अमेजन का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है?

[ad_1]

अमेजन कंपनी का मालिक कौन है? अगर आप ने भी ये सवाल पूछा है, तो हम आप को ये बताना चाहेंगे कि इस सवाल के वजह से आप को बहुत सी जानकारी मिलने वाली है. अनलाइन शॉपिंग के बारे मे कौंन नहीं जानता एंड्रॉयड मोबाईल यूज करने वाला हर इंसान अनलाइन शॉपिंग करता ही है आज के समय मे शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे अनलाइन शॉपिंग के बारे मे मालूम न हो.

और ऐसे मे जब भी अनलाइन शॉपिंग की बात होती है तब ऐमज़ान का नाम सबसे पहले आता है क्योंकि ऐमज़ान दुनिया भर के लोगों की सबसे पसंदीदा अनलाइन शॉपिंग वेबसाईट है. अगर आप भी अनलाइन शॉपिंग करते है या मोबाईल युज करते है, तो आप ने कभी न कभी कही न कही ऐमज़ान का नाम सुना ही होगा.

अमेजन ka malik kaun hai

अगर आप अमेजन मालिक का नाम और देश के बारे मे जानना चाहते है तो ये आर्टिकल आप को जरूर पढ़ना चाहिए क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आप को ऐमज़ान और उसके मालिक के विषय मे पूरी जानकारी देने वाले है इसीलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढिए.

अमेजन.कॉम क्या है?

अमेजन एक बहुत बड़ा अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है जो ई-कॉमर्स, क्लाउड कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर केंद्रित है.

वैसे तो अमेजन एक E-commerce Site है. जहां पूरी दुनिया के लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते है ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में ऐमज़ान एक भरोसेमंद कंपनी है जो अपनी सेवाओ के कारण लोगो के बीच इतना पोपुलर है.

दुनियाभर मे लोग प्रतिदिन घर बैठे ऐमज़ान से समान ऑर्डर करके अपने door steps में अपनी डेलीवेरी प्राप्त करते है साथ ही साथ दुनियाभर मे बहुत से ऐसे लोग है जो ऐमज़ान मे अपना समान बेच कर अपने बिजनेस को बढ़ाते है.

इतना ही नहीं ऐमज़ान लोगों को affiliate internet marketing करने का भी मौका देता है जिसमे लोग ऐमज़ान पर बिक रहे सामानों का सुझाव अपने ब्लॉग और यूट्यूब वीडियोज़ मे देकर लाखों रुपये तक कमा सकते है.

अमेजन का मालिक कौन है?

अमेजन का मालिक Jeff Bezos है. यदि में दुनिया का सबसे अमीर आदमी की बात करूँ तब Jeff Bezos का नाम उस  लिस्ट में टॉप पर आएगा. Jeff Bezos ही ऐमज़ान के फाउन्डर और CEO है.

Jeff Bezos ने five जुलाई 1994 मे Amazon.in के नाम से इस वेबसाईट की शुरुवात की थी जिसने जेफ़ को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया.

अमेजन Malik Name Jeff Bezos

जेफ़ ने Amazon.in की शुरुआत किताबे बेचने से शुरू किया था लेकिन जब उनके वेबसाईट से बहुत से लोगों ने किताबे खरीदा तब उन्हे ये लगा कि आने वाले समय मे अधिकतर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करेंगे इसलिए उन्होंने समय के साथ साथ इस वेबसाईट पर दूसरी चीजे जैसे इलेक्ट्रॉनिक समान, घर के समान, furnishings, कपड़े आदि बेचना शुरू कर दिया.

Jeff Bezos एक बहुत अच्छे मालिक है क्योंकि उन्होंने अपने बिजनेस की शुरुवात बहुत ही छोटे गिराज से किया था और वो छोटा सा बिजनेस आज एक मिलियन डॉलर कंपनी बन चुकी है उनके दूर तक सोचने की शक्ति के कारण आज ऐमज़ान इतने उचाईयों तक पहुच सकी है.

Jeff के दूर की सोचने की शक्ति, सही निर्णय लेने की काबिकीयत ने ही ऐमज़ान को दुनिया का सबसे अच्छा और भरोसेमंद E-commerce retail corporate बना दिया है.

Jeff Bezos ने लोगों को इतनी अच्छी सर्विस दी कि लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग पर भरोसा होने लगा . जेफ़ की कंपनी ऐमज़ान ने अपनी अधिकतर कमाई इंडिया से किया क्योंकि जेफ़ ने अपने वेबसाईट का नाम Amazon.in रखा था और .in डोमेन ज्यादातर इंडिया मे ही यूज किया जाता है.

जेफ़ बेजोस के कारण ही इंडिया में ऑनलाइन शॉपिंग का दौर शुरू हुआ क्योंकि ऐमज़ान इंडिया की सबसे पहली व लोकप्रिय अनलाइन शॉपिंग वेबसाईट है.

अमेजन की शुरुआत कब हुई?

अमेजन की शुरुवात Jeff Bezos द्वारा five जुलाई 1994 मे हुई. उन्होंने सबसे पहले Amazon.com के नाम से इस वेबसाईट की शुरुवात की थी, वहीँ बाद में इसी साइट ने जेफ़ को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया.

अमेजन किस देश की कंपनी है?

अमेजन यूनाइटेड स्टेट अमेरिका की कंपनी है. तो चलिए आप को इस सवाल का जवाब देते है और आप की जानकारी को बढ़ाते है.

जेफ़ बेजोस अमेरिका के न्यू यॉर्क शहर के रहने वाले है और उन्होंने ऐमज़ान की शुरुआत भी अमेरिका मे ही की थी इसीलिए ये कहा जा सकता है कि ऐमज़ान यूनाइटेड स्टेट अमेरिका की मुकल्टीनैशनल कंपनी है जो केवल अमेरिका को ही नहीं अपितु विश्व के अन्य देशों मे भी अपनी सेवाये पहुचा रहे है.

अमेजन की सेवाये दूसरे देशों के साथ साथ भारत को भी मिलती है ये कंपनी अपने ग्राहकों के सैटिस्फैक्शन का इतना ख्याल रखती है कि लोग इस वेबसाईट का तारीफ करने से खुद को रोक नहीं सकते इंडिया में अधिकतर लोग आज ऐमज़ान से शॉपिंग करना पसंद करते है और ये सब ऐमज़ान के द्वारा मिलने वाली सर्विस के वजह से ही मुमकिन हुआ है.

जेफ़ ने हमेशा ऐमज़ान की समानों की क्वालिटी और कस्टमर सैटिस्फैक्शन का ध्यान रखा है जिसके वजह से ये कंपनी दुनिया की सबसे पसंदीदा ऑनलाइन शॉपिंग के रूप मे उभरकर आया है.

अमेजन कंपनी द्वारा क्या सेवाएं प्रदान की जाती है?

Amazon.com कंपनी द्वारा कई उत्पाद और सेवाएं उपलब्ध करवाई जाती हैं, जिनमें शामिल हैं:

अमेज़ॅन फ्रेश अमेजन प्राइम
अमेजन वेब सेवाएँ एलेक्सा
ऐप स्टोर अमेजन ड्राइव
फायर टीवी वीडियो
किंडल स्टोर संगीत
संगीत असीमित अमेजन डिजिटल गेम स्टोर
अमेज़ॅन स्टूडियो अमेज़ॅन वायरलेस

अमेजन का इतिहास

जेफ़ बेजोस एक बहुत ही proficient इंसान है उन्होंने अपनी पढ़ाई bachelor of science मे पूरी की उन्होंने अपना commencement कंप्युटर साइंस मे किया था अपनी commencement की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने 1994 मे ऐमज़ान की शुरुआत की. जेफ़ ने इस कंपनी का नाम cadabra रखा पर ये नाम बोलने मे काफी मुस्किल था और सर्च करने पर भी लेट आता था.

इसीलिए जेफ़ ने इस कंपनी का नाम बदलकर “ऐमज़ान” अफ्रीका की सबसे लंबी नदी के नाम पर रखा क्योंकि जेफ़ भी दुनिया की सबसे बड़ी अनलाइन retailing कंपनी बनाना चाहते थे किताबों मे खास दिलचस्पी होने के कारण जेफ़ ने इस वेबसाईट पर सबसे पहले किताबे बेचना ही शुरू किया और फिर धीरे धीरे इस वेबसाईट मे दूसरी चीजों को बेचना शुरू किया.

एमाज़ॉन कंपनी किसकी है?

अमेजन कंपनी Jeff Bezos की है. उन्ही ने अमेजन की शुरुवात की थी और वो ही अभी अमेजन के मालिक भी हैं.

अमेजन कंपनी की स्थापना कब हुई थी?

अमेजन कंपनी की स्थापना five जुलाई 1994 को, बेलेव्यू, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी.

अमेजन कंपनी का हेड क्वार्टर कहाँ स्तिथ है?

अमेजन कंपनी का हेड क्वार्टर Seattle, Washington, United States में स्तिथ है.

आज आपने क्या सीखा

मुझे आशा है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप दुनिया के सबसे अमीर आदमी और अमेजन का मालिक कौन है के बारे मे जान चुके होंगे.

साथ ही साथ आप को दुनिया की सबसे बड़ी अनलाइन ई–कॉमर्स साइट अमेजन कंपनी का मालिक कौन है से जुडी जानकारी मिली होगी जैसे की अमेजन किस देश का है, इसका इतिहास इत्यादि.

अगर आप को हमारा ये काम पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया मे भी शेयर कीजिए ताकि उनकी जानकारी भी बढ़ सके इस तरह के और पोस्ट पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहिए धन्यवाद.

Leave a Comment