटी सी Tube के अंदर Photocell और Optical Device मोजूद रहता है.

काम कैसे करता है

जब Mild Pen को Display screen के उपर Transfer किया जाता है और Pen Button को Press किया जाता है. तो तब Photocell Display screen के Location को Discover करती है और उस Location के Corresponding Sign को CPU के पास भेज देता है. कुछ इस तरह काम करता है.

Scanner:-

Scanner का प्रयोग करके लिखित कागजात और तस्वीरों को virtual चित्र में परिवर्तित कर reminiscence में सुरक्षित रखा जा सकता है. Scanner के जरिये paperwork को भी scan कर कंप्यूटर में स्टोर किया जा सकता है.

इन Virtual चित्र पर laptop द्वारा processing भी किया जा सकता है. Processing मतलब Scan किए गए File को Edit कर सकते हो.

कैसे काम करता है

Scanner एक shining Mild को File के उपर डालता है. जो gentle replicate होक एक File की Symbol बनाती है और यह gentle picture Delicate Part में रहता है. एक Software है जिसका नाम है Charged Couple Software यह charged gentle को Virtual Symbol बनाके Pc के अंदर Retailer करता है. Print करने से पहले File को Edit भी कर सकते हैं.

Microphone

यह भी एक Enter Software है. Souds को Virtual Shape में Convert करके Retailer करता है. जैसे आप Audio Recorder और Voice Recorder को इस्तमाल करते है.

इनका utility बहुत ज्यादा है Video Recording, Motion pictures बनाने में इन Microphone का बहुत योगदान है. Sound को Obtain करता है Virtual Sign में Convert करता है और Speaker के जरिये Output भी करता हैं.

क्या OCR reader एक इनपुट डिवाइस है?

जी हाँ OCR reader एक इनपुट डिवाइस है।

मेरी अंतिम राय इस लेख पे

मेरी कोसिस यही थी की आपको Enter Software क्या है (what’s enter instrument in Hindi) और ये कितने प्रकार के होते हैं. इनकी जानकारी पूरी सरल भाषा आपको दे सकूं. ये जानकारी इसलिए जरुरी थी क्यूंकि दुनिया बदल रही है नई नई Generation हर रोज आ रही हैं.

आगे इनपुट देविस आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ होंगे जैसे Keyboard अभी Laser के हो गए हैं और Mouse को तो लोग हात में पहने लगे हैं. ऊँगली से cursor को Transfer कर सकते हैं. अगर कुछ समझने में गलती हुई तो हमें जरुर बताएं.

उमीद है ये लेख आपको पसंद आया होगा, कैसा लगा आप जरुर निचे remark कर के बताइए. अगर अभी बी कोई सवाल आप पूछना चाहते हो तो निचे Remark Field में जरुर लिखे. और कोई सुझाव देना चाहते हो तो भी जरुर दीजिये. हमारे Weblog को अभी तक अगर आप Subscribe नहीं किये हैं तो जरुर Subscribe करें. एक कदम स्वछता की और, जय हिंद, जय भारत, धन्यबाद.

Leave a Comment