अपनी कार से पैसे कैसे कमाए?

[ad_1]

अपनी कार से पैसे कैसे कमाए? इस बात में कोई दो राय नहीं हैं की आज का आधुनिक समय पैसे कमाने के अवसरों से भरा हुआ हैं लेकिन समस्या की बात यह हैं की लोग उन अपॉर्च्युनिटीज को तलाश नहीं पाते जो उन्हें कमाने के बेहतर अवसर दे सकती हैं. अगर आप वर्तमान में पैसो की तंगी या बेरोजगारी का सामना कर रहे हो तो आप अपनी कार और ड्राइविंग स्किल्स का उपयोग करते हुए काफी अच्छा पैसा कमा सकते हो.

अगर आपके पास कार हैं और आपको अच्छे से कार चलना आती हैं तो आप उसका फायदा उठाकर हर महीने 30 से 50 हजार रूपये तक कमा सकते हो. अगर आप कोई फिक्स जॉब करते हो और एक्स्ट्रा इनकम करना चाहते हो तो भी आप पार्ट टाइम अपनी कार ड्राइव करके 15 से 20 हजार रूपये महीने तक एक्स्ट्रा इनकम जनरेट कर सकते हो.

इस लेख में हम ‘कार से पैसे कैसे कमाए‘ के विषय पर बात करेंगे. वैसे तो कार चला कर पैसे कमाने के काफी सारे तरीके मौजूद है लेकिन इसलिए हम आपको केवल उन तरीकों के बारे में बताएंगे जो काफी लॉयल है और शत-प्रतिशत पैसा देते हैं. इनमे से कुछ तरीके ऐसे भी हैं जिनमे आप केवल अपनी कार देकर पैसा कमा सकते हैं यानि की आपको एक ड्राइवर के रूप में काम भी नहीं करना पड़ेगा.

car se paise kaise kamaye

अपनी कार से पैसे कैसे कमाए?

कार चलकर पैसे कमाने के नाम पर आज के समय में बाजार में काफी फ्रॉड हो रहे हैं. स्कैमर्स लोगो से पैसे कमाने का बेहतर अवसर के नाम पर पैसा ले लेते हैं और बाद में उन्हें ब्लॉक कर जाते हैं. इस प्रकार के किसी भी ऑनलाइन फ्रॉड में पड़ना सही नहीं होगा.

यह लेख लिखने से पहले हमने अच्छे से रिसर्च की हैं और यहाँ हम आपको केवल उन्ही तरीको के बारे में बता रहे हैं जो शत प्रतिशत भुगतान करते हैं और जिनमे आपको आपकी मेहनत और काम पैसा मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कार चलाने के उन तरीको के बारे में  जिनसे आप एक बेहतर आय प्राप्त कर सकते हैं.

1# Cab कम्पनियो के लिए कार चलाकर पैसे कमाए:

आज के समय में भारत में Ola, Uber और साथ में काफी सारी कम्पनिया कैब बुकिंग के क्षेत्र में काम कर रही हैं. अगर आपको लगता हैं की यह कम्पनिया लोगो को खुद हायर करती हैं तो आप यहाँ थोड़ा गलत हो. इन कंपनियों ने केवल एक इकोसिस्टम तैयार किया है और इनमें साधारण लोग ही काम करते हैं.

इस प्रकार की कंपनियां कमीशन आधारित इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ काम करती है. यानी कि आप इन कंपनियों के साथ जुड़कर कार चला सकते हैं और आपको ग्राहक दिलवाने का काम यह कंपनियां करती है. किराया आदि सब कंपनियों के द्वारा निर्धारित किया जाता है लेकिन इन कंपनियों के साथ जुड़कर काफी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

काफी सारे शहरों में ओला (OLA) और उबर (Uber) जैसी कंपनियों की सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन अगर आप एक बड़े शहर में रहते हैं जहां ओला और उबेर का उपयोग काफी किया जाता है तो आप इन कम्पनियो के साथ ड्राइवर के तौर पर काम कर सकते हो.

इस प्रकार की कैब कंपनियों के बारे में एक खास बात यह आपके ऊपर कोई बाध्यता नहीं डालती यानी कि आप अपने अनुसार अपने मनचाहे समय पर और अपने मनचाहे इलाके में काम कर सकते हो. मुख्य रूप से इन कंपनियों के द्वारा अच्छा पेमेंट मिलता है.

एक खास बात यह भी है कि आप जितना ज्यादा काम करोगे यानी कि जितनी जगह राइट कंप्लीट करोगे आपको उतना ही ज्यादा पैसा मिलेगा. इसके अलावा यह कंपनियां प्रोत्साहन के लिए कंपनियां ड्राइवर को इंसेंटिव भी देती है.

केब बुकिंग कंपनियों के साथ काम करने का एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह आपको डेली पेमेंट का ऑप्शन भी देती है यानी कि अगर आप चाहे तो रोजाना पेमेंट ले सकते हैं. अब अगर इन कंपनियों के बिजनेस मॉडल की बात करें तो इसमें सारा काम लगभग ड्राइवर ही करते हैं लेकिन कंपनियां ग्राहक दिलवाने के लिए ड्राइवरों से कुछ कमीशन लेती है जो ऑनलाइन पेमेंट्स या फिर प्रत्यक्ष तौर पर भरा जाता है.

काफी सारे लोगों को शिकायत करते देखा गया है कि इन कंपनियों के द्वारा अच्छी कमाई नहीं होती लेकिन अगर आप स्ट्रेटेजी के साथ काम करे तो बेहतर कमा सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आप थोड़ी इन्वेस्टमेंट करके अपनी कार में सीएनजी लगवा सकते हैं जिससे आपका खर्चा काफी कम हो जाएगा और आप किसी ऐसे इलाके में अधिक काम कर सकते हैं जहां राइड अधिक मिलती है. इस तरह से आपका भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं. 

2# ट्रेवल एजेंसी से कॉन्टैक्ट करके कार से पैसे कमाए

अगर आप किसी ऐसे शहर में रहते हो जहा पर कोई टूरिज्म प्लेस हैं तो सीधी बात हैं की वह काफी सारे लोग घूमने आते होंगे. इनमे से अधिकतर लोग शहर को ह्मणे के लिए या फिर कहा जाये तो इधर से उधर सफर करने के लिए ट्रेवल एजेंसीज की मदद लेते हैं.

यानि की अगर आपके पास कोई कार हैं और आप अपनी स्किल्स का इस्तेमाल करते हुए लोगों को घुमा सकते हो तो आप किसी ट्रेवल एजेंसी से सीधे उपयोग कर सकते हो. इस प्रकार की एजेंसी आपको कमीशन बेस्ड सिस्टम पर हायर करती हैं जिसमें वह टूरिस्ट से उन्हें घुमाने के अच्छा खासा पैसा लेती हैं और उसका एक बड़ा भाग आपको देती हैं. इसके अलावा अगर आप फिक्स जॉब की तरह काम करना चाहते हो तो इसमें भी ट्रवेल एजेंसी आपकी मदद कर सकती हैं.

ना केवल टूरिस्ट को घुमाने के काम में बल्कि अगर आप टूरिस्ट को एक शहर से दूसरे शहर में लेजाकर एक दिन में या फीर एक से अधिक दिन की राइड में अच्छा पैसा कामना चाहते हो तो उसके लिए भी ट्रेवल एजेंसी आपकी मदद कर सकती हैं. सरल भाषा में एजेंसी आपको ऐसी राइड्स दिलवा सकती हैं जिसमे आपको लम्बा ट्यूर करने का मौका मिले.

मुख्य रूप से किलोमीटर्स के हिसाब से इस प्रकार की राइड में पैसे चार्ज किये जाते है या फिर कई बार ट्रेवलर्स को पैकेज भी ऑफर किये जाते हैं. ऐसे में आप काफी अच्छा पैसा इस तरह की राइड से कमा सकते हो. एजेंसी आपको या तो एक फीस इनकम देगी या फिर आपके साथ कमीशन बेस्ड काम करेगी और दोनों ही तरफ आपका होगा, बशर्ते यह निर्भर करता हैं की आप कितना काम करना चाहते हैं.

3# ऑफिस या फिर कॉल सेंटर के लिए कार चलाकर पैसे कमाए

अगर आपके पाद बड़ी या फिर सेवन सितार कार हैं जिसमें ज्यादा लोग बैठ सकते हैं तो आप अपनी कार को किसी ऑफिस या फिर कम्पनी में भी लगा सकते हैं. अगर आप चाहे तो यहाँ केवल अपनी कार देकर रेंट ले सकते हैं और अगर आप चाहे तो कार को चलाकर अधिक इनकम भी प्राप्त कर सकते हैं.

अगर आप इस स्ट्रेटेजी को समझना चाहते हैं तो स्कूल बस का उदाहरण ले. कई बार स्कुल कमीशन बेस्ड आधार पर बसे हायर करते हैं जिसमे वह बच्चो से बस की फ़ीस लेते हैं और बस के मालिक और ड्राइवरो को प्राप्त हुई फ़ीस का एक बड़ा भाग देते हैं. इसी तरह से ऑफिस या कॉल सेंटर आदि भी अपने इम्पलॉईज को कार की सुविधा देते हैं.

ऐसे में आप अपने नजदीकी ऑफिस और कॉल सेंटर का पता लगाकर उसमे अपनी कार रेंट में दे सकते है या फिर खुद लोगो को लाने ले जाने का काम करके ऑफिस से या फिर कॉल सेण्टर से एक बेहतरीन आय प्राप्त कर सकते हैं. लेक्किन इसमें आपके ऊपर एक बाध्यता रहेगी की आपको रोजाना एक निश्चित समय पर काम करना ही होगा.

4# अपनी कार को रेंट पर देकर पैसे कमाए

अगर आपने देखा हो तो काफी ऐसी कम्पनिया बाजार में आ चुकी है जो रेंट पर लोगो को कारे उपलब्ध करवाती हैं. इस प्रकार की कम्पनिया भी ओला और उबेर की तरह ही कमीशन बेस्ड सिस्टम पर काम करती हैं. यानी कि जिस तरह से ड्राइवर ओला उबेर से जुड़कर अपनी कार चलाकर पैसा कमाते हैं उसी तरह से आप अपनी कार को इस प्रकार की कंपनियों को रेंट पर दे सकते हैं.

और जितनी बार आपकी कार रेंट पर जाएगी आपको उतना ही अधिक पैसा मिलेगा. अगर सबसे लोकप्रिय रेंटल कार कम्पनियो की बात की जाये तो ववाह RentalCars और ZoomCars हैं. आप इन कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर इनमे कार लगाने की पूरी प्रोसेस देख सकते हैं.

लेकिन यहां पर समस्या इस बात की है कि इस प्रकार की कंपनियां मुख्य रूप से बड़े शहरों में ही अपनी सर्विसेज ऑफर करती है तो केवल बड़े शहरों में रहने वाले लोग ही इन कंपनियों में अपनी कारे लगा सकते हैं. लेकिन अगर आप किसी छोटे शहर में रहते हैं तो आप अपने नजदीकी लोकल व्यवसायियों से संपर्क करके अपनी कार रेंट पर देकर पैसा कमा सकते हैं.

उबर ओला ड्राइवर एक दिन में कितना पैसा कमा सकता है?

उबर ओला ड्राइवर एक दिन में क़रीब 1000–3000 रूपए कमा सकता है.

क्या पोर्ट ब्लेयर में ओला उबर उपलब्ध है?

जी नहीं पोर्ट ब्लेयर में ओला उबर उपलब्ध नहीं है. वहां प्राईवेट टैक्सियां चलती हैं जिनका उपयोग आप यातायात के लिए कार सकते हैं.

आज आपने क्या सिखा?

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कार से पैसे कैसे कमाए जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को कार से पैसे कमाने के तरीक़े के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे websites या web में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी knowledge भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच feedback लिख सकते हैं.

यदि आपको यह submit लेख प्राइवेट कार से पैसे कैसे कमाए पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Fb, Twitter और दुसरे Social media websites percentage कीजिये.

Leave a Comment