आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 7 नए नियम

[ad_1]

क्या आप आने वाले इस आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 को लेकर उत्साहित हैं. यदि हाँ तब तो आपको ICC International Cup 2023 के नए नियम के विषय में जरुर पता होना चाहिए. इनके विषय में जानना आपके लिए बहुत ही जरुरी है, ऐसा इसलिए क्यूंकि इन नियमों को जानने के बाद ही आपको खेल का मज़ा उठाने में आनंद आएगा. इसलिए इस article को पूरा पढ़ें जिससे आपको Cricket International Cup 2023 के सभी updates इसमें पढने को मिल जायेंगे.

International Cup इस बार Would possibly 30 को आरम्भ होने जा रहा है जो की England के द्वारा Host किया जा रहा है. वहीं इसका पहला fit England Vs South Africa के बीच Oval, London में होने को जा रहा है.

इस नए version में earlier version के विपरीत, 10-team event practice करने वाले हैं एक unmarried crew layout को, जहाँ पर प्रत्येक staff दुसरे nine groups के साथ एक बार जरुर खेलेंगी. वहीं crew के best 4 जो की अंत में होते हैं वो आगे semi-finals खेलने के लिए qualify करते हैं.

वहीँ अगर भारत की बात की जाये तब इसे एक बड़ा favorite माना जा रहा है, और भारत अपना पहला fit South Africa के खिलाप June Five में Southampton खेलने वाला है. यदि आपको ICC International Cup 2019 के सभी नए नियम के बारे में जानना है और साथ में नए बदलाव के विषय में भी जानना है तब आप यह article पूरी तरह से पढनी होगी. तो बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

Table of Contents

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का इतिहास

ICC Cricket World Cup 2023 Hindi
आईसीसी क्रिकेट विश्व कप

सबसे पहला Cricket International Cup सन 1975 में खेला गया था, वो भी simply चार वर्षों के बाद at some point cricket के. इसे सभी लोगों ने बहुत ही ज्यादा पसदं किया था. ये ICC का legitimate reaction था ‘International sequence of cricket’ Phenomenon के जवाब में जो की उस समय उतना ही ज्यादा fashionable था fanatics के बीच में.

विगत के 40 वर्षों में, यह event को दुनिया भर में सभी जगहों में खेला जा चूका है और साथ ही इसे दुनिया के सभी कोनों से देशों ने जीता भी है. यह 2023 International Cup event ऐसा 12th time खेला जाने वाला है और वहीँ इसे 5th time केवल UK में ही खेला जाने वाला है. England और Wales ने prior to now इसे सन 1975, 1979, 1983 और 1999 में host किया था.

2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में लागू होने वाले है ये 7 नए नियम

2019 वर्ल्ड कप के मैचों को ओर ज्यादा रोचक और आकर्षक बनाने के लिए नयी नियमों को लागू किया जाएगा. चलिए इन 7 नए नियम के विषय में और अधिक जानते हैं.

1. हेलमेट से आउट, पर हैंडल द बॉल नॉटआउट

अगर बल्लेबाज का हवाई शॉट फिल्डर के हेलमेट से लगकर उछला हो और तभी किसी फील्डर ने उसे कैच पकड़ लिया हो तो बल्लेबाज को आउट करार दिया जाएगा. जो की पहले नहीं था.

वहीँ लेकिन हैंडल द बॉल की कंडीशन में बल्लेबाज को नॉट आउट दिया जाएगा. मतलब अगर बल्लेबाज विकेट में जा रहे बॉल को हाथ से रोक लेगा तो आउट नहीं दिया जाएगा.

इससे पहले विकट की ओर जा रही बॉल को बल्लेबाज सिर्फ bat का इस्तमाल कर ही रोक सकता था. पहले हाथ से बॉल रोकने पर बल्लेबाज को आउट करार दे दिया जाता था.

2. बैट ऑन द लाइन होने पर रनआउट होगा

पहले रन आउट, स्टंपिंग के केस में बल्ला ऑन द लाइन होने पर नॉट आउट दिया जाता था. लेकिन अब नियम थोडा बदल गया है और इसमें अगर बल्ला क्रीज की लाइन के ऊपर है तो बल्लेबाज को आउट माना जाएगा.
वहीँ लेकिन यदि बैट या बैट्समैन का पैर क्रीज के अंदर है या हवा में भी है तो भी बल्लेबाज नोट आउट रहेगा. जो की मेरे हिसाब से सही रहेगा.

3. एंपायर कॉल में रिव्यु बेकार नहीं होगा

यदि कोई बल्लेबाज या फील्डिंग टीम डीआरएस (Choice Assessment Device) लेती है और एंपायर्स कॉल की वजह से एंपायर का फैसला बरकरार रहता है तो टीम का रिव्यू खराब नहीं होगा. सच में ये बहुत ही बढ़िया thought है.

पुराने नियम के तहत जब कोई खिलाड़ी या हिंदी टीम DRS का निर्णय लेते हैं और यदि उसका निर्णय गलत होता है तो उसका एक रिव्यू बेकार हो जाता था. फिर चाहे एंपायर (Empire) का रिव्यू सही हो या फिर गलत.

4. गेंद 2 बार बाउंस हुई तो नो बॉल होगी

क्रिकेट मैच के दौरान यदि गेंदबाज कोई गेंद फेंकता है और वह बॉल दो बाउंस के साथ बल्लेबाज तक पहुंचती है तो वो बॉल नोबॉल (No Ball) मानी जाएगी.

और जैसे की हम जानते हैं की नो बॉल पर बल्लेबाज को फ्री हिट मिलती है. पहले इस प्रकार की बॉल को no ball देने का कोई नियम नहीं था, जिसमें चाहे बॉल कितना भी बाउंस क्यों ना हो. अब ये Batsmen के लिए एक बहुत ही बढ़िया अवसर बनने वाला है.

5. बल्ले की चौड़ाई और मोटाई तय होगी

अक्सर देखने को मिलता है कि कुछ खिलाड़ी बहुत मोटे और चौड़े बैट ले कर खेलते हैं. वैसे तो इसमें कोई रोक नहीं थी, लेकिन अब ICC ने क्रिकेट विश्व कप में बनने के लिए साइज फिक्स कर दिया है.

नए नियम के अनुसार ICC global cup 2023 में bat की चौड़ाई 108 मी.मी. और मोटाई 67 मि.मी. और कोनों पर 40 मिमी से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

एंपायर के पास बैट गेज (माप यंत्र) होगा. शक होने पर इसी वजह से एक बार बल्लेबाज के बैट की लंबाई चौड़ाई माप भी सकता है. इसमें कोई उन्हें आपत्ति प्रकट नहीं कर सकता है.

6. लेग बाई और बाई के रन अलग से जुड़ेंगे

पहले यदि कोई गेंदबाज नो बॉल फेंकता था तो इस पर बाई या लेग बाई से बने रन नो बॉल में जुड़ते थे. लेकिन अब इसमें थोडा बदलाव लाया गया है. अब नो बॉल का रन अलग से और बाई और लेग बाई का रन अलग से जोड़ा जाएगा.

7. दुर्व्यवहार के लिए एंपायर बाहर भेज सकेगा

अगर कोई भी खिलाड़ी खेल भावनाओं को तोड़कर खराब व्यवहार करता है तो एंपायर आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट की लेवल Four धारा 1.Three के तहत उसे दोषी मानते हुए उस खिलाड़ी को बाहर भेज सकता है. इसमें उस staff का captain हस्तक्ष्येप नहीं कर सकता है.

इससे एंपायर्स की इज्जत और ताकत दोनों बढ़ेगी और क्रिकेट खिलाड़ी मैदान में कुछ भी गलती करने से बचेंगे. साथ में sledging जैसे unethical apply पर रोक लग जाएगी.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 कहां होगा

यदि हम क्रिकेट वर्ल्ड कप in Hindi की opening fit की बात करें तब ये 30/05/2023 में England और South Africa के बीच अनुस्तिथ होने को जा रहा है. वहीँ इस global cup का ultimate fit 14/07/2023 में खेला जायेगा वो भी Lord’s में.

भारत के International Cup mactches की agenda

अब चलिए भारत के global cup suits के विषय में जानते है, की वो कब, कहाँ और किसके in opposition to खेला जाने वाला है.

Date Day Fit Fit Quantity Venue Time
Jun 05 Wed South Africa vs India Fit 8 The Rose Bowl Southampton 3:00 PM
Jun 09 Solar India vs Australia Fit 14 Kennington Oval London 3:00 PM
Jun 13 Thu India vs New Zealand Fit 18 Trent Bridge Nottingham 3:00 PM
Jun 16 Solar India vs Pakistan Fit 22 Emirates Previous Trafford Manchester 3:00 PM
Jun 22 Sat India vs Afghanistan Fit 28 The Rose Bowl Southampton 3:00 PM
Jun 27 Thu West Indies vs India Fit 34 Emirates Previous Trafford Manchester 3:00 PM
Jun 30 Solar England vs India Fit 38 Edgbaston Birmingham 3:00 PM
Jul 02 Tue Bangladesh vs India Fit 40 Edgbaston Birmingham 3:00 PM
Jul 06 Sat Sri Lanka vs India Fit 44 Headingley Leeds 3:00 PM

Semi-Finals और Finals का Agenda क्या है?

चलिए जानते हैं इस International Cup 2023 के सबसे महत्वपूर्ण Suits जो की हैं Semi-Finals और Finals का agenda.

Date Day Fit Fit Identify Venue Time
Jul 09 Tue TBC vs TBC 1st Semi-Ultimate (1 v 4) Emirates Previous Trafford Manchester 3:00 PM
Jul 11 Thu TBC vs TBC 2d Semi-Ultimate (2 v 3) Edgbaston Birmingham 3:00 PM
Jul 14 Solar TBC vs TBC Ultimate Lord’s London 3:00 PM

 

Notice: TBC का अर्थ हैं (To Be Showed) जो की अभी तक verify नहीं है.

International Cup 2023 की Qualification प्रक्रिया

International Cup 2019 के लिए केवल 10 groups को ही qualify किया गया जब ICC Board के द्वारा एक determination लिया गया की इस वर्ष event का measurement कम करना है. सन 2011 और 2015 में global cup event में 14 groups ने हिसा लिया था लेकिन ICC ने ये come to a decision किया की कम देशों में बेहतर festival होना ज्यादा संभव है.

उस हिसाब से England तो routinely ही qualify हो जाती है क्यूंकि वो इस बार event को host कर रहे हैं, वहीं best seven at some point world countries भी अपना स्थान पक्का कर लिया है newest ICC scores के हिसाब से जो की 6 months पूर्व ही निर्धारित हो चूका था event से पहले.

अब 10 सदस्यों वाले crew में केवल two spots ही बचे हुए हैं चुनने के लिए. वहीँ अभी बहुत से check enjoying countries और associate individuals बाकि थे ICC के. ऐसे में ये दो रिक्त जगह हासिल किया गया Afghanistan और West Indies के द्वारा एक qualifying event में, जिसे की अनुस्तिथ किया गया था March 2018, Bangladesh में.

Groups जो Qualify किये हैं 2023 Cricket International Cup के लिए

ICC World Cup 2023 Team Hindi
क्रिकेट टीम विश्व कप 2019

अब चलिए उन groups के बारे में जानते हैं जिन्होंने की इस वर्ष 2019 Cricket International Cup में take part करने के लिए qualify किया है.

  • England
  • India
  • Australia
  • New Zealand
  • Pakistan
  • South Africa
  • West Indies
  • Bangladesh
  • Afghanistan
  • Sri Lanka

बेस्ट क्रिकेट टीम विश्व कप 2019

इस वर्ष के Best Favorite groups जो की International Cup 2023 को जितने में सबसे ज्यादा काबिल हैं वो हैं,

  • Australia
  • India
  • South Africa
  • England

Remaining वर्ल्ड कप 2015 को जीतकर Australia सबसे आगे है Favorite के record में, वहीँ India और South Africa भी इस record में ज्यादा पीछे नहीं हैं. वहीँ ये देखना बहुत ही fascinating होगा की क्या Steve Smith और David Warner इस global cup में खेलने के लिए eligible हो भी रहे हैं या नहीं अपने one-year ban को खत्म करने के बात क्यूंकि वो ball tampering के case में दोषी सब्य्सत हुए थे South Africa के खिलाप.

वहीँ ये देखने और सुनने में थोडा आश्चर्य लग रहा होगा की England को favorite groups के record में चौथा स्थान दिया गया है. वहीँ इनके पास host nation होने का सबसे बड़ा merit भी होने के वाबजूद. अब देखना बाकि ये है की यह Favorite Checklist में से कौन आगे बाजी मारने वाला है.

ICC Cricket International Cup 2023: All staff round-robin layout जिसे की 27 वर्षों बाद एक बार फिर चुना गया

2023 International Cup के preliminary section में सभी 10 collaborating groups एक दुसरे के खिलाप पहले खेलने वाले हैं. इसका मतलब ये है की प्रत्येक staff पहले nine suits खेलने वाले हैं. इसलिए एक unmarried crew round-robin layout को practice किया जायेगा, न की पहले कुछ editions के जैसे.

इस layout का इस्तमाल करीब 27 वर्षों के hole के बाद किया जाने वाला है. इस final सन 1992 Cricket International Cup में किया गया था. इसमें और 1992 version में जो एक distinction था वो ये की उस समय nine groups ने in overall हिस्सा लिया था वहीँ upcoming वर्ल्ड कप 2019 में 10 groups हिस्सा लेने वाले हैं.

Whole round-robin को सबसे पहले सन 1992 में presented किया गया था, जहाँ पर एक unmarried crew को shape किया था जिसमें crew के सभी groups हिस्सा ले रहे थे. इस नए layout ने पहले के दो अलग अलग teams को exchange किया था.

इस बार भी entire round-robin layout को इस्तमाल किया जाने वाला है 2023 वर्ल्ड कप में. वहीँ इसे थोडा बहुत complaint भी मिला है क्यूंकि ये पहली बार है किसी International Cup में जहाँ की सभी check enjoying देशों को नहीं खिलाया जा रहा है.

Match की Development कैसे हुई?

International Cup के inaugural version सन 1975 से इसमें काफी बदलाव किये गए हैं. वहीँ ये बहुत ही fascinating लगता है की कैसे event layout को alteret किया गया है इन सभी सालों में. चलिए इसके विषय में थोडा बहुत जानते हैं.

एक बहुत ही equivalent layout को practice किया गया पहले Four editions में इस prestigious event के. Eight groups को दो teams में divide कर दिया जाता है जिसमें प्रत्येक crew में Four groups को to begin with रखा गया.

वहीँ around robin suits खेलने के बाद, प्रत्येक crew के best two groups आगे semis में growth करते हैं उनके next winners आगे finals में खेलते हैं.

एक unmarried round-robin layout (crew degree में) को practice किया गया था 1975 और 1979 editions में. वहीँ, सन 1983 और 1987 editions में एक double round-robin layout का इस्तमाल किया गया crew degree में.

1992

एक unmarried crew में ही nine groups को provide किया गया था 1992 version में. प्रत्येक staff ने Eight suits (unmarried around robin) खेले थे और best Four groups ही आगे semis खेला था.

1996

एक बड़ी ही main exchange किया गया था 1996 event में. जहाँ की पहली बार ही इस बार के Cricket global cup में 12 groups ने हिसा लिया था. इसमें दो teams बनाया गया था 6 groups के एक में. वहीँ best Four groups प्रत्येक crew से आगे qualify हुए knockout degree (quarterfinals) में जाने के लिए.

1999 और 2003

सन 1999 और 2003 International Cups में भी एक distinctive layout को introduce किया गया था. इसमें 12 groups को cut up किया गया 2 teams में जिसमें 6 groups प्रत्येक में रखा गया 1999 वर्ल्ड कप में. वहीँ एक unmarried around robin suits के बाद, best Three groups प्रत्येक crew के आगे ‘Tremendous 6’ के लिए qualify हुए थे.

अब Groups ने एक दुसरे के खिलाप खेला फिर से ‘Tremendous 6’ में और उन्होंने करीब Five suits खेला एक unmarried around robin में. In spite of everything, इसमें best Four groups इस ‘Tremendous 6’ के, उन्हें आगे semifinals में खेलने का मौका मिला.

2003 International Cup में जो एक exchange किया गया वो ये की इसमें collaborating देशों की संख्या 14 थी और वहीँ इसमें groups को 7 members में बाँटा गया था. जिससे प्रत्येक crew में 7 individuals थे.

2007

2007 version में ये काम थोडा कठिन था जब हम layout की बात कर रहे हैं. 16 groups को divide किया था Four teams में जहाँ की एक crew में Four members थे. प्रारंभिक दौर में, प्रत्येक staff को Three suits खेलना था consistent with unmarried around robin के तहत. वहीँ best 2 groups प्रत्येक crew को आगे ‘Tremendous 8’ में खेलने का मौका मिला.

अब प्रत्येक staff को 7 suits कहने थे ‘Tremendous 8’ में unmarried around robin के हिसाब से और वहीँ best Four groups आगे semifinals खेलने के लिए qualify हुए थे.

2011 और 2015

अब चलिए निकट के दो editions पर चर्चा करते हैं. यहाँ पर भी वही समान layout का इस्तमाल किया गया, जी हाँ सन 2011 और 2015 International Cups के दौरान.

14 groups को divide किया गया 2 teams में 7 प्रत्येक में. प्रत्येक staff ने 6 suits खेले unmarried around robin के हिसाब से. वहीँ best Four groups प्रत्येक crew से आगे qualify हुए knockout degree खेलने के लिए – जिसमें शामिल थे quarterfinal, semifinals, और साथ में ultimate भी.

अब बात आती है upcoming version 2023 वर्ल्ड कप की. ये दूसरी बार है जब International Cup में selection of groups को कम किया गया हो, जैसे की इस साल 14 से 10. वहीँ ऐसा पहली बार सन 1992 version में हुआ था. वहीँ इस साल एक unmarried crew around robin layout को भी practice किया जायेगा.

International Cup की Venues कहाँ पर तय किया गया है?

Lords, जिसे की cricket का आध्यात्मिक घर भी कहा जाता है क्यूंकि यहीं से ही cricket की उत्पत्ति हुई थी. यहाँ पर इस वर्च का ultimate खेला जाने वाला है. वहीँ The Oval में opening sport खेला जाने वाला है.

वहीँ दोनों semi-finals Edgbaston और Previous Trafford में खेले जायेंगे. London stadium में opening rite और कुछ crew degree fixtures होने का तय किया गया है. और बाकि के video games को England और Wales के अलग अलग जगहों में खेला जायेगा.

क्रिकेट वर्ल्ड कप विनर लिस्ट

अब तक आप सभी ने शायद इन नए नियमों के विषय में जान लिया होगा जो की पहली बार ICC Cricket International Cup 2019 में लागू होने के लिए जा रहे हैं. वैसे तो इन नियमों को वनडे में लागू किया जा चूका है लेकिन इन्हें पहली बार विश्व कप में लागु किया जायेगा.

मुझे आशा है की इन नियमों से आने वाला आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023  और भी ज्यादा रोमांचक और aggressive होने वाला है. जरुर से मेरे ही तरह आप सभी भी इस बार वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए उत्साहित नज़र आ रहे हैं. तो फिर easiest of success भारतीय staff के लिए. आशा करते हैं इस बार भी भारत लौटे तो हाथ में International Cup लेकर लौटे. जय हिन्द !!!

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख ICC International Cup 2023 के नए नियम क्या हैं? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को क्रिकेट वर्ल्ड कप का इतिहास के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी data भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह put up ICC International Cup 2023 के नए नियम क्या हैं पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, और Twitter इत्यादि पर proportion कीजिये.

Leave a Comment